बिल्लियों में पेरीओडोन्टल बीमारी - उपचार और रोकथाम

बिल्लियों में पेरीओडोन्टल बीमारी - उपचार और रोकथाम
स्रोत: https://advancedvetcarenm.com

दुर्भाग्य से, बिल्लियों में मौखिक रोग वे मुख्य रूप से वयस्क और बुजुर्ग व्यक्तियों में, अक्सर होते हैं। हमारे pussycats के मौखिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरों में से एक, periodontal रोग, कई संक्रमण है कि मसूड़ों और हड्डियों का ढांचा है कि दांत का समर्थन करता है प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें है।

यदि आपकी बिल्ली में बहुत सारे टारटर हैं या मुंह में फोड़े हैं, तो ये फेलीन पेरीओडोंटाइटिस के लक्षण हो सकते हैं। बेशक, हमें आपके बिल्ली के बच्चे की स्वास्थ्य स्थिति जानने और सही निदान के साथ आगे बढ़ने के लिए पशुचिकित्सा से जल्दी से परामर्श करने की आवश्यकता याद है। हालांकि, ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में, आप मुख्य को जानने में सक्षम होंगे का कारण बनता है , लक्षण और के तरीके इलाज के लिए बिल्लियों में पेरीओडोन्टल बीमारी , साथ ही इसके निवारण.

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथाम
सूची

पीरियडोंन्टल बीमारी क्या है?

पेरीओडोन्टल बीमारी में विभिन्न शामिल हैं संक्रामक चित्र जो उत्पन्न करता है प्रगतिशील सूजन दांतों और मांसपेशी संरचनाओं में जो दांतों के आसपास हैं और उन्हें समर्थन देते हैं। वर्तमान में, अनुमान लगाया गया है कि करीब 80% बिल्ली की आबादी दुनिया भर में पीरियडोंटाइटिस से पीड़ित है। यह बीमारी वयस्क बिल्लियों में दांतों की कमी का मुख्य कारण है और गंभीर रूप से उनके स्वास्थ्य को धमकी दे सकती है।

पीरियडोंन्टल बीमारी क्या है?

फेलिन पेरीओडोंटाइटिस के कारण

अधिकांश दंत समस्याओं की तरह, पीरियडोंन्टल बीमारी दांतों और मसूड़ों पर जीवाणु प्लेक के गठन के साथ शुरू होती है। जब हम अपनी बिल्लियों के दांतों को अच्छी तरह से ब्रश नहीं करते हैं, तो भोजन के अवशेष दांतों और मसूड़ों के बीच जमा होते हैं। ये अवशेष भोजन के रूप में काम करते हैं बिल्ली के मुंह में दर्ज जीवाणु , जो प्लेटें बनाने, तेजी से पुन: पेश करता है।

चूंकि लार इन प्लेटों के संपर्क में आता है, इसके खनिज दाँत के तामचीनी और बैक्टीरिया के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, टाटर बनाने . फिर, टार्टर दांतों का पालन करता है और बैक्टीरिया मसूड़ों के नीचे रास्ता खोलने और पैदा करने के लिए पुन: उत्पन्न और फ़ीड करना जारी रखता है मसूड़े की सूजन (मसूड़ों में सूजन)। जब gingivitis जल्दी इलाज नहीं किया जाता है, बैक्टीरिया ऊतकों और हड्डियों तक पहुंचता है जो दांतों का समर्थन करता है, जिससे पीरियडोंन्टल बीमारी होती है।

बिल्लियों में पेरीओडोन्टल रोग के लक्षण

पेरीओडोन्टल बीमारी जल्दी और चुपचाप चले जाओ , तो शुरुआती निदान की अनुमति देने के लिए इसके पहले लक्षणों से अवगत होना आवश्यक है। समय-समय पर अपने बिल्ली के बच्चे के मुंह की जांच करना याद रखें और असामान्य अवलोकन के सामने पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाने में संकोच न करें।

फेलिन पीरियडोंटाइटिस के नैदानिक ​​संकेत :

  • हैलिटोसिस (बुरी सांस)।
  • खून बह रहा है और मसूड़ों की लाली।
  • अत्यधिक डोलिंग, जो रक्त के साथ हो सकता है।
  • चबाने में कठिनाई, जो आम तौर पर भूख की कमी का कारण बनती है।
  • मुंह को छूने या खरोंच करने के लिए लगातार प्रेरणा।
  • मुंह और चेहरे की सूजन।
  • नाक में स्राव।

जब जल्दी इलाज नहीं किया जाता है, पीरियडोंटाइटिस मसूड़ों के मंदी का कारण बनता है, नसों से समझौता करता है और यह जाता है दाँत का नुकसान. यदि बैक्टीरिया आगे बढ़ता है और जानवर के खून की धारा तक पहुंच जाता है, दिल, यकृत और गुर्दे को प्रभावित कर सकते हैं , संक्रमण और अंततः अपर्याप्तता का कारण बनता है। अधिक उन्नत मामलों में, बिल्लियों के लिए पीरियडोंन्टल बीमारी घातक हो सकती है, इसलिए, पशुचिकित्सा से तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

