डॉल्फ़िन का संचार

डॉल्फ़िन का संचार

हमने सभी को सीटों और झटके सुना है कि डॉल्फिन उत्सर्जित करते हैं, या तो क्योंकि हम उन्हें व्यक्तिगत रूप से या वृत्तचित्र में देखने के लिए भाग्यशाली रहे हैं। वे सरल आवाज नहीं हैं, यह एक है बहुत जटिल संचार प्रणाली.

बोलने की क्षमता केवल उन जानवरों में मौजूद है जिनके मस्तिष्क का वजन 700 ग्राम से अधिक है। डॉल्फिन के मामले में, यह शरीर का वजन दो किलो तक पहुंच सकता है और यह भी सेरेब्रल कॉर्टेक्स में शांत क्षेत्रों, जिनमें से केवल सबूत है कि मानव में ही अस्तित्व में नहीं था के लिए पाया गया है। यह सब इंगित करता है कि डॉल्फ़िन उत्सर्जित सीटी और क्लिक केवल बेवकूफ शोर से अधिक हैं।

वर्ष 1 9 50 में जॉन सी। लिली ने तब तक डॉल्फिन के संचार को और अधिक गंभीर तरीके से अध्ययन करना शुरू किया जो तब तक किया गया था और पाया कि इन जानवरों ने दो तरीकों से संवाद किया है: echolocation के माध्यम से और एक मौखिक प्रणाली के माध्यम से. यदि आप के बारे में रहस्य खोजना चाहते हैं डॉल्फ़िन संचार Expertoanimal से इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप में रुचि भी हो सकती है: इंटरस्पेस संचार

डॉल्फ़िन का इकोलोकेशन

जैसा कि हमने कहा है, डॉल्फ़िन संचार दो अलग-अलग प्रणालियों में बांटा गया है, और उनमें से एक इकोलोकेशन है। डॉल्फ़िन एक प्रकार के क्लिक उत्सर्जित करता है जो जहाज की आवाज़ के समान काम करता है। इसके लिए धन्यवाद वे जान सकते हैं कि वस्तुएं कितनी दूर हैं, उनके आकार, आकार, बनावट और घनत्व के अलावा।

अल्ट्रासोनिक क्लिक जो वे निकलते हैं, जो इंसान के लिए अश्रव्य हैं, आसपास के ऑब्जेक्ट्स के साथ टकराते हैं और डॉल्फ़िन द्वारा वास्तव में शोर वातावरण में भी एक गूंज वापस लेते हैं। इसके लिए धन्यवाद, उन्हें समुद्र द्वारा निर्देशित किया जा सकता है और किसी भी शिकारी के भोजन से बचने के लिए।

डॉल्फ़िन का इकोलोकेशन

डॉल्फ़िन की भाषा




यह भी पता चला है कि डॉल्फिन में परिष्कृत मौखिक प्रणाली के साथ मौखिक रूप से संवाद करने की क्षमता है। इस तरह जानवरों को पानी में या उसके बाहर, एक दूसरे से बात करने का तरीका है।

कुछ अध्ययनों का तर्क है कि डॉल्फ़िन का संचार आगे बढ़ता है और उनके पास है विशिष्ट ध्वनियां खतरे की चेतावनी देने के लिए या भोजन है, जो कभी-कभी वास्तव में जटिल होते हैं। इसके अलावा, यह ज्ञात है कि जब वे मिलते हैं तो वे एक दूसरे को एक निश्चित शब्दावली के साथ नमस्कार करते हैं, जैसे कि उन्होंने अपने नामों का उपयोग किया।

कुछ शोध हैं जो रखता है कि डॉल्फिन के प्रत्येक झुंड की अपनी शब्दावली है। यह पता चला है कि अध्ययनों के लिए धन्यवाद जिसमें एक ही प्रजाति के विभिन्न झुंड शामिल हो गए हैं लेकिन वे उनके बीच मिश्रित नहीं हुए हैं। वैज्ञानिकों का तर्क है कि यह स्वयं को समझने में असमर्थता के कारण है प्रत्येक समूह अपनी भाषा विकसित करता है दूसरों द्वारा समझ में नहीं आता, जैसा कि विभिन्न देशों के मनुष्यों के बीच होता है।

डॉल्फ़िन की अन्य जिज्ञासाओं के साथ इन खोजों से पता चलता है कि इन जानवरों के अधिकांश जानवरों की तुलना में बहुत अधिक बुद्धिमानी होती है।

डॉल्फ़िन की भाषा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं डॉल्फ़िन का संचार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
एक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैंएक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
बिल्लियों की भाषा और संचारबिल्लियों की भाषा और संचार
जानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानेंजानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानें
अंतरंग संचारअंतरंग संचार
छुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना हैछुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना है
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
अर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवनअर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवन
» » डॉल्फ़िन का संचार
© 2022 TonMobis.com