10 बिल्लियों के बारे में झूठी मिथक जिन्हें आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए

बिल्लियों के बारे में 10 झूठी मिथक जिन्हें आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए

बिल्लियों के लिए इतनी प्रशंसा और जिज्ञासा का कारण बनता है कौशल और सहज व्यवहार जो विभिन्न मिथकों के नायक बन गए हैं। उनके पास सात जीवन हैं, कि वे हमेशा अपने पैरों पर गिरते हैं, कि वे कुत्तों के साथ नहीं रह सकते हैं, कि वे गर्भवती महिलाओं को चोट पहुंचाते हैं ... हमारे बिल्ली के बच्चे के बारे में कई झूठे दावे हैं।

नुकसान का मुकाबला करने और फेलिन और उनकी वास्तविक विशेषताओं के बारे में सर्वोत्तम ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए, विशेषज्ञ एनीमल आपको आमंत्रित करता है बिल्लियों के बारे में 10 झूठी मिथकों को जानें जिन्हें आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों के बारे में 10 मिथक जिन्हें आपको पता होना चाहिए
सूची

1. बिल्लियों के 7 जीवन हैं: मिथक

Iquest- बिल्लियों को कभी नहीं सुना है 7 जीवन ? निश्चित रूप से, यह बिल्लियों के बारे में मिथक है जो दुनिया भर में सबसे व्यापक है। शायद किंवदंती की उत्पत्ति और फेलिन की क्षमता से बचने या दुर्घटनाओं और घातक उछाल से बचने की क्षमता है ... या शायद यह कुछ पौराणिक इतिहास से आता है, Iquest- कौन जानता होगा?

लेकिन तथ्य यह है कि बिल्लियों में केवल 1 जीवन है, बस हमारे और सभी जानवरों की तरह। इसके अलावा, वे हैं नाज़ुक जानवर जिन्हें पर्याप्त निवारक दवा और उनके साथ विशिष्ट देखभाल प्राप्त करने की आवश्यकता है खिला और स्वच्छता बेहतर विकसित करने के लिए। एक में एक बिल्ली का बच्चा उठाया नकारात्मक वातावरण आसानी से जुड़े लक्षण विकसित कर सकते हैं तनाव.

1. बिल्लियों के 7 जीवन हैं: मिथक

2. दूध बिल्लियों के लिए एक उपयुक्त भोजन है: मिथक

यद्यपि लैक्टोज ने हाल के वर्षों में एक निश्चित "बुरी प्रतिष्ठा" प्राप्त की है, लेकिन अपने सॉकर में बिल्ली पीने वाले दूध की छवि अभी भी बनी हुई है। इस कारण से, कई लोग अभी भी सवाल करते हैं कि बिल्लियों गाय के दूध पीते हैं या नहीं।

सभी स्तनधारियों को लेने के लिए तैयार पैदा होते हैं स्तन दूध , और यह उनके सबसे अच्छे भोजन है जबकि वे बच्चे हैं। लेकिन उनके शरीर में परिवर्तन होता है क्योंकि वे नई पोषण संबंधी आवश्यकताओं को विकसित करते हैं और प्राप्त करते हैं और इसके परिणामस्वरूप, अलग-अलग खाने की आदतें होती हैं। स्तनपान अवधि के दौरान (जब वे मां द्वारा स्तनपान कर रहे होते हैं), स्तनधारियों ने बड़ी मात्रा में एंजाइम का उत्पादन किया लैक्टेज , जिसका काम केवल स्तन दूध में लैक्टोज को पचाना है। लेकिन जब यह दूध की अवधि तक पहुंच जाता है, तो इस एंजाइम का उत्पादन धीरे-धीरे घटता है, भोजन संक्रमण के लिए जानवर के जीव की तैयारी (स्तन दूध लेने से रोकना और खुद को खिलाना शुरू करना)।

यद्यपि कुछ सूअर लैक्टेज एंजाइम की एक निश्चित राशि का उत्पादन जारी रख सकते हैं, अधिकांश वयस्क पुरुष लैक्टोज के लिए एलर्जी हैं। इन जानवरों के लिए दूध की खपत का कारण बन सकता है गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं . इसलिए, यह एक मिथक है कि दूध हमारी बिल्लियों के लिए सही भोजन है। हम आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष रूप से तैयार वाणिज्यिक फ़ीड का चयन कर सकते हैं, साथ ही प्राकृतिक आहार के लिए घर के बने व्यंजनों के साथ अपना आहार बढ़ा सकते हैं।

3. काले बिल्लियों बुरी किस्मत लाते हैं: मिथक

यह झूठा दावा के दूरस्थ समय से निकला है मध्य युग , जब काली बिल्ली अभ्यास के साथ जुड़ा हुआ था जादू टोना . एक नुकसान होने के अलावा, इसका बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि यह एक वास्तविकता है कि इन पौराणिक मान्यताओं के कारण काले बिल्लियों को कम किया जाता है।

