नाटकीय उत्पादन में प्रकाश डिजाइनर की भूमिका निभाएं

रोशनी निकल गईं, और भीड़ प्रतीक्षा की चुप्पी में बस गई, प्रत्येक अपनी सांस इंतजार कर रहा था। पर्दे खुले और खेल शुरू होता है। यह अंधेरे में सभी दिशाओं से गर्मी की आवाज़ के साथ शुरू हो सकता है। आप एक blacklit परिदृश्य, अभिनेता जो मास्क, दस्ताने या बैनर खाली आंदोलन की आंखों आकर्षित करने के लिए नृत्य का उपयोग खोल सकते हैं। लाइट्स बोट स्ट्रक्चर नरम लाल रोशनी में मंच पर स्नान कर सकता है, शायद प्यार को इंगित करने के लिए, या शायद रक्त का बहाव। ध्यान का एक केंद्र एक अभिनेता का चयन कर सकता है, जो भावनाओं, या हास्य, या कथा की आवाज़ के साथ अपनी पहली छंद देता है। या चरण उज्ज्वल प्रकाश के साथ बाढ़ आ सकती है, जो एक सुंदर धूप दिन का एक उत्थान सेट प्रकट करता है।

प्रकाश नाटकीय उत्पादन के सबसे महत्वपूर्ण और कम से कम मान्यता प्राप्त पहलुओं में से एक है। रंगमंच में, प्रकाश एक कहानी बताता है। मन की स्थिति स्थापित है। यह मंच पर सही जगह पर जनता की आंखों को आकर्षित करता है। और नाटकीय प्रकाश योजना, स्थापित और प्रबंधन करने के लिए तकनीकी रूप से मुश्किल है। इसके अलावा, अच्छी रोशनी डिजाइनरों को उनकी प्रशंसा गाते हुए शायद ही कभी सुना जाता है, क्योंकि मेकअप की तरह, अच्छी रोशनी ध्यान देने योग्य नहीं है। अच्छी रोशनी जनता को आश्वस्त करती है, जनता के बिना कभी नहीं जानती क्यों।


एक योग्य प्रकाश तकनीशियन ढूँढना किसी भी कार्यक्रम की समग्र दिशा के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन, थिएटर की दुनिया में प्रकाश डिजाइन कौशल दुर्लभ हैं। विशेष रूप से, छोटे सिनेमाघरों और सामुदायिक स्कूलों में योग्य स्वयंसेवक हो सकते हैं। यदि आप एक निदेशक या मंच निदेशक हैं, और आप अपने उत्पादन के लिए प्रकाश डिजाइन करने के कार्य में फंस गए हैं, तो चुनौती को गले लगाओ। यहां तक ​​कि अगर आप सुन नहीं सकते उनके प्रशंसा गाया खासकर यदि आप एक पूरे के रूप शो के लिए प्रशंसा लग रहा है, आप जानते हुए भी आप माहौल पैदा की संतुष्टि होगा।

पहली बार प्रकाश डिजाइन में, यह आपके सिर में हर दृश्य की कल्पना करने में मदद करता है। यदि दृश्य वास्तविक है, तो प्रकाश कैसा दिखता है? क्या दृश्य सूर्य में होता है? प्रोजेक्टर का उपयोग करने का प्रयास करें। यह रात में होता है? प्रकाश मंद होना चाहिए।




प्रकाश जनता की आंखों को आकर्षित करने के लिए एक महान उपकरण है, इस सीमा तक कि आप या निदेशक उन्हें जाना चाहते हैं। क्या बाईं ओर स्थित परिदृश्य में बदलावों का एक सेट है, जबकि एक परिवार सही के बगल में भोजन करता है? पूरे दृश्य को अंधेरा करें, और एक दाग के साथ खाने की मेज को उजागर करें। स्पॉट का उपयोग दो दृश्यों को एक साथ करने के लिए भी किया जा सकता है, जो भौगोलिक रूप से अलग होते हैं, क्योंकि फोन पर दो अक्षर बोलते हैं। पूरे दृश्य को अंधेरा करें और ट्रेन प्रत्येक पात्र पर केंद्रित है।

कुछ रंग फिल्टर मूड में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। क्या सर्दियों में दृश्य होता है? नीले या हरे रंग के फिल्टर का प्रयास करें। एक युद्धक्षेत्र को लाल रंग में स्नान किया जा सकता है, साथ ही जुनून की गर्मी में दो प्रेमियों के शरीर, या एक गुस्सा एक गुस्से में एकजुट हो सकता है। मूड के साथ रंगों से मेल खाने के लिए अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें।

प्रकाश डिजाइन एक कला रूप है, जैसा नाटकीय उत्पादन के अधिकांश पहलू हैं। यदि आप नाटकीय उत्पादन में प्रकाश डिजाइनर की भूमिका निभाने जा रहे हैं, तो अवसर लें और अपनी रचनात्मक पक्ष का पता लगाएं। उसके साथ मजा करो!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते की कविताएक कुत्ते की कविता
चेसिपिरिटो, एक कॉमेडियन अपने कुत्तों के लिए प्यार से भरा हुआ हैचेसिपिरिटो, एक कॉमेडियन अपने कुत्तों के लिए प्यार से भरा हुआ है
मेरी बिल्ली का मनोरंजन करने के लिए प्रकाश का उपयोग कैसे करेंमेरी बिल्ली का मनोरंजन करने के लिए प्रकाश का उपयोग कैसे करें
पराबैंगनी रोशनी क्या हैं?पराबैंगनी रोशनी क्या हैं?
डेक प्रकाश व्यवस्थाडेक प्रकाश व्यवस्था
एक एलसीडी टीवी पैनासोनिक पर जला हुआ लक्षण बल्बएक एलसीडी टीवी पैनासोनिक पर जला हुआ लक्षण बल्ब
लेजर रेंज खोजकर्ताओं में क्या हस्तक्षेप करता है?लेजर रेंज खोजकर्ताओं में क्या हस्तक्षेप करता है?
जब मैं इसे रिचार्ज करने के लिए आया तो मेरे आईपॉड ने 4 बार नारंगी झपकी क्यों डाली?जब मैं इसे रिचार्ज करने के लिए आया तो मेरे आईपॉड ने 4 बार नारंगी झपकी क्यों डाली?
एक सार्वभौमिक रिमोट जंबो कैसे प्रोग्राम करेंएक सार्वभौमिक रिमोट जंबो कैसे प्रोग्राम करें
सोनी ब्रेविया टेलीविजन विनिर्देशोंसोनी ब्रेविया टेलीविजन विनिर्देशों
» » नाटकीय उत्पादन में प्रकाश डिजाइनर की भूमिका निभाएं
© 2022 TonMobis.com