फेलिन हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार

फेलीन हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार

बिल्लियों सही पालतू जानवर हैं: स्नेही, चंचल और मजेदार। वे घर के दिन के दिन उज्ज्वल होते हैं और हम उनके सभी स्नेह के साथ उनका ख्याल रखते हैं।

iquest- लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी बिल्ली कितनी बीमारियों से पीड़ित हो सकती है? इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा हम इस बारे में बात करेंगे बिल्ली का बच्चा हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी , परिसंचरण तंत्र की एक बीमारी जो हमारे दोस्तों को गंभीरता से प्रभावित करती है।

यहां हम इस बीमारी के लक्षणों और उपचार की व्याख्या करेंगे, इसलिए आप जानते हैं कि आपके पशु चिकित्सा दौरे में क्या उम्मीद करनी है या उपचार का अगला कदम क्या होगा। iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्ली का बच्चा हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी क्या है?

यह है बिल्ली में सबसे अधिक हृदय रोग और ऐसा माना जाता है कि इसका वंशानुगत घटक है। यह बाएं वेंट्रिकल के मायोकार्डियल द्रव्यमान की मोटाई का कारण बनता है। नतीजतन, हृदय कक्ष की मात्रा और रक्त की मात्रा जो दिल पंप कम हो जाती है।

का कारण बनता है परिसंचरण तंत्र में कमी , दिल को ठीक से पम्पिंग से रोकना। यह किसी भी उम्र की बिल्लियों को प्रभावित कर सकता है, हालांकि यह पुराने बिल्लियों में अधिक आम है। फारसी लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। और आंकड़ों में नर महिलाओं की तुलना में अधिक पीड़ित हैं।

बिल्ली का बच्चा हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी क्या है?

thromboembolism

थ्रोम्बोम्बोलिज्म ए है लगातार जटिलता मायोकार्डियल समस्याओं के साथ बिल्लियों में। यह एक थक्के के गठन द्वारा उत्पादित किया जाता है जो आप कहां रहते हैं इसके आधार पर विभिन्न प्रभाव पैदा कर सकते हैं। यह खराब परिसंचरण का एक परिणाम है - जो रक्त को स्थिर करने और क्लॉट बनाने का कारण बनता है।

यह एक महत्वपूर्ण जटिलता है जो कारण बन सकती है अंगों का पक्षाघात या flaccidity और यह रोगी के लिए बहुत दर्दनाक है।

हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी वाली एक बिल्ली अपने जीवन के दौरान थ्रोम्बेम्बोलिज्म के एक या कई एपिसोड का सामना कर सकती है। वे जानवरों की मौत का कारण बन सकते हैं क्योंकि उनके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में बहुत तनाव होता है।

thromboembolism

हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी के लक्षण

बिल्ली विभिन्न लक्षण पेश कर सकती है बीमारी की प्रगति के आधार पर और आपकी स्वास्थ्य स्थिति। उपस्थित होने वाले लक्षण निम्न हैं:

  • स्पर्शोन्मुख
  • उदासीन
  • निष्क्रियता
  • भूख की कमी
  • मंदी
  • सांस लेने में कठिनाइयों
  • मुंह खुला

थ्रोम्बेम्बोलिज्म में:

  • कठोर पक्षाघात
  • हिंद अंगों की अस्थिरता
  • अचानक मौत

इस बीमारी के साथ बिल्लियों में सबसे आम तस्वीर है उल्टी के साथ dyspnea सांस लेना . यदि यह बीमारी के शुरुआती चरणों में है, तो हम केवल सामान्य रूप से हमारी बिल्ली को अधिक उदासीनता से देख सकते हैं, खेलना या स्थानांतरित करना और सामान्य रूप से सांस लेने में कठिनाई नहीं करना चाहते हैं।

हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी के लक्षण

निदान

जैसा कि हमने देखा है कि हमारी बिल्ली रोग के विभिन्न राज्यों को प्रतिबिंबित करते हुए विभिन्न लक्षण पेश कर सकती है। यदि थ्रोम्बेम्बोलिज्म के कारण जटिलताओं के विकास से पहले बीमारी का पता चला है, तो पूर्वानुमान उपयुक्त है।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बिल्ली को अन्य मामूली सर्जरी जैसे कि काटना के रूप में जमा करने से पहले निदान किया जाता है। बीमारी की अज्ञान बड़ी समस्याएं पैदा कर सकती है।

एक असममित बिल्ली की नियमित समीक्षा रोग का पता नहीं लगा सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि समय-समय पर आप अधिक पूर्ण परीक्षण करें।




इकोकार्डियोग्राफी यह इस रोगविज्ञान के लिए एकमात्र निदान परीक्षण है। इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम इस हृदय संबंधी समस्या का पता नहीं लगाता है, हालांकि यह कभी-कभी रोग से संबंधित एरिथमियास को प्रतिबिंबित कर सकता है। छाती रेडियोग्राफ केवल उन्नत मामलों का पता लगाता है।

