मुँहासे के इलाज के लिए एंटीबायोटिक का उपयोग




एंटीबायोटिक्स का एक विकल्प आमतौर पर डॉक्टरों द्वारा प्रयोग किया जाता है, अगर मुँहासे सामयिक उपचार का जवाब नहीं देता है। एक एंटीबायोटिक एक दवा, सिंथेटिक या प्राकृतिक है, जो जीवाणु वृद्धि को रोकते समय जीवाणु प्रोटीन को मारता है।

यदि इस क्रिया तक सीमित है, तो मुँहासे सहित कई जीवाणु रोगों के लिए एंटीबायोटिक्स पसंदीदा उपचार हो सकता है। हालांकि, एंटीबायोटिक्स जीवाणु प्रोटीन और सेलुलर प्रोटीन के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं जो शरीर की कोशिकाओं का हिस्सा हैं। इसलिए, आपके पास एंटीबायोटिक दवाओं के नकारात्मक कारणों के रूप में जाना जाता है, जिन्हें आमतौर पर दुष्प्रभाव के रूप में जाना जाता है।

टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक सबसे आम है और मुँहासे के लिए उपयोग करने वाला पहला एंटीबायोटिक था। यह एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक और कम से कम महंगा है। टेट्रासाइक्लिन और उसके डेरिवेटिव, डॉक्सीसाइक्लिन खाली पेट या भोजन के बाद 2-3 घंटे क्योंकि भोजन दवा अवशोषण सीमित पर ले लिया।

Tetracycline कम दुष्प्रभाव है। हालांकि, समय के साथ, दवा में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोध में वृद्धि हुई है और यह इन दिनों भी काम नहीं कर रहा है। इसके बदले में, इसके डेरिवेटिव के विकास की आवश्यकता है। डेरिवेटिव्स में से एक, डॉक्सिसीक्लाइन, त्वचा को सूरज से संवेदनशील बनाता है जिसके लिए हर बार सनस्क्रीन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, डॉक्सिसीक्लिन भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बनता है।

एरिथ्रोमाइसिन एक एंटीबायोटिक है जिसमें माइक्रोलॉइड एंटीमिक्राबियल स्पेक्ट्रम होता है जो पेनिसिलिन की तुलना में व्यापक होता है। यह जीवाणु प्रोटीन संश्लेषण पर कार्य करता है और बैक्टीरिया वृद्धि को कम करता है। हालांकि, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार जैसे दस्त, मतली, उल्टी और पेट दर्द, जो कारण हो सकता है अत्यंत चिंताजनक हैं।

लंबी अवधि के लिए कुछ एंटीबायोटिक्स लेना जिगर विषाक्तता सहित विषाक्तता का कारण बन सकता है। गर्भावस्था के दौरान इन एंटीबायोटिक दवाओं को नहीं लिया जाना चाहिए। कुछ एंटीहिस्टामाइन और एंटासिड अन्य एंटीबायोटिक दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, इसलिए डॉक्टर को देखना आवश्यक है। दूसरी ओर, एंटीबायोटिक जड़ी बूटी, जैसे कि लहसुन का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

मुँहासे सभी किशोरों के दो तिहाई को एक समय या दूसरे पर प्रभावित करता है, और वयस्कों का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत। संवेदनशील क्षेत्रों में तेल की त्वचा या जीवाणु आक्रमण महामारी का एक प्रमुख कारण है। एक अलग प्रकार की त्वचा के कारण प्रत्येक पर क्रीम का समान प्रभाव नहीं होता है। उपचार की खोज की तात्कालिकता स्पष्ट है, क्योंकि अगर इसे तुरंत एकत्र नहीं किया जाता है, तो संक्रमण बड़े क्षेत्र में फैल सकता है।

मुँहासे त्वचा की सूजन की बीमारी माना जाता है। मुँहासे के इलाज के लिए दृष्टिकोण प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष हो सकता है। विस्तृत उपचार में उपयोग किए जाने वाले मुख्य उपचार टॉपिकल मलम और दवाएं हैं। एक मजबूत धारणा है कि युवावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन मुँहासे की शुरुआत के लिए जिम्मेदार होते हैं।

जब टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है शरीर यह की वजह से सूजन से लड़ने के लिए हार्मोन ऐसे पदार्थों का स्राव करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली स्वास्थ्य और मुँहासे इतने परस्पर निर्भर हैं और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावी रूप से मुँहासे को रोक सकती है। एक स्वस्थ जीवन शैली नियमित रूप से व्यायाम और जड़ी बूटियों के साथ जंक फूड के साथ से बचने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए रोकने और मुँहासे का मुकाबला करने के प्राकृतिक साधन हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचारअज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचार
उती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्यउती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्य
बीमार कुत्तों के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक्सबीमार कुत्तों के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक्स
क्या मैं अपनी बिल्ली को एंटीबायोटिक्स दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली को एंटीबायोटिक्स दे सकता हूं?
विभिन्न प्रकार के मुँहासे के लिए मुँहासे देखभाल के इलाज के लिए सलाहविभिन्न प्रकार के मुँहासे के लिए मुँहासे देखभाल के इलाज के लिए सलाह
मुँहासे का इलाज करने के लिए शीर्ष 5 तरीकेमुँहासे का इलाज करने के लिए शीर्ष 5 तरीके
मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?
मुँहासे हटाने - मुँहासे हटाने की वास्तविकतामुँहासे हटाने - मुँहासे हटाने की वास्तविकता
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवामुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवा
» » मुँहासे के इलाज के लिए एंटीबायोटिक का उपयोग
© 2022 TonMobis.com