मनुष्य को पक्षी जीवन का संरक्षण क्या प्रदान करता है?

एक उत्तेजक सवाल, जो हमेशा उठता है और जिसका उत्तर अभी भी थोड़ा अनुनाद पाता है सार्वजनिक विवेक.

पक्षी एक सुखद और सहानुभूतिपूर्ण प्रदर्शन हैं - कुछ लोगों के लिए वे आनंद और विश्राम का स्रोत हैं। हम सहमत हैं कि, आज, पक्षी संरक्षण कानून प्रजातियों की रक्षा करते हैं कि ज्यादातर लोगों ने अपने जीवन में नहीं देखा है . जीवित नमूने मर्चेस और मर्चेस में छिपाते हैं। वे निगरानी उपायों या संरक्षित क्षेत्रों की स्थापना के साथ बचाव कर रहे हैं - उन्हें सार्वजनिक दृश्य से भी हटा दिया जाता है। हालांकि, देखने के उस बिंदु से, इस संबंध serГan quizГЎs mГЎs mГЎs में आवश्यकताओं तर्कसंगत है अगर पक्षियों ब्लैकबर्ड्स, गौरैयों और chickadees मिलों के रूप में रोजमर्रा की जिंदगी में एक ± हमें acompaГ पर कब्जा है।

कभी-कभी हमें यह समझाया गया है कि पक्षी हमारी तकनीक (विमानन, इत्यादि) में नए आवेगों को प्रिंट कर सकते हैं, और शायद आज भी अज्ञात तरीके से किसी भी क्षण में आर्थिक उपयोग का भी हो सकते हैं। इसलिए, अधिकतम प्रजातियों को रखना अच्छा है . वैसे भी, यह अंतिम तर्क क्षेत्र में किए गए सभी प्रयासों को न्यायसंगत साबित करने के लिए पर्याप्त ठोस नहीं है।

पर्यावरण के लिए आक्रामकता के denouncers के रूप में पक्षियों की भूमिका अधिक दृढ़ विश्वास है। रैप्टरों के अंडेहेल की पतलीपन ने खाद्य श्रृंखला पर इसके प्रभाव के कारण कीड़ों के खिलाफ लड़ाई में डीडीटी की खतरनाकता से अवगत कराया। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि स्तनपान में इसकी उपस्थिति भी पता चला था। समुद्र के माध्यम से, इसकी समुद्री वनस्पति और इसकी मछली के साथ, यह ग्रह के सबसे दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंच गया। यह आर्कटिक पेंगुइन और ग्रीनलैंड एस्किमोस में साबित हुआ था।

स्वीडन में, 1 9 63 में, जंगलों में बड़ी संख्या में मृत पक्षियों की खोज की गई। यह सबसे पहले, बड़ी प्रजातियों के साथ-साथ दैनिक और रात्रिभोज रैप्टर भी था। लंबे समय तक, परेशानी पूर्ण थी और इसने बड़े पैमाने पर मृत्यु दर के कारणों को समझाया नहीं। अगले वर्षों में इसे सत्यापित करना संभव था अधिकांश भाग के लिए, अनाज के रोपण के एक या दो महीने बाद पक्षियों की मृत्यु हो गई।

इसके संदर्भ में, बीजों और रासायनिक पदार्थों का एक विस्तृत विश्लेषण जिसके साथ घटना के पहले उनका इलाज किया गया था। संबंधित रासायनिक संघों में से एक था मिथाइलमर्करी , उत्पाद अनाज के बीज और चुकंदर की कीटाणुशोधन के लिए दर्जनों वर्षों तक उपयोग किया जाता है। यह एक जहर है जो कवकनाश के रूप में प्रयोग किया जाता है। जैसा कि अपेक्षित था, मृत पक्षियों के शरीर में उच्च मात्रा में पाया गया था। इस कारण से, स्वीडन में कहा गया उपयोग के लिए मेथिलमेररी का उपयोग जल्द ही प्रतिबंधित कर दिया गया था। पेपर के निर्माण में भी पारा प्रतिबंधित था, क्योंकि उद्योग के अवशिष्ट पानी ने उस विषाक्त तत्व के कारण पर्यावरण के अतिरिक्त गिरावट में योगदान दिया।

तथ्य यह है कि स्वीडन में इसे खतरे की चेतावनी के रूप में मृत पक्षियों की खोज माना जाता था, जो मानव को समय के लिए अधिक नुकसान पहुंचा सकता था। जापान में यह अलग था: पक्षियों को उद्घोषक के रूप में नहीं माना जाता था विषाक्त प्रभाव और यह पारा यौगिकों द्वारा माध्यम से अधिक से अधिक अव्यवस्थित था। परिणाम था दर्दनाक जहर - उद्योग के अपशिष्ट जल में पारा सामग्री के परिणामस्वरूप बहुत से संतृप्त पारा फ़ीड से कई लोग मारे गए। लेकिन पक्षियों को मापने वाले उपकरणों के साथ प्रतिस्थापित करना संभव नहीं है?

