5 रोग जो कुत्तों को fleas संचारित करते हैं

5 बीमारियां जो कुत्तों को fleas संचारित करती हैं

पिस्सू में से एक है सबसे आम बाहरी परजीवी कुत्ते में यह एक कष्टप्रद कीट एक असली खिलाड़ी है और बहुत ही अपने मेजबान के लिए अनुकूलित है कि है, इसलिए एक बार हमारे दोस्त parasita, यह मुश्किल उनमें से छुटकारा पाने के लिए, उनके अपरिपक्व रूपों और में वातावरण में रहने के लिए की क्षमता के लिए है अपने congeners के साथ या अन्य जानवरों के साथ कुत्तों के बीच संपर्क द्वारा संचरित वयस्कों की आसानी।

पहले से ही, उनके काटने से परेशान, बहुत खुजली और है, भले ही परजीविता बहुत अधिक है, खासकर पिल्लों में, यह कुत्तों में एनीमिया का उत्पादन कर सकते है, क्योंकि यह एक खून चूसने वाले परजीवी, यानी यह है कि यह रक्त पर फ़ीड करता है आपके अतिथि का

लेकिन यह सब कुछ नहीं है, क्योंकि असुविधाजनक काटने के अलावा, वे बीमारियों के वैक्टर हो सकते हैं जो गंभीर हो सकते हैं और यह सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या तक पहुंच सकते हैं, क्योंकि उनमें से कुछ अतिसंवेदनशील हैं मानव प्रजातियों के लिए संचरित किया जाना चाहिए . यही कारण है कि इन कीड़ों से निपटने के लिए विशिष्ट उत्पादों के साथ अच्छी रोकथाम के लायक है। सबसे ऊपर यह है कि हमारे कुत्ते को वसंत और शरद ऋतु के बीच सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन वास्तव में, घर के हीटिंग और तेजी से गर्म सर्दियों के साथ, यह सलाह दी जाती है कि वे पूरे साल उन्हें सुरक्षित रखें। विशेषज्ञ पशु के इस लेख में, आप पाएंगे 5 बीमारियां जो कुत्तों को fleas संचारित करती हैं . iexcl- इसे याद मत करो!

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते के fleas को खत्म करना
सूची

1. डिप्लिडियोसिस

यह बीमारी एक के कारण होती है आंतों परजीवी टैपवार्म या टेप कीड़े के परिवार से संबंधित - यानी, प्रजातियों की एक टोकरी डिप्लिडियम कैनिनम. यह fleas द्वारा प्रेषित मुख्य बीमारी है, जो हैं मध्यवर्ती मेजबान इस परजीवी और कुत्तों (निश्चित मेजबान) के, एक पिस्सू को निगलना से संक्रमित हो जाते हैं जो बदले में परजीवी के लार्वा चरण के साथ परजीवीकृत होता है, जिसे सिस्टिकिकॉइड कहा जाता है। संचरण में शामिल fleas की मुख्य प्रजातियां हैं Ctenocephalides कैनिस या फेलिस (क्रमशः कुत्ते और बिल्ली के fleas, हालांकि वे दोनों प्रजातियों को समान रूप से परजीवी कर सकते हैं)।

इस परजीवी के जीवन चक्र को पूरा करने के लिए मध्यवर्ती मेजबान (इस मामले में कीड़े, मुख्य रूप से fleas या जूँ कम मात्रा में) की आवश्यकता होती है। Proglotis सगर्भा (रूपात्मक शरीर वर्गों इस तरह के कीड़े अंडे कैप्सूल उसमें और आंदोलन करने में सक्षम) मल के माध्यम से पर्यावरण तक पहुंचने या आंत से कुत्ते की गुदा की ओर विस्थापित करने और जारी अंडे। पिस्सू लार्वा, जो coprophagous हैं (मल और कार्बनिक पदार्थ के अन्य निशान पर फ़ीड), परजीवी अंडे अंतर्ग्रहण और वयस्क पिस्सू लार्वा चरण या cysticercoid जो निश्चित मेजबान को संक्रमित होगा में विकसित (कुत्तों , बिल्लियों और मनुष्यों)। पिस्सू के इंजेक्शन के बाद, वयस्क चरण विकसित होगा छोटी आंत में हमारे कुत्ते, चरण जो लगभग 20 से 30 दिनों तक चलेगा।

