दुनिया में सबसे विदेशी जानवरों

दुनिया में सबसे विदेशी जानवरों

ग्रह पृथ्वी पर हमें अद्वितीय गुणों वाले जानवरों और जीवित प्राणियों की एक विशाल विविधता मिलती है जो उन्हें बहुत खास और अलग बनाती हैं। सभी प्रकार के स्तनधारियों, पक्षियों, मछली या कीड़े हैं जो हमें थरथराते हैं या निविदा देते हैं। गहराई में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें, दुनिया में सबसे विदेशी जानवरों.

आप में भी रुचि हो सकती है: अफ्रीका में सबसे अधिक विदेशी जानवर
सूची

धीमी लॉरीस

धीमी लॉरीस , धीमी बंदर या लॉरीस आलसी एक प्रकार का प्राइमेट है जो एशिया में रहता है और इसे दुनिया के सबसे विदेशी और धीमी जानवरों में से एक माना जाता है। इसका विकासवादी इतिहास रहस्यमय है क्योंकि उसके पूर्वजों के जीवाश्म अवशेष शायद ही पाए गए हैं। धीमी बंदर के अपने शिकारियों के खिलाफ थोड़ी सी सुरक्षा होती है और इसने जहर में एक ग्रंथि विकसित की है जो जहर को उजागर करता है। स्राव चाटना और जब लार के साथ मिलाया जाता है तो यह सक्रिय हो जाता है, वे शिकारियों को काटते हैं और उनकी रक्षा के लिए अपने संतान के पंख में जहर भी लागू करते हैं।

यह एक प्रजाति विलुप्त होने की धमकी दी है और इसका मुख्य शिकारी इंसान है . इसके आवास के वनों की कटाई के अलावा, अवैध व्यापार इस छोटे स्तनपायी की मुख्य समस्या है। हमने बिक्री से बचने के लिए सभी प्रकार के उपाय किए हैं, लेकिन सीआईटीईएस समझौते में भी शामिल किया जा रहा है, और आईयूसीएन लाल सूची में मौजूद है, हम दुख से उन्हें एशिया, इंटरनेट और गलियों में एशिया से स्टोर ढूंढ सकते हैं।

एक पालतू जानवर के रूप में धीमी लॉरी का कब्जा दुनिया भर में अवैध है . इसके अलावा, मां को अपने बछड़े से अलग करने का जटिल कार्य माता-पिता की मृत्यु में समाप्त होता है। यह भी ज्ञात है कि कुछ ट्रैफिकर्स अपने दांतों को चिमटी या चप्पल के साथ खींचते हैं ताकि उन्हें बच्चों के लिए उपयुक्त बनाया जा सके और जहरीले रोका जा सके।

धीमी लॉरीस

मंदारिन बतख

यह चीन, जापान और रूस से आता है और यूरोप में पेश किया गया है, mandarin बतख यह अपनी विशाल सुंदरता के लिए एक दौड़ का मूल्य है। नर में कई प्रकार के अविश्वसनीय रंग होते हैं जैसे हरी, फूशिया, नीला, भूरा, क्रीम और नारंगी। इसके रंग की वजह से यह दुनिया के सबसे विदेशी जानवरों में से एक बन जाता है।

आमतौर पर झीलों, तालाबों या लागोन के आसपास के इलाकों में रहते हैं। उन्हें माना जाता है अच्छे भाग्य के वाहक पूरे एशिया, साथ ही स्नेह और वैवाहिक प्यार के रूप में। यह बहुत ही महत्वपूर्ण शादियों में मुख्य उपहार के रूप में पेश किया जाता है।

मंदारिन बतख

टपीर

तपर यह एक बड़ा और जड़ी-बूटियों वाला स्तनधारी है जो दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका और दक्षिणपूर्व एशिया के जंगली इलाकों में रहता है। लगभग 55 मिलियन वर्ष पहले यह सबसे पुराने परिवारों में से एक है। यह एक बहुत बहुमुखी ट्रंक है और एक docile और शांत जानवर है। यह विलुप्त होने का खतरा है , विशेष रूप से मेक्सिको में, अंधाधुंध शिकार, कम प्रजनन क्षमता और उनके आवास के विनाश के कारण।

