कुत्ते कैसे सोचते हैं

कुत्ते कैसे सोचते हैं

कुत्तों को लगता है कि कैसे समर्पण और अवलोकन की आवश्यकता है यह समझने के लिए कि वे जीव हैं जो कारण, महसूस और पीड़ित हैं। कुत्ते के शिक्षकों और नैतिकताविदों के अतिरिक्त हम मालिक हैं जो उन तरीकों की खोज करते हैं जिनमें वे तर्क देते हैं और अपने दिन के बारे में सोचते हैं।

यद्यपि कुत्तों को प्रायः प्रवृत्तियों द्वारा शासित किया जाता है, फिर भी वे जानवर होते हैं जो बुनियादी आदेश दोहराते हैं, अलग-अलग आदेशों को समझते हैं और अंतर करते हैं और जब हम उदास या उत्साहित महसूस करते हैं तो भी पता लगा सकते हैं।

शारीरिक भाषा और मौखिक भाषा हमारे कुत्ते को उनके पर्यावरण में पाए जाने वाले कुछ उत्तेजनाओं को समझने और प्रतिक्रिया देने की अनुमति देती है। Iquest- और जानना चाहते हैं? खोजने के लिए AnimalExpert से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें कैसे कुत्ते सोचते हैं.

आप भी रुचि ले सकते हैं: कैसे घोड़े सोचते हैं

कुत्ते का मनोविज्ञान

यद्यपि इसके पीछे लंबी यात्रा है, फिर भी विज्ञान ने कुत्ते के दिमाग में होने वाली सभी प्रक्रियाओं को गहराई से निर्धारित नहीं किया है, यानी, हम अभी तक विकसित होने वाले क्षेत्र की बात करते हैं। इसके बावजूद, वर्तमान में कुत्तों के कुछ व्यवहारों को समझने में हमारी सहायता के लिए हमारे पास कुत्ते के शिक्षक, प्रशिक्षकों और नैतिकताएं हैं। ये प्रशिक्षण वाले लोग हैं जो कम से कम प्रभावी रूप से कुछ समस्याओं का इलाज कर सकते हैं जिनके साथ हम कुत्ते के मालिक हैं।

हमें कुत्तों को जानना चाहिए वे एक झुंड में रहने के लिए सहज रूप से व्यवस्थित होते हैं , एक प्राकृतिक पदानुक्रम जिसमें उनमें से एक प्रमुख है और जो वे जंगली वातावरण में प्रदर्शन करते हैं, इस प्रकार उनके अस्तित्व को सुविधाजनक बनाते हैं। घरेलू कुत्ते इस व्यवहार को दिखाते हैं, हालांकि हम देख सकते हैं कि यह उन वर्षों के कारण एक और सामाजिक व्यवहार है जो उनके प्रशिक्षण और चयन की ओर ले जाते हैं।

अध्ययन कुत्ते की मानसिक क्षमताओं की पुष्टि करते हैं: समझ, स्मृति या संचार। कुत्ता सामाजिक उत्तेजना का जवाब देता है मस्तिष्क के एक क्षेत्र द्वारा धारणा और सीखने के लिए जिम्मेदार है। कुत्तों का मन अन्य जानवरों से परे चला जाता है, उनके मस्तिष्क की तुलना एक छोटे बच्चे की तुलना में की जा सकती है, जो सहानुभूति, प्रेम और उदासीनता में सक्षम है।

लेकिन चलो मनोविज्ञान के बारे में बात करने के लिए सीधे जाओ, iquest- कुत्ते वास्तव में कैसे सोचता है और हम इसे किस तरह से समझ सकते हैं?

कुत्ते में लोगों और अन्य जानवरों को पहचानने की क्षमता होती है, जैसे कि कई अन्य प्रजातियां होती हैं। उनके पास दोस्ती या प्यार विकसित करने की क्षमता है, वे उन आदेशों को याद रखने और दोहराने में भी सक्षम हैं जिन्हें हम उन्हें सिखाते हैं और कुछ 100 अलग-अलग शब्दों को याद कर सकते हैं।




प्रत्येक कुत्ते की एक विशिष्ट मानसिक क्षमता होती है और यह भी है कि अगर हम एक सीमा कोल्ली को अपनाने का फैसला करते हैं, तो दुनिया के सबसे बुद्धिमान कुत्तों में से एक हमेशा उच्च स्तर की खुफिया जानकारी नहीं दिखाएगा। यह प्रत्येक विशेष मामले पर निर्भर करेगा।

कुत्तों को गंध की एक बहुत विकसित भावना के साथ-साथ आकार और संगीत रंगों के माध्यम से पर्यावरण को समझते हैं। एक बार समझने के बाद, वे जेश्चर भाषा, स्थिति, कानों की स्थिति, स्थिति और पूंछ के आंदोलन के साथ संवाद करने में सक्षम हैं।

कुत्ते का मनोविज्ञान

कुत्ते की शिक्षा

कुत्ते के पास है मनुष्यों के अलावा अन्य भाषा , इस कारण से, दुनिया भर के प्रशिक्षकों को संचार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरीकों की तलाश है।

