एक गर्भवती कुतिया की देखभाल

एक गर्भवती कुतिया की देखभाल

एक कुतिया की गर्भावस्था यह एक गर्भधारण प्रक्रिया है जो लगभग 65 दिन तक चलती है, और इस अवधि के दौरान स्पष्ट रूप से हमारे पालतू गर्भावस्था के शारीरिक परिवर्तनों का सामना करेंगे। शारीरिक अवधि पर जोर देने के लिए यहां बहुत महत्वपूर्ण है, जिसे विशिष्ट मांगों से पहले जीव की सामान्य कार्यप्रणाली के रूप में अनुवादित किया जा सकता है। यही है, गर्भवती कुतिया एक बीमार कुतिया नहीं है, हालांकि उनके कार्बनिक प्रक्रियाओं में संशोधन होता है जो पिल्लों के वितरण और वितरण तक जीवन की अनुमति देता है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं एक गर्भवती कुतिया की देखभाल , जैसा कि आप देख सकते हैं, वे बहुत ही सरल लेकिन आवश्यक हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्या एक गर्भवती कुतिया नहाया जा सकता है?
सूची

बेहतर देखभाल के लिए, आपको सूचित किया जाना चाहिए

अगर हम के मानकों में बात करते हैं जिम्मेदार पशु होल्डिंग कुत्ते की गर्भावस्था केवल तभी होनी चाहिए जब मालिकों द्वारा स्वेच्छा से सहमति हो, जो पिल्लों के लिए ज़िम्मेदार होंगे, और हमेशा जानवरों को कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर किए बिना वे वास्तव में नहीं चाहते हैं। साथ ही, याद रखें कि पशु बिक्री अवैध है, इसलिए यदि आप बच्चों की देखभाल नहीं कर सकते हैं, तो आपको उनके लिए एक इष्टतम घर मिलना चाहिए। इस स्थिति से शुरू करना, यह उतना ही ज़िम्मेदार है कि आपने पहले अपने पालतू जानवरों के लिए गर्भावस्था का अर्थ क्या बताया है, इसलिए हमें सप्ताह के बाद कुत्ते सप्ताह की गर्भावस्था को गहराई से जानना चाहिए।

एक और पहलू जिसके बाद हम महत्व देंगे, गर्भवती कुतिया का भोजन है, लेकिन इसे सही तरीके से निर्देशित करने में सक्षम होने के लिए, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप पिछले बुनियादी ज्ञान प्राप्त करें।

अंत में, अगर आपके कुत्ते की गर्भावस्था एक अवांछित स्थिति है, तो रोकथाम की विधि के रूप में नसबंदी को ध्यान में रखें।

किसी भी तनावपूर्ण स्थिति से बचें

तनाव एक तंत्र हम सभी जानवरों है और जब शुरू हो रहा है और समय के साथ निरंतर किसी भी जीव के समुचित कार्य को बदल देता है कि है, इसका मतलब है कि अगर अपने कुत्ते को गर्भावस्था के दौरान तनाव में है उनके स्वास्थ्य और उनके लिए खतरा हो सकता पिल्लों।

एक गर्भवती कुतिया, सरल और अधिक प्राकृतिक के लिए मुख्य देखभाल, उसका पक्ष लेना है शांत वातावरण जहां आप पूरी तरह से आरामदायक महसूस कर सकते हैं , यद्यपि यदि हम मानसिक शांति से परे आराम के बारे में बात करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पालतू जानवर को आराम और नींद, नरम, गर्म और आरामदायक सतह की जगह हो। यह सगर्भता भर महत्वपूर्ण है, लेकिन अभी भी लगभग 20 दिन डिलीवरी से पहले अधिक से अधिक प्रासंगिकता प्राप्त कर लेता है, क्योंकि इस समय पिल्लों को छूने और अन्य उत्तेजनाओं का जवाब है, और वे बहुत सीधे किसी भी तनावपूर्ण स्थिति पीड़ित हो सकता है।

तनाव का प्रबंधन करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है गर्भवती कुतिया में शारीरिक व्यायाम , यह स्पष्ट रूप से गर्भावस्था के प्रत्येक चरण को अनुकूलित करने में सक्षम होने के लिए गतिशील होना चाहिए।

