हाइबरनेशन क्या है और जानवर क्या हाइबरनेट करते हैं?

हाइबरनेशन क्या है और जानवर क्या हाइबरनेट करते हैं?

कई सालों तक, सर्दियों के आगमन ने कई प्रजातियों के लिए एक चुनौती का प्रतिनिधित्व किया। तापमान के कट्टरपंथी परिवर्तनों में जोड़े गए भोजन की कमी ने ठंड और समशीतोष्ण मौसम के जानवरों के अस्तित्व को धमकी दी।

जैसे-जैसे प्रकृति हमेशा अपने ज्ञान को प्रदर्शित करती है, इन जानवरों ने अपने जीव के संतुलन को संरक्षित रखने और सबसे कठिन ठंड से बचने के लिए एक अनुकूली क्षमता विकसित की है। हम कॉल करते हैं सीतनिद्रा विविध प्रजातियों के संरक्षण के लिए इस निर्धारण संकाय के लिए। बेहतर समझने के लिए हाइबरनेशन क्या है और जानवरों को हाइबरनेट क्या है, हम आपको इस नए पाठ को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं ExpertoAnimal.

आपको इसमें रुचि भी हो सकती है: मछलीघर जो मछलीघर को साफ करते हैं
सूची

हाइबरनेशन: यह क्या है और यह कैसे काम करता है

जैसा कि हमने कहा, हाइबरनेशन में एक होता है अनुकूली संकाय सर्दी के दौरान होने वाली ठंड और जलवायु परिवर्तनों से बचने के लिए, कुछ विकासों के दौरान अपने विकास के दौरान विकसित किया गया।

हाइबरनेटिंग जानवरों का अनुभव एक नियंत्रित हाइपोथर्मिया की अवधि , इसलिए, उसका शरीर का तापमान स्थिर और सामान्य से नीचे रहता है। हाइबरनेशन के महीनों के दौरान, आपका शरीर एक अवस्था में रहता है सुस्ती , मूल रूप से आपके ऊर्जा व्यय, आपकी हृदय गति और श्वसन को कम करना।

अनुकूलन इतना प्रभावशाली है कि, कई बार, जानवर मर जाता प्रतीत होता है। उसकी त्वचा स्पर्श करने के लिए ठंडी है, उसकी पाचन व्यावहारिक रूप से बंद हो जाती है, शारीरिक जरूरतों को क्षणिक रूप से निलंबित कर दिया जाता है और उसे सांस लेने में मुश्किल होती है। आगमन के साथ बसंत , जानवर "जागता है", इसकी सामान्य चयापचय गतिविधि को ठीक करता है और संभोग अवधि के लिए तैयार करता है।

जानवरों को कैसे तैयार किया जाता है?

तार्किक रूप से, हाइबरनेशन इसके अस्तित्व के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की खोज और उपभोग करने में अक्षमता लाता है। इसलिए, जानवर जो हाइबरनेट करते हैं उन्हें तैयार करना होगा इस अवधि के दौरान जीवित रहने के लिए पर्याप्त रूप से।

हाइबरनेशन शुरू करने से पहले कुछ हफ्तों या दिन, इन प्रजातियों अपने सेवन में वृद्धि दैनिक भोजन का। यह व्यवहार वसा और पोषक तत्वों का एक रिजर्व बनाने के लिए मौलिक है जो पशु को चयापचय में कमी के दौरान जीवित रहने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, आमतौर पर हाइबरनेट वाले जानवर होते हैं अपने कोट को संशोधित करें या घोंसला की स्थिति उन लोगों में जो अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद के लिए इन्सुलेट सामग्री के साथ शरण लेते हैं। सर्दी के आगमन के साथ, वे शरण लेते हैं और ऐसी स्थिति में अचल रहते हैं जो उन्हें शरीर की ऊर्जा बचाने में मदद करता है।

जानवरों को कैसे तैयार किया जाता है?

क्या जानवर हाइबरनेट करते हैं?

