बच्चों के विकास के लिए जगह

सेंसरिमोटर मंच

बच्चे जन्म के समय मूल रेखाएं, आकार और आकार खोजना शुरू करते हैं। वे अपने माता-पिता या अभिभावकों के साथ चेहरे की विशेषताओं को सीखते हैं और पहचानते हैं। बच्चे के शरीर के नजदीक वस्तुएं दिलचस्प हैं और इस विषय के बारे में और जानने के लिए बच्चे को पहुंचने या समझने का कारण बनता है। जब तक बच्चा 2 साल तक नहीं पहुंच जाता तब तक सेंसरिमोटर चरण जारी रहता है। बच्चे अपने शरीर को आइटम प्राप्त करने के लिए एकत्रित अनुभव वस्तुओं के रंग, आकार और दूरी के बारे में जानें।

प्री-ऑपरेशनल चरण

प्री-ऑपरेटिव चरण 2-7 साल की आयु से भिन्न होता है। बच्चे कल्पनाशील भाषा का उपयोग शुरू करते हैं और हाल के वर्षों में उनके आस-पास की जगह को समझने के लिए। वे इस बिंदु पर एक द्वि-आयामी ड्राइंग में अपने क्षेत्रीय विकास को व्यक्त करते हैं और यह समझने में सक्षम नहीं हैं कि ऑब्जेक्ट का एक और पक्ष है जो चित्रकारी पर हमेशा प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है।


कंक्रीट परिचालन चरण


7-12 साल की आयु के बीच के बच्चे तीन-आयामी छवि में नहीं होने वाली वस्तुओं को देखने के लिए एक और ठोस तरीका विकसित करना शुरू कर रहे हैं। आप वस्तुओं की तस्वीरें खींचेंगे और समझेंगे कि ऑब्जेक्ट का एक और पक्ष है जो ड्राइंग में नहीं देखा जा सकता है। बच्चे इस उम्र की समग्र वस्तु के आकार और अनुपात से परिचित हैं। आम तौर पर, कंक्रीट परिचालन के चरण में बच्चे अपने बाहरी पर्यावरण के बारे में भी अधिक जागरूक होते हैं और प्रारंभिक चरणों को आत्म-सह-सह अवशोषित नहीं करते हैं।

औपचारिक संचालन का चरण

जब 12 से वयस्कता के किशोर औपचारिक संचालन के चरण तक पहुंच जाते हैं, तो वे मुख्य रूप से अमूर्त अवधारणाओं के ज्ञान को विकसित करते हैं। वे यह समझना शुरू कर देते हैं कि अभी भी उनके पर्यावरण में कुछ तत्व हैं और वे हमेशा मूर्त नहीं होते हैं। वे अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकवाद का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि औपचारिक संचालन का चरण आम तौर पर लगभग 18 वर्षों तक समाप्त होता है, यह स्पष्ट हो गया है कि अमूर्त अवधारणाओं के विकास को वयस्कता में जारी रखा जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
अभिभावकों को गीला करने के लिए सलाहअभिभावकों को गीला करने के लिए सलाह
खेलने के लिए बच्चों के खेलखेलने के लिए बच्चों के खेल
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
बच्चों में दुःख के चरणबच्चों में दुःख के चरण
बच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देनाबच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देना
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
10 महीने के बच्चे का विकास10 महीने के बच्चे का विकास
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
» » बच्चों के विकास के लिए जगह
© 2022 TonMobis.com