दूसरी तरफ, गर्भवती कुतिया का ख्याल रखने के लिए भविष्य में मां को आराम करने के लिए हमारे पास अन्य बहुत ही रोचक संसाधन हैं, उदाहरण के लिए मालिश , उन्हें नरम होना चाहिए और अधिमानतः पेट को छूना चाहिए, खासकर गर्भावस्था की प्रगति के रूप में, क्योंकि यह एक बहुत ही संवेदनशील क्षेत्र होगा। यदि आप अपने कुत्ते को मालिश करते हैं तो अधिक आराम महसूस करेंगे, मानव परिवार के साथ लिंक इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान मजबूत होना जारी रखेगा और इसके परिणामस्वरूप, जन्म के बाद मानव संपर्क जारी रह सकता है।

किसी भी तनावपूर्ण स्थिति से बचें

एक स्वस्थ, प्राकृतिक और संतुलित भोजन

चूंकि गर्भावस्था में नहीं होने वाली कुतिया के साथ ऐसा होता है, गर्भवती कुतिया की सबसे अच्छी देखभाल प्रदान करना महत्वपूर्ण है कि हम आपकी सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसे हासिल करने का सबसे आसान तरीका यह मुख्य रूप से फ़ीड पर आधारित है, इस तरह हम एक सुनिश्चित करते हैं पूर्ण पोषण प्रोफाइल और पूरी तरह से आपकी जरूरतों के अनुकूल है। हालांकि, यह भी सिफारिश की जाती है कि हम इस आहार को घर के बने भोजन के साथ पूरक करते हैं, हालांकि हमें दोनों खाद्य पदार्थों को एक साथ कभी नहीं प्रदान करना चाहिए क्योंकि पाचन समय अलग है। इस विशिष्ट बिंदु पर अधिक जानकारी के लिए, हमारे लेख को याद न करें "iquest- क्या घर के बने भोजन के साथ फ़ीड को गठबंधन करना अच्छा है?"।

पहले छह हफ्तों के दौरान भोजन की मात्रा में वृद्धि करने के लिए जरूरी नहीं है, हालांकि, प्रारंभिक चरण समाप्त होने के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि भोजन की मात्रा में 25% की वृद्धि हुई है लगभग, हालांकि यह प्रत्येक मामले के आधार पर भिन्न हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान, यह संभव है कि आपके कुत्ते को अक्षमता की समस्या हो और देखें कि वह खाना नहीं चाहती है। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि इस समस्या को प्राकृतिक तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है, जो कि हम लेख में दिए गए सरल सुझावों के बाद "iquest- क्यों मेरी गर्भवती कुतिया खाना नहीं चाहती?"।

कमजोर और स्वच्छता




एक गर्भवती कुतिया परजीवी की तरह विभिन्न उपद्रवों को पीड़ित कर सकता है, जैसे आंतों कीड़े, और इस अर्थ में इलाज से रोकने के लिए बेहतर है, इसलिए यदि गर्भावस्था एक अनुमानित घटना है तो यह महत्वपूर्ण है कि क्रॉसिंग से पहले deworming किया जाता है . यदि, इसके विपरीत, गर्भावस्था के दौरान उपद्रव हुआ है, तो जन्म से कुछ सप्ताह पहले इसे हटाने के लिए संभव नहीं होगा, जब पिल्लों ने अपने उन्नत विकास के कारण अधिक प्रतिरोध प्राप्त किया है। इन आवश्यक उपद्रवों को नजरअंदाज करना आवश्यक नहीं है, क्योंकि पिल्लों को जीवन के पहले महीने के दौरान किसी भी प्रकार की आंतरिक या बाहरी दवा नहीं लेनी चाहिए।

मुक्त गर्भवती कुतिया रखने के साथ ही परजीवी यह भी प्रोत्साहित करने के लिए आप अच्छा स्वच्छ स्थिति का आनंद लें, यानी, सामान्य आवृत्ति, मासिक लंबे कोट के लिए और हर 2 या 3 महीने कम कोट के साथ स्नान करने की आवश्यकता है महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह आवृत्ति थोड़ा अलग हो जाएगी। उन्हें किया जाना चाहिए गर्भावस्था के दौरान दो बाथरूम , गर्भावस्था की शुरुआत में पहला और गर्भावस्था के मध्य बिंदु पर दूसरा। हम पिछले हफ्तों में स्नान से बचेंगे, क्योंकि यह कुत्ते के लिए एक बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है।

