कुत्ता और बच्चा

कुत्ता और बच्चा

एक बच्चे का आगमन माता-पिता के लिए एक अविश्वसनीय रोमांचक समय है। यह एक ताजा और आशाजनक मंच है जो किसी अन्य के साथ तुलना नहीं करता है। कुत्ते को भूलना महत्वपूर्ण नहीं है, जो घर के बदलावों को भी महसूस करेगा। ये परिवर्तन कुत्ते को तनाव पैदा कर सकते हैं, एक जानवर जो नियमित रूप से आवश्यक है और आनंद लेता है। कई संभावित व्यवहार परिवर्तन कहते हैं जो ईर्ष्या के रूप में जारी रहते हैं, लेकिन यह तनाव और विस्थापन के बारे में है।
अब पैक में आपकी स्थिति क्या है? कुत्ते के साथ धैर्य और एक व्यापक स्वभाव, लेकिन अनुमोदित होने के बिना, तनाव को प्रसन्न करेगा और आपको इस नई वास्तविकता को अनुकूलित करने के लिए उपकरण देगा।

जब कुत्तों और शिशुओं की बात आती है, भले ही दोनों में से कौन सा पहले आता है, यह अनिवार्य है कि मालिक तैयार हो और अपने कुत्ते की देखभाल करें।

एक चिकित्सा स्तर पर, कुत्ते के पास अपनी टीका होनी चाहिए और पशुचिकित्सा के साथ नियमित जांच-पड़ताल होनी चाहिए। एक संक्रामक बीमारी न केवल आपके कुत्ते को प्रभावित कर सकती है, बल्कि अन्य पालतू जानवरों को घर या आपके बच्चे को प्रभावित कर सकती है। अपने कुत्ते को शिक्षित करें, उसे अच्छी तरह से व्यवहार करने और उसे व्यायाम करने के लिए प्रशिक्षित करें ताकि वह शांत हो और खुश हो जाए जिससे आपके कुत्ते को बच्चे को स्वीकार किया जा सके।

यदि आपके पास कुत्ता है तो मौलिक बात यह है कि इसे तुरंत सोशललाइज़ करें, बच्चों के बारे में सोचें या नहीं। यह प्रक्रिया पूरे जीवन में चलती है और यह आवश्यक है कि आप सभी प्रकार के लोगों, पालतू जानवरों, स्थानों, ध्वनियों और वस्तुओं को प्रस्तुत करने के लिए उपयोग न करें और न डरें या आक्रामकता दिखाएं। यदि आपके पास भविष्य में कोई बच्चा है, तो यह प्रक्रिया को अधिक आसान बना देगा।
आपका कुत्ता इसे और अधिक जल्दी उपयोग करेगा।

कुत्ते और बच्चे के बीच एक अच्छा रिश्ता आपके लिए एक खुश परिवार होना आधार होगा। आप सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आप एक दूसरे को पेश करने, सीमा निर्धारित करने और उन्हें एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने के लिए एक रास्ता देंगे। आप एक बच्चे और पालतू जानवर के पिता के रूप में तीन आदर्शों का रिश्ता बना सकते हैं।

जब भी वह बच्चे के साथ होता है तो कुत्ते का पर्यवेक्षण करें
यह पहला नियम है और जिसे कभी तोड़ा नहीं जाना चाहिए: एक कुत्ते को कभी बच्चे के साथ अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए, बच्चे के साथ बहुत कम। कुछ भी हो सकता है और आप इससे बचने के लिए वहां नहीं होंगे।

कुत्ते को बच्चे को सोसाइज करें
यदि बच्चे मौजूद होने पर अच्छी चीजें होती हैं, तो आपका कुत्ता आपके बच्चे से प्यार करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके कुत्ते को अक्सर उसे देखने के लिए ताकि वह उसे आपके परिवार और घर के साथ जोड़ सके। उन गतिविधियों को करना जिनमें बच्चे और बच्चे शामिल हैं, जैसे कि दोनों को एक पुस्तक पढ़ना आवश्यक है ताकि दोनों को दूसरे के लिए उपयोग किया जा सके। ऐसी कई गतिविधियां हैं जिन्हें आप कर सकते हैं।




• बच्चे के सामने अपने कुत्ते के साथ खेलो।
• जब बच्चा मौजूद होता है तो उसे खिलाओ।
• दोनों के साथ चलने के लिए जाओ।

