नर और मादा तोते के बीच मतभेद

नर और मादा तोते के बीच मतभेद

यौन मंदता यह एक नियम नहीं है जिसे तोते की सभी प्रजातियों पर लागू किया जा सकता है, क्योंकि उनमें से अधिकतर पहली बार पुरुषों और महिलाओं के बीच मतभेदों को नहीं देखते हैं, केवल विश्लेषण या सेक्सडोर विशेषज्ञ के माध्यम से उन्हें अलग करना संभव है।

तोते और पैराकेट की कुछ प्रजातियों में केवल नर और मादाओं के बीच उपस्थिति में मतभेद हैं।

यदि आप ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखते हैं, तो हम आपको कुछ प्रजातियां दिखाएंगे नर और मादा तोता के बीच स्पष्ट मतभेद.

आप भी रुचि ले सकते हैं: नर और मादा पैराकेट के बीच मतभेद
सूची

देवियां

में कुछ नीलम हां, यौन मंदता है। विशेष रूप से पैतृक (ब्लश), मोती और कार्ब्लांका में।

नर और मादाओं के बीच का अंतर यह है कि पूंछ के नीचे की मादाओं में किरणों के रूप में काले धब्बे होते हैं, जबकि नरों में यह क्षेत्र समान रंग के साथ होता है।

  • में पैतृक nymphs महिलाओं और पुरुषों के बीच चेहरे के अंतर भी मनाए जाते हैं। मादाओं में नरम पीले और चेहरे की रौज होती है। पुरुष चेहरे के इन क्षेत्रों में रंग की अधिक तीव्रता दिखाते हैं।
  • में मोती nymphs अगर मोल्ट के बाद वे मोती अपने पंखों पर रखते हैं, तो वे महिलाएं हैं। पिघलने के बाद नर प्रजातियों के इन विशेष चित्रों को खो देते हैं।
  • में सफेद चेहरे की नस्ल नर एक सफेद चेहरे का मुखौटा पहनते हैं, जबकि मादाओं में यह भूरे रंग का होता है, या सफेद होता है लेकिन पुरुषों की तुलना में छोटा होता है।
देवियां

Ecletus

प्रजातियों में ecletus नर और मादा के बीच का अंतर कट्टरपंथी है . नर बहुत गहरे रंग के हरे रंग के होते हैं, और इस तोते की चोंच पीले रंग के नारंगी स्वर का होता है। मादा लाल और नीले रंग के रंगों का एक सुंदर संयोजन पहनती हैं। इसकी चोंच काला है।

Ecletus

तोता

पैराकेट्स में वैक्सी में यौन मंदता दिखाई देती है। मोम नाक है , वह मांसपेशियों का क्षेत्र है जहां से पक्षी की चोंच निकलती है।

आम पुरुषों की मोम गहरा नीला है। अगर पुरुष है ino , इसकी मोम गुलाबी या लिलाक है। मादाओं की मोम एक हल्का नीला है, गर्मी में प्रवेश करने पर ब्राउन बदल रहा है। नर और मादा दोनों युवा पैराकेट्स में सफेद मोम होती है।

ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स में प्रजातियां हैं: शानदार पैराकेट कि इसमें यौन मंदता का स्पष्ट नमूना है, क्योंकि मादाओं में स्कार्लेट पट्टी की कमी होती है जो पुरुष अपनी छाती पर पहनते हैं।

तोता

क्रैमर तोतों

क्रैमर तोते की दो प्रजातियां हैं: कॉलर तोते या एलेक्ज़ांद्रियन तोते। नर के रूप में यौन मंदता स्पष्ट है क्योंकि पुरुष एक प्रकार का दिखाता है विशेषता काला कॉलर और मादा नहीं है।