किसी भी मामले में यह बिल्लियों में सबसे अधिक कार्डियक पैथोलॉजी है, किसी भी संकेत से पहले कि आपका पशुचिकित्सक आवश्यक नैदानिक ​​परीक्षण करेगा।

निदान

इलाज

उपचार जानवर की नैदानिक ​​स्थिति, आयु और अन्य कारकों के अनुसार भिन्न होता है। कार्डियोमायोपैथीज का कोई इलाज नहीं है, हम केवल अपनी बिल्ली को बीमारी से जीने में मदद कर सकते हैं।

आपका पशुचिकित्सक आपको आपकी बिल्ली के लिए दवाओं के सही संयोजन के बारे में सूचित करेगा। कार्डियोमायोपैथीज में उपयोग की जाने वाली सबसे अधिक दवाएं हैं:

  • मूत्रल : फेफड़ों और फुफ्फुसीय अंतरिक्ष के तरल पदार्थ को कम करने के लिए। गंभीर मामलों में तरल पदार्थ का निष्कर्षण कैथेटर के साथ किया जाता है।
  • ऐस inhibitors (एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम अवरोधक): वासोडिलेशन का कारण बनता है। भार को दिल में कम करें।
  • बीटा ब्लॉकर्स : बहुत तेज़ गति से क्षणों पर हृदय गति को कम करें।
  • कैल्शियम चैनल अवरोधक : दिल की मांसपेशियों को आराम दें।
  • Acetylsalicylic एसिड : थ्रोम्बेम्बोलिज्म के जोखिम को कम करने के लिए बहुत कम और नियंत्रित खुराक प्रशासित की जाती है।

आहार के संबंध में, हमें इसे अधिक से अधिक संशोधित नहीं करना चाहिए। सोडियम प्रतिधारण से बचने के लिए, यह केवल नमक में कम होना चाहिए, जिससे द्रव प्रतिधारण का कारण बनता है।

इलाज

Dilated cardiomyopathy

बिल्लियों में यह दूसरी सबसे आम कार्डियोमायोपैथी है। यह बाएं वेंट्रिकल या दोनों के संकुचन और संकुचन में बल की कमी के द्वारा उत्पादित किया जाता है। दिल सामान्य रूप से विस्तार नहीं कर सकता है। Dilated cardiomyopathy हो सकता है टॉरिन की कमी के कारण आहार में या अन्य कारणों के लिए जो अभी तक निर्दिष्ट नहीं हैं।

लक्षण ऊपर वर्णित लोगों के समान हैं: एनोरेक्सिया, कमजोरी, श्वसन समस्याएं ...

रोग का निदान गंभीर है। यदि रोग टॉरिन की अपर्याप्तता के कारण होता है तो उचित उपचार के बाद बिल्ली ठीक हो सकती है। लेकिन अगर बीमारी अन्य कारकों के कारण होती है, तो हमारी बिल्ली की जीवन प्रत्याशा लगभग 15 दिन होती है।

इस कारण से यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार का ख्याल रखें। वाणिज्यिक फ़ीड में आमतौर पर आपकी बिल्ली के लिए आवश्यक टॉरिन सामग्री होती है। आपको इसे कभी कुत्ते के भोजन नहीं देना चाहिए क्योंकि इसमें टॉरिन नहीं होता है और आप इस बीमारी का कारण बन सकते हैं।

Dilated cardiomyopathy

मैं और क्या कर सकता हूँ?

यदि आपकी बिल्ली को फेलिन हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी या फैला हुआ कार्डियोमायोपैथी का निदान किया गया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने पशुचिकित्सा के साथ जितना संभव हो सके सहयोग करें।

वह आपको प्रत्येक मामले और देखभाल के लिए सबसे उपयुक्त उपचार की सलाह देगा। आपको एक प्रदान करना होगा तनाव या भय के बिना पर्यावरण , अपने आहार का ख्याल रखें और थ्रोम्बेम्बोलिज्म के संभावित एपिसोड पर सतर्क रहें।

हालांकि इन एपिसोड की रोकथाम जारी है, फिर भी ऐसा जोखिम होता है जो वे घटित होंगे।

मैं और क्या कर सकता हूँ?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं फेलीन हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
क्या आप कुत्तों को चॉकलेट दे सकते हैं?क्या आप कुत्तों को चॉकलेट दे सकते हैं?
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार
फेलिन ल्यूकेमियाफेलिन ल्यूकेमिया
फेलिन पैनलेकोपेनियाफेलिन पैनलेकोपेनिया
किशोरावस्था में अचानक कार्डियक मौतकिशोरावस्था में अचानक कार्डियक मौत
» » फेलिन हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com