टपीर

गुलाबी टिड्डी

हरा, भूरा और यहां तक ​​कि सफेद टिड्डी देखने के लिए आम बात है। गुलाबी टिड्डी यह रंग एक अवशिष्ट जीन के आधार पर है, जो कि अन्य टिड्डी के विपरीत, वे विकसित होते हैं। यद्यपि एक अलग मामला प्रत्येक 50,000 है, ऐसा माना जाता है कि इस प्रकार के टिड्डी का अस्तित्व इस रंगीन रंग के कारण है जो शिकारियों की आंखों के लिए आकर्षक नहीं है।

गुलाबी टिड्डी

विशालकाय स्कैलप

विशाल एस्कलोपेन्द्र या Scolopendra gigantea यह एक विशाल सेंटीपेड प्रजाति है जो वेनेज़ुएला, कोलंबिया, त्रिनिदाद और जमैका के द्वीपों के निचले इलाकों में पाया जाता है। यह एक मांसाहारी जानवर है जो सरीसृप, उभयचर, और यहां तक ​​कि स्तनधारियों जैसे चूहों और चमगादड़ों पर भी खिलाता है।

यह लंबाई में 30 सेंटीमीटर से अधिक हो सकता है और इसके साथ प्रदान की जाने वाली tongs है विष जो दर्द, ठंड, बुखार और कमजोरी का कारण बन सकता है। वेनेजुएला में एस्कलोपेन्द्र के जहर से मानव मृत्यु का केवल एक मामला ज्ञात है।

विशालकाय स्कैलप

सागर ड्रेगन

समुद्र ड्रैगन , यह समुंदर के उसी परिवार की एक सुंदर समुद्री मछली है। मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया से पूरे शरीर में वितरित एक पत्ते के रूप में लंबे विस्तार होते हैं, जो इसके छिद्र में मदद करता है। यह दुनिया में सबसे वांछित विदेशी जानवरों में से एक है।

यह एक अस्थायी शैवाल की तरह दिखता है और इसकी भौतिक विशेषताओं के कारण यह विभिन्न खतरों के अधीन है। वे कलेक्टरों द्वारा फंस गए हैं और यहां तक ​​कि वैकल्पिक चिकित्सा में भी उपयोग किए जाते हैं। उनकी वर्तमान स्थिति मामूली चिंता का विषय है, फिर भी, वे ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा संरक्षित हैं।




एक्वैरियम में प्रदर्शनी के लिए समुद्री ड्रेगन प्राप्त करना तब से एक कठिन और महंगी प्रक्रिया है उन्हें लाइसेंस वितरित करने की आवश्यकता है विशेष जो मूल या उपयुक्त परमिट सुनिश्चित करते हैं। फिर भी, कैद में रखरखाव बहुत मुश्किल है और अधिकांश नमूने मर जाते हैं।

सागर ड्रेगन

कौफोफ्रिन जॉर्डानी

यह दुनिया भर के महासागरों के गहरे और सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में रहता है और इसके व्यवहार और जीवन के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। यह एक छोटा सा है चमकदार अंग जो उसके शिकार को आकर्षित करता है।

अंधेरे में एक साथी को खोजने में उन्हें जो कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, वह बड़ी संख्या में मादाएं बनती है, जो उसके शरीर के अंदर परजीवी की तरह प्रवेश करती है और उसे जीवन के लिए फैलती है।

कौफोफ्रिन जॉर्डानी

ऑनसेन मैकक्यूस

इसमें कई नाम हैं, जापानी मैकक्यू , और यह जिगोकुदानी क्षेत्र में रहता है। वे ऐसे ठंडे तापमान के लिए अनुकूलित एकमात्र प्राइमेट हैं और उनका अस्तित्व उन ऊनी मिट्टी के कारण होता है जो उन्हें ठंड से अलग करते हैं। अप्रचलित सर्दी के दौरान, मानव उपस्थिति के आदी, वे थर्मल बाथ का आनंद लेने में लंबे समय तक बिताते हैं जहां उच्चतम सामाजिक श्रेणी में सर्वोत्तम स्थान दिए जाते हैं। वे विषमलैंगिक और समलैंगिक तरीके से यौन संबंध रखते हैं।