यह दिखाने के लिए कई तर्क हैं कि यह कथन एक मिथक है। सिद्धांत रूप में, भाग्य के पास रंग या पालतू जानवर के साथ कुछ लेना देना नहीं होगा। इसके अलावा, बिल्ली का रंग इसकी अनुवांशिक विरासत द्वारा निर्धारित होता है, जो कि अच्छी या बुरी किस्मत से संबंधित नहीं है। लेकिन इस पौराणिक कथाओं की झूठीता को सत्यापित करने का सबसे अच्छा तरीका एक काला बिल्ली को गोद ले रहा है। जिन लोगों को पहले से ही इन सूअरों के साथ रहने का मौका मिला है, वे बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि उनका अनोखा चरित्र हमारे घर में कई खुशी लाता है, और कोई बुरा भाग्य नहीं है।

3. काले बिल्लियों बुरी किस्मत लाते हैं: मिथक

4. बिल्लियों हमेशा अपने पैरों पर गिरते हैं: मिथक

जबकि बिल्लियों को कई बार अपने पैरों पर गिर सकता है, यह एक नियम नहीं है। वास्तव में, बिल्लियों का मालिक है बहुत लचीला कंकाल , जो उन्हें करने की अनुमति देता है उत्कृष्ट गतिशीलता और कुछ गिरने सहन करो। लेकिन कई बार, एक जानवर जमीन पर पहुंचने की स्थिति उस ऊंचाई पर निर्भर करता है जिसकी वह गिरती है।

अगर जमीन पर मारने से पहले बिल्ली के पास अपने शरीर को चालू करने का समय होता है, तो वह गिर सकता है। हालांकि, कोई भी गिरावट आपके कल्याण के जोखिम का प्रतिनिधित्व कर सकती है, और आपके पैरों पर गिरने से यह गारंटी नहीं मिलती है कि जानवर घायल नहीं होगा।

इसके अलावा, बिल्लियों केवल उन्मुखीकरण के इस सहज प्रतिबिंब को विकसित करते हैं जिसे " सीधा "(गिरते समय अपनी धुरी पर जल्दी से बारी करें), जीवन के अपने तीसरे सप्ताह के रूप में। इसलिए, आमतौर पर गिरने के लिए आमतौर पर खतरनाक होते हैं बेबी बिल्लियों , और उन्हें जानवर के जीवन भर से बचा जाना चाहिए।

5. गर्भवती महिलाओं को बिल्लियों नहीं होना चाहिए: मिथक




इस दुर्भाग्यपूर्ण मिथक ने कई बिल्लियों को त्याग दिया, क्योंकि उनका मालिक गर्भवती हो गया। इस कथन की उत्पत्ति एक रोगविज्ञान के संचरण के अनुमानित जोखिम में होगी टोक्सोप्लाज़मोसिज़ . बहुत संक्षिप्त शब्दों में, यह एक परजीवी (द टोक्सोप्लाज्मा गोंडी), जिसका प्रदूषण का मुख्य रूप सीधे संपर्क से होता है संक्रमित बिल्लियों के मल.

हालांकि, वास्तव में, टॉक्सोप्लाज्मोसिस है, घरेलू फेलिन में दुर्लभ जो वाणिज्यिक फ़ीड का उपभोग करता है और पर्याप्त निवारक दवा है। इसलिए, यदि कोई बिल्ली रोगजनक परजीवी का वाहक नहीं है, तो गर्भवती महिला के लिए संचरण का कोई जोखिम नहीं है। इसके अलावा, अगर वह महिला पहले से ही प्रस्तुत करती है प्रतिरक्षा टोक्सोप्लाज्मोसिस के परजीवी के सापेक्ष, संक्रमित होने का कोई मौका नहीं है।

विषय के बारे में और जानने के लिए टोक्सोप्लाज्मोसिस और गर्भवती महिलाओं , हम अपने लेख की अनुशंसा करते हैं: "गर्भावस्था के दौरान बिल्लियों को रखना बुरा है?"

5. गर्भवती महिलाओं को बिल्लियों नहीं होना चाहिए: मिथक

6. बिल्लियों को अकेले शिक्षित किया जा सकता है: मिथक

जबकि बिल्लियों स्वाभाविक रूप से अपनी प्रजातियों की विशेषता के कई सहज कौशल और व्यवहार विकसित करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे खुद को शिक्षित कर सकते हैं। असल में, ट्रेनिंग यह केवल संभव नहीं है, लेकिन हमारी बिल्लियों के लिए बिल्कुल अनुशंसित है। एक शिक्षा आपकी बिल्ली को घर के जीवन में अनुकूलित करने में मदद करें, इसे बचने और आक्रामक व्यवहार विकसित करने से रोकें।

7. बिल्लियों विश्वासघाती हैं और अपने मालिकों की परवाह नहीं करते हैं: मिथक

विश्वासघात का बिल्ली के व्यवहार से कोई संबंध नहीं है। फेलिन के पास एक स्वतंत्र चरित्र होता है और आमतौर पर बनाए रखा जाता है अकेला आदतें . इसका मतलब यह नहीं है कि एक बिल्ली अपने मालिक के बारे में परवाह नहीं करती है या स्नेह महसूस नहीं करती है - कुछ विशेषताओं को केवल अपनी प्रकृति में निहित है। हालांकि, द पातलू बनाने का कार्य बिल्लियों के व्यवहार के कई पहलुओं को बदल दिया है (और बदलना जारी है), सहयोग की अच्छी धारणाओं को शामिल करना और साथ साथ मौजूदगी.

