औषधीय आवश्यक तेलों के साथ निशान की घाव और उपचार




स्वास्थ्य और सौंदर्य में रुझान प्राकृतिक और कार्बनिक अवयवों की प्रभावशीलता में अधिक आत्मविश्वास दे रहे हैं। त्वचा की देखभाल में कोई अपवाद नहीं है, और अधिक महिलाओं को उनकी त्वचा पर जो कुछ भी लगाया जाता है, उसकी शुद्धता को महसूस करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना वे खाते हैं। त्वचा सबसे बड़ा अंग है, और आम तौर पर उठाए गए पदार्थों के लिए पारगम्य है। घाव भरने में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि त्वचा को तोड़ दिया जा सकता है और अधिक संवेदनशील हो सकता है। आवश्यक तेलों को दर्ज करें - त्वचा के रोगों का इलाज करने, सौंदर्य में सुधार और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए इन शक्तिशाली औषधीय पौधे डेरिवेटिव का उपयोग कई सालों से किया गया है। तेलों को विशेष रूप से त्वचा के पुनर्जनन के लिए उपयोगी पाया गया है, जिसने दुर्घटना या सर्जरी का सामना किया है, या केलोइड, मुँहासा, या अन्य निशान के रूप में शेष संकेत हैं। आवश्यक तेलों के कुछ मिश्रण उपचार के समय को तेज कर सकते हैं, हाल के घावों के निशान को कम या खत्म कर सकते हैं और पुराने लोगों की उपस्थिति को भी कम कर सकते हैं।
आवश्यक तेल
त्वचा की देखभाल में इस्तेमाल में कुछ प्राथमिक आवश्यक तेलों जो उनके पुनर्योजी गुण प्रदान करते हैं, इन तेलों कम मात्रा में इस्तेमाल किया जा सकता है, और आम तौर पर अच्छी तरह सहन कर रहे हैं - निश्चित रूप से कई सिंथेटिक सामग्री से अधिक है। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण हेलिचिसम इटालिकम हो सकता है, जिसे शाश्वत तेल भी कहा जाता है। यह अद्भुत तेल घास के डेज़ीज़ के समान फूलों से आसवित है। इसकी सुखद सुगंध है और इसकी स्पष्ट लागत के बावजूद, बहुत कम सांद्रता में काम करता है (कुल मिश्रण के प्रति चम्मच केवल कुछ बूंदें)। हेलिचिसम दृढ़ता से विरोधी भड़काऊ है और इसमें अकेले इस तेल के लिए शक्तिशाली पुनर्जागरण अणु शामिल हैं।
हेलिचिसम: सबसे शक्तिशाली का चिकित्सक
Helichrysum एक सरल एकल वाहक तेल में इस्तेमाल किया जा सकता लैवेंडर आवश्यक तेल के साथ तालमेल तेल rosehip बीज और कभी कभी माना जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए आसान संयोजन पेशेवर aromatherapists द्वारा उल्लेख किया गया "कम या कोई scarring के साथ घावों को चंगा करता है, तो" करने के लिए Helichrysum संपत्तियों की विरोधी भड़काऊ regenerators और साथ Rosehip बीज के असंतृप्त एसिड खाद्य वसा ट्रिपल और विटामिन ए यौगिकों, संयोजन में। Helichrysum एक छोटे से महंगा हो सकता है, लेकिन यह अद्भुत प्रभाव कुल मिश्रण के बहुत कम सांद्रता में देखा गया है - एक छोटे से एक लंबा रास्ता तय। Helichrysum विरोधी भड़काऊ प्राकृतिक प्राकृतिक घटकों, विरोधी तनाव और पुनर्योजी है कि यह उनकी खुद की एक विशेष चिकित्सा बना देती हैं।
लैवेंडर के उपचार गुण
सुगंधित तेल, लैवेंडर आवश्यक तेल सबसे सुखद सुखद सुगंध और उपचार प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला के कारण सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। लैवेंडर को कई त्वचा देखभाल मिश्रणों में भी शामिल किया गया है, क्योंकि इसमें केटोन अणु भी शामिल हैं जो ऊतक पुनर्जन्म को उत्तेजित करते हैं (हेलिचिसम के समान)। विशिष्ट प्रकार के लैवेंडर तेल प्रजातियों के फूलों से लैवेंडुला एंजस्टिफोलिया से आसवित होते हैं। लैवेंडर, भी Helichrysum के रूप में, एक विरोधी भड़काऊ है, और आम तौर पर आवश्यक तेलों का मिश्रण के तालमेल लाने के लिए, किसी भी सूत्र की प्रभावकारिता में सुधार माना जाता है।
