कुत्तों में बाल का परिवर्तन

कुत्तों में बाल का परिवर्तन

कुत्तों में बालों का बहाव यह एक प्राकृतिक घटना है जिसमें कुत्ता गर्मियों की "वर्दी" रखता है जब यह वसंत में आता है, और सर्दी की शुरुआत शरद ऋतु की शुरुआत में होती है। इसलिए, अधिकांश नस्लों में, बाल साल में दो बार बदल जाते हैं।

खेत और चराई वाले कुत्तों में, परिवर्तन के साथ बहुत कुछ करना पड़ता है कमरे के तापमान और फोटो अवधि के साथ . यही है, प्रत्येक स्टेशन की सूरज की रोशनी के साथ जो प्राप्त कर सकता है। इस कारण से ये कुत्ते आगे बढ़ने के समय समस्याग्रस्त नहीं हैं, जबकि फर्श पर रहने वाले शहरी कुत्ते दोनों कारकों को नहीं समझते हैं और इसलिए लगातार मूक लार्वा में रहते हैं।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ें और आप कुत्तों में बाल के परिवर्तन के बारे में बुनियादी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: शिबा बाल इनू बदलते हैं

कुत्ते के बाल के प्रकार

कुत्ते की नस्ल के आधार पर विभिन्न प्रकार के कुत्ते के बाल होते हैं। कंक्रीटली तरीके से पता लगाने के लिए उदाहरण के लिए, सबसे उपयुक्त प्रकार के ब्रश या शैम्पू को मारकर हमें इसकी बेहतर देखभाल करने में मदद मिलती है। यहां हम आपको विभिन्न प्रकार दिखाते हैं:

  • साटन बाल . यह पूरे शरीर में बहुत कम, मजबूत और सजातीय होने की विशेषता है। बॉक्सर, डोबर्मन और डालमेटियन दूसरों के बीच इस प्रकार के बालों से विशेषता है। यह ठेठ बाल हैं जो कपड़े में फंस गए हैं।
  • डबल छोटे बाल . यह घने और प्रचुर मात्रा में अंडकोट या ऊन द्वारा बनाई गई है, जो एक बार्ब या शॉर्ट, मुलायम और चिकनी आवरण से संरक्षित है। जर्मन चरवाहे, भूसी और लैब्राडोर में उस प्रकार का मंडल होता है। यह बाल हैं जो फर्श के तल पर छोटे बादलों में घूमते हैं। इसकी लंबाई शरीर के उस हिस्से के आधार पर भिन्न होती है जिस पर यह संबंधित है।
  • अर्ध-लंबे बाल . यह एक छोटा और घने ऊन से बना एक कोट है, जो एक मध्यम, मुलायम, घने और चमकीले कवरेज से संरक्षित है। कॉकर एक अच्छा उदाहरण है।
  • लंबे बाल . इस प्रकार के बाल में घने और मुलायम ऊन होते हैं, जो शरीर के क्षेत्र के आधार पर एक लंबी, रेशमी, चमकदार बार्ब और असमान लंबाई से ढके होते हैं। अफगान ग्रेहाउंड, कोल्ली और न्यूफाउंडलैंड में इस प्रकार का मंडल है।
  • घुंघराले बाल . इस बाल में व्यावहारिक रूप से सब-रैपिंग नहीं है। वह लगातार लूप या लगातार विकास के ऊंचे कर्ल में कवर के बालों का मिश्रण है। फ्रिस और पूडल इस प्रकार के बालों के अच्छे नमूने हैं।
  • मुश्किल बाल . यह स्पर्श करने के लिए किसी न किसी कवरेज के साथ एक बार्ब या बाल है। शायद ही कोई अंडरकोट है। लोमड़ी टेरियर एक अच्छा उदाहरण है।
कुत्ते के बाल के प्रकार

मुल्टिंग के दौरान कुत्ते के बालों की देखभाल कैसे करें

ब्रशिंग

हमारे कुत्ते को कवर करने वाले बालों के प्रकार, लगातार ब्रशिंग इसे साफ और आरामदायक रखने का एक अच्छा तरीका है। यदि ब्रशिंग दैनिक है, तो यह हमारे कुत्ते की देखभाल करने और हमारी मंजिल को लगभग अप्रचलित रखने का एक इष्टतम तरीका होगा।

फिर भी, बाल परिवर्तन के दौरान कुत्ते को बहुत सारे बाल खो देते हैं ब्रशिंग दैनिक होना चाहिए अगर हम वास्तव में अपने घर को बालों से भरने से रोकना चाहते हैं। प्रत्येक प्रकार के मंडल की लंबाई और बनावट के लिए विशिष्ट कॉम्ब्स, ब्रश और कार्ड की आवश्यकता होती है:

