अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें

अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें

एक कुत्ते को बुनियादी आज्ञाकारिता आदेशों को पढ़ाना अपेक्षाकृत आसान है जब तक हम इसे शांत स्थानों में और अत्यधिक विकृतियों के बिना ले जाते हैं, हालांकि, अगर हम उत्तेजना से भरे सार्वजनिक स्थानों में प्रशिक्षण का अभ्यास करते हैं तो अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त करना इतना आसान नहीं है।

यदि आपने कभी सोचा है "मेरा कुत्ता बहुत विचलित है"आप विशेषज्ञ पशु के इस आलेख में सही जगह पर आ गए हैं, हम आपको इस सामान्य समस्या पर काम करने में मदद करेंगे, यह बताकर कि आप उन्हें सही तरीके से जवाब देने के लिए धीरे-धीरे विकृतियों को कैसे पेश करना चाहिए।

पढ़ना और खोजना जारी रखें अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करना है :

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: कैनाइन प्रशिक्षण उपकरण

कदम से कुत्ते प्रशिक्षण चरण में विकृतियों का परिचय दें

तीव्र विकृतियों का परिचय लगभग पूरी तरह से होता है व्यवस्थित desensitization . यही है, आपको बहुत कम तीव्रता से शुरू करने और व्याकुलता की तीव्रता में वृद्धि, प्रत्येक व्याकुलता को अलग से जोड़ना होगा धीरे-धीरे और अपने कुत्ते को मजबूर किए बिना.

उदाहरण के लिए, यह आवश्यक है कि एक पुलिस कुत्ता गाइड में अपना ध्यान रखता है, जोखिम की स्थिति में होने के बावजूद जिसमें शॉट्स या अन्य जोरदार आवाज़ें होती हैं। सबसे पहले कुत्ते को शॉट्स की आवाज़ के साथ एक महान दूरी पर आदी होना चाहिए। छोटे से और कुत्ते प्रशिक्षण के कई सत्रों में, कुत्ते को विस्फोट से अलग करने वाली दूरी कम हो जाती है। फिर, कुत्ता सीखता है कि उन शॉट्स अप्रासंगिक हैं और उन्हें उन पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

ध्यान रखें कि desensitization कुल प्रशिक्षण समय का 80% है , के बारे में। इसलिए आपको अपने कुत्ते को कई अलग-अलग परिस्थितियों में बांटने के लिए कई हफ्तों (शायद कई महीने) की आवश्यकता होगी, और अभ्यास जो आप बहुत ठोस सिखाते हैं। किसी भी मामले में, आपको अपने कुत्ते के प्रशिक्षण को अच्छे स्तर पर बनाए रखने के लिए समय-समय पर अभ्यास का अभ्यास करना जारी रखना चाहिए।

कुत्ते प्रशिक्षण में desensitization के महत्व को बेहतर ढंग से समझने के लिए, निम्नलिखित उदाहरणों पर विचार करें:

कदम से कुत्ते प्रशिक्षण चरण में विकृतियों का परिचय दें

उदाहरण 1: कुत्ते प्रशिक्षण में विकृतियों का सही परिचय

मातेओ एक बहुत ही मिलनसार और सक्रिय लैब्राडोर कुत्ता है, लेकिन उसे हर दिन ज्यादा शारीरिक व्यायाम नहीं मिलता है और अन्य कुत्तों के साथ लगातार संपर्क नहीं होता है। फिर, जब भी वह बाहर जाता है वह भावना के साथ पागल हो जाता है और खुद को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होता है। हालांकि मैथ्यू को पहले से ही बुनियादी आज्ञाकारिता प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है और कई अभ्यासों को जानता है, फिर भी वह उन्हें अन्य कुत्तों की उपस्थिति में प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं है।

इस मामले में, विचार करने के लिए दो मुख्य कारक हैं:

  • कुत्ते का संचित ऊर्जा स्तर (थोड़ा दैनिक व्यायाम)
  • कुत्ते के वंचित होने की स्थिति (अक्सर अन्य कुत्तों को नहीं देखती)

चूंकि मातेओ को पर्याप्त अभ्यास नहीं मिलता है, इसलिए उसे अधिक दैनिक शारीरिक गतिविधि प्रदान करना आवश्यक है, विशेष रूप से यह मानना ​​कि वह एक बहुत ही गतिशील कुत्ते नस्ल से संबंधित है। दूसरी तरफ, यह तथ्य कि मैथ्यू अन्य कुत्तों को नहीं देखता है, हर बार जब वह दूसरे कुत्ते से मिलता है तो उसका उत्साह बहुत अधिक होता है। फिर, यह तर्कसंगत है कि वह जो चीज सोचती है वह खेल रही है, और अपने कोच का पालन नहीं कर रही है।




