आवश्यक तेलों के कई उपयोग




पूरे इतिहास में, आवश्यक तेलों का उपयोग कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया गया है। इन्हें औषधीय उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया गया है, मृतकों को एंटीसेप्टिक और सफाई उद्देश्यों के लिए। आवश्यक तेल पौधों और पौधों की सामग्री से निकाले जाते हैं जो 100% प्राकृतिक होते हैं। और यदि वे सही परिस्थितियों में उगाए जाते हैं, तो आवश्यक तेल भी कार्बनिक हो सकते हैं। उनके अंतिम उपयोग के आधार पर विभिन्न प्रकार के आवश्यक तेल हैं। यदि औषधीय उद्देश्यों के लिए एक आवश्यक तेल का उपयोग किया जाना चाहिए, तो यह अरोमाथेरेपी के लिए उपयोग किए जाने वाले तेल की तुलना में उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए।

आवश्यक तेल पौधे के विभिन्न हिस्सों से निकाले जाते हैं। कुछ पौधे केवल फूलों का उपयोग किया जाता है। दूसरों में, पत्तियां, और दूसरी तरफ, पूरे पौधे को आवश्यक तेल में उपयोग किया जा सकता है। विभिन्न विधियों का उपयोग करके तेल निकाले जाते हैं। कुछ सामान्य तरीकों में निष्कर्षण, अभिव्यक्ति (मूल रूप से दबाव में कुचल संयंत्र), भाप आसवन, और विलायक विसर्जन शामिल हैं। निष्कर्षण विधियां आवश्यक तेल की गुणवत्ता निर्धारित कर सकती हैं।

जब आप आवश्यक तेल खरीदने के लिए जाते हैं, तो विभिन्न प्रकार के तेल होते हैं। यदि आप कमरे में सुगंध या सुगंध जोड़ना चाहते हैं, तो आप एक निम्न गुणवत्ता का उपयोग कर सकते हैं, और नतीजतन, एक सस्ता तेल। यदि आपको चिकित्सा उपयोग के लिए एक आवश्यक तेल की आवश्यकता है, तो आपको उच्च ग्रेड या चिकित्सकीय आवश्यक तेल की आवश्यकता होती है। इन तेलों को चिकित्सकीय रूप से स्पष्ट रूप से चिह्नित किया जाना चाहिए और इसमें कानूनी इकाई प्रमाणपत्र की मुहर हो सकती है।

आवश्यक तेलों को संग्रहित करते समय, आपको उन्हें एक शांत, अंधेरे जगह में रखना चाहिए। सूरज की रोशनी आवश्यक तेलों की शक्ति को नष्ट कर देगी। यही कारण है कि बेहतर गुणवत्ता के तेल और अंधेरे एम्बर या कोबाल्ट नीली बोतलों में उपलब्ध हैं। ये बोतलें सूरज की रोशनी के आवश्यक तेल से दूर रखने में मदद करती हैं।

चिकित्सकीय या औषधीय उद्देश्यों के लिए त्वचा पर आवश्यक तेल का उपयोग करने से पहले, हमेशा त्वचा के एक छिपे हिस्से पर एक छोटी राशि का परीक्षण करें। इस तरह आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आपके पास विशेष आवश्यक तेल पर एलर्जी प्रतिक्रिया है या नहीं। अधिकांश लोगों को आवश्यक तेलों में कोई समस्या नहीं है, लेकिन सुरक्षा के पक्ष में गलती करना हमेशा बुद्धिमान होता है। यदि आप एक विशेष तेल के प्रति संवेदनशील हैं, तो विभिन्न पौधों की प्रजातियों को आजमाएं, या प्रीमियम तेल का प्रयास करें।

आवश्यक तेल कई बीमारियों का इलाज करने के लिए एक अच्छा प्राकृतिक तरीका है। लोगों को ऐसी चीजों से राहत मिली है: अनिद्रा, ऊर्जा की कमी, अवसाद, चिंता, मांसपेशी दर्द, चोटें और बहुत कुछ। चूंकि वे प्राकृतिक हैं, इसलिए अधिकांश लोग बिना किसी दुष्प्रभाव के उनका उपयोग कर सकते हैं। आवश्यक तेलों को विशेष व्यंजनों में भी मिश्रित किया जा सकता है जो कई लक्षणों को एक साथ राहत दिलाने में मदद करेंगे। इन मिश्रणों में कई अलग-अलग पौधों से आवश्यक तेल हो सकते हैं ताकि आप मिश्रण में कई अलग-अलग आवश्यक तेलों के उपचार गुण प्राप्त कर सकें। यह आवश्यक तेलों का उपयोग करने का एक सुविधाजनक तरीका हो सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभअरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
प्रकृति से सीधे आने वाले कार्बनिक आवश्यक तेलप्रकृति से सीधे आने वाले कार्बनिक आवश्यक तेल
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
अत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदेअत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदे
एक आवश्यक तेल क्या है?एक आवश्यक तेल क्या है?
» » आवश्यक तेलों के कई उपयोग
© 2022 TonMobis.com