सीतनिद्रा यह गर्म रक्त वाली प्रजातियों में अधिक बार होता है, लेकिन कुछ सरीसृपों, जैसे मगरमच्छ, छिपकलियों और सांपों की कुछ प्रजातियों द्वारा भी किया जाता है। यह भी सत्यापित किया गया था कि ठंडे क्षेत्रों में भूमिगत रहने वाली कुछ धरती की प्रजातियां उनके शरीर के तापमान और चयापचय गतिविधियों में महत्वपूर्ण कमी का अनुभव करती हैं।




के बीच में जानवर जो हाइबरनेट करते हैं, वे खड़े हैं:

  • marmots
  • ग्राउंड गिलहरी
  • dormice
  • हैम्स्टर
  • hedgehogs
  • Murciélagos

और भालू, हाइबरनेट नहीं करते?

लंबे समय तक विश्वास है कि हाइबरनेटेड भालू पर विजय प्राप्त हुई। असल में, आज भी यह आम बात है कि ये जानवर फिल्में, किताबें और अन्य फिक्शन में हाइबरनेशन से जुड़े हुए हैं।

हालांकि, कई विशेषज्ञों का दावा है कि भालू एक प्रामाणिक हाइबरनेशन का अनुभव नहीं करते हैं उल्लेख किए गए अन्य जानवरों की तरह। इन बड़े और भारी स्तनधारियों के लिए, इस प्रक्रिया को वसंत के आगमन के साथ अपने शरीर के तापमान को स्थिर करने के लिए एक विशाल ऊर्जा व्यय की आवश्यकता होगी। चयापचय लागत पशु के लिए अस्थिर हो जाएगी, जिससे इसके अस्तित्व को जोखिम में डाल दिया जाएगा।

हकीकत में, भालू एक राज्य में प्रवेश करते हैं "सर्दियों का सपना". मुख्य अंतर यह है कि उनके शरीर का तापमान केवल कुछ डिग्री गिरता है जबकि वे अपनी गुफाओं में लंबे समय तक सोते हैं। प्रक्रियाएं इतनी समान हैं कि कई विद्वान शीतकालीन सपने का पर्याय बनते हैं सीतनिद्रा, लेकिन वे बिल्कुल वही नहीं हैं।

यदि आप भालू और सर्दियों के बारे में और जानना चाहते हैं, तो AnimalExpert में जानें कि ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है। इसमें हम आपको कई सिद्धांत और जिज्ञासा दिखाते हैं, iexcl- आप इसे याद नहीं कर सकते हैं!

और भालू, हाइबरनेट नहीं करते?

क्या अन्य प्राकृतिक ठंड अनुकूलन तकनीकें हैं?

हाइबरनेशन एकमात्र अनुकूली व्यवहार नहीं है जिसे जानवर जलवायु परिवर्तन और खाद्य कमी से बचने के लिए विकसित हुए हैं। कुछ कीड़े, उदाहरण के लिए, एक तरह का अनुभव करते हैं "सुस्त मौसम", जिसे डायपोज़ कहा जाता है , जो उन्हें प्रतिकूल परिस्थितियों जैसे भोजन या पानी की कमी के लिए तैयार करता है।

कई परजीवीओं को उनके लार्वा विकास की रोकथाम होती है hipobiosis , जो ठंडे मौसम या चरम सूखे के दौरान सक्रिय होता है। पहले से ही पक्षियों और व्हेल ने प्रवासी व्यवहार विकसित किए हैं जो उन्हें पूरे वर्ष अपने अस्तित्व के अनुकूल भोजन और वातावरण खोजने की अनुमति देते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं हाइबरनेशन क्या है और जानवर क्या हाइबरनेट करते हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जलवायु परिवर्तन प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक खतरा हैजलवायु परिवर्तन प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक खतरा है
बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों सर्दियों में और अधिक सोते हैं?बिल्लियों सर्दियों में और अधिक सोते हैं?
कछुए, ठंडे हाथ, लेकिन गर्म दिलकछुए, ठंडे हाथ, लेकिन गर्म दिल
जानवरों में हाइपोथर्मियाजानवरों में हाइपोथर्मिया
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
हमारे पालतू जानवर भी ठंडा हैंहमारे पालतू जानवर भी ठंडा हैं
पांडा खिला रहा हैपांडा खिला रहा है
एक चिकन क्या हैएक चिकन क्या है
ध्रुवीय भालू भूख से मर रहे हैंध्रुवीय भालू भूख से मर रहे हैं
» » हाइबरनेशन क्या है और जानवर क्या हाइबरनेट करते हैं?
© 2022 TonMobis.com