इस तीव्र व्याकुलता (अन्य कुत्तों) को पेश करने का सही तरीका यह है कि इसे अच्छी दूरी (कम तीव्रता) पर करें और धीरे-धीरे दूरी को कम करें क्योंकि मातो अन्य कुत्तों की उपस्थिति में अत्यधिक प्रतिक्रिया दे रहा है।

जिस दूरी पर मातेओ स्वाभाविक रूप से अन्य कुत्तों को अनदेखा करता है, उसकी पहचान की जाती है। फिर आप उस दूरी से काम करना शुरू कर देते हैं। केवल अभ्यास का अभ्यास किया जाता है एक या अधिक कुत्तों की उपस्थिति के साथ मैथ्यू जानता है कि कैनिन आज्ञाकारिता एक निश्चित दूरी पर ताकि मैथ्यू स्वाभाविक रूप से अन्य कुत्तों को अनदेखा कर सके।

फिर, कई सत्रों में दूरी धीरे-धीरे कम हो जाती है, जब तक कि मातो अन्य कुत्तों को अनदेखा करने में सक्षम न हो, और अपने कोच का पालन करें, यहां तक ​​कि उनके करीब भी। हम आपको प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित करने के लिए हमेशा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करेंगे।

उदाहरण 2: कुत्ते प्रशिक्षण में विकृतियों का गलत परिचय

मातेओ एक बहुत ही मिलनसार और सक्रिय लैब्राडोर कुत्ता है, लेकिन उसे हर दिन ज्यादा शारीरिक व्यायाम नहीं मिलता है और अन्य कुत्तों के साथ लगातार संपर्क नहीं होता है। फिर, जब भी वह बाहर जाता है वह भावना के साथ पागल हो जाता है और खुद को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होता है।

हालांकि मैथ्यू को पहले से ही बुनियादी आज्ञाकारिता प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है और कई अभ्यासों को जानता है, फिर भी वह उन्हें अन्य कुत्तों की उपस्थिति में प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं है। यह पिछले उदाहरण का एक ही मामला है।

एक कोच जो संवेदीकरण के जोखिम से अनजान है, सुझाव देता है कि काम करने का सबसे अच्छा तरीका है मातो को कई कुत्तों की उपस्थिति में कैनिन आज्ञाकारिता अभ्यास करने के लिए मजबूर करना है। वह मातेओ के पास कई कुत्तों के साथ प्रक्रिया करता है और नतीजतन यह होना चाहिए कि मातो अन्य कुत्तों के लिए अधिक से अधिक प्रतिक्रियाशील है और अब उन स्थितियों में भी नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, जिनमें पहले इसे नियंत्रित किया गया था। एक संवेदनशीलता प्रक्रिया हुई है जो पिछले सभी प्रशिक्षण को नुकसान पहुंचाती है।

iquest- क्या यह सुनिश्चित करने के लिए दंड का उपयोग करना आवश्यक है कि कुत्तों को विचलित न किया जाए? गहन विकृतियों को पेश करने के लिए कई ट्रेनर चोक, पिक या इलेक्ट्रिक कॉलर द्वारा दंड के लिए अपील करते हैं। यह हो सकता है गंभीर व्यवहारिक समस्याओं की उपस्थिति तनाव, शारीरिक दर्द या चिंता के रूप में।

इसके अलावा, मातेओ की स्थिति (सामाजिककरण और संचित ऊर्जा की कमी) ऐसा होने जा रहा है। कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए सजा जरूरी नहीं है, आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि व्यवस्थित desensitization आपको अच्छे नतीजे हासिल करने की अनुमति देगा।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें , हम आपको हमारे उन्नत शिक्षा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबेंकुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबें
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएंकुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं
आदेश देने के लिए अभी भी रहने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओआदेश देने के लिए अभी भी रहने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओकुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ
एक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँएक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँ
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओकुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओ
आदेश देने के लिए अपने कुत्ते को छाल सिखाओआदेश देने के लिए अपने कुत्ते को छाल सिखाओ
मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?
» » अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें
© 2022 TonMobis.com