कुत्तों में बाल का परिवर्तन

कुत्तों में बाल का परिवर्तन
किसी मालिक को इससे निपटना पसंद नहीं है, लेकिन यह अनिवार्य है कि आपके कुत्ते को बाल ढीला हो। सभी नस्लों में परिवर्तन होता है, जिनके पास बाल नहीं होते हैं, जैसे अमेरिकी हेरलेस टेरियर या पेरूवियन बालों वाले कुत्ते। मोल्टिंग एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो कुत्ते को पुराने या क्षतिग्रस्त बालों को खोने और एक नया कोट प्राप्त करने की अनुमति देती है।

परिवर्तन को प्रभावित करने वाले कारक

हालांकि सभी कुत्ते मोल्ट करते हैं, बालों की मात्रा उनके स्वास्थ्य और नस्ल पर निर्भर करती है।
सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते को अच्छे स्वास्थ्य में रखें और उसे आवश्यक पोषण प्रदान करें। यदि यह नस्ल में प्राकृतिक है तो कुत्ता अत्यधिक बढ़ सकता है, लेकिन अन्य कुत्तों में यह तनाव या स्वास्थ्य समस्या का परिणाम हो सकता है। एक साइबेरियाई husky, उदाहरण के लिए, एक गड्ढे बैल से कहीं ज्यादा चलता है।

स्लेड कुत्तों के पास काफी व्यापक फर है, क्योंकि वे आर्कटिक क्षेत्रों से आते हैं। यह सामान्य है कि वे बहुत सारे बाल ले जाते हैं।

इसके अलावा मौसम के अनुसार मौल के दो चक्र होते हैं। कुछ कुत्तों में एक कोट होता है जो लगातार बढ़ता है, इसलिए वे इतने ज्यादा नहीं बदलते हैं क्योंकि वे हर समय बालों को ढीला करते हैं। अन्य कुत्ते साल में दो बार स्थानांतरित होते हैं: गिरावट और वसंत में। हालांकि, चूंकि कुत्ते को पालतू बनाया गया था और आज एक साथी जानवर है जो घर के अंदर रहता है और खुली हवा में नहीं, इसकी प्रणाली अब मौसम और उसके मोल्ट के रूप में मौसम के बदलावों के प्रति संवेदनशील नहीं है, कई मामलों में , यह अधिक नियंत्रित है, लेकिन कुछ दौड़ कुछ समय में बदलना जारी है।

मौसम के अनुसार कुत्ते में परिवर्तन
फर्नीचर को कवर करें, क्योंकि वर्ष में दो बार जाने वाले कुत्ते अत्यधिक बाल खो देंगे और आप फर्नीचर और कार्पेट पर हर जगह बाल गेंदों को देखेंगे। वसंत ऋतु में, कुत्ते को अब शीतकालीन फर की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए यह अपने बालों को बदल देता है। गर्मी के लिए आपको अधिक उपयुक्त फर की आवश्यकता होगी। शरद ऋतु में, जब सर्दी आसन्न होती है, तो बालों को एक कोट प्राप्त होता है जो कम तापमान से सहमत होता है।




अपने कुत्ते के सौंदर्य

कई कुत्तों को कुत्ते के हेयरड्रेसर, हेयरकूट, और कभी-कभी स्ट्रिपिंग प्रक्रिया के दौरे की आवश्यकता होती है, जो कट अतिरिक्त बालों को खींचने के होते हैं, एक प्रक्रिया जो स्केनौज़र पर लागू होती है। यदि आपके पास एक कुत्ता है जो बहुत सारे बालों को बहाता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप इसे रोजाना ब्रश करें ताकि आप इसे बालों को मुक्त करने में मदद कर सकें जिनकी आवश्यकता नहीं है। यह आपके द्वारा फर्नीचर पर जारी किए जाने वाले बालों की मात्रा और आपके घर के विभिन्न हिस्सों में कम करेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि आप स्थिति पर नियंत्रण लेते हैं। यदि आप करते हैं, तो आप कम तनाव महसूस करेंगे और आप मानव-कुत्ते के बंधन को बढ़ावा देंगे जो आपको अपने कुत्ते से बांधता है। आपके कुत्ते के हेयरड्रेसर या पशुचिकित्सक आपको अपने कुत्ते के लिए सबसे अच्छा कंघी या ब्रश चुनने में मदद कर सकते हैं।

यदि आपके पास एलर्जी है

इस मामले में आपको कुत्ते को प्राप्त करने से पहले खुद को अच्छी तरह से सूचित करना होगा। वे कहते हैं कि hypoallergenic दौड़ हैं, लेकिन सच में एलर्जी से बचने का सबसे अच्छा तरीका एक कुत्ते को अपनाना है जिसमें बाल पूरी तरह से कमी नहीं है। छोटे बाल वाले एक दौड़ में आपकी एलर्जी कम नहीं होगी।

पशुचिकित्सा से परामर्श कब करें

यदि आपके कुत्ते के सूखे बाल हैं या यदि आप अत्यधिक खरोंच करते हैं तो आपको पशुचिकित्सा से परामर्श करना होगा। यदि आपका कुत्ता खाद से पीड़ित है, या बालों के झड़ने से पीड़ित है, जो मुल्टिंग के समान नहीं है, तो एक यात्रा भी जरूरी होगी। यदि आप देखते हैं कि आपके बालों में बालों वाली सर्कल या शरीर के कुछ हिस्से हैं जिनके बाल की कमी है, तो इसे तुरंत परामर्श लें। आप एलर्जी, परजीवी हो सकते हैं या आपको कुछ बीमारी हो सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते और बाल शेडिंगकुत्ते और बाल शेडिंग
हार्ड बालों वाले लोमड़ी टेरियरहार्ड बालों वाले लोमड़ी टेरियर
कुत्तों में बाल के परिवर्तन को कैसे कम करेंकुत्तों में बाल के परिवर्तन को कैसे कम करें
Furminator: अपने कुत्ते के बाल का परिवर्तन अब एक समस्या नहीं होगीFurminator: अपने कुत्ते के बाल का परिवर्तन अब एक समस्या नहीं होगी
कुत्तों के लिए प्राकृतिक फाइबरकुत्तों के लिए प्राकृतिक फाइबर
काले रूसी टेरियर की दौड़ को जाननाकाले रूसी टेरियर की दौड़ को जानना
मेरे कुत्ते को लाल बाल मिल रहे हैंमेरे कुत्ते को लाल बाल मिल रहे हैं
अमेरिकी अशक्त टेरियर नस्लअमेरिकी अशक्त टेरियर नस्ल
अमेरिकी पिट बैल कुत्ते नस्लअमेरिकी पिट बैल कुत्ते नस्ल
अपने कुत्ते में अत्यधिक बालों के झड़ने से बचेंअपने कुत्ते में अत्यधिक बालों के झड़ने से बचें
» » कुत्तों में बाल का परिवर्तन
© 2022 TonMobis.com