बुद्धिमान पुराने निशान
आम ऋषि की पत्तियों से आसवित आवश्यक तेल मिश्रणों में शामिल होता है जहां घाव पुराने होते हैं - जब उपचार कुछ समय पहले हुआ था और कुछ अप्रिय निशान छोड़ देता है। यह केलोइड निशान, मुँहासा निशान आदि पर काम कर सकता है, हालांकि अनुरोध नियमित होना चाहिए और 3-6 महीने तक जारी रहना चाहिए। ऋषि के ऊतक को तोड़ने और इसके शक्तिशाली घटकों के पुनरुत्थान को उत्तेजित करने के लिए पदार्थ में ऋषि का तेल शामिल किया जाता है। ऋषि का तेल बहुत सावधानी से और छोटी मात्रा में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जबकि हम खिंचाव के निशान के लिए सूत्रों के बारे में बात करते हैं, इसका उपयोग केवल गर्भावस्था के बाद किया जाना चाहिए, न कि भविष्य की माताओं के दौरान। ऋषि का उपयोग सबसे अच्छा घावों और निशानों के लिए किया जाता है जो उपस्थिति को कम करने के लिए पहले ही ठीक हो चुके हैं।
रोमेरो उपचार को उत्तेजित करता है
Rosemary एक अद्भुत सुगंध के साथ एक आवश्यक तेल है जिसका उपयोग त्वचा देखभाल के कई मिश्रणों में किया जाता है। वर्बेनोन केमोोटाइप का आदेश यहां दिया जाता है, क्योंकि हेलीच्रीसम और लैवेंडर में पुनर्जन्म केटोन होते हैं (सिनेओल प्रकार नहीं होता है)। रोज़मेरी कोशिका चयापचय को भी उत्तेजित करता है, पोषण और त्वचा कोशिकाओं के अपशिष्ट रीसाइक्लिंग में सुधार करता है।
आवश्यक तेल पोषक तत्व जो उपचार में तेजी ला सकते हैं
अन्य आवश्यक तेल महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं जो उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। सबसे ऊपर, वे कैरोटीनोइड और कैरोटीन प्रदान करते हैं - विटामिन-ए-प्राकृतिक जैसे यौगिकों को ऊतक उपचार की ताकत बढ़ाने की आवश्यकता होती है। सामान्य त्वचा के विकास के लिए विटामिन ए को पूरी तरह जरूरी माना जाता है और जख्म उपचार के दौरान अनिवार्य है। कैरोटेनोड्स शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो चोट की साइट पर मुक्त कणों को "अवशोषित" करने में सक्षम होते हैं। दो आवश्यक तेलों का चयन किया जा सकता है: समुद्री buckthorn और रूट गाजर। ये गहरे रंगों के साथ सुपरक्रिटिकल कार्बन डाइऑक्साइड निष्कर्षों के रूप में पाए जाते हैं, जो पोषक तत्वों के उच्च स्तर को इंगित करते हैं।
एंटीसेप्टिक्स स्वच्छ उपचार
उपचार के घावों के लिए, एंटीसेप्टिक आवश्यक तेल की एक छोटी मात्रा प्रक्रिया में मदद कर सकती है। आप लाली और जलन को रोक सकते हैं जो घाव की दृष्टि से बैक्टीरिया के खिलाफ आपके शरीर का परिणाम है। लैवेंडर और रोज़मेरी में कुछ एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, और यदि आप महसूस करते हैं कि घाव साफ हो गया है तो वे पर्याप्त हो सकते हैं। मजबूत एंटीसेप्टिक गतिविधि के लिए, 1-5% चाय पेड़ आवश्यक तेल किसी भी नुस्खा में जोड़ा जा सकता है। घाव पूरी तरह मुहरबंद होने के बाद चाय के पेड़ का उपयोग रोक दिया जा सकता है। यदि आप पाल्मरोसा आवश्यक तेल के चाय के पेड़ की खुशबू के शौकीन नहीं हैं तो आप इसे अधिक सुगंधित करने के लिए एक विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
वाहक तेलों के साथ उचित कमजोर पड़ना
