कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं

कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं

के सत्र कुत्ते प्रशिक्षण वे कुत्ते में खुशी का स्रोत हैं, खासकर अगर हम उनके साथ सकारात्मक मजबूती के साथ काम करते हैं। लेकिन कभी-कभी, इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक या कुछ कारकों के आधार पर, कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

आदर्श यह है कि कुत्ते के साथ हमारे संचार को बेहतर बनाने के लिए, उन्हें और अधिक अच्छी तरह से जानने के लिए और कुछ तकनीकों को समझना शुरू करने के लिए इन छोटे विवरणों पर काम करना है जो प्रशिक्षण में बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

यदि आपका कुत्ता प्रगति नहीं दिखाता है, तो आपका पालन नहीं करता है या आपको प्रशिक्षण के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया दिखाई देती है, तो आपने सही जगह दर्ज की है, पशु विशेषज्ञ आपको कुछ सलाह देता है और जो हो रहा है उसका आकलन करने में आपकी सहायता करता है:

आप भी रुचि ले सकते हैं: सांप के मुर्गी में समस्याएं
सूची

सत्र की अवधि और आवृत्ति

यदि आप अपने कुत्ते के साथ प्रशिक्षण और आज्ञाकारिता का अभ्यास करना शुरू कर रहे हैं, तो सबसे पहले करना सत्र की अवधि और आवृत्ति को देखना है। आदर्श काम करना होगा दैनिक 5 से 10 मिनट के बीच . हालांकि, जब आपका कुत्ता अधिक उपयोग होता है तो आप 15 से 20 मिनट के बीच खर्च कर सकते हैं, जो दो दैनिक सत्रों में विभाजित होता है।

एक प्रशिक्षण सत्र के पहले भाग में उन आदेशों का अभ्यास होना चाहिए जो पहले से ही सीखे गए हैं और फिर नए उद्देश्यों पर काम कर रहे हैं।

सत्र की अवधि और आवृत्ति

प्रशिक्षण की जगह

यदि आप विकृतियों वाले किसी स्थान पर प्रशिक्षण शुरू करते हैं तो आपके कुत्ते के लिए आपको ध्यान देना बहुत कठिन होगा। पार्कों में आज्ञाकारिता का अभ्यास करना शुरू करें या व्याकुलता मुक्त बाड़ों . जब कुत्ता सही ढंग से आदेशों से संबंधित है, तो अब आप विभिन्न परिस्थितियों में अच्छी प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक व्यस्त स्थानों में अभ्यास कर सकते हैं।

मजबूती की मात्रा और गुणवत्ता

कई अवसरों में, कुत्ते की प्रतिक्रिया का स्तर उस भोजन के कारण कम होता है जिसे हम इनाम के रूप में पेश करते हैं। यद्यपि हम एक उत्कृष्ट संसाधन होने के नाते उत्कृष्ट गुणवत्ता की एक फ़ीड पेश कर रहे हैं, कुत्ते को पर्याप्त प्रेरित महसूस नहीं होता है। यदि यह आपका मामला है, तो अन्य चीजों को आजमाएं।

आमतौर पर नियमित भोजन परोसा जाता है यदि आप अपने भोजन के समय से पहले ट्रेन करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह इसके लायक है एक और प्रकार का भोजन का प्रयोग करें . कुछ उदाहरण फ्रैंकफर्ट, स्वादिष्ट व्यवहार के बिट्स हो सकते हैं या आप स्वयं को स्वादिष्ट घर का बना कुत्ता बिस्कुट बना सकते हैं।

कुछ असाधारण प्रतिक्रियाओं जैसे "जैकपॉट" में कुछ हद तक भोजन देना भी अच्छा होता है। यह केवल दुर्लभ मौकों पर और असाधारण प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप।

मजबूती की मात्रा और गुणवत्ता

क्या आपने पहले अपना कुत्ता खाया है?

यदि आपका कुत्ता भोजन के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो सुनिश्चित करें कि वह प्रशिक्षण से पहले कुछ भूख लगी है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसे भूख लगी है, लेकिन आपको यह करना है अपने भोजन से पहले ट्रेन.

यदि आपने अभी खाया है, तो आप इसे भोजन से प्रेरित नहीं कर सकते हैं। इसी तरह, जब आप रेनफोर्स के रूप में गेम का उपयोग करते हैं तो आपके कुत्ते को खेलने के लिए तैयार होना पड़ता है। अगर उसने अभी तीव्रता से खेला है और थक गया है, तो वह रस्सी पर गेंद का पीछा करने या चबाने में दिलचस्पी नहीं लेगा।

सही समय पर पुरस्कार




जांचें कि आपका समय पर्याप्त है या नहीं . वास्तव में भोजन के साथ एक प्रबल होने के लिए, हमें कुत्ते को इनाम देना होगा जब वह सही ढंग से आदेश करता है, पहले या बाद में नहीं। एक अपर्याप्त समय-समय पर कुत्ते को यह समझने का कारण नहीं होता कि हम उससे क्या उम्मीद करते हैं और वह सही ढंग से अपने निष्पादन के साथ आदेश को सही ढंग से संबंधित नहीं करता है।

