कुत्ते के दरवाजे के साथ कुत्ते क्यों पागल हो जाते हैं

कुत्ते के दरवाजे के साथ कुत्ते क्यों पागल हो जाते हैं

यह स्वचालित है। बस दरवाज़े की घंटी बजाना और कुत्ते इसके लिए दौड़ेंगे, भौंकने लगेंगे और कुछ भी चारों ओर कताई करेंगे। लेकिन यह प्रतिक्रिया इतनी अतिरंजित क्यों हुई?

कारण हमें अपने मनोविज्ञान में देखना चाहिए। कुत्ते जड़ी-बूटियों के जानवर होते हैं, जिसमें उस झुंड के लिए एक नए सदस्य की प्रविष्टि बहुत मुश्किल होती है, क्योंकि वे आमतौर पर बंद समूह होते हैं। एक कुत्ते मनुष्यों के साथ रहने वाले में, अपने पैक उसकी तत्काल परिवार है: या तो वह और एक व्यक्ति, वह और दो, वह और दो से अधिक लोगों, वह, एक्स लोगों और कुत्तों, एक्स व्यक्तियों और एक्स जानवरों ... इसलिए, वह सीखता है कि, घंटी बजाने के बाद, एक व्यक्ति होता है। एक व्यक्ति जो ज्ञात हो सकता है या अज्ञात हो सकता है। एक व्यक्ति जो झुंड के लिए खतरा हो सकता है या नहीं ... या जो भी उस झुंड का हिस्सा बनना चाहता है ...

कुत्ते के मनोविज्ञान को समझने के लिए, हमें खुद को अपनी जगह में रखना चाहिए और समझना चाहिए कि यह व्यवहार पूरी तरह से प्राकृतिक है। उसके मन में, हर बार घंटी एक एड्रेनालाईन भीड़ बजाते, इसलिए, कि कोई अनावश्यक कुछ वह नियंत्रित नहीं कर सकते का परिणाम है, तथापि, हम शिक्षित कर सकते हैं होता है?

खैर, पटाखों की आवाज या एक तूफान से गड़गड़ाहट की आवाज के साथ के रूप में, आप उत्तेजना है कि बज रहा हो, लेकिन शायद ही भयभीत कुत्तों के साथ सफल होगा करने के लिए कुत्ते, असंवेदनशील सकता है, हालांकि असंभव नहीं। कैसे इतना है कि इस विसुग्राहीकरण घंटी होता है कार्य करने के लिए, यानी जब घंटी बजती है, कुत्ता आवाज पर शांत रहने के लिए सक्षम है?




शुरू करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि इस सीखने में आपके हिस्से पर समय और प्रयास लगता है। और यात्रा के हिस्से पर भी सहयोग। कई बार, कुत्ते का उत्थान आगंतुक के स्नेह और खुशी के नमूनों द्वारा दिया जाता है। अगर कुत्ता सीखता है कि दरवाजे की आवाज़ के बाद एक व्यक्ति है जो सकारात्मक तरीके से उसका ध्यान देने जा रहा है, तो वह जल्द से जल्द दरवाजा खोलने की इच्छा से मर जाएगा। कैसे शुरू करें?

सबसे पहले, और कंप्यूटर की मदद से, एक घंटी प्रकार ध्वनि (आपके लिए सबसे नज़दीकी चीज़ या आपके जैसा ही) के लिए इंटरनेट पर खोजें और जब आपका कुत्ता शांत हो जाए तो इसे शुरू करें। आपको इसे बहुत कम मात्रा में शुरू करना होगा, जो आपके लिए लगभग अचूक है (लेकिन आपके कुत्ते के लिए नहीं, जिसने हमारे से अधिक विकसित कान किया है)। दिन में 5 मिनट से अधिक नहीं रोजाना दोहराएं, लेकिन वॉल्यूम बढ़ने वाले हर दिन थोड़ा और बढ़ता है - जबकि आप अन्य चीजें कर सकते हैं, तो आप शोर कर सकते हैं, आप संगीत भी चला सकते हैं। ऐसा समय आएगा जब घंटी की आवाज आपके कुत्ते को परेशान नहीं करेगी।

सबसे कठिन हिस्सा आता है। दरवाजे की घंटी के साथ अपने कुत्ते का परीक्षण करें। आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद की आवश्यकता होगी। अपने घर के अंदर अपने कुत्ते और दूसरे व्यक्ति के साथ सामान्य जीवन बनाओ जो घंटी देता है। अगर आपका कुत्ता एक ही रवैया के साथ जारी रहता है तो परेशान मत हो। सीखना अभी शुरू हो गया है। दरवाजे पर जाएं जहां यह संभवतः आपका कुत्ता थोड़ी देर के लिए रहा है। उसे बैठने और भौंकने से रोकने के लिए आदेश दें। एक बार आपके पास हो जाने के बाद, दरवाजा खोलो। दूसरे व्यक्ति को कुत्ते को पूरी तरह से अनदेखा करना चाहिए और उसे केवल तब सुनना चाहिए जब वह बैठे और शांत हो जाए।

दिन में तीन बार इसे दोहराएं। याद रखें कि आपको शांत होने तक दरवाजा नहीं खोलना चाहिए, और एक बार जब आप शांत हो जाएं तो आपको उसे एक इलाज, प्रशंसा या सहवास के साथ इनाम देना चाहिए।
निराशा मत करो यदि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं तो यह बहुत धीमी लेकिन प्रभावी शिक्षा है। इसका सही अर्थ यह है कि जब भी आप घंटी बजते हैं तो आपको उसी तरह कार्य करना चाहिए (और इसे भी देखें)। आप आगंतुक को सूचित कर सकते हैं कि वह कुत्ते को तब तक ध्यान नहीं देता जब तक वह शांत न हो क्योंकि वह सीखने की प्रक्रिया में है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
कुत्तों के रहस्यमय झुंडकुत्तों के रहस्यमय झुंड
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
मेरा कुत्ता नया पिल्ला स्वीकार नहीं करता है। मैं क्या करूँ?मेरा कुत्ता नया पिल्ला स्वीकार नहीं करता है। मैं क्या करूँ?
एक कुत्ता कैसे चुनेंएक कुत्ता कैसे चुनें
तोते का सामाजिक प्रबंधनतोते का सामाजिक प्रबंधन
बड़े परिवार: पैक के सिरबड़े परिवार: पैक के सिर
1 - कुत्ते का व्यवहार। कुछ बुनियादी नियम जिन्हें कई लोग नहीं जानते हैं1 - कुत्ते का व्यवहार। कुछ बुनियादी नियम जिन्हें कई लोग नहीं जानते हैं
तोता क्यों चिल्लाता है?तोता क्यों चिल्लाता है?
बधिरों के लिए घंटीबधिरों के लिए घंटी
» » कुत्ते के दरवाजे के साथ कुत्ते क्यों पागल हो जाते हैं
© 2022 TonMobis.com