टिक और बीमारियां

टिक और बीमारियां

ये जीवों की विभिन्न प्रजातियों के बाहरी परजीवी हैं, जैविक दृष्टिकोण से उन्हें पतंग, मकड़ियों के करीबी रिश्तेदार के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

वे बाह्य परजीवी के सबसे महत्वपूर्ण समूहों में से एक हैं जो न केवल पशुधन के कारण होने वाले नुकसान के कारण बल्कि हमारे पालतू जानवरों के लिए भी हैं। संचारित होने वाली बड़ी संख्या में बीमारियों के अलावा, जो कि एक बार कृषि कुत्तों द्वारा केवल एक ग्रामीण समस्या का सामना करना पड़ता था, या जब हम छुट्टी पर पालतू जानवर लेते थे, अब शहरी समस्या बन गई है।

कुछ विशेषताओं जो टिकता है, पर्यावरण में उनके असाधारण अस्तित्व है। एक और रक्त कई वर्षों तक और यहां तक ​​कि वर्षों तक उपभोग करने की क्षमता है, जो उन्हें अधिक प्रतिरोधी बनाता है।

टिकों द्वारा प्रेषित रोग बड़े अनुपात तक पहुंच रहे हैं। वे लगातार विस्तार करते हैं और कीटनाशक एजेंटों के लिए अधिक प्रतिरोधी बन रहे हैं।

मुख्य रोग:
  • babesiosis :



यह इंट्रासेल्यूलर babesia परजीवी के कारण होता है। एक्सपोजर और लक्षणों की शुरुआत के बीच आपकी ऊष्मायन अवधि लगभग 2 सप्ताह है। लक्षण हल्के से गंभीर तक भिन्न होते हैं। बुखार, मसूड़ों और जीभ में लालसा, लाल या नारंगी पेशाब हो सकता है।

  • anaplasmosis:

इस बीमारी के मुख्य लक्षण उच्च बुखार, भूख की कमी, उल्टी, दस्त, एनीमिया और यहां तक ​​कि दौरे भी हैं।

  • ehrlichiosis:

यह सबसे ज्ञात और गंभीर बीमारियों में से एक है जो टिकों द्वारा संचरित होते हैं। लक्षणों में भूख, बुखार, अस्पष्ट चोट लगने और लापरवाही का नुकसान शामिल है।

टिक उपद्रव को रोकने के लिए युक्तियाँ
  • उन्हें हरे रंग के क्षेत्रों में घास होने और कीटाणुशोधन के साथ लॉन को नियंत्रित करके नियंत्रित किया जा सकता है, क्योंकि वे अपने जीवन के सबसे बड़े चक्र को भूमिगत खर्च करते हैं।
  • हमारे पालतू जानवरों को लगातार जांचें। यदि आपका कुत्ता हरी इलाकों में बहुत कुछ चला जाता है तो यह आपके हिस्से पर अधिक ध्यान देने योग्य है। अपने पालतू जानवर के फर में चेक आदत बनाना महत्वपूर्ण है।
  • और सबसे महत्वपूर्ण, उत्पादों का उपयोग करने के लिए चाहे वे टिक के नियंत्रण के लिए सामयिक या मौखिक हों, ये मासिक या त्रैमासिक उपयोग के हो सकते हैं।

कोई पालतू जानवर fleas या ticks के लिए स्वतंत्र नहीं है, इसमें उन्हें रोकने के लिए सीखना प्राथमिकता है जो इनके काटने वाले परिणामों की गंभीरता को देखते हैं।

लौरा मार्सेल ओटाल्वरो
पशु चिकित्सा सहायक Llanogrande

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचारकुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
कैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूहकैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूह
टीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतराटीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा
होम्स्टर में परजीवी बीमारियांहोम्स्टर में परजीवी बीमारियां
कुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissibleकुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissible
» » टिक और बीमारियां
© 2022 TonMobis.com