सही समय पर पुरस्कार

सही सुदृढ़ीकरण

दूसरी ओर हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि मजबूती दर पर्याप्त है। जब हम ऑर्डर करते हैं, तो हमें हमेशा मिठाई नहीं देना चाहिए, कभी-कभी यह एक स्नेही पेट, दयालु शब्द या सहवास के साथ पर्याप्त होगा।

आदेश देने के बाद हमें हमेशा अपने कुत्ते को पुरस्कृत करना होगा, लेकिन बहुत अधिक भोजन का उपयोग करने से हमें कैंडी की उपस्थिति के बिना ही कारण मिलेगा, हमारा पालन न करें। दूसरी ओर, अगर हम बहुत कम पुरस्कारों का उपयोग करते हैं तो यह भी कुत्ते की संभावना है ब्याज खोना हमारे संकेतों का पालन करने में।

नए संकेत और प्रशिक्षण आदेश

अगर आपके कुत्ते के लिए एक संकेत अप्रासंगिक हो गया है, तो यह मुश्किल होगा इसे एक व्यवहार के साथ जोड़ो विशेष रूप से, तो यह बेहतर है कि आप एक और नया सिग्नल का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर अपने कुत्ते का नाम बिना किसी चीज़ से जुड़े हुए कहते हैं, तो आपके कुत्ते ने अपने नाम को अनदेखा करना सीखा होगा। उस स्थिति में उनका ध्यान पाने के लिए एक और सिग्नल (एक और शब्द या भौतिक इशारा) का उपयोग करना बेहतर होता है।

दूसरी ओर, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके शब्दावली के शब्द सुसंगत और हमेशा समान हैं। अपने कुत्ते से बात करने के तरीके पर हमारे लेख में खोजें, विभिन्न भाषाओं में ऑर्डर के साथ एक पूरी सूची।

नए संकेत और प्रशिक्षण आदेश

सीखने की प्रक्रिया को समझना

प्रशिक्षण मानदंडों को बढ़ाने के लिए एक और आम गलती है। बहुत से लोग सोचते हैं कि जैसे ही उनके कुत्ते सिग्नल का जवाब देते हैं, वे रोजमर्रा की जिंदगी में उस सिग्नल का उपयोग कर सकते हैं, और जब वे कुत्ते का जवाब नहीं देते हैं तो वे आश्चर्यचकित होते हैं। विभिन्न स्थितियों जिनके लिए उन्होंने प्रशिक्षित किया। मानदंड कूदने के बिना थोड़ा सा अग्रिम थोड़ा सा अग्रिम। आदर्श रूप से, आपको विभिन्न स्थानों, परिस्थितियों और वातावरण में आदेशों पर काम करना चाहिए।

वातावरण की विविधता

विभिन्न स्थानों पर पाठ्यक्रम के अभ्यास को सामान्य बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि उन्हें हर जगह अलग-अलग स्थानों में फिर से प्रशिक्षण देना आसान और तेज़ करो यदि आप अभ्यास को सामान्यीकृत नहीं करते हैं, तो आपका कुत्ता केवल एक ही स्थान पर प्रतिक्रिया देगा। प्रत्येक मानदंड के सामान्यीकरण को रिकॉर्ड करने के लिए ट्रैकिंग शीट में आपके लिए नौ क्रमांकित बॉक्स हैं। रिकॉर्ड करने के लिए उन बक्से का प्रयोग करें कि आपने अलग-अलग परिस्थितियों में या विभिन्न स्थानों पर विभिन्न स्थानों पर एक मानदंड फिर से प्रशिक्षित किया है।

वातावरण की विविधता

रखरखाव

प्रशिक्षण को बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग अपने कुत्तों को प्रशिक्षित करते हैं और फिर कभी सत्र नहीं करते हैं। तो, कुत्ते भूल रहे हैं चीजें जब तक कि वे किसी भी अभ्यास का जवाब नहीं देते हैं।

सीखने वाले अभ्यासों का रखरखाव कम और कम मांग करेगा, लेकिन यदि आप देखते हैं कि कुछ अभ्यास बिगड़ रहा है, तो उस अभ्यास के व्यवस्थित सत्रों को इसे मजबूत करने के लिए वापस जाएं। कुछ सालों बाद, ये व्यवहार आदत बन जाएंगे और प्रतिरोधी होंगे, लेकिन आपको अभी भी हर बार रखरखाव करना होगा।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
डॉबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: प्रशिक्षण शुरू करने से पहले सिफारिशेंडॉबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: प्रशिक्षण शुरू करने से पहले सिफारिशें
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
एक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँएक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँ
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 त्रुटियांकुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 त्रुटियां
कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओकुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओ
एक अति सक्रिय कुत्ते को शांत करने के 6 तरीकेएक अति सक्रिय कुत्ते को शांत करने के 6 तरीके
» » कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं
© 2022 TonMobis.com