कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार

कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार

कुत्तों के पास एक जटिल जीव है, यहां तक ​​कि मानव शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान के साथ कुछ समानताएं भी रखते हैं, इसलिए, कई संरचनाएं कुछ बीमारियों को पीड़ित करने के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं।

इनमें से कुछ बीमारियां जो हमारे पालतू जानवरों को प्रभावित कर सकती हैं तंत्रिका संबंधी , केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करना और अंततः महत्वपूर्ण शारीरिक परिवर्तनों का कारण बनना चाहिए जिनके साथ इलाज किया जाना चाहिए। इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम इन विकारों में से एक के बारे में बात करते हैं, कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया और हम आपको दिखाते हैं कि आपका क्या है लक्षण और उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचार
सूची

सिरिंजोमाइलिया क्या है?

सिरिंजोमाइलिया एक रोगविज्ञान है जो ए के कारण उत्पन्न होता है रचनात्मक विकार के रूप में जाना जाता है टाइप-चीरी या सीएम मालफॉर्मेशन.

इस विकृति में एक शामिल है बहुत छोटा खोपड़ी आकार मस्तिष्क द्रव्यमान पर्याप्त रूप से घर के रूप में। यह असमानता मुख्य रूप से कौडल फोसा या क्रैनियल संरचना के पीछे प्रमाणित है। यह अंततः सेरेब्रोस्पाइनल तरल पदार्थ के सामान्य आंदोलन में बदलाव पैदा करता है, जो सिरिंजोमाइलिया को जन्म देता है।

सिरिंजोमाइलिया वह विकार है जो विकास का कारण बनता है असामान्य गुहाएं रीढ़ की हड्डी के साथ, सेरेब्रोस्पाइनल तरल पदार्थ से भरा हुआ है और जिसका मुख्य खतरा नर्वस संरचनाओं या तंत्रिकाओं पर दबाव का दबाव है।

हालांकि यह सच है कि ब्रैक्सेसेफलिक नस्लों (फ्लैट स्नैउट) को इस बीमारी से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है, वही यह किसी भी प्रकार के कुत्ते को प्रभावित कर सकता है , दौड़ या लिंग के बावजूद, हालांकि यह कैवेलियर नस्ल राजा चार्ल्स स्पैनियल के कुत्तों में बहुत आम है।

सिरिंजोमाइलिया क्या है?

कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया के लक्षण

सिरिंजोमाइलिया का मुख्य लक्षण कुत्ते में दर्द होता है, हालांकि यह फैल सकता है और पता लगाना मुश्किल हो सकता है, हालांकि यह सच है कि यह देखना आसान है कि हमारे पालतू शिकायत करते हैं, जाहिर है, कारण के बिना। अन्य लोग लक्षण जो इस बीमारी का कारण बन सकते हैं वे निम्नलिखित हैं:

  • चरम सीमाओं में समन्वय और कमजोरी की कमी।
  • बीमारी से होने वाली तंत्रिका संवेदना के परिणामस्वरूप त्वचा की अत्यधिक खरोंच और काटने।
  • अपने सिर के साथ सो जाओ, क्योंकि इससे कुछ मामलों में दर्द हो सकता है।

सिरिंजोमाइलिया से प्रभावित सभी कुत्तों को इन सभी लक्षणों का अनुभव नहीं होता है, यह एक कुत्ते में भी देखना संभव है जो इस बीमारी से प्रभावित नहीं है, इसलिए संदेह है कि हमारे पालतू जानवर के साथ कुछ हो सकता है प्राथमिकता पशु चिकित्सा देखभाल.

सिरिंजोमाइलिया का निदान

कुत्तों में आम तौर पर सिरिंजोमाइलिया का निदान किया जाता है चुंबकीय अनुनाद जो छवि में दिखाया जाएगा कि रीढ़ की हड्डी पर दमन करने वाले सेफेलो-रैचिडियन तरल पदार्थ से भरे सभी गुहाएं।

सिरिंजोमाइलिया का निदान

सिरिंजोमाइलिया का उपचार




शल्य चिकित्सा उपचार यह लगभग 80% मामलों में अच्छे परिणाम देता है, हालांकि यह एक जटिल प्रक्रिया है और इसके लिए महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधनों की भी आवश्यकता हो सकती है।

दवाओं की मदद से दर्द को कम करना भी संभव है विरोधी भड़काऊ , सबसे गंभीर मामलों में मॉर्फिन या कोर्टिसोन डेरिवेटिव का संकेत दिया जा सकता है।

औषधीय उपचार इसे वैकल्पिक उपचारों के साथ पूरक किया जा सकता है जो दर्द को कम आक्रामक और साइड इफेक्ट्स के बिना राहत दिलाने में मदद करेगा, हालांकि उनका पर्यवेक्षण करने के लिए सबसे उपयुक्त पेशेवर एक समग्र पशुचिकित्सा है।

सिरिंजोमाइलिया का उपचार

हम घर पर क्या कर सकते हैं?

कुछ सुझावों का पालन करना महत्वपूर्ण है जो कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं, उनकी देखभाल में समय समर्पित कर सकते हैं, या तो पोस्ट ऑपरेटर में या दवा की दैनिक खुराक में।

एक साधारण कार्रवाई के साथ फीडर उठाओ हमारे कुत्ते का हम उसके लक्षणों में सुधार करेंगे, क्योंकि इस तरह उसे अपने रीढ़ को मजबूर नहीं करना पड़ेगा जब वह अपना सिर बतख कर देगा और खुद को आरामदायक तरीके से और दर्द के बिना खिलाने में सक्षम होगा।

हमें यह भी पता होना चाहिए कि अगर हम एक कुत्ते के मालिक हैं जो सिरिंजोमाइलिया के साथ हैं हमें उसे कभी उठाना नहीं चाहिए चूंकि यह एक वंशानुगत बीमारी है जो वंशजों को भी पीड़ित कर सकती है। यह हमारी ज़िम्मेदारी है।

प्रजनन स्थलों को सिरिंजोमाइलिया के खिलाफ ज़िम्मेदारी का अपना हिस्सा लेना चाहिए और उन नमूने को पार नहीं करना चाहिए जो इस बीमारी के किसी भी संकेत दिखाते हैं।

हम घर पर क्या कर सकते हैं?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के कंकाल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्रकुत्ते के कंकाल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
तंत्रिका कुत्तों के लिए होम्योपैथीतंत्रिका कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में Strabismusकुत्तों में Strabismus
» » कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com