कई बार यह अधिक नहीं देता है लक्षण एक प्रुरिटस गुदा क्या है, और हम देखेंगे कि हमारे पालतू जानवर जमीन पर गुदा ड्रैग करते हैं और क्षेत्र को लुप्त करते हैं। हालांकि, अगर परजीविता अधिक है, इस तरह के पाचन लक्षण के रूप में अन्य लक्षण (जो दस्त के साथ कब्ज टॉगल किया जा सकता), पिल्ले या गिरावट में वृद्धि त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में अवरुद्ध (अत्यधिक गिरावट दिखाई दे सकते हैं, चमक की कमी, भंगुर बाल, आदि)। यहां तक ​​कि बहुत गंभीर परजीवी epileptiform वर्गों में भी, बहुत असामान्य होने के कारण पाया गया है।

रोग का निदान करने के लिए, आमतौर पर यह किया जाता है coprological विश्लेषण ovigerous कैप्सूल का निरीक्षण करने के लिए, इसके अलावा, proglottis आमतौर पर मल, बालों या सतहों में एक नज़र में देखा जाता है जहां जानवर रहता है (अक्सर चावल ग्रेनाइट के रूप में देखा जाता है)। इसके अलावा, रोगी पर पिस्सू परजीवीकरण का पिछला इतिहास ध्यान में रखा जाता है।

हमारे परजीवी इस परजीवी से संक्रमित होने से रोकने के लिए बाहरी और आंतरिक दोनों आवधिक डिवॉर्मिंग करना महत्वपूर्ण है। अगर हम भी यह सलाह दी जाती मासिक dewormed है घर पर बच्चे, क्योंकि यह एक परजीवी है कि लोगों को पराश्रयी होकर कर सकते है है (मनुष्य एक आकस्मिक मेजबान हैं) और बच्चों यह करार लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, पिस्सू के दोनों आकस्मिक घूस या पर्यावरण में जारी proglottis के साथ सीधा संपर्क। यह ज़ूनोसिस के रूप में जाना जाता है, जिसे एक ऐसी बीमारी के रूप में परिभाषित किया जाता है जो स्वाभाविक रूप से जानवरों से मनुष्यों तक फैलता है और इसके विपरीत।

अपने कुत्ते की पर्यावरण और जीवनशैली के अनुसार अपने पशुचिकित्सा से परामर्श के सर्वोत्तम पैटर्न के लिए परामर्श लें।

1. डिप्लिडियोसिस

2. हेमोप्लाज्मोसिस (माइकोप्लाज्मोसिस)

जिस मोड में संक्रमण प्रसारित होता है haemoplasmas (जिसे हैमोबार्टोनला भी कहा जाता है), आज अज्ञात बनी हुई है। हालांकि, fleas और ticks शामिल होने लगते हैं। संक्रमण संक्रमित कुत्तों से रक्त संक्रमण के माध्यम से भी हो सकता है। बिल्ली का बच्चा और कुत्ते हेमोप्लामास ए हैं बैक्टीरिया का समूह वैश्विक वितरण का, हालांकि इसका प्रसार बहुत चरम है।

कुत्तों में संक्रमण का वर्णन किया गया है माइकोप्लाज्मा हेमोकानिस और उम्मीदवार माइकोप्लाज्मा हेमेटोपार्वाम. किसी भी मामले में, इसे दुर्लभ माना जाता है और विशेष रूप से immunosuppressed कुत्तों में देखा गया है, उदाहरण के लिए एक splenectomy (प्लीहा को हटाने) या अन्य संयोग रोगों की उपस्थिति के कारण।

नैदानिक ​​संकेत अधिक बार श्लेष्म पैल्लर (एनीमिया), सुस्ती, एनोरेक्सिया, वजन घटाने, अवसाद और बुखार होते हैं। संक्रमण के निदान के लिए, एक रक्त नमूना लिया जाता है और ए रक्त धुंध (लाल रक्त कोशिकाओं से जुड़े बैक्टीरिया को देखते हुए)। अन्य पूरक नैदानिक ​​तकनीकों का भी उपयोग किया जा सकता है।

इस संक्रमण का इलाज करने के लिए, विशिष्ट एंटीबायोटिक्स और कभी-कभी उपयोग करना आवश्यक है, हालांकि रोगी चिकित्सकीय रूप से ठीक हो जाते हैं, संक्रमण पूरी तरह समाप्त नहीं होता है और पुरानी हो जाती है। यदि आपके कुत्ते में वर्णित लक्षणों में से कोई भी है, तो मामले का मूल्यांकन करने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने पशुचिकित्सक के पास जाएं।

