क्या डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?

क्या डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?

1 9वीं शताब्दी के अंत में, दौड़ के रूप में जन्म के बाद से, डॉबर्मन पिंसर बड़ी संख्या में झूठी मिथकों को जमा किया है: वे खतरनाक हैं, वे पागल हो जाते हैं , मस्तिष्क बढ़ता है वे भी सहज ज्ञान हत्यारों है ... दुर्भाग्य से, इन झूठी मान्यताओं अभी भी समाज के काल्पनिक में मौजूद है, कई पिल्लों और वयस्कों, जो सुरक्षात्मक में हैं अपनाया नहीं कर रहे हैं के कारण।

लेकिन, Iquest-Doberman वास्तव में एक खतरनाक कुत्ता है? iquest- यह कानून द्वारा "खतरनाक" के रूप में सूचीबद्ध कुत्ते नस्लों में से एक क्यों है? ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में हम आपको इस महान दौड़ को बेहतर तरीके से जानने के लिए आमंत्रित करते हैं, यह दिखाते हुए कि यह वास्तव में कैसे है और कुछ झूठी मिथकों को खत्म कर रहा है। Iquest- हम शुरू करते हैं?

आप भी रुचि रखते हैं: गिरगिट के बारे में जिज्ञासा
सूची

डोबर्मन के चरित्र पर उत्पत्ति का प्रभाव

अगर हम Dobermann का एक छोटा इतिहास देखें, तो हम एक दौड़ अन्य जातियों के बीच विभिन्न पार, उन के बीच Rottweiller, Weimaraner और मैनचेस्टर टेरियर से निकलती हैं। कर संग्रहकर्ता कार्ल फ्रेडरिक लुई डोबर्मन ने गार्ड और पारिवारिक सुरक्षा की भूमिका के लिए महान योग्यता के साथ एक नई दौड़ बनाने की चुनौती का प्रस्ताव दिया।

और इस तरह डोबर्मन का जन्म हुआ: एथलेटिक शरीर के साथ एक मजबूत, शक्तिशाली कुत्ता, हमेशा सतर्क, बहुत आज्ञाकारी और सीखने की एक बड़ी क्षमता के साथ। वास्तव में, यह है दुनिया के 5 सबसे अच्छे कुत्तों में से एक , प्रसिद्ध स्टेनली कोरन रैंकिंग के अनुसार। जब अच्छी तरह उत्तेजित होता है, तो वे नए कौशल सीखने और याद रखने की उत्कृष्ट क्षमता को प्रदर्शित करने की एक असाधारण क्षमता का प्रदर्शन करते हैं।

इसकी लोकप्रिय "बुरी प्रतिष्ठा" की पुष्टि के विपरीत, यह एक कुत्ता है जो अपने मालिक के लिए एक संतुलित और सक्रिय चरित्र के साथ वफादार है, और इसके मालिक महान संवेदनशीलता . डॉबर्मन के साथ कौन रहता है जानता है कि वे अपने सभी स्नेह दिखाने में सक्षम हैं और वे अपनी प्यारी संस्थाओं से कितने प्यार प्राप्त करना पसंद करते हैं।

वे विशेष रूप से ज्ञात लोगों और कुत्तों के साथ मित्रवत हैं, यहां तक ​​कि छोटे बच्चों के साथ, जिन्हें वे सहमति देते हैं और मजा करते हैं। हालांकि, वे दिखाया जा सकता है कुछ हद तक भरोसेमंद अजनबियों के साथ। यह मुख्य रूप से इसके कारण है आनुवंशिकी और यह है कि हमें याद रखना चाहिए कि यह दौड़ उन व्यक्तियों के चयन से बनाई गई थी जिन्होंने अभिभावक और रक्षा सहित कुछ गुण दिखाए। इसलिए, डोबर्मन को अपने पिल्ला चरण में पर्याप्त सामाजिककरण की आवश्यकता है।

चूंकि वे बहुत ऊर्जावान कुत्ते हैं, इसलिए उन्हें अपने शारीरिक प्रशिक्षण और संज्ञानात्मक उत्तेजना पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि तनाव या ऊबड़ से जुड़े व्यवहार संबंधी समस्याओं को विकसित न किया जा सके।

डोबर्मन के चरित्र पर उत्पत्ति का प्रभाव

क्या यह सच है कि डोबर्मन पागल हो जाता है?