कुत्ते के साथ बिल्ली के चरित्र की तुलना करना उचित नहीं है - वे विभिन्न जीवन रूपों और ईटोग्राम के साथ अलग-अलग जानवर हैं। कुत्तों ने अपनी प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए झुंड में रहना सीखा। इससे उन्हें एक नेता "अल्फा" की पहचान और सम्मान मिलता है, यानी एक नेता। बिल्लियों, साथ ही साथ उनके बिल्ली के रिश्तेदार, तैयार हैं शिकार और अपने आप पर जीवित रहो , और वे आम तौर पर अज्ञात व्यक्तियों और संदर्भों को खुद को बचाने के लिए खुद को उजागर करने से बचते हैं।

7. बिल्लियों विश्वासघाती हैं और अपने मालिकों की परवाह नहीं करते हैं: मिथक

8. बिल्लियों और कुत्तों के साथ नहीं मिल सकता है: मिथक

जैसा कि हमने कहा, घर का जीवन और उचित प्रारंभिक सामाजिककरण बिल्ली के खाने और कुत्ते के व्यवहार के कुछ पहलुओं को आकार दे सकता है। यदि एक बिल्ली को कुत्ते को ठीक से प्रस्तुत किया जाता है (अधिमानतः अभी भी पिल्ला के दौरान, जीवन के पहले 8 सप्ताह से पहले), तो यह इसे एक दोस्ताना होने के रूप में देखना सीख जाएगा।

9. बिल्लियों काले और सफेद देखें: मिथक

मानव आंखों में 3 प्रकार के रंग रिसेप्टर कोशिकाएं होती हैं: नीली शंकु कोशिकाएं, लाल शंकु कोशिकाएं और हरी शंकु कोशिकाएं। यह बताता है कि हम बड़ी संख्या में रंगों और टोनों को अलग करने में सक्षम क्यों हैं।

बिल्लियों और कुत्तों में लाल शंकु नहीं होता है, इसलिए वे गुलाबी और लाल रंग के रंगों को समझने में असमर्थ हो जाते हैं। उन्हें रंगों की तीव्रता और संतृप्ति को पहचानने में भी कठिनाई होती है। लेकिन यह झूठा है कि बिल्लियों काले और सफेद देखते हैं, क्योंकि नीले, हरे और पीले रंग के रंगों को अलग करें.

9. बिल्लियों काले और सफेद देखें: मिथक

10. बिल्लियों को कुत्तों की तुलना में कम देखभाल की ज़रूरत है: मिथक

यह कथन वास्तव में, काफी खतरनाक है। यह सुनना अभी भी आम है कि बिल्लियों को पर्याप्त आवश्यकता नहीं है निवारक दवा , आपके जीव के प्रतिरोध के लिए धन्यवाद। हालांकि वे वास्तव में मजबूत और स्वतंत्र जानवर हैं, वे बहुत नाजुक हो सकते हैं।

किसी भी अन्य पालतू जानवर की तरह, उन्हें देखभाल की आवश्यकता है भोजन, स्वच्छता, टीकाकरण, deworming, मौखिक स्वच्छता, शारीरिक गतिविधि, मानसिक उत्तेजना और सामाजिककरण के साथ। तो, यह एक महान मिथक है कि बिल्लियों कुत्तों की तुलना में "कम काम" देते हैं: समर्पण प्रत्येक मालिक में है, न कि जानवर में।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों के बारे में 10 झूठी मिथक जिन्हें आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों के बारे में 5 आम गलतियोंबिल्लियों के बारे में 5 आम गलतियों
बिल्लियों के सात जीवनबिल्लियों के सात जीवन
बिल्लियों हमेशा अपने पैरों पर गिरते हैं?बिल्लियों हमेशा अपने पैरों पर गिरते हैं?
बुरी किस्मत से जुड़े काले बिल्लियों क्यों हैं?बुरी किस्मत से जुड़े काले बिल्लियों क्यों हैं?
मिथक और वास्तविकता एकल लड़कियों और बिल्लियों के बारे मेंमिथक और वास्तविकता एकल लड़कियों और बिल्लियों के बारे में
बिल्लियों के व्हिस्कर्स वापस बढ़ते हैं?बिल्लियों के व्हिस्कर्स वापस बढ़ते हैं?
स्फिंक्स बिल्लीस्फिंक्स बिल्ली
क्या घर पर एक या दो बिल्लियों रखना बेहतर है?क्या घर पर एक या दो बिल्लियों रखना बेहतर है?
बिल्लियों के व्यवहार के बारे में मिथक और सत्यबिल्लियों के व्यवहार के बारे में मिथक और सत्य
बिल्लियों के प्रारंभिक नसबंदी के मिथक और सत्यबिल्लियों के प्रारंभिक नसबंदी के मिथक और सत्य
» » 10 बिल्लियों के बारे में झूठी मिथक जिन्हें आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए
© 2022 TonMobis.com