कुत्तों में लाइम रोग - लक्षण और उपचार

कुत्तों में लाइम रोग - लक्षण और उपचार

Iquest- क्या आप एक कुत्ते के मालिक हैं? Iquest- क्या आप इसे ग्रामीण इलाकों में बहुत कुछ लेते हैं और आमतौर पर टिकों के साथ चलना खत्म करते हैं? सावधान रहें और उनके खिलाफ अच्छी तरह से रक्षा करें। खैर, यह बेहतर है कि जब तक आप घर आने के तुरंत बाद उन्हें दूर नहीं ले जाते, तब तक आपके पास तब तक नहीं होता है, क्योंकि टिक कई बीमारियों को प्रसारित करती है।

कुत्तों में सबसे हाल ही में खोजी गई बीमारियों में से एक जो टिक्स संचारित करती है, वह कैनिन बोरेलीओसिस नामक बीमारी है। सबकुछ जानने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस नए लेख को ध्यान से पढ़ें कुत्तों में लाइम रोग, उनके लक्षण और उनके उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते में वॉन विलेब्रांड रोग - लक्षण और उपचार
सूची

कैनाइन Borreliosis क्या है?

यह बीमारी, जिसे लाइम बीमारी भी कहा जाता है, एक जीवाणु के कारण होता है, विशेष रूप से एक स्पिरोचेट कहा जाता है Borrelia burdogferi, और जीनस की ticks द्वारा प्रेषित Ixodes. कुत्तों में यह बीमारी 1 9 84 से जानी जाती है और स्पेन में इसे 1 99 2 में पहली बार निदान किया गया था।

कैनाइन Borreliosis कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है लेकिन, सिद्धांत रूप में, यदि इसका निदान किया गया है और पर्याप्त एंटीबायोटिक दवाएं प्रशासित की जाती हैं, तो रोग को दूर किया जा सकता है। प्रस्तुत नैदानिक ​​चित्र में शामिल हैं, जैसा कि हमने पहले ही कहा है, कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं, लेकिन मुख्य रूप से यह गठिया, जोड़ों, हृदय रोग, नेफ्राइटिस और बुखार के विरूपण से जुड़ा हुआ है।

कैनाइन Borreliosis क्या है?

कुत्तों में लाइम रोग के लक्षण

लक्षणों को प्रकट होने में कुछ सप्ताह या महीने लग सकते हैं। इस बीमारी में वे हैं बहुत व्यापक लक्षण और ऐसे कुत्ते हो सकते हैं जो उन्हें सभी नहीं दिखाते हैं। ऐसा हो सकता है कि केवल कुछ अलग लक्षण प्रकट होते हैं, जैसे लापरवाही, सबसे आम लक्षण, उनमें से कई या उनमें से अधिकांश। ये लक्षण हैं:

  • जोड़ों की सूजन के कारण आवर्ती लापरवाही। कई बार यह केवल कुछ दिनों तक रहता है लेकिन कुछ हफ्तों के बाद यह लौटता है और इसी तरह। लम्बाई हमेशा एक ही पैर पर हो सकती है या जब भी ऐसा होता है तो पैर बदलते हैं और एक समय में एक से अधिक पैर भी देते हैं।
  • जोड़ों के संधिशोथ और विरूपण।
  • बुखार, भूख और अवसाद की कमी, जो आम तौर पर जोड़ों की सूजन से होती है।
  • पीछे और कठोर रूप से संग्रहित चलना।
  • स्पर्श, मांसपेशियों और संयुक्त दर्द के साथ संवेदनशीलता के साथ संवेदनशीलता (सामान्यीकृत थकान के साथ मांसपेशी कमजोरी जो आंदोलन या प्रतिक्रिया की अनुपस्थिति का कारण बन सकती है)।
  • उस क्षेत्र में जहां टिक का काटने हुआ है, उस क्षेत्र के आसपास पाए जाने वाले सतही लिम्फ नोड्स की सूजन के साथ सूजन और / या जलन हो सकती है।
  • गुर्दे की समस्याओं के समय में इलाज नहीं करता है, तो नेफ्रैटिस या स्तवकवृक्कशोथ के लिए नेतृत्व और गुर्दे की विफलता है कि इस तरह उल्टी, दस्त, वजन घटाने, भूख की कमी, अधिक प्यास और पेशाब और के संचय के रूप में सबसे आम लक्षण उत्पन्न करता है में समाप्त कर सकते हैं पेट और ऊतकों में तरल पदार्थ, विशेष रूप से त्वचा और पैरों के नीचे।
  • कार्डिटिस या दिल की सूजन, हालांकि अकसर गंभीर मामलों में होती है।
  • केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में जटिलताओं, हालांकि यह कम बार और गंभीर मामलों में है।
कुत्तों में लाइम रोग के लक्षण

कुत्तों में कैनाइन Borreliosis का निदान

जब हम पशुचिकित्सा में जाते हैं क्योंकि ऊपर वर्णित लक्षणों में से एक या अधिक हमारे कुत्ते में प्रकट होते हैं, तो हमें चाहिए सबसे बड़ी जानकारी के साथ समझाओ क्या हम अपने सहयोगी, क्या गतिविधियों हाल ही में किया जाए या नहीं एक आदत बना दिया गया है के लिए हो रहा देखें, किसी भी पिछले स्वास्थ्य समस्याओं (विशेष रूप से नहीं तो पशु चिकित्सक जो नियमित रूप से हमारे कुत्ते में आती है), कुछ भी करने के लिए जवाब है कि हमें सबसे स्पष्ट और ईमानदार तरीके से पूछें, क्योंकि कोई भी विवरण विशेषज्ञ पशुचिकित्सा को बहुत सारी जानकारी लाता है।