शायद, यह डोबर्मन के बारे में सबसे ज्ञात झूठी मिथक . कोई कुत्ता, चाहे मास्टिज़ो या दौड़, पागल हो जाए, हालांकि न्यूरोलॉजिकल और कुछ विकार हैं विकृतियों जो उनके व्यवहार और संज्ञानात्मक क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

डोबर्मन के आस-पास कई मिथक और सत्य हैं, जैसे कि निम्न:

  • पूर्व में, यह कहा गया था कि डोबर्मन का मस्तिष्क तेजी से बढ़ रहा था और पूरे जीवन में नॉन-स्टॉप था, जबकि उसकी खोपड़ी वयस्कता तक पहुंचने के लिए विस्तार करने लगी थी। मस्तिष्क के विकास की यह "अस्पष्टता" क्रैनियल गुहा में भारी दबाव उत्पन्न करेगी, जिससे जानवर पागल हो जाएंगे।
  • एक अन्य अफवाह ने दावा किया कि डोबर्मन खोपड़ी की हड्डियों को वयस्क चरण में तीव्र मोटा होना पड़ा। नतीजतन, उसके मस्तिष्क को असामान्य दबाव भुगतना पड़ेगा, जिससे कुत्ते को पागल हो जाता है।
  • और एक और भी "पागल" किंवदंती ने झूठा दावा किया कि डोबर्मन, अपने 2 वर्षों से, अपनी गंधक क्षमता खो देंगे, और उन्हें पहचानने में असमर्थता से अपने मालिकों पर हमला करेगा।

सौभाग्य से, अग्रिम में नैतिकता और पशु चिकित्सा दवा यह हमें पुष्टि करने की अनुमति देता है कि ये सभी अफवाहें बिल्कुल झूठी हैं।

तो, डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?




अपने वयस्क चरण में डोबर्मन द्वारा दिखाए गए व्यवहार मुख्य रूप से उनके पर निर्भर होंगे शिक्षा और अनुभवों में रहते थे, हालांकि कुछ हद तक, उनके आनुवंशिकी भी प्रभावित होंगे। यह किसी भी कुत्ते के साथ होता है, हालांकि, डोबर्मन के मामले में, आक्रामकता की समस्या अधिक खतरनाक हो जाती है, मुख्य रूप से उनके कारण शारीरिक विशेषताओं.

लेकिन, iquest- भौतिक विशेषताओं या एक छोटे प्रतिशत कुत्ते के चरित्र की स्थिति? बिलकुल नहीं डोबर्मन एक कुत्ता है कि, पर्याप्त सामाजिककरण और शिक्षा प्राप्त करने के बाद, कर सकते हैं सकारात्मक से संबंधित है अन्य कुत्तों, लोगों और बच्चों के साथ। प्रभाव इतनी महान है कि कुत्ते के चरित्र और व्यवहार में शिक्षा का कारण बनता है, पूरी तरह से इनकार करता है कि डोबर्मन प्रकृति द्वारा आक्रामक कुत्ता है।

तो, डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?

क्या डोबर्मन संभावित रूप से खतरनाक कुत्ता माना जाता है?

अर्जेंटीना में खतरनाक कुत्तों के राष्ट्रीय कानून (2010 के नॉर्डम -14107) के अनुसार डोबर्मन संभावित खतरनाक नस्लों से संबंधित कुत्ते के रूप में सूचीबद्ध है। यह जरूरी है कि मालिकों कुछ requisitospara इन रेसों में से एक के मालिक है, साथ ही देखभाल और इस तरह के थूथन और पट्टा के उपयोग के रूप में सार्वजनिक या खुली जगह, में अपने कुत्तों को घूमते हुए ली गई निवारक उपाय मिलते हैं।

स्पेन में संभावित खतरनाक कुत्तों का कानून थोड़ा अधिक जटिल है (रॉयल डिक्री 287/2002, जिसके द्वारा कानून 50/1999 विकसित किया गया है)। Doberman वहाँ नहीं संभावित खतरनाक कुत्तों की नस्लों के बीच में, वास्तव में, प्रत्येक क्षेत्र कुछ बारीकियों जोड़ना है कर सकते हैं, इसलिए, doberman मैड्रिड में पीपीपी नहीं है, लेकिन यह Andalusia में है। कुछ मामलों में एक थूथन, बेल्ट, लाइसेंस और बीमा का उपयोग करना आवश्यक होगा।

यदि डोबर्मन को अपनाने के बाद आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं, तो उचित रूप से अनुकूलित करने के लिए स्वायत्त समुदाय और यहां तक ​​कि उसी नगर पालिका के देश के नियमों को पहले से जांचना न भूलें विनियमन जो मांग करता है हर जगह

आक्रामक डॉबर्मन से पहले क्या करना है?