3. Bartonelosis

यह बीमारी भी होती है जीवाणु , शैली के इस मामले में Bartonella एसपीपी, जो लाल रक्त कोशिकाओं और एंडोथेलियल कोशिकाओं को संक्रमित करता है (कोशिकाएं जो रक्त वाहिकाओं को लाइन करती हैं)। आम तौर पर, यह बिल्लियों में एक बहुत अधिक बीमारी है और मुख्य प्रजातियां हैं Bartonella henselae, जिसे मनुष्यों को भी प्रेषित किया जा सकता है, खासतौर पर उन लोगों के साथ जो समझौता किए गए प्रतिरक्षा प्रणाली के माध्यम से होते हैं एक बिल्ली की खरोंच नाखून दूषित के साथ संक्रमित पिस्सू मल (यानी, यह एक ज़ूनोसिस भी है)।

इस जीवाणु का मुख्य वेक्टर बिल्ली पिस्सू है या Ctenophalides Felis Felis, जिसका वैश्विक वितरण है। यह भी अलग किया गया है Bartonella एसपीपी fleas और ticks की अन्य प्रजातियों में, लेकिन रोग के संचरण में इसकी भागीदारी स्पष्ट नहीं है। वहाँ है विषम जानवरों , उन immunocompromised रोगियों के अधिक गंभीर मामलों पेश करते हैं।

कुत्तों में, हालांकि Bartonella की सबसे मान्यता प्राप्त प्रजाति है B.vinsonii उप-प्रजाति berkhoffii, प्रजातियों द्वारा संक्रमण की नई प्रस्तुतियों जिन्हें पहले बिल्ली या अन्य प्रजातियों के विशिष्ट माना जाता था, लगातार वर्णित होते हैं, और इस प्रकार, आज तक, कुत्तों में पाए जाने वाली प्रजातियों में शामिल हैं बी हेनसेले, बी vinsonii एसएसपी. berkhoffii, बी स्पष्टीजिया, बी washoensis, बी Quintana, बी रोचलिमा, बी elizabethae और हाल ही में, B.koehlerae.

इस प्रजाति में, हम मुख्य के रूप में देखते हैं नैदानिक ​​संकेत नाक से खून आना या नाक से खून बह रहा, अन्तर्हृद्शोथ, मस्तिष्क संबंधी बीमारियों, हड्डी रोग, के साथ-साथ यकृत और प्लीहा या vasoproliferative घावों। मनुष्य के लिए ट्रांसमिशन भी कुत्तों से काटने या खरोंच से संबंधित और सुझाव दिया कि इस मामले में बीमार पशुओं के शामिल लार (अभी भी जांच कर रही है कि क्या बिल्ली लार भी मनुष्य के लिए प्रसारण में शामिल है) है कि जा रहा है।




निदान के माध्यम से किया जाता है रक्त संस्कृति के साथ संयुक्त बैक्टीरिया के डीएनए का पता लगाना रक्त या अन्य ऊतकों में। अक्सर, निदान जटिल है क्योंकि यह बहुत धीमी गति से बढ़ने वाला बैक्टीरिया है, जिससे फसलों में झूठे नकारात्मक नतीजे हो सकते हैं। इसके निदान में एक और जटिलता बहुत विविध और गैर-विशिष्ट नैदानिक ​​चित्रों की प्रस्तुति है।

3. Bartonelosis

4. मुरिन टाइफस

अधिकांश रिक्ट्सियोसिस टिक्स द्वारा प्रसारित होते हैं। हालांकि, स्थानिक या मूरिन टाइफस, द्वारा निर्मित व्यापक भौगोलिक वितरण की संक्रामक बीमारी रिक्ट्सिया टिपी, परिवार से एक बेसिलस rickettsial, यह संक्रमित fleas के काटने के माध्यम से आदमी (zoonosis) के लिए प्रेषित किया जाता है। इस जीवाणु का मुख्य वेक्टर है चूहा पिस्सू , प्रजातियों से संबंधित है Xenopsylla cheopis, परिशिष्ट चूहा मुख्य जलाशय है। इसे एक माना जाता है उभरती संक्रामक बीमारी और अधिक क्षेत्रों में तेजी से स्थानिक। स्पेन में, सेविले, हुएलवा, मर्सिया और कैनरी द्वीपों के प्रांतों में मामलों का वर्णन किया गया है।

संक्रमित पिस्सू के मल के साथ काटने या त्वचा abrasions के क्षेत्र के प्रदूषण के कारण मनुष्यों के लिए ट्रांसमिशन आकस्मिक है।

