क्या यह सच है कि कुत्ते अपने मालिकों के समान हैं?

क्या यह सच है कि कुत्ते अपने मालिकों के समान हैं?

यदि आप सड़कों पर या सार्वजनिक पार्कों में चलते समय पर्याप्त ध्यान देते हैं, तो समय के साथ आप रहस्यमय तरीके से महसूस करेंगे कुछ कुत्ते अपने मालिकों के समान होते हैं . कई मामलों में और अजीब तरह से, पालतू जानवर इतने समान हो सकते हैं कि वे लघु क्लोन की तरह दिखते हैं।

यह एक नियम नहीं है, लेकिन अक्सर, एक निश्चित तरीके से लोग आखिरकार अपने पालतू जानवरों की तरह दिखते हैं या इसके विपरीत। वास्तव में, दुनिया के कुछ हिस्सों में यह देखने के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं कि कौन सा मालिक आपके कुत्ते जैसा दिखता है। कुछ विज्ञान है जो इस लोकप्रिय विचार का समर्थन करते हैं। ExpertoAnimal में हमने इस विषय पर शोध किया है और इस मिथक के बारे में कुछ जानकारी खोजने में आश्चर्यचकित नहीं था जो अब ऐसी मिथक नहीं है, और हम रहस्य प्रकट करते हैं। iquest- क्या यह सच है कि कुत्ते अपने मालिकों के समान हैं? iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप भी रुचि रखते हैं: एक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनें

परिचित होने की प्रवृत्ति

लोगों को तब से कुत्ते का चयन करने के लिए क्या लगता है क्योंकि एक पालतू जानवर चेतना स्तर पर इतना ज्यादा नहीं है। व्यक्ति यह नहीं कहता है: "यह कुत्ता मेरे जैसा दिखता है या यह कुछ सालों में मेरे जैसा दिखता है"। हालांकि, कुछ मामलों में, लोग अनुभव कर सकते हैं कि मनोवैज्ञानिक क्या कहते हैं " केवल एक्सपोजर का प्रभाव "।

एक मनोवैज्ञानिक-सेरेब्रल तंत्र है जो इस घटना को समझाता है और, हालांकि यह सूक्ष्म है, यह काफी चिह्नित है और कई मामलों में यह स्पष्ट है। घटना के जवाब को "परिचितता" शब्द के साथ करना है, जो कुछ भी हमारे लिए परिचित है उसे मंजूरी दे दी जाएगी पहले के लिए क्योंकि इसके चारों ओर सकारात्मक भावना का भार है।

हम खुद को दर्पण में देखते हैं, कुछ प्रतिबिंबों में और तस्वीरों में हर दिन और, बेहोश रूप से, हमारे अपने चेहरे की सामान्य विशेषताओं से हमें बहुत परिचित लगते हैं। इसलिए, विज्ञान से पता चलता है कि, जैसा कि हमने हर चीज के मामले में कई बार देखा है, हमें अपने चेहरे का बहुत शौक होना चाहिए। खैर, कुत्तों जो उनके मालिकों की तरह दिखते हैं वे दर्पण प्रभाव का हिस्सा हैं। कुत्ता अपने मानव साथी की एक प्रतिबिंबित सतह होने के समाप्त होता है, हमारे पालतू जानवर हमें हमारे चेहरे की याद दिलाता है और यह एक अच्छी भावना है कि हम उन्हें स्थानांतरित करते हैं।

परिचित होने की प्रवृत्ति

विज्ञान के अनुसार, समानता मौजूद है

1 99 0 के दशक के दौरान कई अध्ययनों में, व्यवहारिक वैज्ञानिकों ने यह पाया है कुछ लोग अपने कुत्तों की तरह बहुत दिखते हैं कि बाहरी पर्यवेक्षक पूरी तरह से फोटोग्राफ पर आधारित मिलान कर सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने सुझाव दिया है कि संस्कृति, जाति, निवास के देश आदि के बावजूद यह घटना सार्वभौमिक और बहुत आम हो सकती है।