ऑनसेन मैकक्यूस

गुलाबी डॉल्फ़िन

गुलाबी डॉल्फिन अमेज़ॅन और ओरिनोको बेसिन की सहायक नदियों में रहता है। यह मछली, नदी कछुओं और केकड़ों पर फ़ीड करता है। कुल जनसंख्या अज्ञात है और इसलिए आईयूसीएन लाल सूची में शामिल है। यह दुनिया के कुछ एक्वैरियमों में कैद में रखा जाता है, हालांकि, ट्रेन करना मुश्किल है और इससे उच्च मृत्यु दर गैर-जंगली राज्य में रहती है। गुलाबी डॉल्फ़िन को अपने अविश्वसनीय चरित्र और रंग की वजह से एक असली विदेशी जानवर माना जाता है।

गुलाबी डॉल्फ़िन

लाइगर

यह हाइब्रिड के बीच उत्पादित है पुरुष शेर और मादा बाघ को पार करना . यह लंबाई 4 मीटर तक पहुंच सकता है और इसकी उपस्थिति बड़ी और विशाल है। वयस्क पुरुष का कोई ज्ञात मामला नहीं है जो बाँझ नहीं है। लिग्रे के अलावा, tigrón एक नर बाघ और शेरनी के बीच क्रॉस का फल। गैर-बाँझ टिग्रॉन का केवल एक मामला ज्ञात है।

लाइगर

राणा एटेलोपस

की कई प्रजातियां हैं Atelopus , उनके उज्ज्वल रंगों और उनके कम आकार के लिए जाना जाता है। जंगली में पहले से ही विलुप्त होने वाले बहुमत को कैद के कारण रखा जाता है। वे पीले और काले, नीले और काले या फ्चसिया और काले जैसे रंगों की विविधता के लिए दुनिया में मेंढकों का सबसे विदेशी परिवार बन जाते हैं।

राणा एटेलोपस

छिपकली

पांगोलिन या मनीस, बड़े पैमाने पर स्तनधारियों का एक प्रकार है और एशिया और अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहता है। यद्यपि उनके पास प्राथमिक हथियार नहीं है, लेकिन वे शक्तिशाली पैरों को खोदने के लिए उपयोग करते हैं, जो एक मानव पैर को विभाजित करने के लिए काफी मजबूत होते हैं।

वे रिकार्ड समय में छेद खोदने से अपने शिकारियों को मारने या छुपाने के लिए फाल एसिड उत्सर्जित करते हैं। वे अकेले रहते हैं या जोड़े में रहते हैं और चीन में अपने मांस की अत्यधिक मांग से आबादी कम हो गई है। उन्हें होने के अलावा किसी भी तरह की औषधीय शक्तियों के साथ भी श्रेय दिया जाता है यातायात पीड़ितों प्रजातियों का।

छिपकली

फेनेक लोमड़ी

अंत में, हम आपको दिखाएंगे FENECO या रेगिस्तान का लोमड़ी। वे स्तनधारी हैं जो सहारा और अरब में रहते हैं जो पूरी तरह से शुष्क जलवायु के अनुकूल होते हैं। बड़े कान उन्हें वेंटिलेशन के रूप में उपयोग करते हैं। यह एक खतरनाक प्रजाति नहीं है लेकिन सीआईटीईएस समझौता इसके संरक्षण के लिए अपने व्यापार और वितरण को नियंत्रित करता है। वे वजन में 21 सेंटीमीटर लंबा और 1.5 किलोग्राम तक पहुंचने वाले बहुत छोटे हैं। यह प्यारा विदेशी जानवर दुनिया में सबसे खूबसूरत में से एक है।

फेनेक लोमड़ी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में सबसे विदेशी जानवरों , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मालागा में विदेशी जानवरों के पशु चिकित्सा क्लीनिकों की सूचीमालागा में विदेशी जानवरों के पशु चिकित्सा क्लीनिकों की सूची
सबसे आम विदेशी शुभंकर: फेरेटसबसे आम विदेशी शुभंकर: फेरेट
दुनिया में 10 सबसे धीमे जानवरदुनिया में 10 सबसे धीमे जानवर
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
आलसी भालू इतनी धीमी क्यों हैआलसी भालू इतनी धीमी क्यों है
आलसी भालू की भोजनआलसी भालू की भोजन
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवरदुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवर
अफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरोंअफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरों
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
» » दुनिया में सबसे विदेशी जानवरों
© 2022 TonMobis.com