कुत्तों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

कुत्तों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

विशेषज्ञ एनीमल जानता है कि अपने कुत्ते का अच्छा पोषण उत्कृष्ट स्वास्थ्य, रोकथाम और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आवश्यक अन्य यौगिकों के बीच आपको सभी विटामिन, खनिज, वसा और प्रोटीन देना आवश्यक है।

कभी-कभी, अपने प्यारे दोस्त को सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले कुत्ते के भोजन देने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन एक कारण या किसी अन्य कारण के लिए इसे एक घटक की अतिरिक्त मात्रा की आवश्यकता हो सकती है। यही कारण है कि हम आपसे बात करना चाहते हैं कुत्तों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ , कुछ खाद्य पदार्थों पर एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका है जो आपके पालतू जानवरों के लिए अपने जीवन के कुछ चरणों में कई फायदे हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: गिनी सूअरों के लिए निषिद्ध भोजन
सूची

कुत्तों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण क्यों है?

यह संभव है कि कैल्शियम कुत्ते के जीव के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है, क्योंकि यह दांत समेत अपने हड्डी तंत्र के उचित गठन में योगदान देता है, साथ ही कार्डियक और हार्मोनल कार्यों को नियंत्रित करता है और तंत्रिका तंत्र को विनियमित करता है। इन सभी कारणों से, आपके कुत्ते के आहार में कैल्शियम की कमी नहीं हो सकती है . इसका मतलब यह नहीं है कि, आपको कैल्शियम की खुराक खरीदने के लिए दौड़ना चाहिए - इसके विपरीत, इसका प्रशासन बहुत नाजुक है और केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए, क्योंकि इस खनिज से अधिक विकार और बीमारियों का कारण बन सकता है, जैसे विकृतियां हिप और osteochondritis dissecans।

संसाधित कुत्ते के भोजन में प्रतिदिन आपके पालतू जानवरों की कैल्शियम की मात्रा शामिल होती है, और यदि पशु चिकित्सक इसे अनुशंसा करता है तो आपको केवल एक अतिरिक्त खुराक शामिल करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा हो सकता है यदि:

  • आप अपने कुत्ते को घर का बना भोजन के आधार पर आहार देते हैं।
  • आपका कुत्ता अभी भी एक पिल्ला है और कैल्शियम की उच्च मात्रा की आवश्यकता है।
  • गर्भावस्था की अवधि में आप एक कुतिया है या उसके पिल्ले स्तनपान कर रहे हैं।

खुराक की गणना प्रत्येक किलोग्राम वजन के लिए की जाती है, वयस्क कुत्तों के लिए 120 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम और पिल्लों के लिए 320 मिलीग्राम प्रति किलो। गर्भवती या स्तनपान करने वाले बिट्स के मामले में, कैल्शियम को जल्दी से खोना सामान्य होता है, क्योंकि यह भ्रूण और पिल्ले में फैलता है, इसलिए आपके पशुचिकित्सक आपको निर्देश दे सकते हैं कि आपको अपने पालतू जानवर को कितना देना चाहिए।

यदि आपने अपने कुत्ते को कैल्शियम की एक अतिरिक्त खुराक निर्धारित की है और इसे स्वाभाविक रूप से भोजन के माध्यम से देना पसंद करते हैं, तो हम आपको बताते हैं कि उसके लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है।

कुत्तों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण क्यों है?

अंडा

अंडा एक बहुत पौष्टिक भोजन है, और इसके खोल में न केवल कैल्शियम की बड़ी मात्रा होती है (लगभग 800 मिलीग्राम), बल्कि अन्य खनिजों के बीच बोरॉन, जस्ता, मैग्नीशियम भी प्रदान करता है, इसलिए यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है कुत्ते।

यदि संभव हो, तो कार्बनिक अंडे पसंद करें, क्योंकि खोल बड़े उद्योगों में उपयोग किए जाने वाले रसायनों को आसानी से अवशोषित करता है, और इन्हें खत्म करना बहुत मुश्किल होता है। बेशक, आप अपने कुत्ते को अकेले पूरे अंडे या गोले नहीं देंगे . आप इसका दो तरीकों से लाभ उठा सकते हैं:

  • भूसी पाउडर तैयार करना : किसी भी जीवाणु को खत्म करने के लिए दो मिनट के लिए गर्म पानी में अंडे को डुबो दें। निकालें और इसे बहुत अच्छी तरह से सूखा दें, जिसके बाद आप इसे पीसने के लिए आगे बढ़ेंगे। आप एक ग्राइंडर, अपने हाथ या किसी अन्य उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जो आपको इसे धूल में बदलने की अनुमति देता है। एक बार यह हो जाने के बाद, आप इस पाउडर को अपने कुत्ते के भोजन में जोड़ सकते हैं।
  • पूरे अंडे : थोड़ा उबलते पानी में, खोल को हटाए बिना पूरे उबले अंडा तैयार करें। आपको नमक नहीं जोड़ना चाहिए। तैयार होने पर, ब्लेंडर या खाद्य प्रोसेसर में पूरी तरह से क्रश करें। अपने कुत्ते के भोजन की तैयारी में कुत्तों के लिए कैल्शियम में समृद्ध भोजन को शामिल करें।