यह भाग में बहुत सच है - लेकिन, बाकी के लिए, जांच उपकरण केवल संकेत देते हैं कि जांच कहाँ निर्देशित की जानी चाहिए। हमारे पर्यावरण में हजारों रासायनिक यौगिकों का निर्माण कृत्रिम रूप से किया जाता है, जिनके खतरे के बारे में हम शायद ही कुछ जानते हैं और कोई भी परवाह नहीं करता है।

पक्षी mГЎs वातावरण द्वारा बढ़ाया जाता है अलग †"समुद्र, montaГ ± के रूप में, अंतर्देशीय जल, जंगल, घास के मैदान और croplands, और इसलिए, शहरों प्रकृति के चक्र में बहुत जटिल पदों पर, कीड़े विनाश, घोंघे, बीटल, तितली, मक्खियों, मछली, मेंढक, छिपकली, सांप, चूहों और कई पौधे। AllГ जहां पक्षियों को खत्म मत करो , शायद वे वे हैं जो हमें अप्रत्याशित चीजों के कल चेतावनी देते हैं।

पक्षियों की रक्षा मनुष्यों को क्या फायदे देती है? पक्षियों, और सामान्य रूप से किसी भी जीवित पौधे या जानवर, प्रकृति की विरासत हैं जो लाखों वर्षों के इतिहास के माध्यम से हमारे पास आती है और यह कि, नैतिक कर्तव्य के लिए, हम संरक्षित करने के लिए बाध्य हैं। यही कारण है कि इस वस्तु के साथ स्थापित संघों और समाजों को उसी विमान पर रखा गया है क्योंकि संस्थानों ने संस्कृति की खरीद और मानवता में सहायता हासिल की है।

हालांकि, बाद वाले गलती पर विचार करें। एक बार और ecolГіgica विज्ञान द्वारा की खोज की सभी सह-संबंध के लिए पता चलता है, अपेक्षाकृत युवा †स्पष्ट रूप से explicarГЎ "biologГa की एक शाखा प्राणी और वातावरण में desenvuelve†के बीच vГnculos की जांच कर रही है" पौधे और पशु की दुनिया का संरक्षण हमारे लिए एक जीवित मिशन का प्रतिनिधित्व करता है जिसके लिए उच्च रैंक आवंटित किया जाना चाहिए।




बर्ड लाइफ के संरक्षण के लिए, आज कम से कम क्या मायने रखता है सर्दियों के मौसम के लिए घोंसले या फीडर के लिए झोपड़ियों को लटका देना , लेकिन सभी ऊपर से बनाए रखने और उपयुक्त उपयोगी रिक्त स्थान बनाते हैं, खासकर खेतों को किराए पर या खरीदकर। इस तरह घोंघे, कीड़े, मछली, उभयचर, स्तनधारियों और पौधों को स्वचालित रूप से संरक्षित किया जाता है - पक्षियों को संरक्षित करना सामान्य रूप से प्रकृति को संरक्षित करना है।

इन प्राकृतिक जलाशयों की vegetaciГіn नहीं sГіlo हमें oxГgeno प्रदान करता है, लेकिन adidura ± वॉलपेपर पर, यह बादल विकास और जलीय वर्षा के asГ नमी हवा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, पौधे सूखे की अवधि के लिए पानी भंडार करते हैं, मिट्टी को जीवंत करते हैं, पर्यावरण में मौजूद हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर करते हैं और प्राकृतिक विकिरण के संतुलन को बनाए रखते हैं।

उत्तरी अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक निर्धारक मूल्य गणना की स्थापना की जो समाज के लिए प्रतिनिधित्व करता है गीले क्षेत्र के वर्ग किलोमीटर . वे परिणामस्वरूप पहुंचे कि ऐसी सतह का अर्थ है जल शोधन, खनिज उर्वरकों और पर्यावरण संरक्षण तकनीकों को मापने में प्रति वर्ष कई लाखों की बचत . और गणना में प्रवेश नहीं किया कि मनुष्य के लिए एक सांत्वना और मनोरंजन के रूप में क्या लायक है!