अंत में, इन आवश्यक तेलों को वाहक तेलों को पतला करना होता है, जो कि बीज के तेल या नट होते हैं जिनमें फैटी एसिड होते हैं। ये तेल त्वचा को आवश्यक तेलों और तेलों को अवशोषित करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा को ठीक करने और बेहतर दिखने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व उपलब्ध कराते हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि गुलाब के बीज का तेल, जंगली के ठंडे दबाव वाले बीज दक्षिण अमेरिका के पहाड़ी क्षेत्रों में मूल रूप से गुलाब गए। उनके असंतृप्त वसा अम्ल के अलावा, इस तेल रेटिना दवा तैयार करने के लिए स्वाभाविक रूप से समान प्रभाव में विटामिन ए के यौगिक होते हैं, लेकिन वह इसके बाद के संस्करण सुखाने या लाली के बिना अक्सर इसके उपयोग के साथ जुडा हुआ। ध्यान रखें कि गुलाब के बीज का उपयोग मुँहासे के निशान के लिए नहीं किया जाना चाहिए जो मुँहासे के प्रकोप होने की अधिक संभावना है। Tamanu अखरोट तेल - या Callophylum - एक छोटे से तेल वास्तव में उस जानते हुए भी एक "तय तेल " और "आवश्यक तेल " रासायनिक संरचना में बीच में कहीं है। Tamanu सभी प्रकार के घावों के उपचार के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। अंत में, ओमेगा -3 फैटी एसिड की बड़ी मात्रा युक्त तेलों चिकित्सा, महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के योगदान को मदद मिल सकती है, सूजन को कम करने।
इसे एक साथ रखकर: व्यंजनों
कटौती और हाल ही में खरोंच से प्रभावी घाव भरने (और शल्य चिकित्सा चीरों में सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है), 1 औंस Tamanu अखरोट का तेल (भी Callophyllum कहा जाता है) और 1 ऑउंस बीज का तेल rosehip के लिए 1 मिलीलीटर जोड़ने 7-10 दिनों के लिए दैनिक दो बार लागू किया - Helichrysum आवश्यक तेल, लैवेंडर आवश्यक तेल की 1 मिली लीटर और समुद्र हिरन का सींग 1 मिली लीटर या गाजर जड़ के 3 मिलीलीटर सीओ 2 निकालता है। पुराने घाव या मुँहासे निशान, keloid दाग को शामिल करके, (गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए) मेंहदी या ऋषि आवश्यक तेल के आवश्यक तेल के साथ, पिछले नुस्खा में लैवेंडर की जगह। जब मुँहासे फिर से दिखाई दे सकता है, शाम प्राइमरोस तेल या सन बीज का उपयोग करने के बजाय गुलाब के बीज का उपयोग न करें। नियमित रूप से 3-6 महीने के लिए आवेदन करें। खिंचाव के निशान, प्रसवोत्तर के उपचार के लिए, ऋषि आवश्यक तेल की 1 मिली लीटर और verbenone मेंहदी की आवश्यक तेल के 2 मिलीलीटर के साथ 1 ऑउंस rosehip बीज और 1 ऑउंस Tamanu या ईवनिंग प्रिमरोज़ तेल का उपयोग करें, अभी भी नियमित रूप से लागू किया जब तक संकेत अब दिखाई नहीं दे रहे हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
एक महान खोज borghese सौंदर्य प्रसाधनएक महान खोज borghese सौंदर्य प्रसाधन
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
मेकअप के साथ मुँहासे कवरमेकअप के साथ मुँहासे कवर
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
निशान की कमी में निशान की कमी में कमीनिशान की कमी में निशान की कमी में कमी
Striae उपचार खिंचाव के निशान उन्मूलन परीक्षणStriae उपचार खिंचाव के निशान उन्मूलन परीक्षण
स्वाभाविक रूप से निशान का उपचार - गुलाब के तेल के उपयोग से निशान से छुटकारा पाने के लिए कैसेस्वाभाविक रूप से निशान का उपचार - गुलाब के तेल के उपयोग से निशान से छुटकारा पाने के लिए कैसे
सूखी त्वचा के लिए लोशन: सर्वश्रेष्ठ कैसे चुनेंसूखी त्वचा के लिए लोशन: सर्वश्रेष्ठ कैसे चुनें
» » औषधीय आवश्यक तेलों के साथ निशान की घाव और उपचार
© 2022 TonMobis.com