अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं




पौधे फूलों, जड़ों और जड़ी बूटियों से निकाले जा सकने वाले कई आवश्यक तेल हैं। उनमें से कई चिकित्सीय हैं और रोगियों के उपचार को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उनका उपयोग मालिश के लिए किया जा सकता है, लेकिन इन्हें पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाना चाहिए जैसे कि अनुचित रूप से उपयोग किया जाता है, यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और जला सकता है। इन तेलों को मालिश तेलों के साथ मिश्रित किया जा सकता है और मालिश चिकित्सा के अनुभव में सुधार करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका एक उदाहरण लैवेंडर है, जो रोगी को आराम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा पर इस्तेमाल होने पर इन तेलों को हमेशा पतला किया जाना चाहिए, क्योंकि अगर यह अनुचित तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह विषाक्त हो सकता है। ये कुछ आम पौधे हैं जिन्हें मालिश चिकित्सा के लिए आवश्यक तेलों के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

कैमोमाइल: औषधीय और कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया गया है, लेकिन मालिश चिकित्सा के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके तेल का एक शांत प्रभाव पड़ता है, जो बदले में रोगी को आराम करने और सबसे प्रभावी चिकित्सा मालिश करने में मदद करेगा।

अंगूर का तेल, यह एक शांत एजेंट के रूप में भी कार्य करेगा

जूनिपर: मांसपेशियों को आराम देता है

लैवेंडर: एक शांत प्रभाव पड़ता है, जो अत्यधिक उपयोग करने के लिए सावधान नहीं है, क्योंकि यह उत्तेजक हो सकता है।

टकसाल: यह एक ताज़ा सुगंध साफ करने वाला तेल है। और `मांसपेशियों में दर्द की राहत सहित कई चीजों के लिए अच्छा है।

रोज़मेरी: दर्द, सिरदर्द से राहत मिलती है और परिसंचरण को बढ़ावा देती है। तेल को उत्तेजक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये केवल कुछ तेल हैं जिन्हें मालिश चिकित्सा के साथ उपयोग किया जा सकता है। वे अक्सर मिश्रण में उपयोग किया जाता है।

कैमोमाइल, जीरेनियम और अंगूर: इसका एक शांत प्रभाव पड़ता है। यह रोगी को मांसपेशियों को आराम करने में मदद करेगा और मालिश चिकित्सा को और अधिक प्रभावी बना देगा।

कैमोमाइल, लैवेंडर और अंगूर: दर्द, चिंता से राहत मिलती है। यह तनाव से छुटकारा पाने में मदद करेगा। मालिश उपचार के लिए यह बहुत उपयोगी है जब तनाव और आराम से छुटकारा पाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

अंगूर, जूनिपर और दौनी: परिसंचरण और पाचन उत्तेजित करता है, जेट अंतराल से छुटकारा पाता है। यह एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है।

लैवेंडर, रोसमेरी और जूनिपर: इसका उपयोग दर्द और डिटॉक्सिफिकेशन से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है और स्पोर्ट्स मालिश के बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह घटना के बाद मालिश चिकित्सा के लिए उपयोगी है।

मिंट, दौनी और जीरेनियम: यह तेल दर्द से राहत देता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है। मालिश उपचार के लिए यह अच्छा है जब घाव चिकित्सा के लिए उपयोग किया जाता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, मरीज़ को आराम और उत्तेजित करने के लिए मालिश उपचार के लिए कई आवश्यक तेलों का उपयोग किया जा सकता है। वे चिकित्सा अनुभव में सुधार करने और मालिश को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद करते हैं। तो अगली बार जब आप इन आवश्यक तेलों और अरोमाथेरेपी के अधिकांश उपयोग में खुशी के आनंद में मालिश करने का प्रयास करते हैं तो चिकित्सा का लाभ जोड़ा जाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभअरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
बालों के लिए आवश्यक तेलबालों के लिए आवश्यक तेल
आवश्यक तेलों के कई उपयोगआवश्यक तेलों के कई उपयोग
प्रकृति के आवश्यक तेलप्रकृति के आवश्यक तेल
अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों के बारे में सब कुछअरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों के बारे में सब कुछ
» » अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
© 2022 TonMobis.com