अमेज़ॅन के 11 सबसे खतरनाक जानवरों

अमेज़ॅन के 11 सबसे खतरनाक जानवरों

अमेज़ॅन में शामिल हैं उष्णकटिबंधीय जंगल अधिक व्यापक दुनिया भर से, 9 दक्षिण अमेरिकी देशों के क्षेत्र के माध्यम से विस्तार। अमेज़ॅन बेसिन में, हमें प्रचुर मात्रा में जीव और वनस्पति मिलती है, यही कारण है कि इसे आमतौर पर कई विशेष प्रजातियों के लिए प्राकृतिक अभयारण्य माना जाता है। यह अनुमान लगाया गया है कि, अमेज़ॅन में, जानवरों की 15,000 से अधिक प्रजातियां जीवित रहती हैं, उनमें से कई विलुप्त होने के खतरे में हैं।

यद्यपि सभी जानवर विशेष कारणों से ध्यान आकर्षित करते हैं, चाहे वे अपनी सुंदरता के लिए हों, उनके व्यवहार के लिए या उनकी दुर्लभता के लिए, कुछ अमेज़ॅन प्रजातियों को उनकी शक्ति और खतरनाकता के लिए पहचाना जाता है और समान रूप से डरते हैं। यह उल्लेखनीय है कि कोई जानवर प्रकृति द्वारा क्रूर नहीं है, क्योंकि हम अभी भी कुछ मौकों पर सुनते हैं। उनके पास केवल शिकार और रक्षा तंत्र हैं जो उन्हें मनुष्यों और अन्य व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से घातक बना सकते हैं जो उनके कल्याण को धमकाते हैं या अपने क्षेत्र पर आक्रमण करते हैं। और विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम कुछ जिज्ञासाओं को सारांशित करते हैं अमेज़ॅन के 11 सबसे खतरनाक जानवरों.

आप में भी रुचि हो सकती है: एशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवर
सूची

1. केला मकड़ी (Phoneutria nigriventer)

परिवार के इस आर्नेनोर्फिक प्रजातियां Ctenidae और कई विशेषज्ञों द्वारा, माना जाता है दुनिया में सबसे खतरनाक और घातक मकड़ियों में से एक . हालांकि यह सच है कि इसकी स्पष्ट प्रजातियां फोनुट्रिया फेरा, जो कि दक्षिण अमेरिकी जंगलों में भी रहता है, में एक और जहरीला जहर है, यह भी है कि केला मकड़ियों में तारा मनुष्यों को काटने की संख्या में वृद्धि हुई . यह न केवल अपने आक्रामक चरित्र और इसकी महान चपलता के कारण है, बल्कि इसकी synanthropic आदतों के लिए भी है। वे आम तौर पर केला बागानों में रहते हैं और बंदरगाहों और शहर के मध्य में पाए जा सकते हैं, जिसके लिए वे मनुष्यों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखते हैं, खासकर कृषि श्रमिकों के साथ।

यह एक मकड़ी है बड़े आकार और प्रक्षेपण उपस्थिति , जिनके वयस्क नमूने आम तौर पर वयस्क व्यक्ति के हाथ की हथेली की पूरी सतह पर कब्जा करते हैं। इसमें दो बड़े सामने की आंखें और दो छोटी आंखें हैं जो मोटे और बालों वाले पैरों के प्रत्येक तरफ स्थित हैं। उनके लंबे लाल फेंग वे ध्यान आकर्षित करते हैं और आपको अपने बचाव के लिए अपने जहर को आसानी से घुसपैठ करने या अपने शिकार को स्थिर करने की अनुमति देते हैं।

1. केला मकड़ी (Phoneutria nigriventer)

2. वृश्चिक Tityus

दक्षिण अमेरिका में, जीनस से संबंधित बिच्छुओं की 100 से अधिक प्रजातियां हैं Tityus. हालांकि इन प्रजातियों में से केवल 6 जहरीले हैं, उनके डंक लगभग 30 मानव जीवन को ठीक करते हैं हर साल केवल ब्राजील के उत्तर में, यही कारण है कि वे अमेज़ॅन के सबसे जहरीले जानवरों और खतरनाक जानवरों की सूची का हिस्सा हैं। इन लगातार हमलों को शहरी क्षेत्रों में बिच्छुओं के बड़े अनुकूलन द्वारा उचित ठहराया जाता है, जो लोगों के साथ व्यावहारिक रूप से उनके संपर्क बनाते हैं।

