पेंगुइन के प्रकार

पेंगुइन के प्रकार

पेंगुइन वे गैर-उड़ने वाले पक्षियों हैं जिन्होंने अपने शरीर को डाइविंग में अनुकूलित किया है। प्राचीन पंख अब फिन के रूप में उपयोग किया जाता है। आपके शरीर को बहुत ठंडे क्षेत्रों में रहने के लिए अनुकूलित किया गया है और शरीर की गर्मी को बनाए रखने के लिए विभिन्न तंत्र विकसित किए हैं।

वर्तमान में पेंगुइन की 18 प्रजातियां हैं। पृथ्वी पर रहने वाले पेंगुइन की कम से कम दस अन्य प्रजातियों के जीवाश्म रिकॉर्ड हैं। 18 वर्तमान प्रजातियों में से 13 उनमें से 13 को धमकी दी गई है या विलुप्त होने का खतरा है।

गैलापागोस पेंगुइन को छोड़कर अधिकांश पेंगुइन दक्षिणी गोलार्ध में वितरित किए जाते हैं।

पशु विशेषज्ञ के इस लेख में आप जान लेंगे पेंगुइन प्रकार की पूरी सूची दुनिया का यदि आप पेंगुइन के बारे में और जानना चाहते हैं तो पढ़ने में संकोच नहीं करते हैं जहां पेंगुइन रहते हैं और पेंगुइन भोजन करते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: जहां पेंगुइन रहते हैं
सूची

सम्राट पेंगुइन

सम्राट पेंगुइन (Aptenodytes फोर्स्टी) पेंगुइन का सबसे बड़ा है, 120 सेमी ऊंचा हो सकता है और वजन 20-45 किग्रा हो सकता है।

प्रत्येक वर्ष, वे पुनरुत्पादन के लिए एक लंबी यात्रा करते हैं। मादा एक ही अंडे देती है जिसे वे जोड़े के बीच देखभाल करते हैं। वे बाहर जाने और खाने के लिए मोड़ लेते हैं। वे किसी भी घोंसले नहीं बनाते हैं, वे अपने पैरों के बीच छिपे हुए अंडे सेते हैं।

सम्राट पेंगुइन कॉल का उपयोग करें नर्सरी अपने युवा की रक्षा करने के लिए। लड़कियां बड़े समूहों में इकट्ठा होती हैं, कभी-कभी कई सौ, उनके बीच गर्मी को बनाए रखने और अपने माता-पिता को खाने के लिए समुद्र में जाने के दौरान स्वयं की रक्षा करते हैं।

एक बार वे लौटने के बाद वे अपने बेटे को पहचानेंगे और यह उनके माता-पिता को उनके द्वारा छोड़े गए vocalizations के लिए धन्यवाद।

सम्राट पेंगुइन

राजा पेंगुइन

राजा पेंगुइन (Aptenodytes Patagonicus) ग्रह पर दूसरी सबसे बड़ी पेंगुइन है, 100 सेमी माप सकती है और वजन 16 किलो तक हो सकती है। यह सम्राट पेंगुइन के साथ कई समानताएं रखता है लेकिन एक छोटे आकार के साथ।

चिली, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के द्वीपों में यह घोंसला है।

मादा केवल अंडे देती है और देखभाल जोड़े द्वारा साझा की जाती है। साथी की पसंद बालों के रंग की स्पष्टता पर आधारित है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है।

छाती का ऊपरी भाग नारंगी-पीला होता है, जैसा कि क्षेत्रीय क्षेत्र में होता है।

राजा पेंगुइन

एडेली पेंगुइन

एडेली पेंगुइन या सफेद आंख (पायगोस्सेलिस एडेलिया) यह एक मध्यम आकार का पेंगुइन है जो 60-70 सेमी तक पहुंचता है और वजन 4 किलो वजन कर सकता है। यह विशेषता है क्योंकि उसकी आंखों के चारों ओर एक सफेद अंगूठी है। चोटी का आधार काला पंखों से छिपा हुआ है।

यह अंटार्कटिक महाद्वीप में उपनिवेशों में घोंसला करता है और वे आमतौर पर 2 अंडे डालते हैं।

एडेली पेंगुइन

Chinstrap पेंगुइन

chinstrap पेंगुइन या चिह्नित चेहरे (पायगोस्सेलिस अंटार्कटिकस) यह 75 सेमी तक पहुंच सकता है। अंटार्कटिका के पास द्वीपों पर निवास और घोंसले

