अश्वगंध के साथ स्वास्थ्य समाधान




के रूप में भी जाना जाता है शीतकालीन चेरी और भारतीय Ginseng अश्वगंधा आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली में सबसे मूल्यवान जड़ी बूटियों में से एक है, 3000 से अधिक साल पहले वापस डेटिंग। इसका संस्कृत नाम अश्वगंधा का शाब्दिक अर्थ है यह एक घोड़े की गंध, इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह शक्ति और एक घोड़े की जीवन शक्ति देने के लिए कहा जाता है। अश्वगंधा गठिया सूजन, चिंता, अनिद्रा, सांस की बीमारियों, तंत्रिका संबंधी विकार, स्त्रीरोगों विकारों, पुरुष बांझपन और नपुंसकता सहित स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए विशिष्ट है।
यह एक ऐसा पौधा है जो तनाव के प्रतिरोध को बढ़ाता है, प्रतिरोध बढ़ाता है और सामान्य कल्याण को बढ़ावा देता है। कई पश्चिमी हर्बलिस्ट इस ऊर्जा को ऊर्जा, शक्ति और धीरज बढ़ाने और तनाव से छुटकारा पाने की अपनी क्षमता के कारण "आयुर्वेदिक जीन्सेंग" के रूप में संदर्भित करते हैं। आधुनिक शोध ने कई प्रकार के एल्कोलोइडों की खोज की है जो सोमनिफरिन सोनानिओल में हैं और उनके कई कार्यों के लिए ज़िम्मेदार हैं। यह बताया गया है कि पौधे alkaloids, withanolides और कई ग्लाइकोसाइड्स की जड़ें।

आयुर्वेद प्रणाली के अनुसार, अश्वगंध शरीर में वता को संतुलित करने के लिए सबसे अच्छा जड़ी बूटी है। वाटा तंत्रिका तंत्र में तंत्रिका आवेगों के आंदोलन सहित सभी शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित करता है। जब जड़ को दूध के काढ़े के रूप में लिया जाता है और शहद या कच्ची चीनी के साथ मीठा होता है, तो इसका उपयोग वृद्धावस्था को रोकने और शरीर में अनाबोलिक प्रक्रियाओं को उत्प्रेरित करने की ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है।

अश्वगंध भी एक इम्यूनोमोडालेटर, एंटीऑक्सीडेंट और साबित हार्मोन का अग्रदूत है जो महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है। शोध से पता चला है कि यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं की गतिविधि की रक्षा कर सकता है जो रसायनों के संपर्क में आते हैं जो अन्यथा उनके सामान्य कार्य को रोकते हैं।

विस्थानिया सोनिफेरा की एंटीट्यूमर गतिविधि ज्ञात है और यह कीमोथेरेपी के विकिरण के प्रभाव में भी सुधार करती है

अश्वगंध यौन उत्पीड़न के लिए: अश्वगांधा पुरुषों और महिलाओं की प्रजनन प्रणाली के लिए एक संबंध है। यह आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली पुरुष ऊर्जा का मुख्य कायाकल्प है, प्रजनन ऊतक की गुणवत्ता में सुधार और यौन शक्ति में वृद्धि। ई `का प्रयोग कामेच्छा और शक्ति को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि इसे अपने उपयोगकर्ताओं को घोड़े की शक्ति और ताकत प्रदान करने के लिए कहा जाता है। इसे अक्सर हर्बल सप्लीमेंट्स में जोड़ा जाता है जो यौन इच्छा और कार्य को बेहतर बनाने के लिए प्रतिष्ठित होते हैं। अश्वगंध भी महिलाओं को अपनी यौन इच्छा बढ़ाने में मदद कर रहा है। भारतीय सेक्स में सुधार करने वाली सबसे शक्तिशाली प्रणाली के रूप में लंबे समय तक माना जाता है, देश में महिलाओं ने अपने यौन आवेगों को तेज करने के लिए वर्षों से अश्वगंध का उपयोग किया है