बिच्छू Tityus जहरीले स्टोर ए उसके में शक्तिशाली जहर बल्बस ग्रंथि , कि वे घुमावदार स्टिंगर के माध्यम से उनकी पूंछ में रख सकते हैं। एक बार एक और व्यक्ति के शरीर में इंजेक्शन, जहर के न्यूरोटॉक्सिक पदार्थ पक्षाघात का कारण बनता है लगभग तत्काल, और कार्डियक या श्वसन गिरफ्तारी का कारण बन सकता है। यह एक रक्षा तंत्र है, बल्कि एक शक्तिशाली शिकार उपकरण भी है।

2. वृश्चिक Tityus

3. ग्रीन एनाकोंडा (यूनेक्ट्स मुरिनस)

प्रसिद्ध एनाकोंडा एक है Amazonian नदियों के स्थानिक सांप constrictor , जो बोस परिवार बनाता है। हालांकि इसे सांप की सबसे भारी प्रजातियों के रूप में पहचाना जाता है, क्योंकि यह 220 किलोग्राम से अधिक वजन कर सकता है, इस बारे में विवाद हैं कि यह सबसे बड़ा है या नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तथाकथित रेटिक्यूलेटेड पायथन (पायथन रेटिकुलैटस) आमतौर पर एनाकोंडा से कुछ सेंटीमीटर लंबा होता है, हालांकि उनके शरीर का वजन बहुत कम होता है।

अपनी बुरी प्रतिष्ठा के बावजूद उन फिल्मों ने बड़े पैमाने पर विजय प्राप्त की जिन्होंने अपना नाम लिया, एनाकोंडा वे शायद ही कभी मनुष्यों पर हमला करते हैं , चूंकि हम आपकी ट्रॉफिक श्रृंखला का हिस्सा नहीं हैं। यही है, एनाकोंडा मनुष्यों पर खुद को खिलाने के लिए हमला नहीं करते हैं। लोगों को एनाकोंडा के दुर्लभ हमले रक्षात्मक होते हैं, जब जानवर को किसी तरह से धमकी या हमला किया जाता है। दरअसल, आम तौर पर सांप आक्रामक चरित्र के बजाय एक बदमाश है। अगर वे ऊर्जा बचाने और टकराव से बचने के लिए बच सकते हैं या छुपा सकते हैं, निश्चित रूप से वे करेंगे।

3. ग्रीन एनाकोंडा (यूनेक्ट्स मुरिनस)

4. मगरमच्छ या काला मगरमच्छ (मेलानोसचुस नाइजर)

अमेज़ॅन के सबसे खतरनाक जानवरों में से एक और। काला मगरमच्छ, जिसे भी जाना जाता है ब्राजील के अमेज़ॅन में ldquo-Jacaré-açúrdquo- जीनस की एकमात्र प्रजाति है Melanosuchus कौन बच गया आपका शरीर माप सकते हैं लंबाई में 6 मीटर और दुनिया में सबसे बड़े मगरमच्छों में से एक होने के लगभग एक समान काला रंग का प्रदर्शन करता है। एक उत्कृष्ट तैराक होने के अलावा, काला मगरमच्छ भी एक है निरंतर शिकारी और वास्तव में शक्तिशाली जबड़े के साथ बुद्धिमान। उनका आहार छोटे स्तनधारियों, पक्षियों और मछली से बड़े जानवरों, जैसे कि हिरण, बंदरों, कैपिबार और जंगली सूअर से लेकर होता है।

4. मगरमच्छ या काला मगरमच्छ (मेलानोसचुस नाइजर)

5. इलेक्ट्रिक ईल (इलेक्ट्रोफोरस इलेक्ट्रिकस)

इलेक्ट्रिक ईल्स में लोकप्रिय संस्कृति में कई नाम हैं, इसलिए उन्हें दूसरों के बीच शेकर, पायलके, मोरेना, कांपना, जिमोटोटस कहा जा सकता है। बहुत से लोग उन्हें पानी के सांपों से भ्रमित करते हैं, लेकिन ईल एक हैं मछली की प्रजातियां जो परिवार से संबंधित हैं Gymnotidae . हकीकत में, यह बहुत ही विशेष विशेषताओं के साथ अपनी तरह की एक अनूठी प्रजाति है।

