माता-पिता के लिए बाल विकास के चरण

बच्चे का पहला महीना

Parents.com वेबसाइट के अनुसार, बच्चे के जीवन के पहले महीने के दौरान, वह बहुत अच्छी तरह से नहीं देख सकता है, नवजात शिशु की दृष्टि लगभग 20/400 है, इसलिए बहुत सारे चेहरे का संपर्क करना महत्वपूर्ण है। चेहरा। हालांकि, बच्चे की गंध और सुनवाई की इंद्रियां पहले ही उत्साहित हैं, वह अपनी मां की गंध पसंद करती है, और इसके बारे में बात करना पसंद करती है। और `आम बात यह है कि बच्चे अपने सिर को एक आवाज की दिशा में बदल देते हैं, और वे आपको तीव्रता से देखते हैं ताकि उनकी समानता, आप उससे कैसे बात कर सकें या गड़बड़ी कर सकें। एक महीने में अपने पेट पर झूठ बोलते हुए बच्चे को केवल अपना सिर उठाने में सक्षम होना चाहिए।

2-6 महीने

दो और छह महीने की उम्र के बीच, बच्चे को बेबिल और कोओ, कमरे में वस्तुओं का पालन करने और हाथों और पैरों के साथ खेलने में सक्षम होना चाहिए। आपके बच्चे को लंबे समय तक अकेले अपना सिर रखना चाहिए। Parents.com के अनुसार, यह वह समय भी है जब बच्चा वजन कम करना शुरू कर देता है। बच्चे को दो महीने से शुरू होने वाले सप्ताह में लगभग एक पाउंड कमाया जाना चाहिए। तीन महीनों में, जब आप अपने सामान्य दिनचर्या को किसी दूसरे माहौल में ले जाने के लिए बदलते हैं, जैसे दोस्तों का दौरा करना या छुट्टी पर जाना, तो आपका बच्चा भी ध्यान देना शुरू कर रहा है, और आपको आराम करने की मांग कर सकता है। 6 महीनों में आप अपने सिर को दोनों दिशाओं में बदलने में सक्षम होना चाहिए, अपनी आवाज और प्रियजनों की आवाज़ें जिन्हें आप अक्सर महसूस करते हैं, और स्वतंत्र रूप से दोनों दिशाओं में रोल करें।


7-11 महीने


आपका 7 महीने का बच्चा शायद क्रॉल करना शुरू कर रहा है, या कम से कम आप अपने घुटनों और हाथों पर संतुलन बना सकते हैं। सात या आठ महीने में, आपका बच्चा रैटल या बोतल जैसी चीजें भी जारी कर रहा है यह देखने के लिए कि क्या यह गिर जाएगा, जो कारण और प्रभाव की आपकी समझ को मजबूत करता है। यह वह समय भी है जब आपका छोटा बच्चा सेल फोन और चाबियों जैसे उत्पादों में अधिक से अधिक रुचि लेता है, और निरंतर peek-a-boo गेम का आनंद लेता है। विकास के नौवें और दसवें महीनों के दौरान, फर्नीचर को खींचने के लिए अपने बच्चे की तलाश करें। आप अपने अनाज या फलों के टुकड़े देने के लिए स्वयं को खिलाना शुरू कर सकते हैं जो आपके हाथ में फिट हो सकते हैं ताकि आप हाथ-आंख समन्वय में सुधार कर सकें। 11 महीने में, अपने बेटे को कारण के पिता को "माँ वाई दादा" कहने का इंतजार करें, और कुछ सेकंड के लिए अकेले रहें।

12 महीने

आपका बच्चा नृत्य या खाने जैसे 12 महीनों को चिह्नित करने के लिए अपने संकेतों का अनुकरण करने में सक्षम है। वे आवाज सुनने के लिए खिलौने ड्रम या टैम्बोरिन जैसे संगीत वाद्ययंत्र भी खेलना चाहते हैं। आपका बच्चा अलविदा लहर करने में सक्षम होना चाहिए, और कुछ कदम उठा सकते हैं। कुछ बच्चे कुछ मिनट तक चलने के लिए पर्याप्त संतुलन रख सकते हैं। उसकी गंध की भावना 12 महीने तक तेज हो जाती है, और उसे सुगंधित सुगंधित फूलों या कुछ खाद्य पदार्थों में रुचि हो सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बचपन के मजेदार खेलोंबचपन के मजेदार खेलों
नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठोनवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठो
बाल देखभाल के लिए अपने बच्चे की स्कूल कुंजी का उपयोग कैसे करेंबाल देखभाल के लिए अपने बच्चे की स्कूल कुंजी का उपयोग कैसे करें
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
10 महीने के बच्चे का विकास10 महीने के बच्चे का विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?
15 महीने का बच्चा वजन कितना होना चाहिए?15 महीने का बच्चा वजन कितना होना चाहिए?
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
» » माता-पिता के लिए बाल विकास के चरण
© 2022 TonMobis.com