दूध और पनीर




डेयरी उत्पादों में बड़ी मात्रा में कैल्शियम होता है, लेकिन आपके कुत्ते के लिए सभी अच्छे नहीं होते हैं। जब दूध की बात आती है, तो बकरी की सबसे अधिक सिफारिश की जाती है, क्योंकि कुत्ते इसे बहुत अच्छी तरह से पचते हैं। आप अपने कुत्ते को एक कटोरे में थोड़ा सा पेशकश कर सकते हैं। यदि आपको यह प्रकार नहीं मिलता है, तो आप पसंद करते हैं गाय का दूध स्किम्ड या लैक्टोज़-फ्री और थोड़ा पानी के साथ मिलाएं। देखो कि यह आपके कुत्ते में दस्त का कारण नहीं बनता है - अगर ऐसा है, तो तुरंत इसका उपयोग निलंबित करें।

पनीर के संबंध में, यह कुत्तों के लिए एक और कैल्शियम युक्त भोजन है और यदि आप घर से बने भोजन देते हैं, या इलाज के रूप में थोड़ा सा प्रस्ताव देते हैं तो आप इसे भोजन की तैयारी में जोड़ सकते हैं। यह कम नमक सामग्री की वजह से कॉटेज पनीर पसंद करता है, और हमेशा छोटी मात्रा में।

दूध और पनीर

दही

एक और डेयरी जो आपके कुत्ते को कैल्शियम की बड़ी मात्रा में भी प्रदान कर सकता है। लाभकारी जीवाणु जो दही लाता है वह आदर्श है आंतों के वनस्पति के कामकाज को नियंत्रित करें अपने प्यारे दोस्त का, एक अच्छा पाचन में योगदान।

एक चुनते समय, वसा में कम उन लोगों का चयन करें और कोई स्वाद या मीठा नहीं है। आप इसे नरम करने के लिए कुत्ते के भोजन में थोड़ा जोड़ सकते हैं।

हड्डियों

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अपने कुत्ते को सभी भोजन के बचे हुए और हड्डियों को देते हैं, तो आपको तुरंत इस अभ्यास को रोकना चाहिए। कुत्तों के लिए पके हुए हड्डियां बहुत खतरनाक हैं , वे आसानी से विभाजित होते हैं जब वे काटा जाता है और आंत और पेट में छिद्र पैदा कर सकता है। हालांकि, हड्डी आपके कुत्ते के लिए कैल्शियम का एक निर्विवाद स्रोत है, इसलिए आप इसे कई तरीकों से पेश कर सकते हैं:

  • सख़्त : यह अधिक सुरक्षित है, क्योंकि वे उन्हें चबा सकते हैं और पकाए जाने पर उन्हें आसानी से पच सकते हैं। वे केवल हड्डी नहीं, मांस होना चाहिए।
  • Triturados : या तो पकाया या कच्चा, हड्डियों को कुचलना दुर्घटनाओं से बचने का एक अच्छा तरीका है। हड्डियों को पाउडर में बदलने के लिए एक ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर का उपयोग करें, और फिर इसे अपने पालतू जानवर के भोजन से मिलाएं।
हड्डियों

मछली

मछली के लाभ असंख्य हैं: यह कैल्शियम, ओमेगा 3, फैटी एसिड, विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों और खनिज प्रदान करता है। आपके कुत्ते को कैल्शियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों की पेशकश करने की सबसे अधिक अनुशंसा की जाती है सार्डिन, सामन, टूना और ट्राउट.

बीमारी से बचने के लिए, इसे अपने कुत्ते को देने से पहले मछली को पकाएं। रीढ़ की हड्डी और रीढ़ की हड्डी को अच्छी तरह से हटा दें, या एक खाद्य प्रोसेसर में सब कुछ अच्छी तरह से पीस लें।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ , हम आपको होममेड डाइट्स के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञों की मुफ्त ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पिल्ले और वयस्क कुत्तों के आहार में कैल्शियम। सहयोगी या दुश्मन?पिल्ले और वयस्क कुत्तों के आहार में कैल्शियम। सहयोगी या दुश्मन?
उनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा हैउनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा है
कुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरसकुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस
कुत्तों के लिए उपयुक्त अनाजकुत्तों के लिए उपयुक्त अनाज
कुत्तों के लिए दलिया और शहद कुकीज़कुत्तों के लिए दलिया और शहद कुकीज़
कुत्तों के लिए कैल्शियम आपूर्ति के रूप में अंडेहेलकुत्तों के लिए कैल्शियम आपूर्ति के रूप में अंडेहेल
क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?
खनिज: वे क्या हैं और मेरे कुत्ते को क्या उपभोग करना चाहिए?खनिज: वे क्या हैं और मेरे कुत्ते को क्या उपभोग करना चाहिए?
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
कुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ
» » कुत्तों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ
© 2022 TonMobis.com