बिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचार

कोई भी जिसके पास जीवन में एक साथी के रूप में बिल्ली है, उसे अधिकतम कल्याण प्रदान करने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिए उनकी बुनियादी जरूरतों और सबसे आम बीमारियों के बारे में अच्छी तरह से सूचित रहना अच्छा होता है।

ExpertoAnimal से हम हमेशा आपके साथ रहने वाले जानवरों के बारे में सभी संभावित जानकारी प्रदान करना चाहते हैं।

इस नए लेख में हम घरेलू बिल्लियों की स्वास्थ्य समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो सिद्धांत में हम सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक आम हैं। अगर आप खोजना चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखें बिल्लियों, उनके लक्षणों और उपचार में एटैक्सिया संभव।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
सूची

एटैक्सिया क्या है?

हो सकता है कि आपने कभी एक असाधारण चाल के साथ एक बिल्ली का बच्चा देखा हो, जिसमें एक असंगत चाल और घुमावदार हो। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह एटैक्सिया के नाम से जाना जाता है। इसे परिभाषित किया जा सकता है आंदोलनों में समन्वय और परिशुद्धता की कमी एक जानवर का यह आंदोलन और संतुलन की भावना को प्रभावित करता है, शरीर की स्थिति, विशेष रूप से चरमपंथी और सिर, और स्थिरता जो जानवर पीड़ित है उसे महसूस हो सकता है। यदि बिल्ली जो कदम उठाता है वह छोटा होता है, तो यह कहना है कि यह एक छोटे मार्च के साथ आगे बढ़ता है, ऐसा लगता है कि चलने से ज्यादा कूद रहा है, हम कहेंगे कि यह पीड़ित है hypometria. दूसरी तरफ, यदि कदम लंबे हैं और ऐसा लगता है कि इसे अग्रिम करने के लिए खींचा गया है, तो हम एक मामले का सामना करेंगे hipermetría.

यह स्थिति तब होती है जब ऐसा होता है एक समस्या या ए आंदोलनों को नियंत्रित करने वाले किसी भी क्षेत्र में चोट लगती है और इसी कारण से, एटैक्सिया को एक लक्षण माना जाता है, न कि खुद में एक बीमारी। जानवरों के शरीर की गतिविधियों के लिए जिम्मेदार ये मुख्य क्षेत्र हैं:

  1. प्रत्यारोपण या संवेदी प्रणाली, यह परिधीय नसों और रीढ़ की हड्डी में पाया जाता है। यह जानवर को अपनी मांसपेशियों, tendons और जोड़ों की स्थिति या आंदोलन का पता लगाने में मदद करता है। इसलिए इस प्रणाली में कोई समस्या या चोट स्थिति और आंदोलन के नियंत्रण को नुकसान पहुंचाती है।
  2. वेस्टिबुलर सिस्टम यह चरम सीमाओं, ट्रंक और जानवर की आंखों की सही स्थिति को बनाए रखने के लिए कार्य करता है जब यह सिर को स्थानांतरित करता है, इसलिए यह संतुलन की संवेदना प्रदान करता है। आम तौर पर समस्याएं मध्य-आंतरिक कान में, वेस्टिबुलर तंत्रिका और मस्तिष्क तंत्र में होती हैं। घाव आमतौर पर एकतरफा होते हैं, आम तौर पर, हम देखेंगे कि बिल्ली अपने सिर को प्रभावित पक्ष की ओर मुड़ती है।
  3. सेरिबैलम इसमें कई कार्य हैं जो आंदोलनों के समन्वय और परिशुद्धता को प्रभावित करते हैं। सबसे पहले, यह संवेदी प्रणाली, वेस्टिबुलर सिस्टम, और दृश्य और श्रवण प्रणाली से जानकारी प्राप्त करता है। फिर, सेरेबेलम स्थिति और आंदोलनों के बारे में प्राप्त जानकारी को संसाधित करता है, उस आंदोलन के साथ जानकारी की तुलना करता है जो प्रदर्शन करना चाहता है और आदेश देता है, इसे बाहर निकालने के लिए आवश्यक मांसपेशियों को समन्वयित करता है।

हो सकता है कि बिल्ली का बच्चा एक दुर्घटना या किसी तरह की जटिलता पड़ा है और एक चोट की वजह से गतिभंग हो जाएगा, लेकिन यह भी समस्या के साथ पैदा हुआ हो सकता है या हफ्तों या जीवन के महीने के भीतर दिखाई दे सकते हैं। सबसे अच्छा हम अपने छोटे से के लिए कर सकते हैं हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा से संपर्क करना है ताकि जल्द ही समस्या का निदान हो सके, चूंकि ऐसी अन्य बीमारियां हैं जो एक समान तस्वीर उत्पन्न करती हैं। एक बार जब समस्या और उसके कारणों का पता चला, विशेषज्ञ पूछा कि वह कैसा यदि संभव हो बिल्ली ठीक करने के लिए आगे बढ़ने के लिए, या अधिकतम सामान्य पुनः प्राप्त करने, समस्या की गंभीरता पर निर्भर करेगा।

एटैक्सिया क्या है?