इन प्रजातियों को अपने पर्यावरण और गतिविधियों के दैनिक कुशलता और निरंतर संवर्धन की आवश्यकता के लिए जाना जाता है, अन्यथा वे गंभीर तनाव का सामना कर सकते हैं। वे 250 अलग-अलग शब्दों को समझ सकते हैं, शायद इस कारण से उत्तेजना की कमी इस प्रजाति के लिए इतनी हानिकारक है।

क्रैमर तोतों

सफेद मोर्चे तोते

सफेद मोर्चेदार तोते या तोते के पंखों पर एक क्षेत्र होता है जहां यह पुरुषों और महिलाओं के बीच अंतर दिखाता है। यह अलायर जोन कहा जाता है अलुला , और विंग के सामने के हिस्से में स्थित है जहां हड्डी संयुक्त स्थित है।

सफेद मोर्चेदार तोतों के नर को अपनी मादा से अलग किया जाता है क्योंकि इसमें अलूला में उज्ज्वल लाल पंख होते हैं, जिसमें मादा नहीं होती है, या मुश्किल से insinuate।

सफेद मोर्चे तोते

ऑस्ट्रेलियाई तोता

ऑस्ट्रेलिया में तोते की एक बड़ी किस्म है, जो अधिक कीमती हैं। कुछ प्रजातियों में, पुरुषों और महिलाओं के बीच अंतर स्पष्ट हैं। इसके बाद हम पेटेंट यौन मंदता के साथ कुछ प्रजातियों का पर्दाफाश करते हैं।

  • शानदार तोते : इस प्रजाति में, मादा के चेहरे और गले पर लाल और पीले रंग की रंगों की कमी होती है।
  • ऑस्ट्रेलियाई शाही तोते : मादाओं में हरा चेहरा, सिर और गले होते हैं, जबकि नर में ये क्षेत्र लाल होते हैं। तीन साल तक युवा नमूने अपने निश्चित रंग प्राप्त नहीं करते हैं।

शानदार तोते की छवि:

ऑस्ट्रेलियाई तोता

वैकल्पिक भेदभाव तरीकों

तोतों की अधिकांश प्रजातियां वे यौन मंदता प्रस्तुत नहीं करते हैं , उन लोगों के विपरीत जो हमने ऊपर दिखाए हैं। अगर हम विशिष्ट प्रजातियों के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो उन्हें अलग करना जटिल हो सकता है, यही कारण है कि बहुत से लोग वे शौकिया के लिए बारी अपने पक्षी के लिंग का जवाब देने के लिए।

के माध्यम से पैल्पेशन हम श्रोणि क्षेत्र में एक गांठ विकसित करके नर की पहचान कर सकते हैं जबकि मादाओं में चपटा क्षेत्र है। सबसे आम परीक्षणों में से एक है डीएनए , हालांकि, यह कुछ हद तक महंगा है।

अंडे लगाने से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि पक्षी मादा है और आखिर में हम इसकी अनुशंसा करते हैं खुद को चरित्र द्वारा निर्देशित न होने दें क्योंकि यह बहुत चरम हो सकता है।

वैकल्पिक भेदभाव तरीकों

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं नर और मादा तोते के बीच मतभेद , हम आपको हमारे तुलनात्मक अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
कुत्तों और बिट्स के बीच मतभेदकुत्तों और बिट्स के बीच मतभेद
मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
कैनरी के प्रजनन में सुधार कैसे करेंकैनरी के प्रजनन में सुधार कैसे करें
मादा से पुरुष सोने की चोटी को अलग कैसे करेंमादा से पुरुष सोने की चोटी को अलग कैसे करें
एनाकोंडा की 4 प्रजातियांएनाकोंडा की 4 प्रजातियां
लैटिन अमेरिका के तोतेलैटिन अमेरिका के तोते
तोते "बात" क्यों कर सकते हैं?तोते "बात" क्यों कर सकते हैं?
ऑस्ट्रेलियाई तोते के लिए नामऑस्ट्रेलियाई तोते के लिए नाम
» » नर और मादा तोते के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com