निस्संदेह, इन ईल्स की सबसे मान्यता प्राप्त विशेषता, और समान रूप से डर है, उनका है संचार करने की क्षमता विद्युत धाराओं आपके शरीर के अंदर से बाहर के बाहर। यह संभव है क्योंकि इन ईल्स के जीव में बहुत विशेष कोशिकाओं का एक सेट होता है जो 600 डब्ल्यू तक शक्तिशाली विद्युत निर्वहन (हमारे घर में मिलने वाले किसी भी प्लग से अधिक वोल्टेज) को उत्सर्जित करने की अनुमति देते हैं, और इस कारण से एक माना जाता है अमेज़ॅन दुनिया में सबसे खतरनाक जानवरों में से। ईल्स खुद को बचाने, अपने शिकार को पकड़ने, और अन्य ईल के साथ संवाद करने के लिए इस असाधारण क्षमता का उपयोग करते हैं।

5. इलेक्ट्रिक ईल (इलेक्ट्रोफोरस इलेक्ट्रिकस)

6. वाइपर पीले दाढ़ी (बोथ्रोप एट्रोक्स)

अमेज़ॅन के सबसे जहरीले सांपों में से, हम वाइपर पाते हैं दोनों एट्रोक्स, एक प्रजाति जिसने अभिनय किया है घातक हमलों की उच्च संख्या मनुष्यों के लिए लोगों को काटने की यह खतरनाक मात्रा न केवल उस सांप की प्रतिक्रियाशील प्रकृति द्वारा समझाया गया है, बल्कि इसके द्वारा भी निवास क्षेत्रों में महान अनुकूलन . विशाल जंगलों में स्वाभाविक रूप से रहने के बावजूद, सांप "पीले दाढ़ी" शहरों और कस्बों के वातावरण में प्रचुर मात्रा में भोजन खोजने के आदी थे, क्योंकि मानव अपशिष्ट अक्सर चूहों, छिपकलियों, पक्षियों आदि को आकर्षित करता है।




वे बड़े सांप हैं, जो आसानी से पहुंच सकते हैं 2 मीटर लंबा . वे ब्राउन, जैतून या भूरे रंग के टन में, बिना या बिना छिद्रों और धब्बे के पाए जा सकते हैं। ये वाइपर अपनी बहुत ही प्रभावी और सरल शिकार रणनीति के लिए खड़े हैं। एक अंग के लिए धन्यवाद के रूप में जाना जाता है ldquo- लोअरल पिट्स rdquo-, जो अपने घोंसले और उसकी आंखों के बीच स्थित है, आसानी से गर्म खून वाले जानवरों की गर्मी का पता लगाने में सक्षम हैं। कुछ शिकार की उपस्थिति की पहचान करके, सांप स्वयं पत्तियों, शाखाओं या सड़क के अन्य घटकों के बीच छिड़काव करता है और जब तक यह घातक हमले के लिए सही क्षण को पहचानता है तब तक धैर्यपूर्वक इंतजार करता है। और वे शायद ही कभी असफल हो जाते हैं ...

6. वाइपर पीले दाढ़ी (बोथ्रोप एट्रोक्स)

7. अमेज़ॅन पिरानहास

`पिरान्हा` शब्द का प्रयोग लोकप्रिय रूप से विभिन्न प्रजातियों के संदर्भ में किया जाता है मांसाहारी मछली जो दक्षिण अमेरिकी अमेज़ॅन की नदियों में रहता है। पिरान्हा, जिसे वेनेज़ुएला में "कार्बिसेडक्वा" भी कहा जाता है, विशाल उपमहाद्वीप से संबंधित है Serrasalminae, जिसमें कुछ जड़ी-बूटियों की प्रजाति भी शामिल है। वे हैं भयानक शिकारियों वे अमेज़ॅन के सबसे खतरनाक जानवरों में से एक होने के नाते, उनके बहुत तेज दांतों और उनकी महान मांसाहारी भूख से विशेषता है। हालांकि, वे मध्यम आकार की मछली हैं, जो आमतौर पर 15 सेमी और 25 सेमी के बीच मापते हैं, हालांकि 35 सेमी से अधिक लंबाई वाले नमूनों को रिकॉर्ड किया गया था। मिनटों के मामले में पूरे पक्षियों और स्तनधारियों को भस्म करने में सक्षम होने के बावजूद, क्योंकि वे आम तौर पर समूहों में हमला करते हैं, पिरान्हा शायद ही कभी मनुष्यों पर हमला करते हैं और फिल्मों को पेंट करते समय क्रूर नहीं होते हैं।