पार्ट्रिज, लाल-समर्थित श्राइक और वारब्लर्स को दोबारा बनाने के लिए, जो avifauna प्रत्यारोपण हेजेज की सुरक्षा के साथ सहयोग करते हैं। लांग (या बल्कि, क्या किसानों और फर्श की सफाई के समर्थकों creГan) समय creyГі hedgerows producГan फसलों को नुकसान और disminuГan पड़ोसी फसलों caГda पत्ते की वजह से producГan करने के लिए, का परिणाम छाया और उन्होंने जड़ों को प्रतिस्पर्धा की। द्वितीय विश्व युद्ध के पहले दशकों में वे हटा दिए गए थे , केवल जर्मनी के संघीय गणराज्य में, हजारों किलोग्राम हेजेज और वनस्पति के साथ मार्जिन के कई दशकों बेशक करदाता की कीमत पर। आज हम महसूस करते हैं कि एक बड़ी गलती हुई थी।

बहुत से अध्ययन सामने आए हैं कि इन सीमाओं से ऐसे फायदे हैं जो किसी भी अन्य असुविधा से काफी दूर हैं: हेजेज फर्श कणों के पानी से जल निकासी के तरीकों को कम करने के रूप में कमी को कम करता है.

इसी तरह, उन्होंने फसलों को उनके यांत्रिक प्रभाव से बचाने वाली हवा की कार्रवाई को तोड़ दिया। इसकी गति को कम करके, मिट्टी की वाष्पीकरण कम है। RocГo- खेती पौधों की formaciГіn बढ़ जाती है mГЎs समय * खुला रंध्र या उसके अपने fotosГntesis Leaves- के छिद्रों रख सकते हैं और इसलिए उनके विकास में सुधार होगा। हेज द्वारा प्रदान की गई हवा के खिलाफ सुरक्षा का प्रभाव एक प्रभाव है जो इसकी ऊंचाई के पंद्रह गुणा के बराबर दूरी से मेल खाता है। फसलों के अनुसार उपज, झाड़ियों की पंक्ति के बिना 4 से 48% अधिक है। एक प्रयोग comprobГі कि लगभग 8 मीटर ऊंचा tГ © मध्यम अवधि की एक बचाव detrГЎs, कोट obtenГa झाड़ियों की वृद्धि हुई के बारे में 20% की फसल 300 मीटर करने के लिए एक ГЎrea 10 पर है।

और साथ ही इन परिणामों के रूप में, हेजेज जानवरों की 1 200 प्रजातियों के लिए आदर्श आवास हैं - उनमें से, 20 स्तनधारियों, 36 पक्षियों और 110 इच्न्यूमोनिड्स, जो जैविक संघर्ष में एक पारस्परिक भूमिका निभाते हैं, जिसे हम परजीवी कहते हैं। हम यहां कॉमिला के बीच कहते हैं क्योंकि पारिस्थितिक शर्तों में, और वैकल्पिक महत्वपूर्ण जगहों में, इस अवधारणा को शांति से बचाया जा सकता है। सभी जानवरों, सभी पौधों, यहां अपना मिशन है और इसे पूरा करते हैं ताकि पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखा जा सके। एक प्रजाति का प्रचार कभी नहीं पहुंचता है।

जब तक व्यक्ति हस्तक्षेप नहीं करता है, समस्याएं शुरू नहीं होतीं: समान उपयोगिता संयंत्र को समर्पित बड़ी सतहें बनाई जाती हैं। मोनोकल्चर . जबकि पक्षियों की अधिकांश प्रजातियों को अपने पर्यावरण को बदलने के लिए मजबूर किया जाता है, वहीं अलग-अलग विशेषज्ञ होते हैं जो यहां अपनी आदर्श जीवन की स्थिति पाते हैं और शानदार तरीके से विकसित होते हैं। प्राकृतिक दुश्मन जीवित रहने के विपरीत उन उत्पादक क्षेत्रों में खुद को ही बनाए रख सकते हैं। के साथ रासायनिक उत्पादों का आवेदन वे परजीवी से अधिक प्रभावित होते हैं, जिससे वे फ़ीड करते हैं। यह, सामान्य रूप से, कुछ जहरों के लिए बेहतर अनुकूलित हो जाता है।

कीड़ों के बीच निश्चित रूप से कुछ हमेशा होते हैं नमूने जो आश्चर्यजनक अनुवांशिक परिवर्तन और कार्बनिक aberrations दिखाते हैं . उनमें से एक परिणाम को सहन करने के लिए आते हैं और यहां तक ​​tГіxico साथ मजबूत किया और उन बचे हुए लोगों को जो, डैश पदार्थ के बाद उन्हें नष्ट करने के समूह के हैं, वे तेजी से फैली। आपके ग्राहक समान प्रतिरोधी हैं - आपको एक नई कीटनाशक खोजना है। एक नियम के रूप में प्राकृतिक दुश्मन अधिक संवेदनशील होते हैं, और जब वह पल आता है, तो वे पहले से ही मर जाएंगे। Animalillos कि एक और समय पर परजीवी के रूप में जाना जाता था आज उत्तेजित बहुत गंभीर उपज के नुकसान.