इसमें ठोड़ी के नीचे एक काली रेखा है जो इसे नाम देती है। यह क्षैतिज रेखा और उसके सिर का काला "हेलमेट" अन्य समान प्रजातियों से आसानी से भिन्न हो जाता है।

वे आमतौर पर 2 अंडे डालते हैं और गोलाकार पत्थरों के साथ घोंसले बनाते हैं। फिर वे बदले और बाद में किंडरगार्टन में अपनी लड़कियां उठाते हैं।

Chinstrap पेंगुइन

Gentoo पेंगुइन

Gentoo पेंगुइन (पायगोस्सेलिस पपुआ), पेटमैन, फ़ॉकलैंड द्वीप और अंटार्कटिका के पास पर gentoo या gentoo पेंगुइन घोंसले के रूप में भी जाना जाता है।

वे लगभग 85-90 सेमी मापते हैं और वजन 8 किलो तक कर सकते हैं। वे आंखों पर एक सफेद जगह होने के द्वारा विशेषता है जो पीछे की ओर फैली हुई है। सिर और रीढ़ की हड्डी के साथ तुलना करें जो पूरी तरह से काले हैं। वे पानी के नीचे सबसे तेज़ पेंगुइन हैं।

इसकी पूंछ अन्य प्रजातियों की तुलना में थोड़ा अलग है, इसमें लंबे काले पंख हैं जो इसे बेहतर तैरने में मदद कर सकते हैं।

वे छोटे पत्थरों के साथ घोंसले बनाते हैं। इन कंकड़ पुरुषों द्वारा महिलाओं को उनके पक्षों को कमाने के लिए दिया जाता है। फिर उन्होंने काफी आकार के 2 अंडे रखे और उन्हें एक साथ सेते हैं। जन्म के 30 दिन बाद, लड़कियां नर्सरी में जाएंगी और 100 दिन समुद्र में जाएंगी।

Gentoo पेंगुइन

गैलापागोस का पेंगुइन

गैलापागोस पेंगुइन (स्फेनिस्कस मैंडिकुलस) यह गैलापागोस द्वीप समूह की एक स्थानिक प्रजाति है। यह एकमात्र प्रजाति है जो उत्तरी गोलार्द्ध में रहता है।

यह 35-40 सेमी का एक छोटा पेंगुइन है जो समशीतोष्ण पानी पसंद करता है। यह घोंसला अन्य पेंगुइन की तरह उपनिवेशों का निर्माण नहीं करता है लेकिन घोंसले में कई जोड़े में बांटा जाता है। वे आमतौर पर 2 अंडे डालते हैं।

हाल के दशकों में इसकी संख्या कम हो गई है और ऐसा माना जाता है कि लगभग 2000 प्रतियां बाकी हैं।

गैलापागोस का पेंगुइन

हम्बोल्ट पेंगुइन

हम्बोल्ट या पेरूवियन पेंगुइन (स्फेनिस्कस हम्बोल्टी) यह डोनोमाइन भी है क्योंकि यह हम्बोल्ट वर्तमान के लिए स्थानिक है। यह पेरू से चिली तक दक्षिण अमेरिका के तटों पर घोंसला करता है। यह बच्चे की घटना से नकारात्मक रूप से प्रभावित है।

यह पेंगुइन 50-70 सेमी के बीच उपाय करता है और वजन 5 किलो वजन कर सकता है। वे आम तौर पर विभिन्न आकारों के 2 अंडे डालते हैं, जिनमें से कोई भी बढ़ने की प्रवृत्ति नहीं करता है।

चिंस्ट्रप पेंगुइन की तरह, उनके पास अपनी छाती के शीर्ष पर एक रेखा होती है लेकिन यह व्यापक और अधिक वक्रता के साथ होती है।

हम्बोल्ट पेंगुइन

अफ्रीकी पेंगुइन

अफ्रीकी पेंगुइन या चश्मा (स्फेनिस्कस डेमर्सस) यह एकमात्र प्रजाति है जो चरम दक्षिण के तट पर अफ्रीकी महाद्वीप पर रहता है। यह एक छोटा पेंगुइन है जो गर्म पानी पसंद करता है।

उन्हें काले रेखा से ग्रस्त पेंगुइन भी कहा जाता है जो उनकी छाती के माध्यम से चलती हैं। उनके पास आंखों पर गुलाबी त्वचा का एक क्षेत्र है जो उन्हें सौर विकिरण को समाप्त करने में मदद करता है।

ये पेंगुइन बहुत कम तापमान बर्दाश्त नहीं करते बल्कि गर्म वातावरण की तरह सहन करते हैं।

