कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया बाँझ है?

कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया बाँझ है?

अगर हमने अभी एक कुत्ता अपनाया है, या सड़क से एक बचा लिया है, तो यह सामान्य है कि हम पूछें कि यह बाँझ है क्योंकि इसे सर्जरी या प्रकृति के अधीन किया गया है। हम कहते हैं कि एक कुतिया बाँझ है संतान नहीं हो सकता है या इसे प्राप्त करने में कठिनाई होती है, लेकिन जब भी वह नसबंदी के रूप में जाने वाले हस्तक्षेप से गुजरती है, जिसमें आम तौर पर अंडाशय और गर्भाशय को हटा दिया जाता है। तार्किक रूप से, इन अंगों की अनुपस्थिति कुत्ते को पिल्ले होने से रोकती है। इन परिस्थितियों की पहचान करने के लिए कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया बाँझ है , आइए जानें कि AnimalExpert के इस आलेख में क्या ध्यान रखना चाहिए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
सूची

कुतिया का प्रजनन

बिट्स में एक प्रजनन चक्र होता है जिसमें हम चार चरणों की पहचान कर सकते हैं। उनमें से केवल एक उपजाऊ होगा और इसलिए उस अवधि में जिसमें आप गर्भवती हो सकते हैं। शेष तीन चरणों में, यहां तक ​​कि अगर एक पूरे पुरुष (बधिया नहीं) गर्भावस्था हो जाएगा नहीं, नहीं बाँझपन, लेकिन क्योंकि यह चक्र की उपजाऊ समय में नहीं है। जैसा कि हमने कहा, अगर कुत्ता नसबंदी और, इसलिए, प्रजनन अंगों का अभाव अधीन कर दिया गया है, यह मद में किसी भी समय नहीं आएगा (और यदि ऐसा है तो बाकी या डिम्बग्रंथि अवशेष का एक मामला होगा) और कहा कि कुतिया हाँ यह बाँझ होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए, हम बीच में अंतर कर सकते हैं स्टेरिलिटी के दो रूपों , जो निम्नलिखित होगा:

  • हम क्या सोच सकते हैं " प्रेरित किया ", जैसे मानव हस्तक्षेपों के कारण ovariohisterectomía .
  • निर्जलीकरण जिसे हम समझ सकते हैं " प्राकृतिक ", यानी, एक विकृति जैसे भौतिक कारकों द्वारा उत्पादित ( एक प्रकार का रोग या neoplasias ), हार्मोन या यहां तक ​​कि बीमारियों के अपर्याप्त स्तर, जबकि वे कुत्ते को गर्भवती होने की अनुमति दे सकते हैं, गर्भपात का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, यह ध्यान में रखना चाहिए कि स्वास्थ्य की स्थिति, सही पोषण या तनाव कारकों का प्रजनन क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है।
  • हमें पता होना चाहिए कि, कभी-कभी, कुत्ता गर्भवती नहीं होता है, लेकिन नर की नीरसता के कारण, एक परिस्थिति जिसे भी मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, हम देखेंगे कि अगली, कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया बाँझ है या नहीं।

कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया सर्जरी से बाँझ है?

यदि, उदाहरण के लिए, हमने अभी एक कुतिया उठाया है और हम यह जानने में रुचि रखते हैं कि एक कुतिया बाँझ है या नहीं, हम निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित पहलुओं को देख सकते हैं:

  • की उपस्थिति घाव का निशान पेट में , यह वह जगह है जहां आम तौर पर गर्भाशय और अंडाशय को हटाने के लिए चीरा बनाया जाता है। अपने छोटे आकार की वजह से खोजना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इसका रंग समय के साथ हल्का हो जाता है और इसके अतिरिक्त, क्षेत्र आमतौर पर बालों से ढका होता है।
  • गर्मी की अनुपस्थिति , सामान्य होने के नाते, 6-8 महीने की उम्र से, बिट्स साल में दो बार गर्मी में प्रवेश करती है, यानी, हर 6 महीने में लगभग एक बार। इस अवधि को आसानी से पहचाना जाता है, क्योंकि रक्तस्राव पहले ही होता है। यह बात ध्यान में वहन किया जाना चाहिए कि पुराने महिला कुत्तों को स्वाभाविक रूप से और कहा कि दो (या बड़े कुत्तों के मामले में अधिक) के तहत उत्साह होने अपरिपक्वता अंडोत्सर्ग नहीं कर सकते हैं बंद हो जाएगा।
  • एक कुतिया अपने प्रजनन अंगों को बनाए रखता है या नहीं, इसकी पुष्टि यह है कि पशु चिकित्सक द्वारा एक साधारण, गैर-दर्दनाक और गैर-आक्रामक तरीके से दिया जा सकता है, ए का अहसास अल्ट्रासाउंड .