जीवित हेजेज, चाहे कोई भी हो, परिदृश्य के लिए एक प्राकृतिक स्थिरता प्रदान करता है। जानवरों कि फैली हुई उन में ध्यान केन्द्रित करना से कई पड़ोसी क्षेत्रों में घुसपैठ बना दिया है और अपने ही दमन किसी भी multiplicaciГіn प्रजातियों parГЎsitas बुला कर दिया है चलाता है। एक मेंढक, घोंघे, बीट्लस और अन्य छोटे जानवरों को खाने 1400 pesetas या ± वॉलपेपर लायक कृत्रिम कीटनाशकों economizes। पारिस्थितिक विज्ञानी फ्रेडरिक वेस्टर ने एक पक्षी के लायक होने पर गणना तैयार की है। नाबालिग प्रजातियों मूल्य intrГnseco सामग्री में (कैल्शियम, पंख, fГіsforo और कैल्शियम, आदि के साथ हड्डियों) mГЎs allГЎ के बारे में cГ © सेंट वृद्धि नहीं करता है। हालांकि, जैसे ही प्रश्न पूरी तरह से विश्लेषण किया जाता है, यह स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होता है कि विचार की एकतरफा रेखा कितनी खतरनाक है। वेस्टर पक्षियों की कुछ प्रजातियों को गुणा करने से रोकने के कार्य में उन परजीवी या सहयोगी के विनाशक की स्थिति के तहत पक्षियों के प्रत्यक्ष प्रदर्शन को डालकर खाता शुरू करता है। उदाहरण के लिए, जेज़ पेड़ के बीज को कम से कम रिजर्व में रखने के साथ दफन करते हैं, लेकिन अधिकांश समय उन्हें फिर से नहीं मिलता है। तथ्य यह है कि, निम्नलिखित वसंत, ये बीज अंकुरित कर सकते हैं। हमने पहले से ही समझाया है कि पक्षी किस महत्वपूर्ण आकार के अलार्म सिस्टम बन जाते हैं जो पर्यावरण में खतरनाक पदार्थों की अत्यधिक उपस्थिति को संकेत देते हैं।

अनगिनत लोग आराम करना चाहते हैं और स्वस्थ प्राकृतिक वातावरण में अपनी ताकत या खोए स्वास्थ्य को ठीक करना चाहते हैं। इन परिस्थितियों में खाते है कि ningГєn जीव अकेला मौजूद कर सकते हैं में रखा जाना चाहिए, लेकिन हमेशा शिकार के रूप में या नियामकों के रूप में (vГ © ase mГЎs ऊपर) अन्य की आवश्यकता है। प्रत्येक पक्षी एक मिशन को पूरा करता है जो प्रकृति की उस कुल प्रणाली के संरक्षण में योगदान देता है। pequeГ ± की एक श्रृंखला clasping एक वार्षिक मूल्य मनुष्यों के लिए एक प्रति प्रतिनिधित्व के रूप में 300 फ्रेम की राशि के रूप में Vester रकम आता है। इस आंकड़े को एक दूसरे के शीर्ष पर एक आखिरी जगह डालकर गिना जा सकता है, लेकिन जब हम इसे नजरअंदाज करना बंद कर देंगे तो यह पहले से ही नहीं पहुंच पाएगा?

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चिली में विदेशी पक्षी सबसे अधिक तस्करी प्रजातियां हैंचिली में विदेशी पक्षी सबसे अधिक तस्करी प्रजातियां हैं
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?
विलुप्त जानवर: डोडोविलुप्त जानवर: डोडो
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
दक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियोंदक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियों
तोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथामतोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथाम
तोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइनतोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइन
एवियन पॉक्स के लिए उपचारएवियन पॉक्स के लिए उपचार
गीतबर्ड के बारे में सब कुछगीतबर्ड के बारे में सब कुछ
» » मनुष्य को पक्षी जीवन का संरक्षण क्या प्रदान करता है?
© 2022 TonMobis.com