अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?

अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
सीसी छवि: लेखक

कुत्ते हालांकि हम उन्हें केवल मनुष्यों के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में देखते हैं, वे वास्तव में झुंड वाले जानवर हैं। वे भेड़िये से उतरते हैं और नेतृत्व की क्षमता या अपने पूर्वजों के झुंड का हिस्सा विरासत में मिला है। आप मालिक के रूप में इस स्थिति को अपने पूर्ण और खुश विकास के लिए समझना चाहिए।

सभी पालतू जानवरों में से, कुत्ता एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो मानव के आदेश स्वीकार करता है, लेकिन यह हमेशा प्रवीणता के नेता बनने के लिए होता है और यह अन्य कुत्तों के साथ होता है, यह बराबर होता है। लेकिन कई बार इस प्रवृत्ति को नेता होने के नाते कुत्तों के समूह के बीच झगड़े के रूप में दिखाया जा सकता है। और विचार यह है कि आप प्राप्त करते हैं कि आपका कुत्ता दूसरों के साथ सामाजिककरण कर सकता है।

यह सुनिश्चित करना कि आपका कुत्ता अपने साथियों के साथ सामाजिककरण कर सके, यह सुनिश्चित करता है कि वह सुरक्षा और आत्मविश्वास विकसित कर सके और इससे उन्हें बड़ी संख्या में स्थितियों से प्रतिरोधी बना दिया जाएगा।

यदि आपका कुत्ता एक है पशुशावक , यह समझना महत्वपूर्ण है कि मूल सामाजिककरण प्रक्रिया 3 से 12 सप्ताह के बीच है। इस अवधि में उन्हें अन्य कुत्तों और अन्य लोगों के साथ-साथ अन्य जानवरों के सामने उजागर करना महत्वपूर्ण है। यह उन्हें विभिन्न स्थितियों से अधिक दोस्ताना और कम डर देगा, जब आप पार्क में कुत्तों के साथ किसी अन्य व्यक्ति से मिलेंगे, घर में एक और जानवर, एक नया व्यक्ति जो आपके घर आता है। यदि सामाजिककरण की अवधि लड़कों से शुरू होती है, तो आप अपने कुत्ते का एक और अधिक सुरक्षित दृष्टिकोण सुनिश्चित करेंगे।

सीज़र मिलन , "कुत्ता आकर्षक"वह एक पुराने कुत्ते को सामाजिक बनाने के बारे में भी बात करता है, क्योंकि कई मालिकों के लिए, यदि वे सामाजिककरण की प्रक्रिया में पिल्ला के साथ नहीं गए, तो उन्हें लगता है कि वयस्क कुत्ते के साथ इसे प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। सामाजिककरण की बेहतर खिड़की, ऐसी गतिविधियां हैं जो आप इस प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए अपने कुत्ते के साथ कर सकते हैं।




-अपने कुत्ते के साथ रोज चलना : चलना सामाजिककरण शुरू करने का आदर्श समय है क्योंकि यह आपके साथ रहेगा, यह एक ही अभ्यास के लिए शांत रहेगा और जब आप उन्हें नज़दीक देखते हैं तो अपने साथियों के साथ सामाजिककरण करना आसान होगा। सीज़र हमें याद दिलाता है कि जब भी वह किसी अन्य "छोटे दोस्त" पर छालता है तो वह आपके कुत्ते पर चेन या चिल्लाना नहीं खींचता क्योंकि इससे उत्तेजना का स्तर बढ़ जाएगा जो वह पहले से ही महसूस करता है अन्य कुत्तों के साथ होने के नाते और उनके पर्यावरण से बाहर। शांत रहें और एक शब्द या स्पर्श के साथ अपने कुत्ते के साथ एक कनेक्शन स्थापित करें।

-एक थूथन का प्रयोग करें : बहुत से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं, लेकिन अगर हम ऐसे कुत्ते के बारे में बात कर रहे हैं जो सामाजिककरण नहीं किया गया है, तो यह बुरा विचार नहीं है। यह आपके कुत्ते को अन्य कुत्तों पर हमला करने या काटने से रोकता है।

-अपने कुत्ते को विभिन्न सामाजिक परिस्थितियों में पेश करें : सीज़र हमें चीजों को जल्दी नहीं करने के लिए कहता है, कि सब कुछ समय लगता है। एक समय में एक गतिविधि या कुत्ते को पेश करना सबसे अच्छा है और इससे उन्हें शांत रहने में मदद मिलती है। उसे अपने कम्यून में कुत्ते पार्क में ले जाने के बजाय, आप उसे बाहर चला सकते हैं ताकि आप देख सकें कि वह दूसरे कुत्तों को कब देखता है। थोड़ा सा, आप अपने कुत्ते को दूसरों के साथ खेल में लाने की कोशिश कर सकते हैं।

सामाजिककरण प्रक्रिया आपके पालतू जानवर को अधिक आराम से, सुरक्षित और खुश परिवार के सदस्य बना देगी। और याद रखें, थोड़ा धैर्य और प्यार के साथ, प्रक्रिया शुरू करने में कभी देर नहीं होती है।

छवि सीसी कवितावें

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड का प्रशिक्षणचेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड का प्रशिक्षण
मेरा कुत्ता प्रभावशाली हैमेरा कुत्ता प्रभावशाली है
कुत्तों के रहस्यमय झुंडकुत्तों के रहस्यमय झुंड
कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?
घर पर एक और कुत्ते का आगमनघर पर एक और कुत्ते का आगमन
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
अपने कुत्ते के नेता कैसे बनेंअपने कुत्ते के नेता कैसे बनें
बिल्लियों के बारे में 5 आम गलतियोंबिल्लियों के बारे में 5 आम गलतियों
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
तोते का सामाजिक प्रबंधनतोते का सामाजिक प्रबंधन
» » अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
© 2022 TonMobis.com