Equine संक्रामक एनीमिया

Equine संक्रामक एनीमिया

यदि आपके पास साथी के रूप में एक समानता है, तो अधिक भोजन, स्थान, व्यायाम इत्यादि की आवश्यकता में शामिल महान जिम्मेदारी के बारे में जागरूक होने के अतिरिक्त। किसी भी अन्य आम पालतू जानवर की तुलना में, आपको उन सभी बीमारियों और समस्याओं के बारे में जानने में रुचि होगी जो आपके पास हो सकती हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें ExpertoAnimal से याद रखना चाहिए, यह है कि आप अपने त्वरित साथी के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए यात्राओं और पशु चिकित्सा अनुवर्ती आवश्यकता की अवहेलना करते हैं।

इस नए लेख में हम टिप्पणी करने जा रहे हैं Equine संक्रामक एनीमिया (एआईई)। इस वायरल बीमारी के कारण के बारे में जानने के लिए पढ़ें, जिसे दलदल बुखार, इसके संचरण, इसके लक्षण और बहुत कुछ भी कहा जाता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: अफ्रीकी हेजहोग को खिलााना
सूची

Equine संक्रामक एनीमिया की उत्पत्ति क्या है?

आईईए या दलदल बुखार वायरल उत्पत्ति का है और पुरानी है. विशेष रूप से, यह एक परिवार lentivirus द्वारा उत्पादित किया जाता है Rtroviridae मैं केवल equidae (घोड़ों, mules, गधे, zebras ...) को प्रभावित करता है। यह बीमारी पूरी दुनिया में मौजूद है। संयुक्त राज्य अमेरिका में यह वायरस सबसे अधिक बार पाया गया है। और कनाडा में, दूसरी ओर, कुछ देश है जो एक अपवाद है और जिसमें वायरस कभी नहीं मिला है और जापान और आइसलैंड जैसे कोई मामले नहीं हैं।

यह तीव्र या कालक्रम से हो सकता है। पुराने मामलों में यह बीमारी जानवर को पर्याप्त रूप से अक्षम करती है और यह हमेशा के लिए वायरस के वाहक के रूप में बनी हुई है। दूसरी तरफ, जब तीव्र रूप होता है, जो आमतौर पर घोड़ों में आमतौर पर होता है जो पहली बार वायरस के संपर्क में आते हैं, प्रभावित जानवर कई बार वे ठीक हो जाते हैं और वाहक के रूप में रहते हैं, लेकिन 30% मामलों में तीव्रता से, viremia मोटे तौर पर विकसित होता है।

Equine संक्रामक एनीमिया की उत्पत्ति क्या है?

दलदल बुखार कैसे प्रसारित किया जाता है?

Equine संक्रामक एनीमिया रक्त से संपर्क होने पर यह संक्रामक है स्वस्थ एक के साथ संक्रमित एक समकक्ष। ऐसे कई तरीके हैं कि एक पशु का खून दूसरे के साथ संपर्क में आता है रहे हैं, लेकिन सबसे आम तरीका वैक्टर के माध्यम से है, इस मामले में सबसे आम horseflies और स्थिर मक्खियों हैं, पर फ़ीड कि एक संक्रमित जानवर उनके साथ वायरस लेता है और जब वे किसी ऐसे व्यक्ति पर भोजन करने जाते हैं जो बीमार नहीं होता है, तो वे वायरस को निष्क्रिय करते हैं।

लेकिन, वास्तव में, किसी भी तेज या तेज वस्तु से रक्त दूषित हो सकता है, एक स्वस्थ घायल होकर, रोग फैल सकता है। इसके अलावा, एक रास्ता है बच्चों को मां का संचरण. ऐसा तब हो सकता है जब फॉइल गर्भाशय में हो या प्रसव या स्तनपान के समय हो।

उन इलाकों में बहुत अधिक संक्रम होता है जहां उच्च viremia है, जहां घोड़ों के बीच छोटी जगह होती है। जैसा कि ऊपर चर्चा, एक घोड़ा या अन्य इक्वाइन जानवर है कि प्रबंधन करता है कि मामूली लेकिन सीधे पुरानी फार्म हासिल कर ली ईआईए या किसी एक से गंभीर रूप बच जाते हैं, वायरस हमेशा के वाहक के रूप है, इसलिए इसे से दूर रखने के लिए महत्वपूर्ण है करने के लिए दूसरों की तरह या कम से कम उन लोगों को एक साथ रखें जो हम जानते हैं कि इस बीमारी में सकारात्मक हैं और कम से कम 48 मीटर दूर स्वस्थ हैं। यदि कम से कम 48 मीटर की दूरी है, तो gadflies एक ही जानवर को दूसरे के लिए देखने के बजाय कई बार काटने का विकल्प पसंद करते हैं।

दलदल बुखार कैसे प्रसारित किया जाता है?

