कैनाइन हाइपोथायरायडिज्म और आक्रामकता - लक्षण और उपचार

कैनाइन हाइपोथायरायडिज्म और आक्रामकता - लक्षण और उपचार

हाइपोथायरायडिज्म एक सिंड्रोम होता है जिसके कारण होता है थायराइड की अपर्याप्त कार्यप्रणाली और इसके परिणामस्वरूप थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन और रिहाई में कमी आई है। यह रोग कुत्तों में सबसे आम हार्मोनल असंतुलन है। यह बहुत ही अलग लक्षणों का कारण बनता है और बहुत कम विशिष्ट होता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है और पुरानी बीमारी नहीं है।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको लक्षण, कारण और कारक, निदान, उपचार और रोकथाम दिखाएंगे कुत्तों और आक्रामकता में हाइपोथायरायडिज्म , सबसे आम कारणों में से एक जो इसकी पहचान का कारण बनता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण

कुत्तों में हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण वे कर रहे हैं विविध और अनिश्चित , चूंकि यह रोग सभी अंगों को प्रभावित करता है। सेलुलर चयापचय में कमी कुत्ते के मनोदशा के साथ-साथ शरीर की विभिन्न प्रणालियों पर भी प्रभाव डालती है।

कुत्ते की सामान्य स्थिति इसके अलावा, इस रोग का सबसे आम लक्षण न्यूरोमस्कुलर, dermatological, हृदय, प्रजनन और आंख के स्तर प्रकट होते हैं। कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म के सामान्य लक्षण निम्नलिखित हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह बीमारी अन्य लक्षणों का कारण बन सकती है।

सामान्य लक्षण

  • तंद्रा
  • अभ्यास करने के लिए असहिष्णुता
  • वजन बढ़ाना
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल

न्यूरोमस्क्यूलर लक्षण

  • चेहरे की पक्षाघात और / या सिर का झुकाव
  • सामान्य कमजोरी
  • संतुलन विकार
  • विसंगति (एटैक्सिया)
  • एक ही तरफ के पैरों में कमजोरी (हेमिपरिस)

त्वचा संबंधी लक्षण

  1. सूखी या चिकनाई seborrhea।
  2. बालों के झड़ने (एलोपेसिया) सममित। आमतौर पर यह विषम निकलती है और पीठ और पूंछ पर स्थित है, लेकिन इस रोग की प्रगति के रूप में, एक द्विपक्षीय सममित पैटर्न को गोद ले। कुछ कुत्तों में, एलोपेसिया केवल पैरों पर ही हो सकता है।
  3. मोटा और स्पॉन्गी त्वचा (माइक्सेडेमा) जो फोल्ड बनाती है, खासकर सिर में।
  4. अपारदर्शी बाल, सूखे, मोटे और भंगुर।
  5. माध्यमिक परिणाम के रूप में त्वचा (पायोडर्मा) पर पस्ट्यूल।

कार्डियोवैस्कुलर लक्षण

  • धीरे दिल लय (ब्रैडकार्डिया)
  • अनियमित दिल ताल (एरिथिमिया)
  • रक्ताल्पता

प्रजनन के लक्षण

  • बांझपन
  • गर्भपात
  • टेस्टिकुलर एट्रोफी

आँख के लक्षण

  • आंखों में खुराक (कॉर्नियल लिपिडोसिस)

यह मत भूलना कि हाइपोथायरायडिज्म आक्रामकता की ओर प्रवृत्ति का कारण बनता है, इसलिए यह उन कुत्तों के लिए आम है जो इसे दिखाने के लिए पीड़ित हैं आक्रामक व्यवहार कुत्तों की तुलना में कहीं अधिक आसानी से नहीं।

कुत्तों में हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण

कारण और जोखिम कारक

कैनाइन हाइपोथायरायडिज्म लगभग हमेशा प्राथमिक होता है। इस मामले में, यह लिम्फोसाइटिक थायरॉइडिटिस या इडियोपैथिक थायराइड एट्रोफी के कारण होता है। लिम्फोसाइटिक थायराइडिसिस ऐसा तब होता है जब कुत्ते की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली थायराइड ग्रंथि पर हमला करती है, इसे नुकसान पहुंचाती है या इसे नष्ट कर देती है। इसके बजाए, इडियोपैथिक थायरॉइड एट्रोफी यह एक degenerative समस्या है जिसमें ग्रंथि के ऊतक धीरे-धीरे adipose ऊतक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है।

कुछ मामलों में जहां कुत्ते हाइपोथायरायडिज्म माध्यमिक है, उसके कारणों आघात या ट्यूमर पिट्यूटरी ग्रंथि में, ग्लुकोकोर्तिकोइद के लंबे समय तक प्रयोग और आयोडीन की कमी आहार में हैं।

