नर और मादा पैराकेट के बीच मतभेद

नर और मादा पैराकेट के बीच मतभेद

तोता कुछ पक्षियों कि उनके अनुकूल और मिलनसार चरित्र और घरेलू वातावरण के लिए अनुकूल करने की क्षमता की विशेषता है, इसलिए यह आश्चर्य की बात है कि कई पक्षी प्रेमियों के घर पर एक तोता को स्वीकार करने में संकोच नहीं करते नहीं है।

हालांकि, जब यह कोई संदेह नहीं है इन पक्षियों के लिए आता है, दो एक से बेहतर है क्योंकि इस प्रजाति एक समूह में रहने वाले हैं, जब यह कैद में अपने प्राकृतिक निवास स्थान में है और एक बार अकेलापन बर्दाश्त नहीं करता है, इसलिए एक जरूरी जेनेरिक के रूप में सिफारिश हमारे पालतू जानवर को एक साथी की पेशकश करने में सक्षम होना है।

अंत में आपको पता होना चाहिए कि जब यह तोता की एक जोड़ी होने सबसे सफल संयोजन पुरुष और महिला है, लेकिन किसी भी मामले में यह दो महिलाओं को समायोजित सलाह दी जाती है, जैसा कि हम देखेंगे उनके आचरण की प्रकृति द्वारा की बात आती है, परिणाम विनाशकारी हो सकता है ।

यदि आप पैराकेट्स के बारे में भावुक हैं, तो अपने पालतू जानवरों की उचित पहचान करने के लिए ध्यान में रखने के लिए एक और महत्वपूर्ण पहलू है नर और मादा पैराकेट के बीच अंतर , और इस लेख में हम आपको दिखाते हैं कि वे क्या हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: नर और मादा तोता के बीच मतभेद
सूची

नर और मादा पैराकेट में रंग

एक पुरुष और महिला तोता के बीच मुख्य अंतर यह है रंग है, लेकिन के खिलाफ जो शुरू में सोच सकते हैं, हम उनके पक्षति का रंग है, लेकिन मोम के रंग की बात नहीं कर रहे हैं।

मोम एक झिल्ली है जो पक्षी के नाक के छिद्रों को ढकती है और हम चोटी के शीर्ष पर स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, चलो देखते हैं हमारे पैराकेट के लिंग को अलग कैसे करें इस क्षेत्र में रंग के माध्यम से:

  • नर: हम नीले या गुलाबी मोम पाएंगे।
  • महिलाएं: मोम नीला-सफेद या भूरा हो सकता है, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि भूरे रंग के रंग गर्मी के मौसम के दौरान तेज हो जाते हैं।

यह भेदभाव स्पष्ट रूप से वयस्कों तोता जो पहले से ही एक निश्चित रंग का अधिग्रहण किया है में मनाया जा सकता है, और है कि वयस्क चरण से पहले और अधिक जटिल है क्योंकि मोम दोनों लिंगों में पीला गुलाबी है हो सकता है, हालांकि, पुरुष एक देखेंगे अधिक समान रंग और महिलाओं में एक हल्का रंग, लगभग सफेद, छेद के चारों ओर।

नर और मादा पैराकेट में रंग

पैराकेट का झुकाव




हम सराहना कर सकते हैं नर और मादा पैराकेट के बीच शारीरिक मतभेद , हालांकि नग्न आंखों के लिए नहीं, इसलिए पल्पेशन का सहारा लेना आवश्यक होगा।

जिस अंतर को हम संदर्भित करते हैं वह एक गुहा है कि मादाओं के पास अंडों के पारित होने के लिए नियत होता है, और यह स्पष्ट रूप से नर की शरीर रचना में अनुपस्थित है। इस अंतर की सराहना करने के लिए हमें चरम देखभाल के साथ अपने हाथों के बीच पैराकेट लेना चाहिए और धीरे-धीरे निचले पेट के क्षेत्र को महसूस करना चाहिए।

पैल्पेशन के माध्यम से इस रचनात्मक अंतर की सराहना करना वास्तव में बहुत जटिल है यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो इस विधि की सिफारिश नहीं है चूंकि अधिकांश समय हम केवल अपने पालतू जानवरों को डराने और तनाव का प्रबंधन करते हैं।

पैराकेट का झुकाव

नर और मादा पैराकेट के बीच चरित्र अंतर

अगर हम इसकी पुष्टि करते हैं तो हम गलत नहीं हैं प्रत्येक जानवर का एक अद्वितीय चरित्र होता है , लेकिन हम दोनों लिंगों के बीच अधिक सामान्य व्यवहार मतभेदों को अलग कर सकते हैं, देखते हैं कि हमारे पैराकेट इस बात पर निर्भर करता है कि यह नर या मादा है या नहीं:

  • पुरुष: पुरुष पैराकेट बहुत मिलनसार, शांत और आत्मविश्वासपूर्ण है और इसके लंबे समय तक गायन के लिए खड़ा है। हम प्रेम के दौरान एक वास्तविक व्यवहार भी देख सकते हैं, क्योंकि पुरुष सिर के साथ ऊपर से नीचे तक एक आंदोलन शुरू करता है और कभी-कभी यह किसी वस्तु के साथ चोटी को भी मार सकता है।
  • महिला: महिलाओं, और अधिक आक्रामक कर्कश और मायावी हैं। कोई याज और अभी भी बने हुए हैं अगर वे इसे थोड़े-थोड़े अंतराल और विशेष रूप से कुछ के लिए करते हैं, प्रेमालाप के दौरान और उन्हें और अधिक विनाशकारी वृत्ति भेद, तोड़ने के लिए और अधिक वस्तुओं काट सकते हैं, आंशिक रूप से, क्योंकि वे लोगों को घोंसला बाहर ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं प्रजनन के दौरान।

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए हम व्यवहार स्तर पर पुरुषों की विशेषताओं के साथ मादाएं पा सकते हैं, और इसके विपरीत।

नर और मादा पैराकेट के बीच चरित्र अंतर

क्या आप पैराकेट्स के बारे में भावुक हैं?

यदि आप पैराकेट्स के बारे में भावुक हैं और आप उनमें से एक का स्वागत करने के बारे में सोच रहे हैं (हालांकि आदर्श दो है), इसके अलावा नर और मादा पैराकेट के बीच अंतर तुम भी स्थापित करने के लिए क्या तोता की देखभाल, कर रहे हैं जानते हैं कि कैसे आप अपने तोता चोंच अतिवृद्धि प्रस्तुत कार्य करना चाहिए और कैसे आप एक तोता papillero प्रशिक्षित कर सकते हैं उपयोगी होगा।

क्या आप पैराकेट्स के बारे में भावुक हैं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं नर और मादा पैराकेट के बीच मतभेद , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पेपिल्लरो पैराकेट क्या है?एक पेपिल्लरो पैराकेट क्या है?
एक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्सएक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्स
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
Budgies के प्रजनन के लिए रंगों का चयनBudgies के प्रजनन के लिए रंगों का चयन
तोतेतोते
ऑस्ट्रेलियाई बडी की देखभालऑस्ट्रेलियाई बडी की देखभाल
पैराकेट के लिए पिंजरों के प्रकारपैराकेट के लिए पिंजरों के प्रकार
पक्षियों की 8 विशेषताएं जो केवल उनके मालिक जानते हैंपक्षियों की 8 विशेषताएं जो केवल उनके मालिक जानते हैं
» » नर और मादा पैराकेट के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com