कुत्ते को शिक्षित करने के लिए न केवल उन चालों को सिखाया जाता है जो हमें हंसते हैं बल्कि दिशानिर्देशों को संवाद भी करते हैं जिसके माध्यम से हम सामाजिक समूह के भीतर एक दूसरे को समझते हैं और सम्मान करते हैं। शिक्षा के माध्यम से, सह-अस्तित्व सामंजस्यपूर्ण, सकारात्मक हो जाता है और कुत्ते और परिवार के बीच एक बंधन बनाता है।

कुत्ते और मानव के बीच अच्छे संचार को प्रोत्साहित करने के लिए, ExpertoAnimal कुछ सुझाव प्रदान करता है:

  • कुत्तों समाजीकरण की प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, जब वे पिल्ले, एक कुत्ते को अपनी पूरी क्षमता विकसित कर सकते हैं के लिए अर्थात रहे हैं और उनकी प्रजातियों में से अनुचित आचरण नहीं दिखाते उनके पर्यावरण, अन्य लोगों और पालतू जानवरों, वस्तुओं और वाहनों पता होना चाहिए। मानसिक रूप से स्वस्थ वयस्क कुत्ते को प्राप्त करना मौलिक है।
  • जब आप अपने कुत्ते के साथ संवाद करते हैं तो आपको चाहिए मौखिक और गैर मौखिक भाषा का प्रयोग करें , इस तरह आपका कुत्ता आपको उन आदेशों को बेहतर ढंग से समझ जाएगा जो आप उसे सिखाते हैं और सुनने की कमियों के मामले में वह आपको बेहतर समझने में सक्षम होंगे।
  • अगर यह एक पाप घंटे पहले की प्रतिबद्धता जताई है अपने कुत्ते को डाँटने मत करो, हम "नहीं" एक फर्म का उपयोग कर सकते हैं अगर हम एक दृष्टिकोण का पालन है कि हम पसंद नहीं है, लेकिन हम सज़ा कभी नहीं से अधिक या शारीरिक आक्रामकता का उपयोग (हालांकि हम मामूली लगते हैं, कभी नहीं होना चाहिए )।
  • चोक या इलेक्ट्रिक शॉक कॉलर जैसे प्रशिक्षण विधियों का उपयोग कुत्ते में एक बहुत ही गंभीर तनाव की स्थिति पैदा कर सकता है, जो समझ में नहीं आता कि उसकी शारीरिक असुविधा क्यों होती है। इस प्रकार के प्रशिक्षण का उपयोग कुत्ते की नकारात्मक प्रतिक्रिया और यहां तक ​​कि किसी व्यक्ति या पालतू जानवर के प्रति अपने क्रोध की पुनर्निर्देशन के लिए अनुकूल है।
  • विशेष रूप से कुत्ते के आधार पर कुत्ते 5 से 20 गुना आदेश या संकेत सीखने में धीमे होते हैं। इसके लिए, यह आवश्यक है कि यदि हम एक नियम लागू करते हैं तो हम लगातार होते हैं और हमेशा मांग के समान स्तर को लागू करते हैं, अन्यथा हमारे कुत्ते को विचलित कर दिया जाएगा और हम समझ नहीं पाएंगे कि हम उससे क्या उम्मीद करते हैं।
  • यदि आप एक स्थिर और शांत कुत्ता चाहते हैं, तो आपको इसे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। कुत्ता अपने परिवार और पर्यावरण से सीखता है, इसी कारण से, यदि आप एक शांत और शांत व्यक्ति हैं तो शायद हमारा कुत्ता भी होगा।
  • अंत में, हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन्हें शिक्षित करने के लिए सकारात्मक शिक्षा का उपयोग करें: इसमें हमारे पालतू जानवरों के बारे में पसंद करने वाले व्यवहार के लिए मिठाई, सहकर्मी या दयालु शब्दों की पेशकश शामिल है। यह शिक्षा का आदर्श रूप है, इसके अतिरिक्त, यह आपको बेहतर याद रखने की अनुमति देता है कि आप उनसे क्या अपेक्षा करते हैं।

कैनिन पिस्कोलॉजी को समझना या कुत्तों को लगता है कि प्रत्येक मामले में जटिल और विशेष रूप से जटिल है। यदि आप जो चाहते हैं वह अपने कुत्ते के मनोविज्ञान को पूरी तरह से समझना है, तो यह आवश्यक है कि आप देखें कि वह कैसे प्रतिक्रिया करता है या संचार करता है और वह है कोई भी आपके कुत्ते को आपके से बेहतर समझ नहीं सकता है . प्यार, दृढ़ता और प्रेम जो आप पेशकश कर सकते हैं वह कुत्ते के व्यवहार और दृष्टिकोण को समझने के लिए बुनियादी उपकरण हैं।

कुत्ते की शिक्षा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते कैसे सोचते हैं , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते आपके दिमाग को पढ़ सकते हैं और ईर्ष्या महसूस कर सकते हैंकुत्ते आपके दिमाग को पढ़ सकते हैं और ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
अपने कुत्ते से सीखें: शांत, कुत्ते भाषा के लक्षणअपने कुत्ते से सीखें: शांत, कुत्ते भाषा के लक्षण
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता मुझे समझता है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता मुझे समझता है या नहीं
क्या आप कुत्ते का नाम बदल सकते हैं?क्या आप कुत्ते का नाम बदल सकते हैं?
कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
कुत्ते की मुद्रा और उनका अर्थकुत्ते की मुद्रा और उनका अर्थ
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?
» » कुत्ते कैसे सोचते हैं
© 2022 TonMobis.com