अश्वगंध तनाव के लिए: अश्वगंध को तनाव के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक माना जाता है। जबकि सबसे adaptogens मुख्य रूप से शरीर को जुटाने और तनाव के शारीरिक प्रतिक्रिया बनाए रखने के लिए मदद से काम करते हैं, अश्वगंधा काम करने के लिए सभी ज्यादतियों के पहले कम करने तनाव संबंधी तंत्रिका तंत्र अलार्म प्रकट होता है। यह शरीर के शारीरिक प्रयास को बनाए रखने की क्षमता में सुधार करता है और शरीर को विभिन्न प्रकार के तनाव के अनुकूल बनाने में मदद करता है। ई `को मानसिक कार्य और स्मृति में सुधार करने की भी सूचना दी गई थी। यह दिमाग को शांत करने और ध्वनि, आराम से नींद को बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है।

अश्वगंधा विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में: अश्वगंधा adaptogenic है कई सक्रिय glycowithanolides कि अनुसंधान चिकनी मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं पता चला है के रूप में जाना फाइटोकेमिकल्स होते हैं। एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में, अश्वगंध गठिया से जुड़ी असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले चालीस रोगियों को दो समूहों में यादृच्छिक बनाया गया था - एक अश्वगंध प्राप्त कर रहा था, जिसे एक प्लेसबो प्राप्त होता था। तीन महीने बाद, अश्वगंध समूह में दर्द और अक्षमता में काफी कमी आई।

कमजोर स्मृति के लिए अश्वगंध: अश्वगंध मेधा रसयान है, जो मानसिक क्षमता और प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करता है। यह स्मृति को सुलझाने में मदद करता है और समस्या निवारण कौशल का समर्थन करता है और सभी मस्तिष्क कार्यों के समेकित कार्यप्रणाली में सुधार करता है। दीर्घकालिक तनाव, बीमारी और अधिक कार्य के परिणामस्वरूप स्मृति हानि को सुधारता है। कृंतकों में 2001 के एक अध्ययन से पता चला कि अश्वगंध में क्षमता बढ़ने से स्मृति थी।

अश्वगंध का उपयोग उच्च रक्तचाप के लिए भी किया जाता है, एक इम्यूनो-मॉड्यूलेटर और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में।

आम तौर पर अश्वगंध कई अलग-अलग क्षेत्रों में एक आशाजनक व्यक्ति है।

Http://ayurvediccure.com/ashwagandha.htm पर अश्वगंध की पूरी जानकारी, अनुसंधान और लाभ पढ़ें

AyurvedicCure.com https://ayurvediccure.com

घरेलू उपचार के साथ आयुर्वेद और आयुर्वेदिक दवाओं का पोर्टल, जड़ी बूटी के लाभ, विभिन्न जड़ी बूटियों और अनुप्रयोगों के उपयोग, वैकल्पिक समाधान और मुफ्त शिपिंग के साथ ऑनलाइन बिक्री के लिए पूरक

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
लक्जरी मालिशलक्जरी मालिश
आयुर्वेद स्वास्थ्य के लिए समग्र दृष्टिकोणआयुर्वेद स्वास्थ्य के लिए समग्र दृष्टिकोण
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
अनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करेंअनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करें
नींद विकारों के लिए हर्बल उपचार के बारे में महत्वपूर्ण नोट्सनींद विकारों के लिए हर्बल उपचार के बारे में महत्वपूर्ण नोट्स
अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए जड़ी बूटीअस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए जड़ी बूटी
उद्देश्य हाइपोथायरायडिज्म के कारण प्राकृतिक उपचारउद्देश्य हाइपोथायरायडिज्म के कारण प्राकृतिक उपचार
गुगुल - जिसे कमिफोरा मुकुल भी कहा जाता हैगुगुल - जिसे कमिफोरा मुकुल भी कहा जाता है
जानवरों के लिए रेकी यह काम करता है?जानवरों के लिए रेकी यह काम करता है?
तनाव के लिए उम्र बढ़ने के खिलाफ जड़ी बूटियोंतनाव के लिए उम्र बढ़ने के खिलाफ जड़ी बूटियों
» » अश्वगंध के साथ स्वास्थ्य समाधान
© 2022 TonMobis.com