तोते में सबसे आम बीमारियां

तोते में सबसे आम बीमारियां

यदि कुत्तों और बिल्लियों चिली के बीच सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर हैं, तो आखिरी बार तोतों ने प्रत्येक और प्रमुखता ली है। हालांकि, सामान्य से बाहर पालतू जानवर होने से भी जिम्मेदारियों की एक श्रृंखला सामने आती है जिसे हम प्राकृतिक बनाने के आदी नहीं हैं।

आम तौर पर, जब हमारे पास विदेशी पालतू जानवर होते हैं तो हमें अपने व्यवहार या शरीर में किसी भी बदलाव के बारे में अधिक चिंतित और सतर्क रहना चाहिए जो अधिक गंभीर परिणाम ला सकता है। चूंकि हम इन जानवरों में अधिक अज्ञानी हैं, इसलिए हम जो भी विसंगति देखते हैं, उसके बारे में चिंता करना बेहतर होता है।

हाइपोकॉन्ड्रिक नहीं होने के लिए, अपने आप को सूचित करना बेहतर होता है और इस बार हम आपको तोतों में सबसे आम बीमारियों के बारे में बताएंगे, एक पालतू जो धीरे-धीरे अपने अच्छे हास्य और बिना शर्त के हर किसी के प्यार को प्राप्त कर रहा है।

सबसे लगातार बीमारियों में से एक है सलमोनेलोसिज़ , जहां सबसे आम लक्षण अतिसार होता है, मुख्य रूप से क्षय भोजन या दूषित पानी की खपत के कारण होता है। हालांकि, इस बीमारी को रोकने से केवल आपके पिंजरे की अच्छी सफाई पर निर्भर किया जाएगा।

coccidiosis यह एक बीमारी है जहां तोता अपनी आंत की सूजन से पीड़ित है, और एक परजीवी दस्त और बहुत वजन घटाने का कारण बन जाएगा। पिछली बीमारी के रूप में, संक्रमण को दूषित होने से रोकने के लिए, यह पर्याप्त होगा।




colibacilosis यह एक संक्रामक बीमारी है जो इन छोटे बच्चों की मौत का मुख्य कारण है। इसके सबसे आम लक्षण थकान और भूख की कमी हैं। यदि आपका तोता नीचे है, तो पशु चिकित्सक से परामर्श लें, क्योंकि इसके सुधार के लिए विशेष उपचार की आवश्यकता होगी।

हालांकि यह अजीब लगता है, निमोनिया यह सबसे आम बीमारियों में से एक है। मनुष्यों की तरह, तोते में श्लेष्म और ब्लीरी आंखें शुरू हो जाएंगी, और कभी-कभी सांस लेने में कठिनाई होती है। इस कठिन समय से निपटने में आपकी सहायता के लिए, आप गर्मी लागू कर सकते हैं और यदि आप समस्याओं के साथ जारी रखते हैं, तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं।

सबसे गंभीर बीमारियों में से एक, क्योंकि वे अन्य जटिलताओं का कारण बन सकते हैं, है असामान्य म्यूट . अन्य जानवरों के विपरीत, तोते में पंखों के निर्धारण की अवधि नहीं होती है, इसलिए एक बार जब यह पंख खोने लगता है तो यह कई कारणों से हो सकता है। तापमान में परिवर्तन, विटामिन की कमी, दूसरों के बीच।

हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब यह वही तोता होता है जो शुरू होता है पंख पीछे हटना , जिससे घाव हो सकते हैं जो संक्रमित हो सकते हैं। ऐसा तब होता है जब पशु अकेलापन या तनाव की प्रक्रियाओं को जीवित करता है, इसलिए हमें यह जानना होगा कि उन्हें हमेशा प्यार करने के लिए उन्हें कैसे दिया जाए।

तोतों में ये सबसे आम बीमारियां हैं। यद्यपि सभी जानवरों को हमारे प्यार और चिंता की आवश्यकता होती है, ऐसे लोग हैं जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है, क्योंकि उनके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य की स्थिति सीधे हमारे काम पर निर्भर करती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ता होने का आनंदएक कुत्ता होने का आनंद
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
तोते की देखभालतोते की देखभाल
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
तोते के सामाजिककरण की प्रक्रियातोते के सामाजिककरण की प्रक्रिया
तोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथामतोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथाम
तोतेतोते
टिक और बीमारियांटिक और बीमारियां
» » तोते में सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com