कृंतक में साल्मोनेलोसिस

कृंतक में साल्मोनेलोसिस

आजकल, कृंतक उत्कृष्ट साथी जानवर बन गए हैं और ऐसे कई लोग हैं जिनके पास गिनी सूअर, हैम्स्टर, चूहों, जर्बिल्स, गिलहरी, चिंचिल या छात्रावास उनके घर में हैं।

कृंतक सक्रिय और मिलनसार पालतू जानवर हैं, हालांकि उन्हें अच्छी परिस्थितियों में देखभाल की आवश्यकता होती है, हालांकि, वे कई बीमारियों से निपटने के लिए अतिसंवेदनशील हैं और उनमें से कुछ को मनुष्यों को भी संचारित कर सकते हैं, जैसा कि सैल्मोनेलोसिस का मामला है।

ExpertoAnimal से इस आलेख में हम आपको दिखाते हैं कृंतक में सैल्मोनेलोसिस को कैसे रोकें।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार
सूची

सैल्मोनेलोसिस क्या है?

साल्मोनेलोसिस ए है बैक्टीरिया के कारण बीमारी साल्मोनेला टाइफिमुरियम , जो आम तौर पर मुर्गियों और उनके अंडों के साथ-साथ कछुए जैसे कुछ सरीसृपों में भी पाया जाता है।

इस रोगजनक के नाम से भी जाना जाता है साल्मोनेला एंटरिका, शब्द जो आंत को संदर्भित करता है क्योंकि यह मुख्य रूप से इस शरीर के क्षेत्र को प्रभावित करता है, यही कारण है कि यह मुख्य रूप से मनुष्यों में दस्त, उल्टी और मतली के माध्यम से प्रकट होता है, क्योंकि ये संकेत संक्रमित जानवरों में भी दिखाई देते हैं।

इस रोगविज्ञान की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक यह है कि यह एक है पशुजन्य रोग , यानी, एक बीमारी जिसे जानवरों से मनुष्यों तक पहुंचाया जा सकता है, वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका में सालाना 1.4 मिलियन साल्मोनेला संक्रमण होते हैं और अनुमान लगाया जाता है कि इनमें से एक अच्छी संख्या जानवरों के संपर्क के माध्यम से हासिल की जाती है संक्रमित।

सैल्मोनेलोसिस क्या है?

सैल्मोनेलोसिस कैसे प्रसारित होता है?

बैक्टीरिया जो सैल्मोनेलोसिस का कारण बनता है यह मुख्य रूप से मौखिक रूप से प्रसारित होता है , पानी के सेवन या संक्रमित जानवर के मल से दूषित फ़ीड और खराब स्थिति में भोजन की खपत के माध्यम से, हालांकि यह इनहेलेशन द्वारा भी प्रसारित होता है।

कृंतकों में रोगियों से बच्चों के लिए भी संक्रमित किया जा सकता है, रोग के नवजात शिशु के लक्षणों का निरीक्षण।

हमें ज़ोर देना चाहिए कि कुछ जानवर बीमारी के लक्षण प्रकट नहीं करते हैं लेकिन वे हैं बैक्टीरिया के वाहक , जो मल के साथ निकलते हैं, और इसलिए, संक्रमण के खतरनाक स्रोतों के समान कार्य करते हैं।

सैल्मोनेलोसिस कैसे प्रसारित होता है?

कृंतक में सैल्मोनेलोसिस के लक्षण




यदि हमारे कृंतक साल्मोनेला से संक्रमित हैं तो हम उनमें कुछ लक्षण देख सकते हैं जो हमें संभावित सैल्मोनेलोसिस पर संदेह कर सकते हैं:

  • कम जन्म वजन
  • वजन घटाने
  • अवसाद और सुस्ती
  • भूख की कमी
  • चिड़चिड़ापन
  • कंजाक्तिविटिस
  • साइनोसिस (श्लेष्म झिल्ली की नीली मलिनकिरण)
  • ब्रिस्टली हेयर
  • दस्त

हम जानते हैं कि अतिसार कृंतकों के लिए एक बहुत ही खतरनाक लक्षण है, क्योंकि यह निर्जलीकरण और कुपोषण के कारण गंभीर क्षति का कारण बन सकता है, इसलिए, यदि हम उपरोक्त वर्णित इस या किसी अन्य लक्षण का पालन करते हैं, हमें पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाना चाहिए.

कृंतक में सैल्मोनेलोसिस के लक्षण

कृंतक में सैल्मोनेलोसिस का उपचार

पशुचिकित्सा जानवरों के लक्षणों का पालन करेगा, हालांकि सैल्मोनेलोसिस को सत्यापित करने के लिए मल की संस्कृति भी कर सकते हैं।

मुख्य उपचार किया जाता है एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से , हालांकि कभी-कभी इस उपचार को सामान्य आंतों के वनस्पति को बहाल करने के लिए प्रोबायोटिक्स के साथ पूरक किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों में सुधार होता है।

पशु चिकित्सक एकमात्र व्यक्ति है जो उपचार लिखने के लिए प्रशिक्षित होता है, अपने कृंतक को कभी भी दवा न दें एंटीबायोटिक्स के साथ उनमें से कुछ जहरीले होते हैं और आपके पालतू जानवर के जीवन के लिए घातक परिणाम हो सकते हैं।

कृंतक में सैल्मोनेलोसिस का उपचार

कृंतक में सैल्मोनेलोसिस को कैसे रोकें?

कृंतक में सैल्मोनेलोसिस को रोकने के लिए निम्नलिखित को लागू करना बहुत महत्वपूर्ण है स्वच्छ आहार-आहार उपायों :

  • इष्टतम स्वच्छता स्थितियों में अपने कृंतक और उसके पर्यावरण के सामान रखें
  • यदि आपको सैल्मोनेलोसिस के किसी भी लक्षण से पहले एक से अधिक जानवर प्राप्त हुए हैं, तो आपको बीमार जानवर को अलग करना होगा
  • अपने कृंतक को जो भी भोजन पेश करते हैं उसे अच्छी तरह धो लें
  • खराब स्थिति में होने वाले किसी भी भोजन को छोड़ दें
  • यदि आप कृंतक का स्वागत करने जा रहे हैं, तो सत्यापित करें कि यह अच्छी हालत में है और बीमार जानवरों की कंपनी में नहीं
  • लगातार पशुधन के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें
  • अपने पालतू जानवरों को संभालने के बाद अपने हाथ धोएं

याद रखें कि कृंतक में सैल्मोनेलोसिस को रोकना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस तरह से यह मनुष्यों को संभावित संक्रमण भी रोकता है।

कृंतक में सैल्मोनेलोसिस को कैसे रोकें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कृंतक में साल्मोनेलोसिस , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गिनी पिग कितना रहता है?गिनी पिग कितना रहता है?
एक पालतू जानवर के रूप में चूहाएक पालतू जानवर के रूप में चूहा
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
सेविले में विदेशी जानवरों का सबसे अच्छा पशु चिकित्सा क्लीनिकसेविले में विदेशी जानवरों का सबसे अच्छा पशु चिकित्सा क्लीनिक
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
गिरावट के दौरान देखभाल करने के लिए 6 विवरणगिरावट के दौरान देखभाल करने के लिए 6 विवरण
पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता हैपालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है
क्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजायक्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजाय
» » कृंतक में साल्मोनेलोसिस
© 2022 TonMobis.com