7. अमेज़ॅन पिरानहास

8. डेंडरोबैटिड्स या तीरहेड मेंढक

जब हम डेंडरोबैटिड्स की बात करते हैं, तो हम एक परिवार को संदर्भित करते हैं, न कि एक प्रजाति। सुपर परिवार Dendrobatidae, जो परिवार से संबंधित है aromobatidae, इसमें अनुरान उभयचर की 180 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं जिन्हें लोकप्रिय रूप से "एरोहेड मेंढक" या "जहर मेंढक" कहा जाता है। इन जानवरों को दक्षिण अमेरिका और मध्य अमेरिका का हिस्सा माना जाता है, जो अमेज़ॅन वर्षावन में प्रचुर मात्रा में रह रहे हैं। उनकी त्वचा में वे एक शक्तिशाली जहर लेते हैं कहा जाता है " batracoxina ", जिसका उपयोग भारतीयों द्वारा अपने तीरों की युक्तियों पर किया जाता था ताकि वे जानवरों की तेज़ी से मौत को उकसा सकें जो उन्होंने स्वयं को और अपने दुश्मनों पर हमला करने वाले दुश्मनों को खिलाने के लिए शिकार किया था।

तरह का Dendrobatidae अमेज़ॅन का सबसे जहरीला माना जाता है Phyllobates terribilis. इन पीले उभयचरों के पास उनके पैरों पर छोटी डिस्क होती है, इसलिए वे आर्द्र अमेज़ॅन वर्षावन के पौधों और शाखाओं पर पकड़ सकते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि इसके जहर की एक छोटी खुराक 1500 लोगों तक पहुंच सकती है, यही कारण है कि इन तीरहेड मेंढक दुनिया के सबसे जहरीले जानवरों में से हैं।

8. डेंडरोबैटिड्स या तीरहेड मेंढक

9. चींटी सैनिक या सैनिक

वे नग्न आंखों के लिए छोटे लग सकते हैं, लेकिन चींटियों की ये प्रजातियां निरंतर शिकारी हैं, जिनके पास है शक्तिशाली और बहुत तेज जबड़े . इसका लोकप्रिय नाम हमले की रणनीति से निकला है: सैनिक चींटियों, जिन्हें सेना की चींटियों, सेनाओं या मारबंटों के नाम से भी जाना जाता है, कभी अकेले हमला नहीं करते हैं, लेकिन कई समूहों को उनके आकार से बहुत अधिक आकार के शिकार शूट करने के लिए बनाते हैं। वर्तमान में, यह नाम अनौपचारिक रूप से नामित करता है 200 से अधिक प्रजातियां परिवार के विभिन्न प्रजातियों से संबंधित है Formicidae। अमेज़ॅन वर्षावन में, subfamily प्रमुख के सैनिक चींटियोंEcitoninae।

उनके डंक के माध्यम से, इन चींटियों की एक छोटी खुराक इंजेक्ट करता है विषाक्त जहर वह कमजोर है और अपने शिकार के ऊतकों को भंग कर देता है। फिर, वे नीचे के जानवर को नष्ट करने के लिए अपने शक्तिशाली जबड़े का उपयोग करते हैं, जो उन्हें खुद को और उनके लार्वा को खिलाने की अनुमति देता है। इसलिए, वे पूरे अमेज़ॅन में सबसे छोटे और सबसे भयानक शिकारियों के रूप में जाने जाते हैं।

अधिकांश चींटियों के विपरीत, सैनिक चींटियां घोंसला नहीं बनाती हैं, बल्कि अपने लार्वा ले जाती हैं और अस्थायी शिविर स्थापित करती हैं जहां उन्हें अच्छी खाद्य उपलब्धता और सुरक्षित कोट मिलते हैं।

9. चींटी सैनिक या सैनिक

10. पके हुए ताजे पानी के pooches

ताजे पानी के pooches एक जीनस बनाते हैं न्योट्रोपिकल मछली कहा जाता है Potamotrygon, जिसमें 21 ज्ञात प्रजातियां हैं। यद्यपि वे पूरे दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में रहते हैं (चिली के अपवाद के साथ), प्रजातियों की सबसे बड़ी विविधता अमेज़ॅन नदियों में पाई जाती है। ये धारियां हैं भयानक शिकारियों जो, उनके मुंह के साथ मिट्टी में फंस गए, कीड़े, घोंघे, छोटी मछली, limpets और अन्य fluvial जानवरों को खुद को खिलाने के लिए चूसना।