कारण और एटैक्सिया के प्रकार

Ataxia है विभिन्न कारण, सबसे महत्वपूर्ण नीचे दिए गए हैं:

  • ऊपर चर्चा की गई तीन प्रणालियों में से एक में एक घाव (vestibular, संवेदी और cerebellum)
  • तंत्रिका तंत्र की स्थिति
  • भुखमरी, एनीमिया, आदि जैसी अन्य समस्याओं के कारण एक उच्च कमजोरी
  • मांसपेशियों की समस्याएं
  • मस्तिष्क समारोह और परिधीय नसों को प्रभावित करने वाले सिस्टम में समस्याएं
  • आर्थोपेडिक स्थितियां जो हड्डियों और जोड़ों को प्रभावित करती हैं

इनमें से कुछ समस्याएं और चोटें कई अन्य संभावनाओं के बीच दुर्घटनाओं, जहर, आहार में गंभीर समस्याएं, ट्यूमर और गंभीर संक्रमण से आ सकती हैं।

इसके अलावा, एटैक्सिया को विभाजित किया जा सकता है तीन प्रकार अलग-अलग क्षेत्र पर निर्भर करता है जो प्रभावित करता है:

  1. सेरेबेलर एटैक्सिया: यह वह है जो सेरिबैलम को प्रभावित करता है, संतुलन और आंदोलनों के समन्वय पर अपना नियंत्रण कमजोर करता है। गतिभंग के इस प्रकार के साथ Felines खड़े हो सकते हैं, लेकिन एक बेबुनियाद ढंग से चलना और अतिरंजित, प्रसार पैरों के साथ, उछल और मिलाते हुए, सटीक बहुत क्या वे ज्यादा कूद लागत से प्रभावित है और जब वे करते हैं पता चला है एक कूद होने के लिए अतिरंजित और बेकार।
  2. वेस्टिबुलर एटैक्सिया: मध्य-आंतरिक कान में या कुछ तंत्रिकाओं में जो कुछ मस्तिष्क के साथ कान को जोड़ते हैं, में कुछ समस्या के कारण होता है। आम तौर पर समस्या एकतरफा है, जिसकी ओर बिल्ली सिर को घेरती है। वे प्रभावित पक्ष में घूमने और गिरने लगते हैं। दूसरी तरफ, जब यह द्विपक्षीय होता है, तो एक तरफ से एक उत्सर्जन मनाया जाता है, क्योंकि वे अपना संतुलन खो देते हैं। वे वेस्टिबुलर बीमारी के सभी लक्षण पेश करते हैं।
  3. संवेदी एटैक्सिया: सामान्यीकृत प्रोप्रियोसेप्टिव एटैक्सिया के रूप में भी जाना जाता है। यह वह होता है जो मस्तिष्क में, रीढ़ की हड्डी में या परिधीय नसों में समस्याएं होती है। इसलिए, जानकारी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र तक अच्छी तरह से नहीं पहुंचती है और सूचना की कमी के कारण आंदोलन और शरीर की स्थिति के लिए जिम्मेदार होती है, यह सही तरीके से कार्य नहीं कर सकती है। Felines जो खड़े होकर के रूप में यह आम तौर पर और चलने के लिए इच्छुक अंगों के विस्तार में देरी देता है इसलिए सामान्य गति से अधिक समय लेता विस्तृत अलग पैरों के साथ चल सकता है पीड़ित हैं। बिल्लियों हैं जो अपने पैरों के पृष्ठीय हिस्से के साथ भी चलती हैं, अपनी उंगलियों को खींचती हैं। इसके अलावा, मांसपेशियों में कमजोरी तथ्य यह है कि समस्याओं पेशी प्रणाली की नसों में होने से प्रस्तुत किया।
कारण और एटैक्सिया के प्रकार

बिल्लियों में एटैक्सिया के लक्षण




एटैक्सिया में लक्षण लक्षण बहुत अलग है . इस प्रकार के आधार पर और इसलिए एटैक्सिया के कारण के अनुसार, कुछ लक्षण अलग-अलग होंगे, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण निम्नलिखित हैं:

  • असमन्वय
  • भटकाव
  • दुर्बलता
  • झटके
  • Stagger, संतुलन खोना और आसानी से गिरना
  • अजीब कदम (सामान्य से छोटे या बड़े)
  • वह आगे बढ़ने के डर के लिए सामान्य से अधिक बैठता है
  • पेशाब करने और पीने के लिए, पेशाब करने और पीने में कठिनाई
  • चलने के लिए उंगलियों का समर्थन करते हुए पैरों को खींचें
  • यह जमीन के करीब चलता है
  • यह कूदकर चलता है
  • उनके कूद अतिरंजित और असंगठित हैं
  • अपने सिर को एक तरफ मोड़ो
  • आंखों के अनियंत्रित आंदोलन
  • एक ही तरफ सर्कल में जाओ
  • आंदोलनों में थोड़ा सटीकता
  • भूख और उल्टी का नुकसान
  • तनाव और निरंतर मेयो

यह बेहद जरूरी है कि इनमें से किसी भी लक्षण की उपस्थिति में, विशेष रूप से यदि कई एक ही समय में होते हैं चलो सीधे हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सक के पास जाओ . इस तरह हम तब तक परीक्षण करना शुरू कर देंगे जब तक कि हमें लक्षणों का निदान करने में सक्षम न हो और जितनी जल्दी हो सके इलाज शुरू कर सकें।

बिल्लियों में एटैक्सिया के लक्षण

बिल्लियों और संभावित उपचार में एटैक्सिया के लिए निदान

एक बार जब हम पशुचिकित्सा में जाते हैं, तो उन्हें विभिन्न परीक्षण करना होगा। आपको एक बनाना होगा शारीरिक परीक्षा जहां आप देख सकते हैं कि कैसे बिल्ली का बच्चा चलता है और विभिन्न उत्तेजनाओं के प्रति क्या प्रतिक्रियाएं होती हैं, इससे आपको यह सोचने में मदद मिलेगी कि यह एक प्रकार का एटैक्सिया या दूसरा हो सकता है।

इसके अलावा, रक्त परीक्षण, मूत्रमार्ग, एक्स-किरण, कुछ न्यूरोलॉजिकल परीक्षण, एक नेत्र विज्ञान परीक्षा और विशेषज्ञों की आवश्यकता हो सकती है कि सभी प्रकार के परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए कि अन्य बीमारियों से इंकार करने में सक्षम होने और सही तरीके से निदान करने के लिए कि हमारे वफादार बिल्ली के साथी द्वारा किस प्रकार का एटैक्सिया पीड़ित है।

यह सच है कि बिल्लियों में एटैक्सिया के कई कारणों का कोई उपाय नहीं है, इसलिए हमारी बिल्ली को इस स्थिति के साथ जीना सीखना होगा। सौभाग्य से, ज्यादातर समय एटैक्सिया बहुत शुरुआती उम्र में होता है ताकि बिल्ली का बच्चा ज्यादातर मामलों में पूरी तरह से इसके साथ रहना सीख सके।

लेकिन, यह भी सच है कि कुछ कारणों में समाधान होता है. उदाहरण के लिए, वेस्टिबुलर एटैक्सिया के कुछ कारण इलाज योग्य हैं। आपको यह जानना होगा कि वेस्टिबुलर सिस्टम में मुख्य क्षति से कैसे निपटें और अध्ययन करें कि क्या यह वास्तव में एक सुधार योग्य समस्या है या नहीं। समस्या एक ट्यूमर द्वारा दिया जाता है, तो चाहे प्रचलित है या नहीं जांच की जानी चाहिए और यदि कोई संक्रमण या जहर है, यह देखने की बात है कि क्या यह प्रतिवर्ती है और क्या नुकसान बिल्ली quedarle कर सकते हैं रहता है। कारण है कि यह हमारे gatuno पिल्ला है, जो थोड़ी सी भी संकेत या अपने व्यवहार में कुछ भी असामान्य के लिए, हम एक पशु चिकित्सक जांच के दृष्टिकोण के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है, स्वास्थ्य समस्याओं लेने के बाद से यही कारण है समय, जटिलताओं की कम संभावना है।

बिल्लियों और संभावित उपचार में एटैक्सिया के लिए निदान

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में कब्ज - लक्षण और घरेलू उपचारबिल्लियों में कब्ज - लक्षण और घरेलू उपचार
बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचारबिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहीं
बिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षणबिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षण
बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथामबिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com