कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व

फोलिक एसिड या विटामिन बी 9 एक पानी घुलनशील विटामिन है। अन्य नौ बी विटामिन के साथ, यह सेलुलर एंजाइमों के कोनेज़ेम के रूप में कार्य करता है जो ऊर्जा चयापचय और ऊतक संश्लेषण में शामिल होते हैं। एक कोएनजाइम ई एक आवश्यक अणु है ताकि एक एंजाइम के साथ, एक विशिष्ट प्रतिक्रिया उत्पन्न की जा सके, इसलिए महत्वपूर्ण प्रासंगिकता की कुछ चयापचय प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए एक सही योगदान बहुत महत्वपूर्ण है।

लेकिन, इसके कार्य क्या हैं? फोलिक एसिड, विशेष रूप से, विकास, सेल रखरखाव और रक्त कोशिकाओं के गठन के लिए आवश्यक है। यह डीएनए और आरएनए न्यूक्लिक एसिड के संश्लेषण के लिए आवश्यक है, और प्रोटीन, प्रजनन प्रक्रियाओं और लाल रक्त कोशिकाओं के गठन के पर्याप्त चयापचय के लिए भी आवश्यक है।

bannerBlog

में कमी का मामला , डीएनए का उत्पादन करने में असमर्थता होगी, जिसके साथ विकास और सेल परिपक्वता में कमी आई है। चिकित्सकीय रूप से हम एक ल्यूकोपेनिया, या सफेद रक्त कोशिकाओं की कमी, और एनीमिया की उपस्थिति देखेंगे।

विटामिन बी 9 भ्रूण में विकृतियों को रोकने में मदद करता है, जैसे स्पाइना बिफिडा या क्लेफ्ट ताल। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान इसका सही योगदान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।




यह यकृत में संग्रहीत होता है, और चूंकि इसे सेलुलर संश्लेषण द्वारा हर दिन नष्ट कर दिया जाता है, इसलिए आहार कम होने पर इसके स्तर तेजी से गिर जाते हैं। पुराने गुर्दे की बीमारी या एक्सोक्राइन अग्नाशयी अपर्याप्तता वाले कुत्तों में, फोलिक एसिड के स्तर भी खतरनाक रूप से गिर जाते हैं। छोटी आंतों की कुछ दवाएं या बीमारियां इसके अवशोषण को कम कर सकती हैं।

जैसा कि हम देखते हैं, फोलिक एसिड शरीर में महत्वपूर्ण कार्यों का प्रदर्शन करता है और संतुलित आहार के माध्यम से पर्याप्त सेवन करने के लिए आवश्यक है . जैसे ही हमें ध्यान रखना चाहिए कि इसकी आपूर्ति पर्याप्त है, हमें अपर्याप्त पूरक से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बी 12 जैसे अन्य विटामिनों का कम अवशोषण हो सकता है। एक बार फिर, एक संतुलित और गुणवत्ता आहार खिलााना हमारे जानवरों के स्वास्थ्य को बचाने के लिए पर्याप्त है।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
कुत्तों के लिए जस्ता का महत्वकुत्तों के लिए जस्ता का महत्व
कुत्तों के लिए शराब के खमीर के लाभकुत्तों के लिए शराब के खमीर के लाभ
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
कुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्वकुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्व
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
कुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभावकुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभाव
कुत्तों और बिल्लियों में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिकाकुत्तों और बिल्लियों में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका
कोलेजन बढ़ाने के लिए एक प्रभावी मॉइस्चराइज़र की खोज करेंकोलेजन बढ़ाने के लिए एक प्रभावी मॉइस्चराइज़र की खोज करें
कुत्तों और बिल्लियों के लिए विटामिन डी का महत्वकुत्तों और बिल्लियों के लिए विटामिन डी का महत्व
» » कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
© 2022 TonMobis.com