ऊष्मायन अवधि और एक्वाइन संक्रामक एनीमिया के लक्षण




इस बीमारी की ऊष्मायन अवधि है एक सप्ताह से 45 दिन तक . ऐसे जानवर हो सकते हैं जो असम्बद्ध या अनुचित हैं, यानी बीमार हैं, लेकिन यह कोई लक्षण नहीं पेश करता है और वाहक हमारे ध्यान के बिना हैं। जिन मामलों में लक्षण होते हैं, सबसे सामान्य लक्षण जो कि थोड़ा या भिन्न हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि यह एक गंभीर या पुरानी मामला है या नहीं:

  • सो हो जाना
  • दुर्बलता
  • मंदी
  • अनिच्छा
  • आवर्ती बुखार
  • पीलिया
  • tachypnea
  • क्षिप्रहृदयता
  • रक्ताल्पता
  • थ्रोम्बोसाइटोपेनिया
  • खूनी मल
  • तेजी से वजन घटाने
  • पैरों में एडीमा
  • श्लेष्म झिल्ली में Petechiae

इसके अलावा, हमें याद रखना चाहिए कि तीव्र एआईई के मामले हैं, जहां रोगग्रस्त समीकरण कुछ दिनों में ठीक हो सकता है, लेकिन ऐसे मामले हैं जो गंभीर और घातक तरीके से विकसित होते हैं।

ऊष्मायन अवधि और एक्वाइन संक्रामक एनीमिया के लक्षण

आईईए का निदान

यह जानना महत्वपूर्ण है कि समकक्ष संक्रामक एनीमिया बराबर बीमारियों में से एक है उन्हें अंतर के रूप में माना जाना चाहिए, यानी जब अश्ववंश कुछ लक्षणों (वजन घटाने, बुखार, सूजन, कमजोरी, आदि) को पूरा करती है, इस रोग हैं जो की संभावना से इनकार किया जाना चाहिए या इस बात की पुष्टि अंतर परीक्षण विशेषज्ञ पशु चिकित्सक द्वारा किया जाता द्वारा से एक है।

आम तौर पर यह बीमारी यह सीरोलॉजिकल परीक्षणों के माध्यम से पुष्टि की है प्रयोगशाला में बनाया गया। एक उपयुक्त प्रयोगशाला में हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा एआईई का निदान करने के लिए दो सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए सीरोलॉजिकल परीक्षण करने में सक्षम होंगे:

  • एगर जेल इम्यूनोडिफ्यूजन टेस्ट (एजीआईडी ​​या कॉगिन)।
  • एंजाइम से जुड़े immunosorbent assays (ELISA)।
आईईए का निदान

Equine संक्रामक एनीमिया की रोकथाम

एक्वाइन संक्रामक एनीमिया एक बीमारी है जिसके लिए कोई निवारक टीका नहीं है, या न तो एक इष्टतम उपचार जिसके परिणामस्वरूप समस्या का इलाज होता है।

उपर्युक्त के कारण निश्चित रूप से, इस बीमारी की रोकथाम महत्वपूर्ण है। इस बीमार बीमारी के प्रसार और प्रसार से बचने के लिए हम सबसे प्रभावी कदम उठा सकते हैं:

  • सबसे पहले, हम आम तौर पर रोकथाम का सबसे बुनियादी रूप, क्षेत्रों और सामग्री (दोनों दोहन और शल्य चिकित्सा उपकरण या अन्य उपकरण) आम अच्छी तरह से साफ किया और वायरस को रोकने के लिए निष्फल रखना है जो बाहर ले गए। के साथ उचित सफाई और कीटाणुशोधन हम रोग के वैक्टर को भी दूर रखेंगे।
  • दूसरा, यह जरूरी है कि हमारे भरोसेमंद विशेषज्ञ पशुचिकित्सा बनाते हैं नियमित विश्लेषण हर बार, हमारे सभी इक्विटी के लिए साल में दो बार अनुशंसा की जाती है। इन विश्लेषणों में आपको इस बीमारी से निपटने के लिए प्रासंगिक सीरोलॉजिकल परीक्षण शामिल करना होगा।
  • तीसरा, अगर हमें पता है कि हमारे पास एक बीमार जानवर है, तो हमें इसे दूसरों के लिए सबसे अच्छे तरीके से अलग करना चाहिए, बल्कि उसके लिए भी। इसके अलावा, हमें पहले से ही बीमार होने वाले नए जानवरों के प्रवेश से बचना चाहिए।
  • अंत में, और दुर्भाग्यवश, कई बार रोकथाम का एकमात्र रूप बीमार जानवरों का बलिदान है। न केवल यह उपाय पशुचिकित्सा द्वारा संकेतित रोकथाम के रूप में लिया जा सकता है, लेकिन कई मामलों में यह सौजन्य है। यह संभव है क्योंकि जानवर, प्रक्रिया में एक बिंदु पर, बहुत पीड़ित हो सकता है। लेकिन यह कारक हमेशा इक्विडा में विशिष्ट पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित और किया जाएगा।
Equine संक्रामक एनीमिया की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Equine संक्रामक एनीमिया , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बचाया पिल्ला एनीमिया हैबचाया पिल्ला एनीमिया है
कुत्तों में बुखार के कारणकुत्तों में बुखार के कारण
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचारबिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचार
बिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करेंबिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करें
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
कुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिसकुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिस
बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
एनीमिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करेंएनीमिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें
» » Equine संक्रामक एनीमिया
© 2022 TonMobis.com