कुत्तों में ठंड से लड़ने के लिए कैसे

सर्दी के आगमन के साथ बीमार होने और ठंड पकड़ने की संभावनाओं में वृद्धि करना बहुत आसान है। अपने कुत्ते के लिए, यह बिल्कुल वही है। इस सरल कारण के लिए, हम आपको कई युक्तियां देने जा रहे हैं जो आपकी मदद करेंगे कुत्तों में ठंड को ठीक करें और रोकें

.

कुत्तों में ठंडा लक्षण

अपने कुत्ते को सर्दी पकड़ने का मुख्य कारण आमतौर पर वायरस होता है पैराइन्फ्लुएंज़ा और, कुछ हद तक, एडिनोवायरस टाइप 2, जो बदले में अन्य बीमारियों का कारण है केनेल की खांसी. ये वायरस मुख्य रूप से श्वसन प्रणाली को प्रभावित करते हैं और यही वह है जो आपके कुत्ते में ठंडा हो सकता है।

सर्दी के लक्षण बहुत अलग हो सकते हैं। ध्यान रखें कि कुछ बीमारियां, जैसे कि एक प्रकार का रंग, वे ठंड के साथ कुछ लक्षण साझा कर सकते हैं, इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए और अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की स्थिति खराब होने पर पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। के बीच में लक्षण कुत्तों में सर्दी का हम पाते हैं:

  • छींकने। लोगों की तरह, छींकना आमतौर पर होता है सबसे आम लक्षण कुत्तों में ठंड के साथ, के साथ नाक की भीड़. छींकना आमतौर पर स्पोरैडिक नहीं होता है, लेकिन आमतौर पर कुत्ते के कई पीछा होते हैं, यदि आपके कुत्ते के पास छींकने का विस्फोट होता है, तो यह रोग का पता लगाने के लिए संकेतक हो सकता है।
  • खाँसी। शीत अक्सर आपके कुत्ते को अक्सर खांसी का कारण बनते हैं। लेकिन सावधान रहें, अगर आप केनेल में हैं या किसी कुत्ते के संपर्क में हैं जो कुछ में हैं, तो आप एक मामले में हो सकते हैं केनेल की खांसी और यह बस ठंडा नहीं है.
  • बुखार। कुत्तों के मामले में, 39 डिग्री सेल्सियस से इसे बुखार के रूप में माना जा सकता है और, जब तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो यह कुछ गंभीर हो सकता है। आपके तापमान को मापने का सबसे अच्छा तरीका एक के माध्यम से होगा तीव्र माप थर्मामीटर जो आपको अपने कुत्ते को बहुत अधिक समय के बिना इस क्रिया को करने की अनुमति देता है। यदि आपके पास थर्मामीटर नहीं है हाथ से आप अपने कुत्ते के तापमान का मूल्यांकन करने के लिए और अधिक पारंपरिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, आप इसका सहारा ले सकते हैं अपने कान और पैरों को छूएं अपने हाथों के बाहर और नोटिस करें कि वे गर्म हैं या आप कर सकते हैं अपने मसूड़ों का निरीक्षण करें चूंकि आपको बुखार होने के अलावा बुखार है, तो वे लाल और सूखे होंगे।
  • भूख की कमी जब आपका कुत्ता बीमार होता है, फ़ीड करने की इच्छा खो देंगे क्योंकि आप महसूस करेंगे उदासीन और बिना किसी गतिविधि के बल के लिए जिसके लिए शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है।

क्या कुत्तों की ठंड मनुष्यों के लिए संक्रामक हो सकती है?




भले ही लक्षण एक दूसरे के समान हैं, कुत्ते सर्दी लोगों को फैलाया नहीं जा सकता है और इसके विपरीत, क्योंकि वायरस जो इन बीमारियों का कारण बनते हैं, वे कुत्तों में इंसानों में समान कार्य नहीं करते हैं। तो चिंता न करें, आप संक्रमित होने के डर के बिना उसका ख्याल रख सकते हैं क्योंकि आपके कुत्ते की क्या ज़रूरत है कि आप उसे बहुत परेशान करते हैं।

कुत्तों में ठंड का इलाज करने के लिए युक्तियाँ

गुडोग कुत्तों में ठंडा

  • अपने कुत्ते के लिए बड़े तापमान में बदलाव से बचें। तापमान में परिवर्तन उस स्थिति को बढ़ा सकता है जिसमें आपका कुत्ता है, इसलिए आपको जितना संभव हो उससे बचाना चाहिए। यह जरूरी है सर्दी के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करें उसे बीमार पड़ने से रोकने के लिए.
  • अपने कुत्ते को हाइड्रेटेड और अच्छी तरह से पोषित रखें. जैसा कि किसी भी इंसान के साथ ठंडा होने पर हो सकता है, आपका कुत्ता उदासीन होगा और उसकी भूख खो देगा, जिसके परिणामस्वरूप आपका कुत्ता नहीं खाता है पीना नहीं चाहते हैं। खाने और पीने से रोकने के लिए आपको केवल बीमारी के लिए एक गंभीर कारक हो सकता है, इसलिए देखते रहें और कोशिश करें यह नियंत्रित करें कि यह अपने भोजन के साथ जारी है और वह लगातार पानी पीते हैं, इससे आपके श्लेष्म को कम करने में मदद मिलेगी।
  • यदि यह ठंडा या बारिश हो रही है, तो अपने कुत्ते को घर ले जाने का प्रयास करें। सर्दी और बारिश ठंड के अच्छे दोस्त कभी नहीं रही है, जब तक कि विज्ञान एक अप्रत्याशित समाधान न हो, ऐसा लगता है कि यह लंबे समय तक बदल जाएगा। उसके लिए, घर पर अपने कुत्ते को रखने की कोशिश करो अगर मौसम की स्थिति आपकी बीमारी के लिए सहनशील नहीं है।
  • बाकी मौलिक है। आपके कुत्ते को आराम की आवश्यकता होगी, जितनी जल्दी हो सके इसे पुनर्प्राप्त करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। शांत होने की कोशिश करो और, घर पर अन्य कुत्ते या बच्चे होने के मामले में, उन्हें यह समझने की कोशिश करें कि उन्हें अपनी जगह और समय वसूलने की आवश्यकता है।

हमें आशा है कि ये सुझाव आपके कुत्ते की देखभाल करने के लिए उपयोगी हैं और जितनी जल्दी हो सके बेहतर हो जाएं। क्या आपके पास योगदान करने के लिए कोई और सलाह है? बिना किसी समस्या के हमारे साथ साझा करें। आप हमें ढूंढ सकते हैं फेसबुक, चहचहाना या इंस्टाग्राम.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में ठंड के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ठंड के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में ठंड को रोकें और इलाज करेंकुत्तों में ठंड को रोकें और इलाज करें
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचारकुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचार
अपनी बिल्ली को ठंड पकड़ने से बचाने के लिए 6 युक्तियाँअपनी बिल्ली को ठंड पकड़ने से बचाने के लिए 6 युक्तियाँ
ठंड के मौसम में पालतू जानवरों को प्रभावित करने वाले रोगठंड के मौसम में पालतू जानवरों को प्रभावित करने वाले रोग
» » कुत्तों में ठंड से लड़ने के लिए कैसे
© 2022 TonMobis.com