इन प्रयोगों में, परीक्षण के प्रतिभागियों को तीन छवियों, एक व्यक्ति और दो कुत्तों को दिखाया गया था, और उनसे पालतू जानवरों के साथ मालिकों को जोड़ने के लिए कहा। परीक्षण प्रतिभागियों ने अपने मालिकों के साथ छवियों के कुल 25 जोड़े से सफलतापूर्वक 16 नस्लों का मिलान किया। जब लोग एक कुत्ते को पालतू जानवर के रूप में चुनने का फैसला करते हैं, तो कुछ लोग लंबे समय तक लेते हैं क्योंकि वे एक ऐसे स्तर की तलाश करते हैं, जो एक निश्चित स्तर पर उनके जैसा दिखता है, और जब उन्हें कोई मिलता है तो वे जो चाहते हैं उसे प्राप्त करते हैं।

आंखें, आत्मा का पोर्टल

यह एक बयान है जो दुनिया भर में जाना जाता है जिसे वास्तव में हमारे व्यक्तित्व और जिस तरह से हम जीवन देखते हैं, उसके साथ करना है। क्वानसी गाकुइन विश्वविद्यालय के एक जापानी मनोवैज्ञानिक सदाहिको नाकाजीमा ने 2013 के अपने हालिया शोध में सुझाव दिया है कि यह आंखें हैं जो लोगों के बीच समानता की कुंजी रखती हैं.

उसने अध्ययन किया जहां उसने कुत्तों और उन लोगों की तस्वीरें चुनी जिनमें नाक और मुंह का हिस्सा था और केवल आंखें उजागर हुईं। फिर भी, प्रतिभागियों ने कुत्तों को अपने संबंधित पालतू जानवरों के साथ चुनने में सफलतापूर्वक सफलता प्राप्त की। हालांकि, जब विपरीत किया गया था और आंख क्षेत्र को कवर किया गया था, तो परीक्षण के प्रतिभागियों का सफल नहीं हुआ।

इस तरह, सवाल से पहले " क्या यह सच है कि कुत्ते अपने मालिकों के समान हैं? ", हम बिना किसी संदेह के जवाब दे सकते हैं हां . कुछ मामलों में समानता दूसरों की तुलना में अधिक ध्यान देने योग्य है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, समानताएं हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाता है। इसी तरह, उन समानताएं हमेशा की तरह, शारीरिक पहलू से मेल नहीं खाती के बाद से, के रूप में पिछले अनुभाग में चर्चा की, जब एक पालतू जानवर का चयन अनजाने में हमें जैसा दिखता है कि, या तो दिखने में या में तलाश व्यक्तित्व। इस प्रकार, यदि हम शांत हैं तो हम एक शांत कुत्ते का चयन करेंगे, जबकि यदि हम सक्रिय हैं तो हम एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करेंगे जो हमारी ताल का पालन कर सके।

आंखें, आत्मा का पोर्टल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या यह सच है कि कुत्ते अपने मालिकों के समान हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में 10 दुर्लभ पालतू जानवरदुनिया में 10 दुर्लभ पालतू जानवर
डोबर्मन कुत्ते पागल हो जाते हैं, है ना?डोबर्मन कुत्ते पागल हो जाते हैं, है ना?
शहर में कुत्ते की स्वच्छताशहर में कुत्ते की स्वच्छता
एक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंकएक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंक
क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
कुत्ते वाणिज्य के दरवाजे पर बंधेकुत्ते वाणिज्य के दरवाजे पर बंधे
कुत्ते का दोषी देखोकुत्ते का दोषी देखो
क्या एक कुत्ता किसी व्यक्ति के साथ प्यार में पड़ सकता है?क्या एक कुत्ता किसी व्यक्ति के साथ प्यार में पड़ सकता है?
» » क्या यह सच है कि कुत्ते अपने मालिकों के समान हैं?
© 2022 TonMobis.com