चूहे के पिस्सू के निहितार्थ के अलावा, प्रजातियों का निहितार्थ हाल ही में प्रदर्शित किया गया है Ctenocephalides फेलिस (बिल्ली पिस्सू), दोनों जैविक चक्र और लोगों के लिए संचरण में। यही कारण है कि दोनों कुत्तों और बिल्लियों को भी रोग की जलाशयों माना जाता है। बाकी की तरह rickettsial, यह एक बाध्य इंट्रासेल्यूलर परजीवी है, आकार में छोटा है और इसके मेजबान के बाहर खराब व्यवहार्य है।

यह लक्षण बार-बार इस रोग के साथ जुड़े तीव्र बुखार, जोड़ों का दर्द (जोड़ों का दर्द), सिर दर्द (सिर दर्द), थकान और दाने (बुखार के साथ जुड़े लाल दाने) शामिल हैं। ज्यादातर मामलों में आम तौर पर यह sequelae के बिना हल हो गई है, लेकिन एक छोटा सा प्रतिशत में, और अधिक गंभीर मामलों में जहां एक से अधिक अंग विफलता, श्वसन संकट, सदमे, आक्षेप, आदि दिया जाता है हो सकता है

यद्यपि यह अभी भी अध्ययन में है और अभी तक कोई निर्णायक परिणाम नहीं हैं, यह माना जाता है कि अन्य प्रजातियां हैं रिकेटसिआ: आर फेलिस, यह मूरिन टाइफस के विकास में भी शामिल हो सकता है। यह बिल्ली पिस्सू द्वारा भी प्रेषित किया जाता है, सी फेलिस, तो एक बार फिर कुत्ते और बिल्ली रोग के जलाशयों के रूप में तेजी से महत्वपूर्ण हैं।

5. पिस्सू काटने के लिए एलर्जी डार्माटाइटिस (डीएपीपी)

पिस्सू काटने के लिए एलर्जी डार्माटाइटिस कुत्तों और बिल्लियों में सबसे अधिक बार होता है। इसका मूल, एंटीजन (प्रोटीन या टुकड़े क्या है) पिस्सू लार में मौजूद करने के लिए जानवरों को ऊपर उठाने के इन एंटीजन के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एक अतिरंजित प्रतिक्रिया में जिसके परिणामस्वरूप में निहित है। यह वही है जिसे जाना जाता है अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रिया . यह प्रतिक्रिया जानवरों को परजीवी करने वाले fleas की संख्या से स्वतंत्र है, केवल उस प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त काटने वाला एक पिस्सू है।

उपस्थिति की उम्र है 3 से 6 साल के बीच . आमतौर पर मौसमी,, पिस्सू (अप्रैल और अक्टूबर के बीच लगभग) के सबसे व्यस्त महीनों के साथ मेल खाते हैं, हालांकि यह वर्ष के बाकी के लिए फैल सकता है पिस्सू पर्यावरण कुत्ता (विशेष रूप से घर, जहां हम आम तौर पर स्थिति है अंदर में रहता है, तो पूरे वर्ष पिस्सू के विकास के लिए इष्टतम)। किसी भी मामले में, आमतौर पर गर्म महीनों में अधिक तीव्र होता है और नैदानिक ​​चित्र उम्र के साथ और भी खराब हो जाता है। चिकित्सकीय रूप से, यह उपस्थिति की विशेषता है papulo- crusted घावों , एक बहुत तीव्र खुजली से जुड़ा हुआ है। वे आमतौर पर बहुत ही विशिष्ट क्षेत्रों में स्थित होते हैं, मुख्य रूप से लंबोसाक्राल क्षेत्र, जो परिधीय क्षेत्र, वेंट्रल पेट और झंडे तक फैल सकता है।

इसके अलावा, पुरानी मामलों में निरंतर खरोंच के परिणामस्वरूप परिणाम हो सकते हैं माध्यमिक संक्रमण त्वचा के, स्वयं प्रेरित अलगाव और seborrhea की उपस्थिति के लिए।

उपचार एक के माध्यम से चला जाता है fleas का पूरा नियंत्रण . पशु, इसके पर्यावरण और इसके साथ रहने वाले सभी जानवरों का इलाज करना महत्वपूर्ण है। बहुत गंभीर मामलों में, इसका उपयोग करना आवश्यक हो सकता है कोर्टिकोस्टेरोइड , लेकिन वे हमेशा परजीवी के नियंत्रण उपचार के पूरक होंगे, कभी भी एकमात्र उपचार के रूप में नहीं।