इसके अलावा, सभी जानकारी के साथ, पशु चिकित्सक को कुत्ते का परीक्षण करने या लक्षणों के संभावित कारणों की पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। आपको चाहिए रक्त और मूत्र परीक्षण करें जितना संभव हो सके पूरा करें।

पशु चिकित्सक यह मानता है उचित निदान के लिए अन्य परीक्षणों प्रदर्शन करेंगे, उदाहरण के लिए आप सूजन जोड़ों से तरल पदार्थ को हटाने यह विश्लेषण करने के लिए, ultrasounds और एक्स-रे, विशेषज्ञ के लिए कई उपयोगी परीक्षण के बीच में क्या करने के लिए दिलचस्पी हो और, हो सकता है यदि आप वास्तव में मदद करना चाहते हैं हमारे वफादार दोस्त, हम उनके लिए होने की अनुमति देने में संकोच नहीं करेंगे।

इस रोग के रोग का निदान, अगर निदान और तत्परता के साथ काम किया अच्छा है अगर यह पुरानी है और रोग तक पहुँच जाता है, तो दिल, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र या गुर्दे को प्रभावित बुरा है आरक्षित है, बशर्ते वे नहीं कर रहे हैं गुर्दे के मामले में समय में इलाज करें।

कुत्तों में कैनाइन Borreliosis का निदान

कुत्तों में लाइम रोग का उपचार




कैनाइन Borreliosis के लिए इलाज प्रभावित अंगों और शरीर के अंगों पर निर्भर करता है और बीमारी कितनी उन्नत है। पहले एंटीबायोटिक्स को प्रशासित किया जाना चाहिए, और घर पर हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारा मित्र थोड़ा प्रयास करे और यह हमेशा गर्म और सूखा रहता है।

निश्चित रूप से एंटीबायोटिक या एंटीबायोटिक दवाओं हमें हमारे विश्वसनीय पशु चिकित्सक की सिफारिश करने के लिए, कुछ दर्द की दवा के साथ किया जाएगा, लेकिन कभी हम इस तरह के रूप में अपने स्वयं के एनाल्जेसिक पर प्रबंधन हमारे सकते हैं दवा हमेशा एक विशेषज्ञ पशु चिकित्सक दोनों प्रकार के आधार पर निर्धारित किया जाना चाहिए, खुराक और प्रशासन का समय। विशेषज्ञ पशुचिकित्सा को कॉर्टिकोस्टेरॉइड के प्रशासन और पर्चे से बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इस मामले में बोरेलिया के फैलाव का खतरा है (Borrelia burdogferi)।

आम तौर पर, एंटीबायोटिक्स के साथ, जोड़ों की तीव्र सूजन में सुधार कुछ दिनों के भीतर मनाया जाता है। फिर भी, सामान्य उपचार कम से कम एक महीने तक चलना चाहिए . हालांकि यह सब बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करेगा।

कुत्तों में लाइम रोग का उपचार

कुत्तों में लाइम रोग की रोकथाम

कुत्तों में लाइम रोग की एकमात्र रोकथाम है टिकों की रोकथाम . इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने पर भरोसा किया पशुचिकित्सा द्वारा और प्रारूप लिए सबसे उपयुक्त है कि हमारे वफादार दोस्त, चाहे pipettes, हार, आदि में दिए गए दिशा निर्देशों के साथ अस्थायी हमारे कुत्ते worming उचित लागू करने के लिए याद रखें कि

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि, हालांकि हमारे पास अद्यतित परजीवी संरक्षण है, हर बार जब हम ग्रामीण इलाकों, उद्यान, पार्क इत्यादि जैसे क्षेत्रों में जाते हैं, जहां चलने या भ्रमण के अंत में टिक टिक हो सकती हैं, चलो पूरे शरीर की जांच करें हमारे कुत्ते का यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारे प्यारे साथी की त्वचा पर कोई टिक या अन्य संभावित परजीवी न हो।

यदि हमें कोई मिलता है, तो हमें इसे अत्यधिक देखभाल के साथ निकालना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे कुत्ते की त्वचा से जुड़े टिक का कोई हिस्सा न हो। ऐसा करने के लिए, हमें न्यूनतम जोखिमों के साथ इसे यथासंभव सर्वोत्तम तरीके से सूचित करना होगा। यह है यह आवश्यक है कि उसी दिन टिक हटा दी जाए , जितना अधिक समय वे हमारे पालतू जानवरों पर खर्च करते हैं, उतनी अधिक संभावना है कि वे इसे प्राप्त करें।

कुत्तों में लाइम रोग की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में लाइम रोग - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में Pyoderma - लक्षण और उपचारकुत्तों में Pyoderma - लक्षण और उपचार
Fleas के साथ एक कुत्ते के लक्षणFleas के साथ एक कुत्ते के लक्षण
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
कुत्तों और बिल्लियों के लिए लड़ने के 11 तरीके चुनते हैंकुत्तों और बिल्लियों के लिए लड़ने के 11 तरीके चुनते हैं
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
टीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतराटीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा
कुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissibleकुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissible
लाइम के साथ पूडल बहुत गंभीर हैलाइम के साथ पूडल बहुत गंभीर है
» » कुत्तों में लाइम रोग - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com