बंध्याकरण पूर्ववत सर्जरी है, ताकि कुतिया फिर से आकार लेना, लेकिन यह भी भुगतना निरंतर hormonación के साइड इफेक्ट, जो स्तन ट्यूमर या pyometra (गर्भाशय का संक्रमण) के लिए जिम्मेदार हो सकता है से सक्षम नहीं होगा ।

कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया सर्जरी से बाँझ है?

कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया प्रकृति से बाँझ है?

तो हम जानते हैं कि हमारे कुत्ते निष्फल नहीं है, उत्साह है और पुरुषों कि उपजाऊ साबित हुए हैं, हम कई कारण है कि अगर एक कुतिया बाँझ है हमें पता करने की अनुमति पर विचार करना चाहिए के साथ किया गया है। वे निम्नलिखित हैं:

  • कोई स्टेरिलिटी नहीं हो सकती है और, बस, हम कुतिया की प्रजनन क्षमता के सही पल में सही नहीं होंगे। अनुचित संभोग प्रबंधन अक्सर बांझपन का सबसे आम कारण होता है।
  • कुछ मामलों में कुछ पैथोलॉजी है जिसके परिणामस्वरूप निर्जलीकरण होता है, ताकि गर्भावस्था को रोका जा सके। इस खंड में आपको एंडोमेट्राइटिस या सिस्टिक एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया जैसी बीमारियां मिलेंगी।
  • अन्य समय कोई उचित स्टेरिलिटी नहीं होती है क्योंकि निषेचन हो सकता है लेकिन गर्भधारण आगे नहीं बढ़ते हैं और गर्भपात होता है।



जारी रखने से पहले, यह सालाना छोड़ने वाले जानवरों की उच्च संख्या को इंगित करने में विफल नहीं हो सकता है। यह पिल्लों और उनके वंश के अनिश्चित भविष्य पर विचार किए बिना बढ़ाने के लिए है, क्योंकि अगर हम बढ़ा, हमारे युवा की देखभाल करने वालों में एक ही कर सकते हैं, पशुओं की संख्या तेजी से बढ़ जाती है लाने हमें अनैतिक है और यह है कि स्पष्ट है कोई हम सभी के लिए एक जिम्मेदार घर की गारंटी देने में सक्षम होंगे, पहले से पैदा हुए कुत्तों का उल्लेख न करें जो सुरक्षात्मक और केनेल में अवसर का इंतजार कर रहे हैं। उस ने कहा, अगले खंड में हम देखेंगे कि एक कुतिया बाँझ होने पर आप कैसे पुष्टि कर सकते हैं।

एक कुतिया बाँझ है या नहीं, यह जानने के लिए आवश्यक परीक्षण

इस सवाल का जवाब देने के लिए कि कैसे एक कुतिया बाँझ है या नहीं, यह अनिवार्य है पशु चिकित्सक के पास जाओ . एक सरल के साथ कोशिका विज्ञान , जिसमें योनि का नमूना लेने और माइक्रोस्कोप के तहत इसे देखने में शामिल होता है, यह पेशेवर कोशिकाओं के प्रकार को निर्धारित कर सकता है, जो इंगित करेगा कि चक्र का कौन सा चरण पाया जाता है। इससे हमें जानकारी मिलती है कि क्या कोई विसंगति हो रही है।

बिट्स में बांझपन के कई मामलों में प्रजनन चक्र की अनियमितताओं में उनकी उत्पत्ति होती है, जैसा कि हम निम्नलिखित खंड में देखेंगे। असामान्यताओं का पता लगाने के लिए, हमें यह देखना चाहिए कि क्या कोई बीमारी जैसी चिकित्सकीय उपचार योग्य कारण है। इसे हल करना कुतिया की स्थिति को उलट करना संभव होगा, क्योंकि, नसबंदी के साथ क्या हुआ इसके विपरीत, इस प्रकार की स्टेरिलिटी स्थायी नहीं है। पसंद के अन्य परीक्षण हैं अल्ट्रासाउंड या हार्मोन विश्लेषण . निदान के लिए, पशुचिकित्सा कुत्ते के इतिहास की समीक्षा करेगा, परिवार के इतिहास, बीमारियों या दवाओं को ध्यान में रखेगा।

