मस्तिष्क की बीमारी के रूप में नशे की लत आम व्यसन के लिए पुनर्वास केंद्रों के मामले में?

निर्भरता ने अनगिनत जिंदगी को खत्म कर दिया है और सवाल पूछने के लिए कहा है कि क्यों कोई स्वेच्छा से अपने व्यक्तिगत जीवन और दूसरों के जीवन को खतरे में डाल देता है। हर किसी के पास नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में एक राय है, और नशे की लत और दुर्व्यवहार के बारे में अनगिनत रूपक और ध्रुवीकरण तर्क हैं। एक तरफ प्रस्ताव के नियंत्रण का पक्ष लेता है, जबकि अन्य जोर देते हैं कि अनुरोध को कम किया जाना चाहिए। व्यसन अभी भी एक बीमारी या इच्छा की कमी के रूप में देखा जाता है। व्यसन के इलाज के लिए प्रभावी होने के लिए, समस्या को पूरी तरह से स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए। आर एंड डी और सर्वेक्षण विश्लेषण सिद्धांत को बढ़ावा देता है कि व्यसन एक मस्तिष्क रोग है जो समय के साथ विकसित होता है, दवाओं का उपयोग करने के प्रारंभिक स्वैच्छिक व्यवहार के परिणामस्वरूप। समाधान अंतर्निहित प्रतिरोध उच्च प्राथमिकता होना चाहिए, लेकिन यह एक और चर्चा है और ऐसा लगता है कि यह उतना आसान नहीं हो सकता है। यदि नशे की लत वास्तव में एक चिकित्सा स्थिति है जिसके लिए व्यसन के औपचारिक उपचार की आवश्यकता होती है।

यह चिकित्सकीय साबित हुआ है कि दवाएं मस्तिष्क के कामों में बदलाव के तरीके को बदलती हैं जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क कार्यों में परिवर्तन होता है। संक्षेप में, रसायन मस्तिष्क के कामकाज को बदल देते हैं। दवाओं के लंबे समय तक और बार-बार उपयोग मस्तिष्क की संरचना और कार्य को बदल सकता है ताकि दवा उपयोग के बाद वे बने रह सकें।

मस्तिष्क में परिवर्तन और बार-बार उपयोग के बाद विकसित होने वाले नए मेमोरी सर्किट को सुदृढ़ करने से व्यसन हो सकता है। संक्षेप में, यह जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है बार दोहराया जाता है, और निर्भरता भी मस्तिष्क पर उत्पाद के प्रभाव के रूप में माना जा सकता है। आपरेशन पूरी तरह से ज्ञात नहीं है, लेकिन यह के रूप में अगर दवाओं मस्तिष्क के प्राकृतिक कामकाज का अपहरण कर लिया है लगता है और नशीली दवाओं के सबसे बड़ी प्रेरणा, अक्सर अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं श्रेष्ठ हो जाता है। लत में शामिल मस्तिष्क के मॉडल अभी भी विवादास्पद है और कई अभी भी मानना ​​है कि जैविक मॉडल और व्यवहार स्पष्टीकरण, प्रतिस्पर्धी हैं जब वे पूरक या तालमेल हो सकता है। व्यसन दोनों जैविक और व्यवहारिक घटकों को प्रभावित कर सकता है, और एक प्रभावी व्यसन उपचार कार्यक्रम में दोनों घटकों को भी शामिल करना चाहिए। लत अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदारी के दीवानी दोषमुक्त किसी भी तरह से स्वैच्छिक चुनाव और दीवाने के साथ शुरू होता वसूली और मस्तिष्क रोग विवरण के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए नहीं है, लेकिन कारण है कि यह एक नशेड़ी के लिए बहुत कठिन लगता है यह समझा जा सकता है शुद्ध इच्छाशक्ति के साथ दवाओं का उपयोग बंद करो। व्यसन के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए, नशे की लत को पहचानने, सामना करने और पहचानने के लिए आवश्यक हो सकता है। अभी भी कोई स्पष्ट भेद संक्रमण स्वैच्छिक उपयोग की लत है, लेकिन मस्तिष्क सर्किट में सेलुलर और आणविक परिवर्तन का एक संख्या में वैज्ञानिक सबूत है।