अफ्रीकी पेंगुइन

मैगेलैनिक पेंगुइन




मैगेलैनिक या पेटागोनियन पेंगुइन (स्फेनिस्कस मैगलनिकस) यह चिली, अर्जेंटीना और माल्विनास द्वीप समूह में मौजूद है।

उनका औसत आकार 40-45 सेमी है और वजन लगभग 3 किलो है। इसे अन्य समान पेंगुइन से अलग करने के लिए, आपको अपनी छाती पर पट्टियों को देखना होगा। मैगेलैनिक पेंगुइन में सफेद सफेद छाती पर दो काले धारियां हैं, जैसा कि छवि में देखा जा सकता है। पेंगुइन जिन्हें हमने अभी तक देखा है केवल एक है।

मैगेलैनिक पेंगुइन

पीला tufted पेंगुइन

पीला पंख पेंगुइन या कूद रस्सी (यूडिप्ट्स क्राइसोसम) यह crested पेंगुइन का सबसे छोटा है। वे अंटार्कटिका के पास द्वीपों पर रहते हैं।

वे लगभग 55 सेमी मापते हैं और वजन 3.5 किलो तक करते हैं। इसका काला सिर, पीले और काले पंख वाले एक झाड़ीदार भौहें हैं। उसकी आंखें लाल हैं।

इन पेंगुइन, उपनिवेशों में अन्य बड़े, घोंसला और नस्ल की तरह।

पीला tufted पेंगुइन

पेंगुइन macaroni

पेंगुइन मैकरोनी या पीला मोर्चा (यूडिप्ट्स क्राइसोलॉफस) इसमें बड़ी संख्या में व्यक्ति हैं जो दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के बीच एक विस्तृत क्षेत्र में रहते हैं, हालांकि वर्तमान में प्रदूषण के कारण इसे कमजोर माना जाता है।

इसमें पीले रंग के पंख के साथ पेंगुइन की तरह एक क्रेस्ट है लेकिन एक नारंगी रंग के साथ। वे वजन 5 किलो वजन और 60-70 सेमी मापते हैं।

आम तौर पर वे 2 अंडे डालते हैं, जिससे वे एक को त्याग देते हैं।

पेंगुइन macaroni

असली पेंगुइन

असली पेंगुइन या सफेद चेहरा (यूडिप्ट्स schlegeli) यह मुख्य रूप से अंटार्कटिका के क्रेका मैक्वेरी द्वीप में रहता है।

यह पेंगुइन मैकरोनी के समान ही है लेकिन इसका चेहरा सफेद है। उनके पास एक पीला-नारंगी क्रेस्ट भी होता है। वे लगभग 70 सेमी मापते हैं और पुरुष 4.5 किलो वजन कर सकते हैं, मादाएं थोड़ी छोटी होती हैं।

30-40 दिनों के लिए सेते हैं कि 2 अंडे रखो। कई बार केवल एक उगता है।

असली पेंगुइन

Fiordland पेंगुइन

Fiordland या मोटी-बिल पेंगुइन (यूडिप्ट्स पचिरिन्चस) वह मूल रूप से न्यूजीलैंड से है। इसका नाम इस तथ्य से आता है कि वे Fiordland और आसपास के द्वीपों के तट पर नस्ल। माओरी भाषा में वे उसे जानते हैं Tawaki.

इस छोटी पेंगुइन को पिछली प्रजातियों से भ्रमित किया जा सकता है। इसमें काले चेहरे पर पीले भौहें हैं। इसका बिल अन्य पेंगुइन और एक नारंगी रंग की तुलना में थोड़ा बड़ा है।

Fiordland पेंगुइन

खड़े क्रेस्ट के साथ पेंगुइन

स्क्लेटर, एंटीपोडियन या क्रेस्टूडो पेंगुइन (यूडिप्ट्स स्क्लेटेरी) न्यूज़ीलैंड के तट से द्वीपों में रहते हैं। यह विलुप्त होने का खतरा है।

वे 50-70 सेमी मापते हैं और वजन 2.5-6 किलो के बीच होता है। नर महिलाओं की तुलना में थोड़ा बड़ा है। इस पेंगुइन में एक बहुत ही ज्वलंत रंग है। इसका रंग पेट पर पीठ और सफेद पर काला है। सिर में यह एक उज्ज्वल पीले रंग के 2 crests है। चोटी बहुत पतली सफेद रेखा से घिरा हुआ है।

छवि deanimalia.com:

