कुत्तों में सामाजिक शिक्षा

कुत्तों में सामाजिक शिक्षा

की व्यापक दुनिया कुत्ते प्रशिक्षण ने इंसानों को अंतहीन सीखने की तकनीक का प्रयास करने का नेतृत्व किया है, लेकिन कोई भी नहीं "जैसा मैं करता हूं", सामाजिक शिक्षा के आधार पर।

पूर्व में यह माना जाता था कि कुत्ते कॉर्नेल मोंटोगमेरी के सोशल लर्निंग (लोगों के आधार पर) के अनुसार सीखने में सक्षम नहीं थे, हालांकि, अध्ययन हेस केजे हेस सी: "1 9 52 के जे कॉम्प साइकोल" घर पर उठाए गए चिम्पांजी में नकल " दिखाया गया है कि चिम्पांजी नकल से सीख सकते हैं।

इस कारण से, अध्ययन जोज़सेफ टॉपेल, रिचर्ड डब्ल्यू बायर्न, एडम मिक्लोसी, विल्मोस सस्नी "मानव कार्यों और क्रिया अनुक्रमों का पुनरुत्पादन: ldquo-do जैसा मैं करता हूँ! rdquo- एक कुत्ते में "2006 में एनिम कॉग एक बेल्जियम चरवाहा tervueren के साथ, जो चिम्पांजी की तरह विभिन्न कार्यों को करने के लिए अवलोकन और बाद की अनुकरण के माध्यम से सीखने में सक्षम था।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम बताएंगे कि क्या है कुत्तों में सामाजिक शिक्षा, "जैसा मैं करता हूं" के रूप में जाना जाता है और इसे अभ्यास में रखने के लिए आपको किन कदमों का पालन करना चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: बच्चों और कुत्तों के लिए गतिविधियां
सूची

एक कुत्ते में "जैसा मैं करता हूं" करो

प्रयोग "जैसा मैं करता हूं वैसा करो!" एक कुत्ते में दिखाया गया है कि कुत्तों के पास अनियंत्रित कार्यों की नकल करने की क्षमता है, साथ ही साथ उनकी क्षमता भी है एक अमूर्त शब्द समझो एक विशिष्ट अर्थ के साथ, इस मामले में "प्रतिलिपि"।

फिलिप, जिस कुत्ते ने प्रयोग किया, न केवल दिखाया कि वह एक क्रिया का अनुकरण कर सकता है (उदाहरण के लिए, एक स्थान से दूसरी जगह एक बोतल लाएं) लेकिन वह व्यक्ति को शुरू करने वाले और शुरुआती स्थान में भी रखा जा सकता था, त्रुटि के बहुत कम मार्जिन के साथ (लगभग 12%)।

बड़ी संख्या में परीक्षण करने के बाद, यह प्रदर्शित किया गया था कि फिलिप, नकली सिग्नल को देखने और प्राप्त करने के बाद, वह एक व्यवहार को पहचानने और इसे दोहराने में सक्षम था। यह इंगित किया गया है कि कुत्ते के पास है कुछ अनुकरण कौशल , और इस तरह के सीखने के बारे में अध्ययन करने के लिए अभी भी बहुत कुछ है।

iquest- सामाजिक शिक्षा का उपयोग क्यों करें?

जैसा मैं करता हूँ परिणामस्वरूप एक प्रशिक्षण तकनीक होने का नाटक करता है सरल और प्रेरणादायक हमारे कुत्ते के लिए और यह है अवलोकन के आधार पर . हम आपको याद दिलाते हैं कि यह प्रजातियों के विशिष्ट, या न ही ऑपरेटिंग कंडीशनिंग के व्यक्तिगत या व्यवहारिक सीखने का एक प्रकार है, हम सामाजिक शिक्षा के बारे में बात करते हैं।




क्लाउडिया फुगाजा और उनकी पुस्तक के मुताबिक, हम इस अभ्यास को कैसे लागू करें, संक्षेप में समझाएंगे "जैसा मैं करता हूं", साथ ही साथ इस तरह के सीखने शुरू करने से पहले कुछ आवश्यक विवरण ध्यान में रखना है।

पहला चरण: कुत्ता अनुकरण के मानदंड को सीखता है

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अंदर जैसा मैं करता हूँ, कुत्ता एक आदेश नहीं सीख रहा है , बुनियादी कुत्ते प्रशिक्षण के रूप में, कुत्ते को शब्द को "करो"(या किसी अन्य चुने हुए शब्द) के अर्थ के साथ एक क्रिया दोहराएं "दोहराएं" . कुत्ते को किसी विशेष कार्रवाई के साथ शब्द को संबद्ध नहीं करना चाहिए, लेकिन विभिन्न प्रकार के व्यायामों के साथ उन्हें अनुकरण करना चाहिए।

हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए (कि कुत्ता सहयोगी "करो"एक अभ्यास दोहराने के साथ) हमें अपने कुत्ते को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने की इजाजत देनी चाहिए, अगर हम उसे यादृच्छिक व्यवहार करने की अनुमति देते हैं और हम हमेशा इनाम देते हैं कि कुत्ता हमारे अभ्यास को दोहराता है, तो हम कुत्ते को बना सकते हैं सही ढंग से सहयोग करें यह शब्द एक तेज़ और अधिक उचित सहयोग प्राप्त करने के लिए हम एक कुत्ते क्लिकर का उपयोग कर सकते हैं।

पहला चरण: कुत्ता अनुकरण के मानदंड को सीखता है

दूसरा चरण: मानक का सामान्यीकरण

सही सहयोग प्राप्त करने के लिए अभ्यास को पर्याप्त बार दोहराना महत्वपूर्ण है। शब्द का उपयोग करने के अलावा "यह करो", हम भी कर सकते हैं एक दृश्य संकेत जोड़ें ताकि कुत्ते व्यायाम को समझना आसान हो।

एक बार कुत्ते ने सीखा है कि "करो"इसका मतलब यह है कि हमने जो व्यवहार किया है, उसे दोहराएं, कुत्ता कर सकता है सभी प्रकार के अभ्यास सीखो इसी तकनीक के साथ। बाद में हम कंक्रीट ऑर्डर सीखने के लिए विशिष्ट शब्दों का उपयोग करेंगे, जैसे कि "Rotates", "दराज खोलें" या "मेरे पीछे आओ".

यह तकनीक बहुत संकेतित है और कुत्ते को प्रोत्साहित करती है तेजी से और अपने आप से सीखो . इसके अलावा, आपको सीधे सुदृढीकरण या किसी भी प्रकार की सजा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। अंत में, हम इंगित करते हैं कि ऑपरेटर कंडीशनिंग के साथ संयुक्त सामाजिक शिक्षा केवल ऑपरेटेंट कंडीशनिंग लागू करने से कहीं अधिक प्रभावी है।

दूसरा चरण: मानक का सामान्यीकरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में सामाजिक शिक्षा , हम आपको हमारे उन्नत शिक्षा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तोंदुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तों
Tributo al perro-Tributo al perro-
यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैंयदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
कुत्तों को बियर खमीर दें, क्या यह fleas को पीछे हटाना है?कुत्तों को बियर खमीर दें, क्या यह fleas को पीछे हटाना है?
बार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकोंबार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों
सीखा जाना बाकी हैसीखा जाना बाकी है
बिल्ली की मूल शिक्षाबिल्ली की मूल शिक्षा
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
बेल्जियम चरवाहा tervuerenबेल्जियम चरवाहा tervueren
» » कुत्तों में सामाजिक शिक्षा
© 2022 TonMobis.com