हम सामान्य स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करेंगे बशर्ते कि वे कोई दवा या एंटीपारासिटिक घटक नहीं लेते हैं, हम ध्यान देंगे कि पानी गर्म तापमान पर है और हम पेट क्षेत्र की चरम संवेदनशीलता के साथ साफ करेंगे।

एक बार जन्म हुआ है, हम माँ को स्नान करने की सिफारिश नहीं करते हैं। हम आपको बताते हैं कि इस लेख में क्यों: "प्रसव के बाद मेरी कुतिया को स्नान करना बुरा है?"

कमजोर और स्वच्छता

पूरी प्रक्रिया के दौरान कुत्ते के साथ

हमने इस आलेख की शुरुआत में जोर दिया कि एक गर्भवती कुतिया को एक बिल्कुल शांत वातावरण की आवश्यकता है, लेकिन हमें इसे ध्यान और स्नेह की अनुपस्थिति से भ्रमित नहीं करना चाहिए, क्योंकि हम अभी भी एक बेहद भावनात्मक और मिलनसार जानवर का सामना कर रहे हैं।

हमारी कुतिया को छेड़छाड़ करना जरूरी है , आप केवल उदाहरण के लिए, प्रेम प्रदर्शन जाना होगा नहीं और जब सो उसके साथ कर रही है, लेकिन हमेशा हम सब ध्यान की जरूरत है, बहुत सावधान क्योंकि वह मुकदमा कर सकते हैं किया जा रहा है का जवाब देंगे, सामान्य ज्ञान लागू करने के लिए की जरूरत है।

दूसरी ओर, हालांकि हमारे पालतू जानवर को एक शांत और आरामदायक वातावरण का आनंद लेना चाहिए, आपको यह पता होना चाहिए यह वह होगा जो निर्णय लेता है कि जन्म कहां देना है और आप पूरी तरह से घोंसले व्यवहार का पालन करेंगे। आपका कुत्ता उसके कंबल या जगह बिस्तर बदलना चाहता है और इसका मतलब है कि वह जन्म देने के लिए सबसे अच्छा वातावरण तलाश रही है।

यह तब होता है जब कुतिया की डिलीवरी आ रही है, एक प्रक्रिया जिसे हमें साथ लेना चाहिए, लेकिन जिसमें हमें केवल जरूरी होने पर हस्तक्षेप करना चाहिए।

गर्भवती कुतिया की पशु चिकित्सा देखभाल

जैसा कि यह स्पष्ट है, गर्भवती कुतिया की देखभाल में पशु चिकित्सा का ध्यान है। इस तरह, हम आपको सलाह देते हैं गर्भावस्था की शुरुआत में उसी के लिए पशु चिकित्सक के पास अपने कुत्ते को ले स्वास्थ्य के एक आकलन का संचालन अपने पालतू जानवरों को दर्शाती है, इस में मदद मिलेगी निर्धारित वहाँ जटिलताओं हो सकता है कि क्या एक विषमता या पोषण और विटामिन की खुराक के साथ गर्भावस्था आय की आवश्यकता होगी, तो ।

इस पहले मूल्यांकन के माध्यम से प्राप्त परिणामों के आधार पर यह संभव है कि आपके कुत्ते को अन्य संशोधन करने की आवश्यकता हो या गर्भावस्था के शेष समय के दौरान वे आवश्यक न हों।

एक गर्भवती कुत्ते के मालिक के रूप में आपको कई संदेह और चिंताएं होंगी, इसलिए पशु चिकित्सा देखभाल आवश्यक है एक स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए जहां आप अपने गर्भवती कुत्ते की देखभाल में और अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।

गर्भवती कुतिया की पशु चिकित्सा देखभाल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक गर्भवती कुतिया की देखभाल , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
जन्म देने के लिए समस्याओं के साथ कुत्तेजन्म देने के लिए समस्याओं के साथ कुत्ते
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
एक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं
एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?
एक कुतिया की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?एक कुतिया की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
कुतिया के वितरण में समस्याएंकुतिया के वितरण में समस्याएं
» » एक गर्भवती कुतिया की देखभाल
© 2022 TonMobis.com