समाधान जो योग temporomandibular विकार रजिस्टर को कम करने में मदद करता है

Temporomandibular संयुक्त विकार एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो सीधे जबड़े की मांसपेशियों को प्रभावित करता है। खोलने और बंद करने के दौरान दांत, जबड़े की मांसपेशियों, गर्दन और मांसपेशियों, रक्त वाहिकाओं, नसों और स्नायु, और उपास्थि डिस्क संयुक्त और दर्द और दर्द मुंह में पर शारीरिक तनाव सिर्फ कुछ कर रहे हैं जब आप temporomandibular संयुक्त विकार से पीड़ित हैं तो कई कठिनाइयों का आप सुन सकते हैं। यद्यपि आज इस तरह की स्थिति के कारण दर्द और असुविधा से निपटने के लिए विभिन्न प्रकार के चिकित्सा समाधान उपलब्ध हैं, एटीएम के लिए सबसे अच्छी तरह से ज्ञात और सबसे व्यापक रूप से लागू योग में से एक है।

एटीएम के लिए योग की मांसपेशियों जबड़े और चेहरे में पाया जहां रोग आमतौर पर पाया जाता है आराम करने के लिए दिखाया गया है, यही कारण है कि कई लोग हैं जो इस आम समस्या से ग्रस्त हैं, खासकर जो लोग पर्याप्त पैसा नहीं है भुगतान करने के लिए महंगी दवाएं, अक्सर आपकी बीमारी के कारण होने वाली असुविधा और दर्द को कम करने के लिए अलग-अलग छूट तकनीक लागू होती हैं। इस उपचार को सुविधाजनक बनाने के लिए, कुछ जबड़े समायोजन की सिफारिश की जाती है। एक स्थिति या भारतीय सुकाहासन स्थिति में बैठकर चिकित्सा की शुरुआत और जितना संभव हो सके मुंह खोलता है। इस स्थिति को बनाए रखना, वैकल्पिक रूप से दाएं से बाएं कंधे से सिर को स्थानांतरित करना और पेट की मांसपेशियों से परामर्श करने के लिए आधे समय में थोड़ा धीमा, गहरी सांस लेना। यह तकनीक दो या तीन मिनट के लिए है।

इसलिए, जबड़े के किनारे पर अपना हाथ रखने की कोशिश की जाती है। सुनिश्चित करें कि आपके गाल के चारों ओर अपनी उंगलियों के केंद्र और आपके हाथ की हथेली आपके जबड़े के खिलाफ रखी गई है। धीरे-धीरे अपने मुंह को खोलने और फिर इसे बंद करने के दौरान थोड़ा दबाव डालें। प्रति दिन 10-15 गुना अधिक सत्र के लिए यह अभ्यास करें। बीच में गहरी सांस के महत्व को नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह जबड़े की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।


ऐसे प्रदर्शन करें जो आपके रक्त प्रवाह को जबड़े क्षेत्र में मदद करेंगे। वास्तव में इस दिनचर्या को पूरा करने के लिए अपने सिर पर खड़े होने जैसी जटिल तकनीकों को करना जरूरी नहीं है। नीचे की ओर कुत्ते की स्थिति सबसे सरल स्थापना है जो आप इस कार्य को करने के लिए कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, दोनों हाथों को फर्श पर दबाएं, जबकि सिर नीचे है, और फिर धीरे-धीरे छत की ओर पैर और श्रोणि उठाएं। इसे बदलने के बाद, अपनी ऊँची एड़ी के जूते तक फर्श की ओर ले जाएं, फिर एक या दो मिनट के लिए स्थिति रखें।




इस समस्या वाले बहुत से लोगों में असमान या घुमावदार कंधे सामान्य होते हैं और रिपोर्ट करते हैं कि उनकी कंधे की समस्याओं का इलाज होने पर उनकी स्थिति के लक्षणों में काफी सुधार हुआ है। इसलिए, कंधे समरूपता को देखने और कंधे-स्टैंड मुद्रा का परीक्षण करने का प्रयास करें। दो गुना कंबल ढेर करें और अपनी पीठ पर कंबल पर अपनी पीठ के साथ झूठ बोलें और फिर अपने घुटनों को झुकाएं, जबकि आपके पैर जमीन के तल पर हैं। इतनी धीमी हो, अपने पैरों को ऊपर लाएं और अपनी बाहों को अपनी बाहों के साथ समर्थन दें जब तक पैर की उंगलियों की छत की ओर इशारा न हो और इस स्थिति को 30 सेकंड तक रखें।

श्वास अभ्यास और बैठे ध्यान के सरल कार्य टीएमजे के लिए योग के महत्वपूर्ण भाग हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि ये तत्व जबड़े के चारों ओर मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे उन्हें ठीक से काम करने की इजाजत मिलती है, खासकर हर बार जब वे अपना मुंह खोलते हैं। आप इसे आरामदायक बैठे स्थान पर कर सकते हैं। फिर उस तनाव को छोड़ दें जिसे आप अपनी सांस लेने में धीमा महसूस करते हैं और जब तक आप अपना मुंह और जबड़ा महसूस नहीं करते हैं तब तक बाहर निकलते हैं। एक बार जब आप इन सरल अभ्यासों को सुविधाजनक बनाने में सक्षम हो जाते हैं, तो आप temporomandibular संयुक्त विकार के कारण दर्द और असुविधा से तुरंत राहत महसूस करेंगे।

उन्होंने कहा कि एटीएम के लिए योग सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है जो विकार से जुड़े असुविधाओं का एक बड़ा चेहरा हो सकता है। यह अक्सर ध्यान, खींचने और श्वास अभ्यास की एक श्रृंखला द्वारा सुविधा प्रदान की जाती है जो जबड़े, चेहरे की मांसपेशियों, पीठ और कंधों में तनाव को काफी आराम दे सकती है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिएपीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिए
गर्भावस्था और संयुक्त दर्दगर्भावस्था और संयुक्त दर्द
दांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश कीदांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश की
गर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसेगर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसे
पीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणोंपीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणों
दर्द प्रबंधनदर्द प्रबंधन
साइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचारसाइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचार
मालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना हैमालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना है
टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?
शिन splints का उपचारशिन splints का उपचार
» » समाधान जो योग temporomandibular विकार रजिस्टर को कम करने में मदद करता है
© 2022 TonMobis.com