चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है

चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है

Leishmaniasis एक ऐसी बीमारी है जो जानवरों के शरीर में परजीवी के कारण होने वाले कुत्तों को प्रभावित करती है, जो उनकी त्वचा के ऊतकों और महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित करती हैं जो संभावित रूप से घातक हो सकती हैं। 2012 से, इस बीमारी को रोकने के लिए एक टीका थी।

हमारी साइट बताती है कि कैसे लीशमैनियासिस फैलता है, इसलिए आप संक्रमण के कारण और अपने कुत्ते के स्वास्थ्य को हर समय जानते हैं।


वर्तमान
  • Leishmaniasis के संचरण

    कुत्तों और मनुष्यों में, यह रोग मच्छर काटने से संचरित होता है। वही परजीवी मनुष्यों को संक्रमित कर सकता है, लेकिन प्रत्यक्ष संपर्क के माध्यम से नहीं। एक कुत्ते द्वारा संक्रमित होने के लिए, एक फ्लेबोटोमिस्ट को कुत्ते को काटकर और फिर मनुष्यों को संक्रमित करके संक्रमित होना चाहिए।

    मानव रूप के रूप में कैनाइन लीशमैनोसिस, एक फ्लेबोटोमिस्ट स्नैक के माध्यम से प्रसारित होता है जिसमें जीनस, लीशमानिया के परजीवी होते हैं।

    मच्छर जो लीशमैनियासिस को प्रसारित करता है वह बहुत छोटा होता है और कई नामों से जाना जाता है, जैसे रेत मक्खियों, सैंडफ्लियों और रेत मच्छरों। ध्यान रखें कि यह त्रुटि, यदि यह किसी इंसान के संपर्क में आती है, तो यह रोग को भी प्रसारित कर सकती है, लेकिन एक कुत्ता कभी भी मानव को सीधे लीशमैनियासिस से संक्रमित नहीं कर सकता है।

    मनुष्यों में लीशमैनियास आमतौर पर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में होता है, जो दुनिया के सबसे गरीब लोगों, विशेष रूप से बांग्लादेश, भारत, इथियोपिया, ब्राजील, दक्षिण सूडान और सूडान को प्रभावित करते हैं। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों और स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक पहुंच की कमी के लिए, रोग घातक हो सकता है। दूसरों के लिए, लक्षण मुख्य रूप से स्वास्थ्य के लिए बड़े जोखिमों के बिना त्वचा के साथ मामूली स्थिति तक सीमित होते हैं।

    हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आपके या आपके कुत्ते को लीशमैनियासिस है, तो ऐसे विशेषज्ञ से परामर्श लें जो बीमारी के इलाज के लिए कुछ दिशानिर्देश प्रदान करेगा।

  • Leishmaniasis के खिलाफ टीका




    अपने कुत्ते को लीशमैनियासिस के प्रसार से बचाने के लिए, यह सिफारिश की जाती है कि आपको वह टीका मिलती है जो आपके कुत्ते के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली बीमारियों के विकास को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई है।

    हालांकि, लीशमैनियासिस टीका वास्तव में बीमारी का इलाज नहीं करती है, लेकिन संक्रमण को रोकती है। यह उपचार लीशमैनियासिस के प्रकार पर निर्भर करता है कि आपका कुत्ता संक्रमित है, और जिस डिग्री पर आपके अंग प्रभावित होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दवाएं कहा जाता है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह रोग आपके पालतू जानवरों के लिए घातक हो सकता है।

    Leishmaniasis टीका सेलुलर प्रतिरक्षा पैदा करता है, यानी, स्वस्थ कोशिकाओं को कोशिकाओं को नष्ट करने के कारण जो कुत्ते के शरीर में बीमारी से संक्रमित हो गए हैं। टीका अनिवार्य नहीं है, लेकिन इस गंभीर बीमारी से अपने पालतू जानवरों की रक्षा करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। इसे 6 महीने से अधिक उम्र के पिल्लों के लिए प्रशासित किया जा सकता है और हमेशा पशुचिकित्सा द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए।

    टीका के अलावा, पिस्सू कॉलर जैसी बीमारियों को रोकने के लिए अन्य विधियां भी हैं।

  • Leishmaniasis का पता लगाने

    जैसे ही यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह कैसे फैलता है, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि लीशमैनियासिस के लक्षण क्या हैं, इसलिए यह पता लगा सकता है कि क्या आपका पालतू रोग से पीड़ित है।

    सबसे आम लक्षण हैं:

  • बालों का नुकसान देखें कि क्या आपके कुत्ते के सिर या शरीर पर सामान्य बाल से कम है और देखें कि क्या यह डैंड्रफ़ है या नहीं।
  • आपके कुत्ते की नाखून तेजी से बढ़ती है।
  • आपकी त्वचा सूजन या लाल हो जाती है।
  • आपके कुत्ते के घाव पूरी तरह से ठीक नहीं होते हैं।
  • अल्सर शरीर पर विशेष रूप से पैरों या सिर पर दिखाई देते हैं।
  • सूजन आंखें लाल हो सकती हैं।
  • कुत्ता अधिक थका हुआ, कमजोर और थका हुआ है।
  • महत्वपूर्ण वजन घटाने
  • बुखार और चक्कर आना
  • Epistaxis।
  • जोड़ों की सूजन जो लापरवाही का कारण बन सकती है।
  • सूजन लिम्फ नोड्स, विशेष रूप से गर्दन और भीतरी पैरों में।

यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते में इनमें से कोई भी लक्षण है, तो कुत्ते को लीशमैनियासिस से संक्रमित होने पर निदान करने के लिए तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाएं।

  • यह आलेख केवल जानकारी के लिए है, हमारी साइट पर जिनके पास किसी भी प्रकार की पशु चिकित्सा देखभाल या किसी प्रकार का निदान करने का अधिकार नहीं है। यदि आप किसी भी प्रकार की हालत या असहज हैं तो हम आपको अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
    कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहीं
    कैनिन लीशमैनियासिस को कैसे रोकेंकैनिन लीशमैनियासिस को कैसे रोकें
    बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
    बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
    लीशमैनियालीशमैनिया
    कैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूहकैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूह
    कुत्तों में दिल की धड़कन का निदान और उपचारकुत्तों में दिल की धड़कन का निदान और उपचार
    मलेरिया पर विस्तृत जानकारीमलेरिया पर विस्तृत जानकारी
    कृंतक द्वारा प्रसारित रोगकृंतक द्वारा प्रसारित रोग
    » » चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
    © 2022 TonMobis.com