यूनिट परिणाम, बहुत ही गंभीर हैं चिंता के लक्षणों के साथ, खोजने और अन्य कारणों पराजित का उपयोग कर, यहां तक ​​कि नकारात्मक स्वास्थ्य और सामाजिक परिणामों का सामना करने में। समस्या का क्या जटिल है कि ड्रग्स का उपयोग करने वाले हर कोई नशे की लत नहीं बनता है। एक प्रकार का पागलपन, अल्जाइमर रोग और नैदानिक ​​अवसाद सहित सभी मस्तिष्क रोग, कुछ सामाजिक और व्यवहार पहलुओं में शामिल हैं, लेकिन केवल voluntarily.It निर्भरता शुरू करने के लिए हाल ही में सूचना दी है वैज्ञानिकों ने पाया है कि एक जीन में एक परिवर्तन है कि वहाँ लगता है जो कुछ लोगों को आदी होने के लिए अधिक संवेदनशील बना सकता है। इसके बारे में बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है व्यसन के लिए उपचार , लेकिन इसे एक आवर्ती पुरानी बीमारी के रूप में समझा जाना चाहिए, हालांकि कुछ उपचार के बाद कुछ लाभ नियंत्रण नशेड़ीएं हैं, कई लोग रुक गए हैं और कई उपचार आवश्यक हो सकते हैं।




इस तरह के आहार, व्यायाम और धूम्रपान के रूप में स्वैच्छिक व्यवहार, कारण और इस तरह के हृदय रोग, मधुमेह और कुछ तरह के कैंसर के रूप में कई रोगों, की प्रगति में शामिल हैं, लेकिन उत्तेजनाओं की एक विस्तृत विविधता की लत की व्यवस्था की सराहना करने के , जैविक और व्यवहार सिद्धांत सह-निर्भर हो सकते हैं।

व्यसन के लिए एक प्रभावी उपचार मस्तिष्क रोग माना जा सकता है, जो अनिवार्य व्यवहार के रूप में व्यक्त किया जाता है। व्यसन का विकास और वसूली जीवविज्ञान और व्यवहार दोनों पर निर्भर हो सकती है। । शोध इंगित करता है कि व्यसन में कई घटक हो सकते हैं जिनमें व्यवहार, चिकित्सा, शारीरिक, शारीरिक उपचार, प्रभावी उपचार जटिल हो। यह भी पाया गया है कि यह एक अनुवांशिक घटक भी हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए, https://eConsumersearch.com/blog/treatment-for-addiction पर जाएं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डबल डायग्नोस्टिक विधि के ड्रग रिहाब सेंटरडबल डायग्नोस्टिक विधि के ड्रग रिहाब सेंटर
शराब की लत का इलाजशराब की लत का इलाज
दवाओं के खिलाफ परिवार के लिए गतिविधियांदवाओं के खिलाफ परिवार के लिए गतिविधियां
हैरिस के स्तन के रोगहैरिस के स्तन के रोग
जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?
प्रदर्शन में सुधार करने के लिए दवाएं विनाशकारी हैप्रदर्शन में सुधार करने के लिए दवाएं विनाशकारी है
दवा पुनर्वास केंद्र: दूसरा मौकादवा पुनर्वास केंद्र: दूसरा मौका
समयपूर्व स्खलन की समस्या पर दयालुतासमयपूर्व स्खलन की समस्या पर दयालुता
व्यसन के इलाज के लिए सबसे अच्छा पुनर्वास की पसंदव्यसन के इलाज के लिए सबसे अच्छा पुनर्वास की पसंद
प्रेरक व्यवहार व्यसनों।प्रेरक व्यवहार व्यसनों।
» » मस्तिष्क की बीमारी के रूप में नशे की लत आम व्यसन के लिए पुनर्वास केंद्रों के मामले में?
© 2022 TonMobis.com