याद रखें कि बिल्लियों में वयस्क बिल्लियों के दांतों के परिणाम और परिणाम जो हमने आपको इस दांत रोग के बारे में दिखाया है उनके कल्याण को प्रभावित और समझौता करें , साथ ही आपकी जीवनशैली। यदि आपको मुंह की बिल्लियों में बीमारी पर संदेह है, तो अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं।

फेलिन पीरियडोंटाइटिस का उपचार




किसी को देखकर विसंगति अपनी बिल्ली के मुंह में, तुरंत अपने आत्मविश्वास के पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक होगा। क्लिनिक में, पेशेवर हड्डी संरचना और जीव में बैक्टीरिया की प्रगति को देखने के लिए नैदानिक ​​विश्लेषण और एक्स-किरणों के अनुरोध के अलावा, टार्टार और गिंगिवाइटिस की उपस्थिति को सत्यापित करने में सक्षम होंगे। यदि पीरियडोंन्टल बीमारी का निदान की पुष्टि की जाती है, तो उपचार मौलिक रूप से निर्भर करेगा संक्रामक प्रक्रिया की गंभीरता प्रत्येक जानवर में।

आमतौर पर, वे प्रशासित होते हैं एंटीबायोटिक दवाओं बैक्टीरिया की प्रगति को खत्म करने और नियंत्रित करने के लिए विशिष्ट। विशेषज्ञ गैंगिवाइटिस के साथ बिल्लियों के लिए एक फ़ीड की भी सिफारिश कर सकते हैं। जब रोग मध्यम होता है और हड्डी द्रव्यमान का कोई नुकसान नहीं होता है, ए सर्जिकल हस्तक्षेप टारटर और दंत पॉलिश को हटाने के लिए आम तौर पर दंत क्षति को उलटाने में प्रभावी होते हैं।

हालांकि, जब पीरियडोंटाइटिस अधिक उन्नत होता है, तो दांत निष्कर्षण यह आमतौर पर अनिवार्य है, साथ ही साथ मसूड़ों के नीचे एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग भी होता है। इसके अलावा, गंभीर मामलों में, उपचार बैक्टीरिया संक्रमण से प्रभावित अन्य अंगों पर भी विचार कर सकता है।

फेलिन पीरियडोंटाइटिस का उपचार

बिल्लियों में पीरियडोंन्टल बीमारी को कैसे रोकें?

अपनी बिल्ली को पीरियडोंन्टल बीमारी के विकास से रोकने के लिए, अपने पूरे जीवन में पर्याप्त मौखिक स्वच्छता प्रदान करना आवश्यक है। यह जरूरी है कि इसमें शामिल होना चाहिए ब्रश समाचार पत्र बिल्लियों के लिए उपयुक्त उत्पादों के साथ। यदि आपने कभी अपने बिल्ली के बाल के दांतों को ब्रश नहीं किया है या सीखना चाहते हैं कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए, तो बिल्ली के दांतों को साफ करने के लिए विशेषज्ञों की अंतिम युक्तियों में खोजें। इसके अलावा, समय-समय पर अपने बिल्ली के बच्चे के मुंह की जांच करना महत्वपूर्ण है और रंग, अप्रिय सुगंध, रक्तस्राव या किसी भी दांत की अनुपस्थिति को देखते हुए पशु चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है।

आप विकल्प के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श भी ले सकते हैं सूखी फ़ीड बदलें कच्चे आहार या बीएआरएफ के लिए आपकी बिल्ली का। ताजा और कच्चे उत्पादों के साथ प्राकृतिक भोजन दांतों में अवशेषों के संचय को रोकता है और बिल्लियों की मौखिक स्वच्छता को सुविधाजनक बनाता है। पाचन को बढ़ावा देने के अलावा, प्रतिरक्षा प्रणाली और हमारे सूअरों का चयापचय।

यह भी याद रखें कि सभी बिल्लियों, चाहे वे मेस्टिज़ोस या परिभाषित दौड़ हैं, उन्हें पर्याप्त प्राप्त करना चाहिए निवारक दवा अपने पूरे जीवन में। पशु चिकित्सक, टीकाकरण और विचलन के लिए हर 6 महीने की यात्रा, आपके बिल्ली के बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एक संतुलित आहार और शारीरिक और मानसिक उत्तेजना आवश्यक है। अपने अच्छे स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें.

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में पेरीओडोन्टल बीमारी - उपचार और रोकथाम , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथामबिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथाम
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में पेरीओडोन्टल बीमारी - उपचार और रोकथाम
© 2022 TonMobis.com