अनजाने में, कई मालिक अपने कुत्तों के सामाजिककरण और प्रशिक्षण की उपेक्षा करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि केवल बड़ी और मांसपेशी नस्लों आक्रामक व्यवहार दिखा सकती हैं। हमें बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि दौड़, लिंग, रंग, आकार या आयु के बावजूद कोई कुत्ता, लोगों या जानवरों के प्रति अलग-अलग कारणों से आक्रामक व्यवहार विकसित कर सकता है।

कुत्तों में आक्रमण कई कारणों से जुड़ा हुआ है और मालिकों से बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी भी असामान्य व्यवहार के मामले में, एक नैतिकतावादी पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें, जो त्याग देगा कार्बनिक कारण (दर्द, बीमारी, हार्मोनल विकारों के कारण आक्रामकता ...) और काम पर शुरू करने के लिए निदान करें व्यवहार संशोधन.

यदि यह आंकड़ा आपके देश में मौजूद नहीं है, तो पूरी समीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के पास जाएं और फिर कैनिन मनोविज्ञान, एक प्रशिक्षक या शिक्षक संशोधन में अनुभव के साथ शिक्षक में जाएं।

याद रखें कि कुत्ते की शिक्षा शुरुआत से लेकर तीसरी उम्र तक एक सतत प्रक्रिया है, और इसके लिए प्रतिबद्धता, धैर्य और ज्ञान की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह समझना आवश्यक है कि शारीरिक और भावनात्मक दुर्व्यवहार, साथ ही साथ नकारात्मक और हिंसक वातावरण , वे सभी प्रजातियों में आक्रामक व्यवहार की उपस्थिति का पक्ष लेते हैं। इसलिए, अपने सबसे अच्छे दोस्त को प्रशिक्षण देते समय, अपनी क्षमता को प्रोत्साहित करने और उनके प्रयास को पहचानने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना याद रखें।

आक्रामक डॉबर्मन से पहले क्या करना है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • अपने dobermann के प्रारंभिक सामाजिककरण में निवेश (पिल्ला से socialize)
  • याद रखें कि आपके डोबर्मन को ऊर्जा खर्च करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दैनिक व्यायाम करने की आवश्यकता है
  • किसी भी कुत्ते की तरह, डोबर्मन का व्यवहार उस शिक्षा पर निर्भर करता है जो उसे प्रदान किया जाता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
एक नानी कुत्ते के रूप में पिट बैल टेरियरएक नानी कुत्ते के रूप में पिट बैल टेरियर
कुत्ते नस्लों को `खतरनाक` माना जाता हैकुत्ते नस्लों को `खतरनाक` माना जाता है
डोबर्मन: साहस और बुद्धि के साथ एक कुत्ता परिवार के प्रति वफादार: डोबर्मन पिंचर की विशेषताएंडोबर्मन: साहस और बुद्धि के साथ एक कुत्ता परिवार के प्रति वफादार: डोबर्मन पिंचर की विशेषताएं
बॉक्सर एक खतरनाक कुत्ता है?बॉक्सर एक खतरनाक कुत्ता है?
क्या अकिता इनू एक खतरनाक कुत्ता है?क्या अकिता इनू एक खतरनाक कुत्ता है?
खतरनाक कुत्तों?खतरनाक कुत्तों?
यदि मेरा कुत्ता संभावित रूप से खतरनाक है तो मैं क्या कर सकता हूंयदि मेरा कुत्ता संभावित रूप से खतरनाक है तो मैं क्या कर सकता हूं
अर्जेंटीना में खतरनाक कुत्तों का राष्ट्रीय कानूनअर्जेंटीना में खतरनाक कुत्तों का राष्ट्रीय कानून
एक गड्ढे बैल कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए युक्तियाँएक गड्ढे बैल कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
» » क्या डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?
© 2022 TonMobis.com