बिल्लियों में कब्ज - लक्षण और घरेलू उपचार

बिल्लियों में कब्ज - लक्षण और घरेलू उपचार

यदि आपके घर पर एक साथी के रूप में एक बिल्ली का बच्चा है, तो निश्चित रूप से आप उसकी देखभाल करने के तरीके के बारे में बहुत अच्छी तरह से सूचित किया गया है। हो सकता है कि आपके पास अभी तक यह नहीं है लेकिन आप एक को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं। आपका जो भी मामला है, अगर आप बिल्ली के साथ अपना जीवन साझा करते हैं या साझा करते हैं तो आपको दिन-प्रतिदिन अधिकतम कल्याण प्रदान करने के लिए उनसे संबंधित सभी जानकारी के साथ अद्यतित होना चाहिए। ध्यान में रखने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक इन चुस्त और मजाकिया साथी का शारीरिक स्वास्थ्य है।

ExpertoAnimal पर हम आपको सभी संभावित उपयोगी जानकारी प्रदान करना चाहते हैं ताकि आपके बिल्ली की देखभाल करना आपके लिए बहुत आसान हो। इसलिए, इस नए लेख में हम फेलिन की पाचन तंत्र में एक आम समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं। अगर आप सबकुछ जानना चाहते हैं बिल्लियों, उनके लक्षणों और घरेलू उपचार में कब्ज अपनी उंगलियों पर, पढ़ना जारी रखें।

आप में भी रुचि हो सकती है: हैम्स्टर की आम बीमारियां
सूची

बिल्लियों में कब्ज

कई अन्य जानवरों की तरह, बिल्लियों को बाधित किया जा सकता है असामान्य मल निर्माण और है उन्हें खाली करने की कठिनाइयों. कब्ज है कि हम चिंता का विषय होना चाहिए जब इस मुद्दे को, पूरे बृहदान्त्र अवरुद्ध करने के बाद से यह मतलब है कि बिल्ली शौच और अपशिष्ट है कि शरीर को निष्कासित करने की जरूरत है अर्जित किए बिना भी कई दिन लग जाते हैं आता है।

ऐसा हो सकता है कि आपकी बिल्ली के कूड़े के बक्से को देखकर आप महसूस कर सकें कि एक दिन बिना मलबे के। यह भी संभव है कि आप महसूस करें कि आपने अभी इसे किया है और इसका पालन किया है मल कठोर और सूखे होते हैं. यह इंगित करेगा कि वह सफलता के बिना दिनों के लिए पराजित करने की कोशिश कर रहा था और इसलिए हमारी बिल्ली कब्ज से पीड़ित है।

आम तौर पर बिल्लियों को हर दिन पराजित किया जाता है, इसलिए यह माना जा सकता है कि एक बिल्ली कब्ज से ग्रस्त है यदि यह मल निकालने के बिना 2 से 4 दिनों के बीच है और इसे और अधिक गंभीर माना जाएगा। हमारे पास होगा पशु चिकित्सक को अपने वफादार दोस्त ले लो जब अंतिम मल निकासी के बाद 2 दिन या अधिक बीत चुके हैं। यह एक बिल्ली कई दिन बिताए मल को बनाए रखना है, यह एक सामयिक कब्ज हो सकता है, लेकिन यह भी एक पुरानी कब्ज हो सकता है या अन्य बीमारियों समस्या के लिए एक गौण हो सकता है, इसलिए जितनी जल्दी आप की पहचान बताने के लिए अच्छा नहीं है कारण और इलाज, बेहतर।

बिल्लियों में कब्ज

कब्ज के संभावित कारण

बिल्लियों में कब्ज के कारण विविध हैं, नीचे हम सबसे महत्वपूर्ण टिप्पणी करते हैं:

