मलेरिया पर विस्तृत जानकारी




मलेरिया एक परजीवी, प्लाज्मोडियम के कारण मच्छर से उत्पन्न बीमारी है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को संक्रमित करती है। संक्रमित मच्छर फैल गए। मलेरिया वाले लोग अक्सर बुखार, ठंड और फ्लू के लक्षणों का अनुभव करते हैं। मलेरिया दुनिया में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है। दुनिया भर में लगभग 300 मिलियन लोग मलेरिया से प्रभावित होते हैं और हर साल 1 से 1.5 मिलियन लोग मर जाते हैं, लेकिन यह संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग समाप्त हो जाता है। यह रोग अक्सर गर्म जलवायु वाले विकासशील देशों में एक समस्या है। यदि आप इन देशों में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको जोखिम है। लोगों को एक संक्रमित महिला Anopheles मच्छर के काटने से मलेरिया मिलता है।

केवल Anopheles मच्छर मलेरिया फैल सकता है और वे पहले दूषित होने पर खून के भोजन से संक्रमित होना चाहिए। जब एक मच्छर एक संक्रमित व्यक्ति को काटता है, तो रक्त की थोड़ी मात्रा में लिया जाता है जिसमें इसमें माइक्रोस्कोपिक मलेरिया परजीवी होते हैं। लगभग 1 सप्ताह बाद, जब मच्छर अपना अगला खून भोजन लेता है, तो ये परजीवी मच्छर लार के साथ मिलते हैं और खुद को काटकर उस व्यक्ति में इंजेक्ट करते हैं। चूंकि मलेरिया परजीवी संक्रमित व्यक्ति के लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है, इसलिए मलेरिया रक्त संक्रमण, अंग प्रत्यारोपण, या साझा सुइयों या रक्त से दूषित सिरिंज के उपयोग के माध्यम से भी प्रसारित किया जा सकता है।

मलेरिया के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द और उल्टी शामिल हैं। लाल रक्त कोशिकाओं के नुकसान के कारण मलेरिया एनीमिया और पीलिया (त्वचा और आंखों का उचित रंग) का कारण बन सकता है। मलेरिया व्यक्ति से व्यक्ति को ठंडा या फ्लू से संचरित किया जाता है, और यौन संचरित नहीं किया जा सकता है। आप मलेरिया से संक्रमित लोगों के साथ अनौपचारिक संपर्क से मलेरिया नहीं प्राप्त कर सकते हैं, जैसे मलेरिया वाले किसी व्यक्ति के बगल में बैठना। मलेरिया के उपचार में समर्थन उपायों, साथ ही साथ सटीक एंटी-मलेरिया दवाएं भी शामिल हैं। मलेरिया प्रचलित क्षेत्रों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एंटी-मलेरिया दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

निर्धारित एंटीमाइमरियल दवाओं के प्रकारों का दौरा करने वाले क्षेत्रों में दवा प्रतिरोध के पैटर्न पर निर्भर करेगा। क्लोरोक्वाइन अक्सर एक एंटीमेरियल होता है, लेकिन क्विनिनिन या क्विनिन, या पाइरिमेथामाइन और सल्फाडॉक्सिन का संयोजन क्लोरोक्विन-प्रतिरोधी संक्रमण के लिए इंगित किया जाता है। विरोधी मलेरिया दवाओं पर लोग संक्रमित हो सकते हैं। रोकथाम इलाज से बेहतर है। मच्छर से बचें बाहों और पैरों पर सुरक्षात्मक कपड़े काटते हैं और खिड़कियों पर मच्छर जाल का उपयोग करते हैं। मच्छर जाल और कीट repellents का उपयोग संक्रमित होने की संभावना को कम कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Filariasis के अपने कुत्ते का ख्याल रखनाFilariasis के अपने कुत्ते का ख्याल रखना
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में फाइब्रोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में फाइब्रोसिस है या नहीं
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
कुत्तों और बिल्लियों के लिए Filariasis 8 सावधानी पूर्वक उपायकुत्तों और बिल्लियों के लिए Filariasis 8 सावधानी पूर्वक उपाय
लीशमैनियालीशमैनिया
कैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूहकैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूह
दुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूचीदुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूची
अमेज़ॅन का दौरा कैसे करेंअमेज़ॅन का दौरा कैसे करें
दिल की धड़कन, दिल कीड़ादिल की धड़कन, दिल कीड़ा
» » मलेरिया पर विस्तृत जानकारी
© 2022 TonMobis.com