हमें बहुत सख्त होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपचार प्रोफेलेक्टिक है, यानी, हमारे कुत्ते को परजीवी बनने से रोकने की कोशिश करें, जिससे सभी संभावित निवारक उपाय हो जाएं। उपरोक्त के अलावा, पुराने हो गए मामलों में, माध्यमिक संक्रमण और सेबरेरिया से निपटने के लिए एंटीबायथेरेपी और शैम्पू थेरेपी का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। आदर्श पशु चिकित्सक आदर्श उपचार को निर्धारित करने के लिए हमेशा व्यक्तिगत रूप से मामले का मूल्यांकन करेगा।

5. पिस्सू काटने के लिए एलर्जी डार्माटाइटिस (डीएपीपी)

यदि आप अपने कुत्तों में पिस्सू काटने देखते हैं तो आप क्या करते हैं?

Fleas द्वारा प्रेषित विभिन्न बीमारियों ने इसे अत्यधिक अनुशंसा की है पशु चिकित्सक के पास जाओ , जो किसी भी प्रकार के जीवाणु, संक्रमण या परजीवी की उपस्थिति को रद्द करने के लिए प्रासंगिक डायग्नोस्टिक परीक्षण कर सकते हैं जो एक इंटरमीडिएट वेक्टर के रूप में fleas का उपयोग कर रहा है।

इसके अलावा, विशेषज्ञ हमें सलाह देंगे इलाज कुत्ते में fleas को खत्म करने के लिए संकेत दिया, जो इस पर निर्भर करता है कि प्रभावित व्यक्ति एक है या नहीं वयस्क कुत्ते या पिल्ला . याद रखें कि पिल्ले में fleas को खत्म करने के लिए विशिष्ट उत्पादों का उपयोग किया जाता है।

यदि आप अपने कुत्तों में पिस्सू काटने देखते हैं तो आप क्या करते हैं?

अगर fleas भी आपको प्रभावित करते हैं तो क्या करें?

यदि आप भी अनुभव कर रहे हैं शरीर में खुजली , हो सकता है आप मानव में पिस्सू लक्षण के साथ-साथ पिस्सू आदमी को प्रेषित की जाँच करनी चाहिए, क्योंकि, जैसा कि हम उल्लेख किया है, कुछ मामलों में इन परजीवियों जूनोटिक रोगों के वाहक हो सकते हैं।

भूल जाओ, के लिए fleas से छुटकारा पाएं पूरी तरह से, आपको संबंधित पशु चिकित्सा उपचार का पालन करना होगा और अपने कुत्ते के बिस्तर, खिलौने, सोफा, कंबल, गलीचा इत्यादि सहित अपने घर से पूरी तरह से fleas को खत्म करना होगा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं 5 बीमारियां जो कुत्तों को fleas संचारित करती हैं , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • डे एमजे एक स्वास्थ्य: साथी पशु वेक्टर से उत्पन्न बीमारियों का महत्व। परजीत वेक्टर 2011- 4-49
  • जॉर्डी गिने, जेवियर रूरा, एंजेल सैन्ज़ रोड्रिग्ज, एम। लुइसा सुअरेज़ रे, ऑस्कर कोर्टेडेलस, एम। डोलोरस ताबर। AVEPA जारी प्रशिक्षण 2012. आंतरिक चिकित्सा। कुत्तों और बिल्लियों में संक्रामक बीमारियों के निदान और नियंत्रण में अद्यतन- 17-48
  • गाइड ESCCAP Nordm- 5. कुत्तों और बिल्लियों में वेक्टर से उत्पन्न बीमारियों का नियंत्रण- 31-60
  • एल.ई. फिडाल्गो अलवरेज़, जुआन रेजास लोपेज़, राफेल रुइज़ डी गोपेगुई फर्नांडेज़, जे जे रामोस एंटोन। पशु चिकित्सा चिकित्सा रोगविज्ञान, 2003-73-78
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचारबिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचार
पिल्ला खराब कैलेंडरपिल्ला खराब कैलेंडर
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
एक पिस्सू कब तक रहता हैएक पिस्सू कब तक रहता है
कैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिएकैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिए
चिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ोचिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ो
पिस्सू एलर्जी के साथ कुत्तोंपिस्सू एलर्जी के साथ कुत्तों
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता fleas के लिए एलर्जी हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता fleas के लिए एलर्जी है
तापमान बढ़ता है। बाहरी परजीवी पर युद्ध!तापमान बढ़ता है। बाहरी परजीवी पर युद्ध!
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते परजीवी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते परजीवी है या नहीं
» » 5 रोग जो कुत्तों को fleas संचारित करते हैं
© 2022 TonMobis.com