  1. आहार सबसे आम कारणों में से एक है जिसके द्वारा एक बिल्ली असामान्य मल जमा हो सकती है। जब हम अपनी बिल्ली को जो आहार देते हैं वह फाइबर में कम हो जाता है, तो यह कब्ज पैदा करता है।
  2. जब हमारी बिल्ली को पराजित करने में कठिनाई होती है तो पानी की कमी भी एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है। पाचन तंत्र के लिए शरीर की हाइड्रेशन अच्छी तरह से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है और यदि बिल्ली के पास पर्याप्त पानी तक पहुंच नहीं है, तो पाचन की प्रक्रिया पर्याप्त नहीं होगी, जिससे कब्ज हो सकता है।
  3. मोटापा एक और कारक है जो एक बिल्ली को सामान्य रूप से पराजित नहीं कर सकता है।
  4. निचले हिस्से के क्षेत्र में दर्द या श्रोणि की चोट मल को निकालने के लिए इष्टतम स्थिति प्राप्त करने के लिए बिल्ली को ठीक से संग्रहित करने से रोकती है।
  5. कभी-कभी, उन्होंने सैंडबॉक्स का डर विकसित किया हो सकता है और यही कारण है कि उनकी जरूरतों को और अधिक सहन किया जाता है, इसलिए हम देखेंगे कि कुछ दिनों के बाद वे घर के दूसरे कोने में इसे खत्म कर देते हैं।
  6. Hairballs अन्य प्रमुख समस्याओं का कारण बिल्लियों में कब्ज, यह हो सकता है कि अगर वे सामान्य निष्कासित करने के लिए असफल है और अक्सर वे एक जाम है कि उन्हें पाचन की पूरी प्रक्रिया अच्छी तरह से करने से रोकता है बनाते हैं।
  7. यह भी संभव है कि बिल्ली ने खिलौने, कपड़ा, धागे, हड्डियों आदि का एक टुकड़ा निगल लिया हो। जो बाधा उत्पन्न कर रहा है।
  8. पाचन तंत्र की सूजन भी मल के निकासी में समस्याएं पैदा करती है।
  9. कुछ गंभीर मामलों में एक तंत्रिका संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिए यह भी बहुत महत्वपूर्ण है पशु चिकित्सक तुरंत कब्ज के लक्षण देखने के लिए है, क्योंकि जल्दी ही एक बेहतर न्यूरोलॉजिकल समस्या का पता चला है, उतना ही आसान होगा समस्या का समाधान होगा, कम जटिलताओं हो जाएगा और जल्दी ही हम मदद कर सकते हैं हमारे बिल्ली एक पहनने के लिए सामान्य जीवन
कब्ज के संभावित कारण

बिल्लियों में कब्ज के लक्षण

एक बिल्ली में कब्ज के लक्षण विविध होते हैं, लेकिन कभी-कभी हम इसे महसूस नहीं कर सकते हैं जब तक कि जानवरों को पराजित करने में असफल होने के कई दिन बाद तक। इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि हम अपने वफादार दोस्त के पाचन और मूत्र संबंधी स्वास्थ्य के बारे में सुनिश्चित करने के लिए हर दिन कूड़े के बक्से की जांच करें और जितनी जल्दी हो सके किसी भी समस्या को हल करने में सक्षम हों।

ये कुछ हैं बिल्लियों में कब्ज में सबसे सामान्य लक्षण:

  • सैंडबॉक्स में बहुत समय बिताएं
  • सैंडबॉक्स से बाहर निकलने का प्रयास करें
  • सैंडबॉक्स का डर या अस्वीकार करें
  • असुविधा और पेट दर्द भी
  • लगातार मेयो के साथ बहुत शिकायत
  • चिड़चिड़ापन
  • सुस्ती
  • स्वच्छता की उपेक्षा, फर चाटना नहीं है
  • कमी या भूख की कमी
  • उल्टी
  • वजन घटाने
  • छोटे, कठिन, और सूखे मल
  • कुछ मल में रक्त या श्लेष्म
बिल्लियों में कब्ज के लक्षण

बिल्लियों में कब्ज का उपचार




कब्ज के लिए उपचार पूरी तरह से इसके कारण पर निर्भर करेगा। यह महत्वपूर्ण है कि कभी भी हमारी बिल्ली को हमारी दवा पर कोई दवा न दें. मनुष्यों के लिए कोई भी दवा, एनीमा या रेचक, हमारे बिल्ली के साथी साथी के लिए घातक हो सकता है, इसलिए केवल हमारे विश्वसनीय पशुचिकित्सा के पर्चे के तहत दवाएं प्रशासित की जाएंगी।

कुछ कारणों से फार्माकोलॉजिकल समाधान की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि केवल भोजन सुधार या बिल्ली के व्यवहार को सही किया जा सकता है और बिल्ली को आसानी से ठीक किया जा सकता है। इन हल करने के लिए आसान मामलों वे आमतौर पर होते हैं:

  • एक अपर्याप्त आहार, जिस स्थिति में पशुचिकित्सक फाइबर में और अधिक पानी के साथ उच्च आहार की सिफारिश करेगा। हम देखेंगे कि कब्ज कम से कम गायब हो जाता है।
  • यदि कारण मोटापा है तो पशुचिकित्सक हमारे साथी को वजन कम करने में मदद करने के लिए आहार की सिफारिश करेगा और बताएगा कि बिल्लियों के लिए और अधिक व्यायाम करने में आपकी सहायता कैसे करें। जैसे ही आप वजन कम करते हैं, आप सामान्य रूप से सब कुछ के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • अगर हमारी बिल्ली बालों के बालों से बाधित होती है तो हमें बिल्लियों के लिए माल्ट की पेशकश करनी चाहिए।
  • कूड़े के बक्से का डर या अस्वीकृति बॉक्स के प्रकार या रेत के प्रकार को बदलकर और सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ हल किया जा सकता है ताकि यह सैंडबॉक्स के आत्मविश्वास को पुनः प्राप्त कर सके।

दूसरी तरफ वहाँ अधिक जटिल मामलों, जिसमें कब्ज एक बड़ी समस्या का एक लक्षण है, क्योंकि इसमें ऐसे कारण शामिल हैं जिन्हें फार्माकोलॉजिकल या यहां तक ​​कि सर्जिकल उपचार की आवश्यकता होती है:

  • जब हमारी बिल्ली एक विदेशी शरीर निगलती है, चाहे खिलौना, हड्डी, कपड़ा, धागे या अन्य वस्तुओं का एक टुकड़ा, यह आसानी से आंतों में अवरोध पैदा कर सकता है। यदि यह कुछ बड़ा है, तो कब्ज विकसित होने से पहले हम निश्चित रूप से समस्या से अवगत हो जाएंगे। लेकिन अगर यह कुछ छोटा है या जो थोड़ा सा जमा कर रहा है, तो हम यह ध्यान देना शुरू कर देंगे कि बिल्ली के बच्चे को कब्ज और असुविधा के अन्य लक्षणों का सामना करना पड़ता है। पशुचिकित्सा को अन्य परीक्षणों के बीच अल्ट्रासाउंड या रेडियोग्राफ करना चाहिए। प्रत्येक परिस्थिति के आधार पर, यह हो सकता है कि एक विशिष्ट दवा के साथ निष्कासन प्राप्त हो या यह हो सकता है कि सर्जरी की जानी चाहिए। जाहिर है इन मामलों में सबसे गंभीर कब्ज नहीं है, लेकिन उचित उपचार के बाद, पूरी तस्वीर को हल किया जाएगा, जिसमें कब्ज भी शामिल है।
  • जैसे कि जब में पीठ के निचले हिस्से या यहाँ तक कि कुछ न्यूरोलॉजिकल समस्या पाचन तंत्र की सूजन, श्रोणि में एक घाव, दर्द होता है के रूप में अन्य मामलों में, यह पशु चिकित्सक के पास पहला लक्षण से पहले जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यह सब करना होगा कारण खोजने तक बिल्ली के लिए आवश्यक परीक्षण। एक बार समस्या की जड़ का पता चला है, पशु चिकित्सक सर्वोत्तम उपचार विकल्पों की सिफारिश करेगा, जिसमें कारण और गंभीरता के आधार पर दवाएं या सर्जरी शामिल हो सकती है।
बिल्लियों में कब्ज का उपचार

बिल्लियों में कब्ज के लिए घरेलू उपचार

घर पर हम कुछ चीजें भी कर सकते हैं ताकि हमारी बिल्ली अपने सामान्य आंतों के पारगमन को ठीक कर सके। अगला, हम टिप्पणी करेंगे कुछ सुझाव और घरेलू उपचार तो आप अपने साथी की मदद कर सकते हैं:

  • अपनी बिल्ली को रोजाना ब्रश करना बालों के झड़ने को कम करेगा और इसलिए उन बाधाओं से बचें जो ये पैदा कर सकते हैं।
  • बिल्लियों के लिए समय-समय पर माल्ट की पेशकश करने से भी मदद मिलेगी।
  • ताजे पानी तक पहुंच की सुविधा प्रदान करें और सुनिश्चित करें कि हमेशा पर्याप्त होता है।
  • प्रतिदिन व्यायाम करने की कोशिश करें, अंतरिक्ष और / या मजेदार सर्किट प्रदान करें।
  • अधिक फाइबर सामग्री या एक जिसमें गीले भोजन भी शामिल है, के लिए आहार बदलें।
  • कद्दू और उबचिनी को अपने दैनिक भोजन में प्यूरी के रूप में जोड़ा जा सकता है ताकि आप अधिक प्राकृतिक फाइबर खा सकें।
  • वेसलीन हेयरबॉल और कब्ज के इलाज के लिए अच्छा है, लेकिन इसका उपयोग लंबे समय तक नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित कर सकता है।
  • जैतून का तेल घरेलू उपचारों में से एक है जो मल के संचय के खिलाफ सबसे अच्छा काम करता है। यह आंतों के लिए स्नेहक के रूप में कार्य करता है, भोजन को बेहतर तरीके से फैलाने और कब्ज से परहेज करने में मदद करता है। हमारे बिल्ली के दैनिक भोजन में जैतून का तेल आधा चम्मच जोड़ने के लिए जरूरी होगा, चाहे वह सूखी फ़ीड या गीला भोजन हो। हमें इसे एक हफ्ते से अधिक समय तक नहीं बढ़ाया जाना चाहिए, क्योंकि जैतून का तेल अधिक मात्रा में खपत विटामिन ए की कमी का कारण बन सकता है।
बिल्लियों में कब्ज के लिए घरेलू उपचार

बिल्लियों में कब्ज को रोकें

चूंकि एक बिल्ली बूढ़ा हो जाता है, कब्ज अधिक बार होता है। इस वजह से, हम इस समस्या को आपके दैनिक दिन में कुछ रीति-रिवाजों के साथ असहज महसूस करने में मदद कर सकते हैं जिसमें घरेलू उपचार शामिल हैं। ये कुछ हैं कब्ज से बचने के लिए खरगोश बिल्लियों में:

  1. हमारी बिल्ली का आहार संतुलित होना चाहिए, इसमें पर्याप्त पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और पानी के रूप में रखना होगा।
  2. यह भी अच्छा होगा कि इस आहार में, मध्यम तरीके से, नीली मछली जैसे ट्यूना, सार्डिन या मैकेरल, क्योंकि इसकी वसा आंतों के पथ के लिए बहुत अच्छी है और मल के संचय से बचने में मदद करती है।
  3. बिल्ली को हमेशा ताजा और प्रचुर मात्रा में पानी तक पहुंच होती है।
  4. सुनिश्चित करें कि आप अक्सर सैंडबॉक्स को साफ करते हैं।
  5. एक पशुचिकित्सा की मदद से हमारी बिल्ली के वजन और शारीरिक गतिविधि को नियंत्रित करने से आपको पूरी तरह से रोकने योग्य बीमारियों और कब्ज और मोटापे जैसी बीमारियों से पीड़ित होने से रोका जा सकता है।
  6. हर दिन बिल्ली के कोट को ब्रश करें, आवश्यक होने पर बालों को काट लें और सुनिश्चित करें कि यह बाल गेंदों को निष्कासित कर सकता है और यदि नहीं, तो बिल्लियों के लिए इसे माल्ट दें।
बिल्लियों में कब्ज को रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में कब्ज - लक्षण और घरेलू उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू जानवरों में कब्जपालतू जानवरों में कब्ज
कुत्तों में कब्ज - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में कब्ज - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों और संभावित घरेलू समस्याएं। Animales-perdidos.comबिल्लियों और संभावित घरेलू समस्याएं। Animales-perdidos.com
अगर मेरी बिल्ली कब्ज हो तो क्या करेंअगर मेरी बिल्ली कब्ज हो तो क्या करें
बिल्लियों में फैटी बाल - कारण और घरेलू उपचारबिल्लियों में फैटी बाल - कारण और घरेलू उपचार
मेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचारमेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बाल गेंदें - उन्हें खत्म करने के लिए लक्षण और उपचारबिल्लियों में बाल गेंदें - उन्हें खत्म करने के लिए लक्षण और उपचार
क्या यह मेरी बिल्ली को बाहर नहीं जाने में बुरा है?क्या यह मेरी बिल्ली को बाहर नहीं जाने में बुरा है?
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
बिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचारबिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में कब्ज - लक्षण और घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com