कुत्ते को बच्चे का सम्मान करने के लिए सिखाओ
यदि आप मौजूद हैं तो कुत्ते को बच्चे के कमरे में प्रवेश करने की इजाजत देने में कुछ भी गलत नहीं है। यदि आपका कुत्ता अत्यधिक बदलता है और यह आपको परेशान करता है, तो इसे रोजाना जोड़ना अनिवार्य बालों से बच जाएगा। एक अच्छी स्वच्छता और सौंदर्य दिनचर्या आवश्यक होगा। लंबे नाखून वाले कुत्ते, उदाहरण के लिए, बिना किसी कोशिश किए बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, आपको कुत्ते को सिखााना है कि वह क्या कर सकता है या नहीं कर सकता है।

• आपको बच्चे के बिस्तर पर चढ़ना या अपने पालना में चिपकना नहीं चाहिए।
• बेबी आइटम आपके खिलौने नहीं हैं।
• आप बच्चे को छाल या काट नहीं सकते।
• अगर आप बच्चे को छूते हैं तो आपको बहुत सावधान रहना होगा।

यदि आपका कुत्ता किसी नियम का पालन नहीं करता है, तो एक सशर्त दंड के रूप में एक "आह" एक लागू "पर्याप्त" हो सकता है। कुत्ते को दंडित करने से दूर रहना सबसे अच्छा है, लेकिन यदि आपको ऐसा करना है, तो बुरा व्यवहार के समय यह एक छोटी और उचित सजा होनी चाहिए।

कुत्ते का सम्मान करने के लिए बच्चे को सिखाओ
एक बार बच्चा बढ़ रहा है, तो उसे भी अपने कुत्ते को प्यार और सम्मान करना होगा। जिन नियमों का पालन किया जाना चाहिए वे वही हैं जो सभी बच्चों पर लागू होते हैं और आपको उन्हें सिखाना होगा।

• खाने, आराम करने या सोने के दौरान कुत्ते को परेशान न करें।
• कुत्ते के साथ ही आप कुत्ते के साथ खेल सकते हैं। अगर कुत्ता खेलना नहीं चाहता है, तो आपको इसे अकेला छोड़ना होगा।
• कोई गले, चुटकी, टक्कर या बेल्ट खींचता है।
• बच्चे को कुत्ते पर सवारी नहीं करनी चाहिए। यह आपको परेशान कर सकता है या यहां तक ​​कि जानवर को गंभीर चोट पहुंचा सकता है।
• कुत्ते की चीजें कुत्ते के हैं।
• बच्चे को कुत्ते के बाद कभी नहीं चलना चाहिए या इसे कोरल करना चाहिए।

कुत्ते-बच्चे संबंध
ऐसे कुत्ते हैं जो बच्चों के साथ महान हो जाते हैं। वे उनसे प्यार करना और उनकी देखभाल करना सीखते हैं जैसे कि वे अपनी प्रजातियां हैं। यहां तक ​​कि वे अनिश्चितता बर्दाश्त करते हैं जो वयस्क व्यक्ति को अनुमति नहीं देते हैं। यदि आप दोनों को व्यवहार करने के लिए सिखाते हैं, तो आप उनके बीच एक रिश्ते को प्रोत्साहित करेंगे जो तोड़ना बहुत मुश्किल होगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक अच्छा कुत्ता कीपर बनने के लिए सुझावएक अच्छा कुत्ता कीपर बनने के लिए सुझाव
आतिशबाजी से डरते कुत्तों की मदद करने के लिए 6 युक्तियाँआतिशबाजी से डरते कुत्तों की मदद करने के लिए 6 युक्तियाँ
बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए 3 युक्तियाँबच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए 3 युक्तियाँ
ईर्ष्यापूर्ण कुत्तों के लिए सुझावईर्ष्यापूर्ण कुत्तों के लिए सुझाव
मेरा कुत्ता दुखी है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता दुखी है, मुझे क्या करना चाहिए?
बच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करेंबच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करें
मेरे कुत्ते के तनाव से कैसे छुटकारा पाएंमेरे कुत्ते के तनाव से कैसे छुटकारा पाएं
कुत्तों में बाल का परिवर्तनकुत्तों में बाल का परिवर्तन
प्रेरित उत्तेजनाप्रेरित उत्तेजना
आपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षाआपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षा
» » कुत्ता और बच्चा
© 2022 TonMobis.com