कुत्ते का पता लगाने वाले कुत्ते

कुत्ते अपने नाक का उपयोग बम और ड्रग्स को छीनने, हत्यारों का पीछा करने और आपदाओं से लोगों को बचाने के लिए कर सकते हैं। और अब, वे रोगों का निदान भी कर सकते हैं।

कुछ वैज्ञानिकों ने पहले से ही दिखाया है कि कुत्ते संक्रमण का पता लगाने में प्रभावी हो सकते हैं। 2004 में, ब्रिटिश वैज्ञानिकों की एक टीम ने पाया कि कुत्ते रोगियों के पेशाब को सुगंधित करके मूत्राशय के कैंसर का पता लगा सकते हैं। कुत्ते मिर्गी वाले लोगों में दौरे की भविष्यवाणी भी कर सकते हैं और जीवन को खतरनाक संक्रमण का पता लगा सकते हैं। और यह है कि कुत्तों सब कुछ के लिए उपयोगी हैं!

chivetdoc

गंध का पता लगाने के लिए कुत्तों का प्रशिक्षण एक साधारण लेकिन धीमी काम है। कोच कुत्ते के लिए एक परिचित वस्तु ले कर शुरू करते हैं, (उदाहरण के लिए एक कंबल), और इस वस्तु को उस पदार्थ के साथ कवर करें जिसे वे कुत्ते को पहचानना सीखना चाहते हैं (विस्फोटक, दवाएं, या यहां तक ​​कि एक मानव या पशु की गंध) ।

ट्रेनर एक बॉक्स में गंध के साथ कंबल डालते हैं और कुत्ते को ढूंढने की प्रतीक्षा करते हैं। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराया जाता है, हर बार कंबल के अनुपात में कमी और सुगंध के अनुपात में वृद्धि होती है। आखिरकार, पूरे कंबल को हटा दें, कुत्ते के लिए केवल एक पैच छोड़कर कुत्ते के लिए इसका पता लगाने के लिए छोड़ दें। अगर कुत्ता जानता है कि गंध कैसे प्राप्त करें, तो वह क्षेत्र के काम के लिए तैयार है।




टीम जो इन कुत्तों के साथ काम करती है "कैंसर डिटेक्टरों" ने पहले कुत्तों को डिम्बग्रंथि के ट्यूमर का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया था। तब कुत्ते को ट्यूमर से निकाले गए प्लाज्मा का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। अंतिम चरण अधिक जटिल है: जबकि टीम कुत्तों को प्रशिक्षित करती है, रसायनज्ञ ट्यूमर के प्लाज्मा को अपने व्यक्तिगत रासायनिक घटकों में तोड़ देते हैं। यदि सफल हो, तो शोध एक नए संसाधन के विकास की ओर अग्रसर हो सकता है जो हर साल हजारों लोगों को बचा सकता है।

इस अद्भुत वृत्तचित्र को याद न करें जो इसके बारे में बात करता है "कुत्तों का गुप्त जीवन" और वे सब कुछ हमारे लिए कर सकते हैं।

डॉक्टर-बुलडॉग

फेसबुक और ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करना न भूलें!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबेंकुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबें
वेंटिंग कुत्तोंवेंटिंग कुत्तों
क्या कुत्ते कैंसर का पता लगा सकते हैं?क्या कुत्ते कैंसर का पता लगा सकते हैं?
कुत्ते होने के 10 लाभकुत्ते होने के 10 लाभ
वे दवा जासूसी कुत्तों को कैसे प्रशिक्षित करते हैं?वे दवा जासूसी कुत्तों को कैसे प्रशिक्षित करते हैं?
एक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओएक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओ
कुत्तों की सुपर गंधकुत्तों की सुपर गंध
क्या कुत्ते मौत की भविष्यवाणी करते हैं?क्या कुत्ते मौत की भविष्यवाणी करते हैं?
कुत्तों में इडियोपैथिक मिर्गीकुत्तों में इडियोपैथिक मिर्गी
कुत्तों में मिर्गीकुत्तों में मिर्गी
» » कुत्ते का पता लगाने वाले कुत्ते
© 2022 TonMobis.com