एक कुतिया बाँझ है या नहीं, यह जानने के लिए आवश्यक परीक्षण

एक कुतिया के उत्साह की अनियमितताओं

कैसे पता लगाएं कि एक कुत्ते बाँझ है में इसके महत्व को देखते हुए, हम इस खंड में उजागर अनियमित ईर्ष्या है कि हम, पा सकते हैं पर विचार है कि यह इस तरह के pyometra, ब्रूसीलोसिस या कुत्ते दाद जैसे रोगों से इनकार करने के लिए आवश्यक है की विशेषताओं, जो भी कर सकते हैं स्टेरिलिटी और / या गर्भपात के लिए ज़िम्मेदार रहें। हाइलाइट करने के लिए असामान्यताओं गर्मी चक्र में निम्नलिखित हैं:

  • मूक उत्साह : यह वह है जो अनजान हो जाता है क्योंकि इसका लक्षण लक्षण शायद ही ध्यान देने योग्य है। यह सोचना संभव बनाता है कि कुतिया बाँझ है। एक साइटोलॉजी और हार्मोन विश्लेषण के साथ आप एस्ट्रस के सटीक पल को निर्धारित कर सकते हैं। यह एक होगा झूठी स्टेरिलिटी .
  • अनजान उत्साह : कुत्ता गर्मी में प्रतीत होता है लेकिन वास्तव में यह ग्रहणशील नहीं है। इसके बाद, पेंटिंग पुरुष को स्वीकार करने के लिए, इस दूसरे मामले में सक्षम होने के नाते खुद को फिर से दोहराती है। आमतौर पर किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना अगले चक्र में हल किया जाता है।
  • लगातार उत्साह या hyperestrogenism: गर्मी कई हफ्तों तक रहता है, जिसमें रक्तस्राव बनाए रखा जाता है। यह आमतौर पर निम्नलिखित चक्रों में हल किया जाता है। ट्यूमर या सिस्ट के कारण एस्ट्रोजन के स्तर में ऊंचाई हो सकती है। इस मामले की पुष्टि एक साइटोलॉजी और अल्ट्रासाउंड के साथ की जाएगी। यह संभावना है कि सर्जरी की आवश्यकता है।
  • गर्मी की अनुपस्थिति , जो अंडाशय की कमी के अनुरूप है। यह कभी-कभी हाइपोथायरायडिज्म, डिम्बग्रंथि हाइपोप्लासिया या ट्यूमर जैसी बीमारियों के कारण हो सकता है। साइटोलॉजी की आवश्यकता है और अल्ट्रासाउंड भी किया जा सकता है।
  • अनियमित उत्साह : तब होता है जब ईर्ष्या के बीच अंतराल बहुत छोटा होता है (लगभग 4 महीने) या बहुत लंबा (एक वर्ष से अधिक)। इन अनियमितताओं को न्यायसंगत बनाने के कारण अलग-अलग हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं सिस्ट या बीमारियों की उपस्थिति हाइपोथायरायडिज्म की तरह। जिन मामलों में एस्ट्रस बार-बार दोहराया जाता है, वहां गर्भाशय के लिए ठीक होने का कोई समय नहीं होता है, इसलिए भ्रूण का घोंसला नहीं होता है। यह सामान्य है कि इस प्रकार की समस्याओं को निम्नलिखित ईर्ष्या में हल किया जाता है लेकिन कुछ मामलों में दवा का उपयोग किया जा सकता है। यदि कोई के लिए कोई उत्साह नहीं है समयपूर्व डिम्बग्रंथि विफलता , यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस मामले के लिए कोई इलाज नहीं होगा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया बाँझ है? , हम आपको हमारी गर्भावस्था समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बैल टेरियर की गर्मी की अवधिबैल टेरियर की गर्मी की अवधि
बुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहीं
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं
एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?
एक निर्जलित कुतिया ईर्ष्या हो सकता है?एक निर्जलित कुतिया ईर्ष्या हो सकता है?
कैसे पता चलेगा कि कुत्ता गर्मी में है या नहींकैसे पता चलेगा कि कुत्ता गर्मी में है या नहीं
क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?
पहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में हैपहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में है
» » कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया बाँझ है?
© 2022 TonMobis.com