खड़े क्रेस्ट के साथ पेंगुइन

Snares पेंगुइन

Snares पेंगुइन (यूडिप्ट्स रोबस्टस) स्नैरेस, न्यूजीलैंड के द्वीप पर प्रजनन।

यह पेंगुइन 50-70 सेमी मापता है और वजन 4 किलो तक होता है। इसमें दो पीले रंग के पंख और लाल आंखें हैं। यह Fiordland के पेंगुइन के समान ही है, यह अलग है कि इसकी चोंच के आधार पर एक गुलाबी त्वचा क्षेत्र है।

मादा आमतौर पर 2 अंडे रखती है जो 35-37 दिनों तक सेते हैं।

Snares पेंगुइन

पीला आंखों पेंगुइन

पीला आंखों वाला पेंगुइन (Megadyptes एंटीपोड्स) यह मूल रूप से न्यूजीलैंड के दक्षिणपूर्व से है।

यह एक मध्यम आकार का पेंगुइन है, वे 60-70 सेमी के बीच मापते हैं और वजन 8 किलो तक करते हैं।

वे पीले आंखों की विशेषता है, जिससे एक पीले रंग की रेखा उसके सिर के पीछे की ओर दिखाई देती है। जैसा कि आप छवि में देख सकते हैं, पूरा सिर थोड़ा पीला रंग प्रस्तुत करता है।

वे 1 या 2 अंडे डालते हैं और प्रजनन अवधि के दौरान काफी आक्रामक हो सकते हैं।

पीला आंखों पेंगुइन

थोड़ा नीला पेंगुइन

थोड़ा नीला पेंगुइन या बौना पेंगुइन (यूडिप्पुला मामूली) यह दुनिया में सबसे छोटी पेंगुइन है। यह न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, चथान द्वीप और तस्मानिया के तट पर रहता है।

वे 40 सेमी मापते हैं और 1 किलोग्राम वजन करते हैं। वे भी उनके आकार, उनके रंग की विशेषता है। पृष्ठीय हिस्सा नीले tonalities का है। पेट सफेद है।

वे आमतौर पर शिकारियों के खिलाफ बचाव के लिए छोटे समूहों में समुद्र में जाते हैं। वे 2 अंडे डालते हैं और उपनिवेशों में रहते हैं जहां प्रत्येक जोड़ी घोंसला बनाती है।

थोड़ा नीला पेंगुइन

सफेद पंख वाला बौना पेंगुइन

सफेद पंख वाला बौना पेंगुइन (यूडिप्टाला अल्बोसिग्नाटा) नीली पेंगुइन के साथ, दुनिया की सबसे छोटी पेंगुइन प्रजातियां है। वे 30 सेमी मापते हैं और वजन 1.5 किलो तक कर सकते हैं। यह ब्लू पेंगुइन के साथ इसके आकार और समानता के कारण है कि कई लोग इस पेंगुइन को पिछले एक की उप-प्रजाति मानते हैं।

वे न्यूजीलैंड के क्षेत्रों में रहते हैं और विलुप्त होने के खतरे में हैं। इसकी आबादी नीली पेंगुइन नमूनों की तुलना में काफी कम है। अनुमान लगाया गया है कि 3000 जोड़े हैं।

वे मुख्य रूप से उनके रंग में भिन्न होते हैं। सफेद पंख वाले बौने पेंगुइन में अपने पृष्ठीय हिस्से में एक गहरा रंग, काला या भूरा होता है। उनके पंखों में उनके पास एक सफेद रेखा होती है जिसे छवि में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

सफेद पंख वाला बौना पेंगुइन

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पेंगुइन के प्रकार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा कुत्तों को खरीदने के लिए धन जुटाने जा रहे हैंऑस्ट्रेलियाई चरवाहा कुत्तों को खरीदने के लिए धन जुटाने जा रहे हैं
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
किशोरों के लिए पिट्सबर्ग में जाने के लिए गर्म जगहेंकिशोरों के लिए पिट्सबर्ग में जाने के लिए गर्म जगहें
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
अर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवनअर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवन
विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियांविलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियां
बच्चों के पसंदीदा जानवरोंबच्चों के पसंदीदा जानवरों
ध्रुवीय मुहर का अनुकूलनध्रुवीय मुहर का अनुकूलन
पशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पितापशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पिता
विलुप्त जानवर: चिली cowgirl मेंढकविलुप्त जानवर: चिली cowgirl मेंढक
» » पेंगुइन के प्रकार
© 2022 TonMobis.com