किसी भी उम्र के कुत्तों हाइपोथायरायडिज्म से ग्रस्त कर सकते हैं, रोग कुत्तों है कि एक और आठ साल के बीच में आम है। रेस के रूप में सभी नस्लों के कुत्तों रोग से पीड़ित कर सकते हैं, एक सीमित कारक नहीं है, लेकिन यह आम बात है: गोल्डन कुत्ता, लेब्राडोर कुत्ते, बॉक्सर, Dachshund, ग्रेट डेन, आयरिश सेटर और श्नौज़र।

निदान




लक्षण विज्ञान के आधार पर, पशुचिकित्सा एक के लिए पूछेगा थायराइड हार्मोन का विश्लेषण यदि आपको संदेह है कि कुत्ता हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित है। इन परीक्षणों का उद्देश्य हार्मोन थायरोक्साइन के रक्त एकाग्रता का पता लगाना है, जिसे मुक्त टी 4 भी कहा जाता है। इसके लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला परीक्षण "संतुलन डायलिसिस" कहा जाता है।

यदि परिणाम टी 4 हार्मोन के सामान्य मूल्यों को इंगित करते हैं, तो हाइपोथायरायडिज्म की संभावना से इंकार कर दिया जाता है। हालांकि, टी 4 की कम सांद्रता का यह मतलब नहीं है कि कुत्ते को रोग से पीड़ित होना आवश्यक है। यह पुष्टि करने के लिए कि यह हाइपोथायरायडिज्म है "टीएसएच उत्तेजना परीक्षण" नामक दूसरा परीक्षण करना आवश्यक है। यदि उस दूसरे परीक्षण के परिणाम टी 4 हार्मोन के कम मूल्य दिखाते हैं, तो कुत्ते को हाइपोथायरायडिज्म माना जाता है।

निदान

इलाज

इस बीमारी के लिए उपचार काफी सरल है और इसमें कुत्ते को रोजाना प्रशासित करना होता है सोडियम लेवोथायरेक्साइन , जो हार्मोन टी 4 का सिंथेटिक रूप है। चूंकि लेवोथेरोक्साइन गोलियों में आता है, भोजन के साथ प्रशासन करना बहुत आसान है। दैनिक खुराक पशुचिकित्सा द्वारा इंगित किया जाना चाहिए।

एक सप्ताह के बाद, आमतौर पर कुत्ते के मूड और गतिविधि स्तर में सुधार होता है। त्वचाविज्ञान की समस्याएं आमतौर पर एक महीने या ढाई महीने के बाद सुधार प्रस्तुत करती हैं। अन्य जटिलताओं में सुधार दिखाने में अधिक समय लग सकता है।

समय-समय पर पशु चिकित्सा जांच-पड़ताल की जानी चाहिए हाइपोथायरायडिज्म वाले कुत्ते के लिए खुराक समायोजित करें जानवर की आवश्यकताओं के लिए। ये चेक शुरुआत में अधिक बार होते हैं और हार्मोन एकाग्रता स्थिर होने के कारण कम आवश्यक होते हैं। उपचार जीवन के लिए है, लेकिन यह पालन करना आसान है और इलाज कुत्तों के जीवन की गुणवत्ता स्पष्ट रूप से सुधारती है। यद्यपि हाइपोथायरायडिज्म कई अंगों और प्रणालियों को नुकसान पहुंचाता है, उपचार का पूर्वानुमान उत्कृष्ट के लिए बहुत अच्छा है।

इलाज

निवारण

इस बीमारी को रोकने के लिए कोई रास्ता नहीं है, लेकिन सही निदान और उचित उपचार कुत्तों और उनके मनुष्यों को सामान्य जीवन जीने की अनुमति देता है। हालांकि, याद है कि द्वारा एक पूर्ण विश्लेषणात्मक हम तुरंत इसकी उपस्थिति का पता लगा सकते हैं। प्रत्येक 6 या 12 महीनों में एक बार हमारे पशुचिकित्सा का दौरा करने से यह और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं को रद्द करने के लिए सुविधाजनक होगा।

निवारण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनाइन हाइपोथायरायडिज्म और आक्रामकता - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कई वर्षों तक हाइपोथायरायडिज्म के साथ कुत्ताकई वर्षों तक हाइपोथायरायडिज्म के साथ कुत्ता
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में Pyoderma - लक्षण और उपचारकुत्तों में Pyoderma - लक्षण और उपचार
कुत्तों में एक्ट्रोपियनकुत्तों में एक्ट्रोपियन
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
हाइपोथायरायडिज्महाइपोथायरायडिज्म
तोतों में असामान्य बीमारियांतोतों में असामान्य बीमारियां
उद्देश्य हाइपोथायरायडिज्म के कारण प्राकृतिक उपचारउद्देश्य हाइपोथायरायडिज्म के कारण प्राकृतिक उपचार
मुक्केबाज कुत्तों में सबसे आम बीमारियांमुक्केबाज कुत्तों में सबसे आम बीमारियां
» » कैनाइन हाइपोथायरायडिज्म और आक्रामकता - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com