आम तौर पर, ये किरणें अमेज़ॅन नदियों में एक शांत जीवन जीती हैं। हालांकि, धमकी महसूस कर रहे हैं, वे एक खतरनाक आत्मरक्षा तकनीक को सक्रिय कर सकते हैं। उनकी मांसपेशियों की पूंछ से, वे उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं कई और छोटे कांटों , जो आम तौर पर एक उपकला शीथ से छुपाए जाते हैं, और वे हैं एक द्वारा कवर किया गया शक्तिशाली जहर . जब जानवर अपने क्षेत्र में असामान्य उत्तेजना को धमकाता या महसूस करता है, तो जहर जहर के साथ कांटों को ढंकता है, किरण अपनी पूंछ हिलाती है और इसे अपने संभावित शिकारियों को रोकने के लिए एक चाबुक के रूप में उपयोग करती है। इस जहर का शक्तिशाली विषाक्त सूत्र त्वचा और मांसपेशी ऊतक को नष्ट कर देता है, जिससे तीव्र दर्द होता है, और मस्तिष्क, फेफड़ों और दिल जैसे महत्वपूर्ण अंगों में मांसपेशियों के स्वाद और अपरिवर्तनीय क्षति में भी कठिनाई हो सकती है। इस तरह, मीठे पानी के स्टिंग्रे अमेज़ॅन और खतरनाक में सबसे जहरीले जानवरों में से एक है।

10. पके हुए ताजे पानी के pooches

11. जगुआर (पेंथेरा ओन्का)

जगुआर, जिसे यगुएरेटे भी कहा जाता है, अमेरिका की सबसे बड़ी बिल्ली का बच्चा है और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा (बंगाल बाघ और शेर के पीछे) है। इसके अलावा, यह जीनस की चार ज्ञात प्रजातियों में से एकमात्र है पेंथेरा जो अमेरिका में पाया जा सकता है। एक जानवर को अमेज़ॅन के बहुत प्रतिनिधि माना जाने के बावजूद, इसकी कुल जनसंख्या संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी सिरे से उत्तरी अर्जेंटीना तक फैली हुई है, जिसमें अधिकांश मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका शामिल हैं।

जैसा कि हम कल्पना कर सकते हैं, यह एक है बड़ी मांसाहारी बिल्ली का बच्चा यह एक उत्कृष्ट शिकारी के रूप में खड़ा है। इसकी भोजन में छोटे और मध्यम स्तनधारियों से बड़े आकार के सरीसृप शामिल हैं। दुर्भाग्यवश, यह उन जानवरों में से एक है जो विलुप्त होने के खतरनाक खतरे में हैं। वास्तव में, इसकी आबादी को उत्तरी अमेरिकी क्षेत्र से व्यावहारिक रूप से विलुप्त कर दिया गया है और यह सभी दक्षिण अमेरिकी क्षेत्र में कम हो गया है। हाल के वर्षों में, जंगल क्षेत्रों में राष्ट्रीय उद्यानों के निर्माण ने इस प्रजाति के संरक्षण और खेल शिकार के नियंत्रण के लिए सहयोग किया है। अमेज़ॅन के सबसे खतरनाक जानवरों में से एक का प्रतिनिधित्व करने के बावजूद, सबसे खूबसूरत प्राणियों में से एक है और जैसा कि हम कहते हैं, मानव गतिविधि के कारण धमकी दी गई है। "जंगली बिल्लियों की जिज्ञासा" पर लेख याद न करें और इन अविश्वसनीय जानवरों के बारे में और जानें।

11. जगुआर (पेंथेरा ओन्का)

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अमेज़ॅन के 11 सबसे खतरनाक जानवरों , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पेरूवियन जंगल का जीवपेरूवियन जंगल का जीव
एक पालतू जानवर के रूप में मैकएक पालतू जानवर के रूप में मैक
अमेज़ॅन का दौरा कैसे करेंअमेज़ॅन का दौरा कैसे करें
शीर्ष 10: दुनिया में सबसे डरावनी मछलीशीर्ष 10: दुनिया में सबसे डरावनी मछली
थाईलैंड में सबसे खतरनाक जानवरोंथाईलैंड में सबसे खतरनाक जानवरों
मेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 पशुमेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 पशु
तोतेतोते
पांडा आवास के बारे में सब कुछपांडा आवास के बारे में सब कुछ
विलुप्त होने के खतरे में स्तनधारियोंविलुप्त होने के खतरे में स्तनधारियों
1,400 से अधिक चिली प्रजातियां हैं जिन्हें विलुप्त होने की धमकी दी गई है1,400 से अधिक चिली प्रजातियां हैं जिन्हें विलुप्त होने की धमकी दी गई है
» » अमेज़ॅन के 11 सबसे खतरनाक जानवरों
© 2022 TonMobis.com