  • डबल छोटे बाल और साटन बाल की आवश्यकता होती है लघु और लोचदार ब्रिस्टल ब्रश (घोड़े की नाल वाले लोग उत्कृष्ट हैं)। मित्ते भी उपयुक्त हैं। अनाज के खिलाफ ब्रशिंग और कुछ शक्तियों के साथ बालों के पक्ष में मृत बाल खत्म हो जाएंगे।
  • अर्द्ध लंबे बाल एक के साथ ब्रश किया जाना चाहिए धातु कार्ड या एक गेंद में समाप्त सुझावों के साथ एक मध्यम ब्रिस्टल ब्रश। आपको धीरे-धीरे ब्रश करना चाहिए।
  • लंबे बाल सबसे श्रमिक होते हैं और जिनके लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह बनाना आसान है समुद्री मील उसमें एक धातु कंघी, एक बाल कहा बाल के रखरखाव के लिए आदर्श उपकरण हैं। दर्दनाक बाल खींचने का कारण न बनें। एक वर्ष में दो बार एक पेशेवर हेयरड्रेसर जाने के लिए सुविधाजनक है।
  • घुंघराले बालों में यह सलाह दी जाती है कि नॉट्स की उपस्थिति की निगरानी करें और उन्हें बनाए जाने पर कैंची के साथ हटा दें। हमें कुत्ते को अपनी अंगुलियों से या ब्रश के साथ बहुत मुलायम और अलग ब्रिस्टल के साथ कंघी करना चाहिए ताकि लूप या कर्ल को पूर्ववत न किया जाए।
  • संभावित नॉट्स को खत्म करने की कोशिश कर रहे कठोर बाल देखभाल के साथ कार्ड किया जाता है।
मुल्टिंग के दौरान कुत्ते के बालों की देखभाल कैसे करें

बाथरूम

दोनों के दौरान परिवर्तन की अवधि यह करना सुविधाजनक है कुछ बाथरूम से मेल खाते हैं . लेकिन हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुत्ते को स्नान करने से पहले आपको अच्छी तरह से ब्रश करना होगा, क्योंकि स्नान के दौरान मृत बाल टंगलों और गांठों को बाद में हटाने में मुश्किल हो सकते हैं।




हमारे कुत्ते के स्नान की आवृत्ति को पार नहीं करना बहुत सुविधाजनक है।

उन्हें हमेशा इस्तेमाल किया जाना चाहिए विशिष्ट शैंपू हमारे कुत्तों को स्नान करने के लिए, क्योंकि उनकी त्वचा का पीएच मानव एपिडर्मिस की तुलना में बहुत कम एसिड है। मनुष्यों के लिए शैम्पू कुत्तों के लिए बहुत परेशान हो सकते हैं।

स्वच्छ

कुत्ते के स्नान के बाद कुत्ते के कोट में परजीवी की उपस्थिति को रोकने के लिए, कुत्ते के लिए आवश्यक एक स्वच्छ उपाय और पालतू जानवरों के साथ रहने वाले मानव अंगों के लिए भी आवश्यक है।

फ्लीस, उदाहरण के लिए, कुत्तों में रहते हैं और खाते हैं - लेकिन कभी-कभी वे कुत्ते से निकलना पसंद करते हैं और नए स्वाद का स्वाद लेते हैं। हमारे रक्त इन कष्टप्रद परजीवीओं के लिए एक उत्कृष्ट आहार परिवर्तन है जो बहुत से हैं रोग संचारित करते हैं . खासतौर पर मुर्गी के दौरान और स्नान के बाद हमारे कुत्ते को पिपेट के उपयोग से हटाने के लिए बुनियादी है।

भोजन

उचित पोषण आवश्यक है ताकि हमारे कुत्ते का कोट सुंदर दिखता हो। मोल्ट अवधि के दौरान यह सुविधाजनक है पशुचिकित्सा से परामर्श करें कुत्ते को कुछ आहार पूरक प्रदान करने की सुविधा, या नहीं, जो एक नए, स्वस्थ बालों की उपस्थिति का पक्ष लेती है।

हालांकि, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 के साथ खाद्य पदार्थ या खाद्य पदार्थ हैं जो बाल दिखने के लिए अनुकूल हैं। अन्य नए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ भी हैं जो एक नए और सुंदर कोट की उपस्थिति का पक्ष लेते हैं, इस समीक्षा के लिए मेरे कुत्ते के बालों को चमकने के लिए चाल के बारे में हमारे लेख की समीक्षा।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में बाल का परिवर्तन , हम आपको हमारे हेयर केयर सेक्शन में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
शिबा इनू के शेड हेयरशिबा इनू के शेड हेयर
अपने कुत्ते के फर की देखभालअपने कुत्ते के फर की देखभाल
बुजुर्ग बुलडॉग कुत्तों के लिए भोजनबुजुर्ग बुलडॉग कुत्तों के लिए भोजन
कुत्ते और बाल शेडिंगकुत्ते और बाल शेडिंग
Furminator: अपने कुत्ते के बाल का परिवर्तन अब एक समस्या नहीं होगीFurminator: अपने कुत्ते के बाल का परिवर्तन अब एक समस्या नहीं होगी
गर्मियों में कुत्तों के बाल कटौती करना अच्छा होता है?गर्मियों में कुत्तों के बाल कटौती करना अच्छा होता है?
अपार्टमेंट में रहने के लिए शीर्ष 5 कुत्ते नस्लोंअपार्टमेंट में रहने के लिए शीर्ष 5 कुत्ते नस्लों
मेरे कुत्ते को लाल बाल मिल रहे हैंमेरे कुत्ते को लाल बाल मिल रहे हैं
Pyrenees के चरवाहे कुत्तेPyrenees के चरवाहे कुत्ते
कुत्तों में बाल का परिवर्तनकुत्तों में बाल का परिवर्तन
» » कुत्तों में बाल का परिवर्तन
© 2022 TonMobis.com